AchhiBaatein.com

दिमाग से Negative Thoughts(निगेटिव विचार) दूर कैसे करें

Stop Negative Thoughts, Negative Thinking From Your Mind In Hindi

हमारा जीवन बहुत अनमोल है इस अनमोल जीवन को सही दिशा में लाना हमारा कर्तव्य होता है। जीवन में कई सारे ऐसे मोड़ आते हैं, जब हमें इस बात की समझ नहीं होती कि किस तरह से उस मोड़ को अपने जिंदगी में शामिल किया जाए।

नित नई उलझन के कारण हमारे दिमाग में नकारात्मकता आने लगती है जिससे हमें अनजाने ही सही काफी नुकसान हो जाता है।

कई बार आपने ऐसा ही देखा होगा कि लोग अपने दिमाग से नकारात्मकता को दूर करने के लिए कई सारे ऐसे नुस्खे करते हैं जिन्हें करना आसान तो होता है लेकिन उनका खास परिणाम प्राप्त नहीं होता।

ऐसे में हम आपकी पूरी मदद करेंगे ताकि आप जल्द से जल्द अपने दिमाग में उपज रही नेगेटिव विचार को दूर कर सके।

सबसे पहले आखिर क्यों आते हैं नेगेटिव विचार, जान लेते हैं

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान परेशान और थका हुआ है। कई बार अपने हिसाब से जिंदगी नहीं गुजारने की वजह से लोगों के दिमाग में नेगेटिव विचार आने लगते हैं और उन्हें लगता है कि अब उनके साथ कभी अच्छा नहीं होगा।

सच्चाई तो यही है कि वही लोग जीवन में आगे बढ़ते हैं, जो अपने नेगेटिव विचार को पीछे छोड़ सकते हैं और हमेशा आगे रहने की कल्पना करते हैं। और एक बार जहां नेगेटिव विचार आना शुरू होते है,उसके बाद नेगेटिव विचारों की झड़ी लग जाती है।

उसके बाद एक के बाद एक विचार आते है, नेगेटिव विचार आने के anxiety ,stress और mentally disturbance भी शुरू हो जाता है।

अपने दिमाग से निगेटिव विचार दूर करने के कारगर उपाय

अगर लगातार अपनी परेशानियों से आप ऊब चुके हैं और ऐसे में आपके दिमाग में निगेटिव विचार आते हैं तो उसे दूर करने के हम आपको कुछ कारगर उपाय बताएंगे जिनके माध्यम से आप खुद के अंदर एक बदलाव महसूस करेंगे और नई ऊर्जा का संचार हो पाएगा।

1) अच्छी पुस्तकों का सहारा लें

Read Good Books to stop Negative Thoughts

अगर आप यह महसूस कर रहे हैं कि पिछले कुछ दिनों से आपके दिमाग में कुछ निगेटिव विचार आ रहे हैं, तो उन्हें दूर करने का सबसे सटीक उपाय है, अच्छी पुस्तकों का सहारा लेना

अच्छी पुस्तकों के बारे में कहा जाता है कि पुस्तकें नरक को भी स्वर्ग बना सकती है। पुस्तकों से दोस्ती करने वाला व्यक्ति अपने जीवन में हमेशा आगे ही बढ़ता रहता है। पुस्तक किसी भी विषय पर हो सकती है लेकिन एक बात का ध्यान हो कि वह विषय आपके इच्छा अनुसार हो।

जब भी आप कोई अच्छी किताब पढ़ते हैं, तो आपको उससे नई ऊर्जा मिलती है और आपके अंदर चल रही उथल-पुथल काफी हद तक कम हो जाती है। ऐसा जरूरी नहीं कि दिन में दो या 4 घंटे ही किताबों को पढ़ा जाए आप चाहे तो मात्र आधा घंटा भी अपने किताबों को समय दिया जा सकता है और खुद के अंदर बदलाव को महसूस किया जा सकता है।

2) अच्छे दोस्त बनाएं

यह बात बिल्कुल सही है कि दोस्त बनाना आसान नहीं और अच्छी दोस्ती के लिए आपको काफी समय देना पड़ता है। हमेशा कोशिश करिए कि आपके आसपास ऐसे दोस्तों का साथ हो जिन्होंने बुरे समय में आप का साथ दिया हो और जिनके मिलते रहने से आप हमेशा पॉजिटिव हो जाते हैं।

ऐसे लोगों से दूर रहना ही बेहतर होगा जिनकी बातों से आपको चोट पहुंचती है या जो आपको हमेशा नीचा दिखाना चाहते हैं।

3) खुद पर विश्वास बनाए रखें

जिंदगी में चाहे आपको कितने भी परेशानियों का सामना करना पड़ा हो लेकिन एक बात तय है कि जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं बनाए रखते तब तक आपके अंदर नेगेटिव विचार आते रहते हैं।

ऐसे में पूरी कोशिश करना चाहिए कि खुद पर हर स्थिति में विश्वास बनाए रखा जा सके और सही दिशा में अग्रसर रहा जा सके।

4) कभी हार ना माने 

म इंसानों की एक आदत होती है कि जब भी हमे असफलता मिलती है, तो हम हार मान कर बैठ जाते हैं, और यह सोचने लगते हैं कि अब यह काम हमसे नहीं होने वाला है।

लगातार दिमाग में ऐसी बातों के चलते रहने से स्वयं ही नेगेटिव विचार हमारे पास आ जाते हैं लेकिन अगर आप हार ना मानने का दृढ़ संकल्प लें तो आप इस नेगेटिव विचार से बच सकते हैं।

इस मामले में आप चींटी का उदाहरण देख सकते हैं, जो बार-बार गिरने के बाद भी फिर से अपनी राह पर निकल पड़ती है मंजिल की तलाश में।

Never give up वाला जो attitude होता है,वो हमारे जीवन में आगे बढ़ने में हमको काफी हद तक मदद आगे बढ़ने में मदद करता है ।

5) हमेशा हंसते मुस्कुराते रहें

हंसना और मुस्कुराना हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी होता है। विपरीत परिस्थिति में मुस्कुराना भी एक कला से कम नहीं होता है, बहुत से लोग मुश्किल हालात को भी हंसते हंसते झेल जाते है, और कई लोग ऐसे है ,जो थोड़े से भी मुश्किल हालात में टूट जाते है।

हंसते रहने से हमें एक नई ऊर्जा मिलती है, जो हमारे आने वाले समय में काम आती है। एक बात पर आप गौर करेंगे कि हंसते रहने से जीवन में परेशानियां कम महसूस होती हैं और आसानी से ही आप अपने अंदर अच्छे विचारों को पैदा कर सकते हैं।

कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा हंसे और लोगों को हसाए।

6) कुछ दिनों के लिए घूम कर आएं

कई बार ऐसा होता है कि एक ही जगह पर रहने से या एक ही प्रकार के लोगों के संपर्क में रहने से आपके अंदर अपने आप ही नेगेटिव विचार आने लगते हैं।

स्थान परिवर्तन करने से mood में भी बदलाव आता है, एक नए जगह पर जाने पर हम नए लोगों से मिलते है, हमारे अंदर एक नए vibes feel होता है। और एक मानसिक तौर पर हम काफी तरोताजा फील करते है।

ऐसे में कोशिश करना चाहिए कि दो-चार दिनों के लिए कहीं बाहर घूम आए, जो आपके और आपके परिवार के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। अगर आप साल में एक या दो बार इस प्रकार घूम कर आते हैं, तो आपके अंदर बदलाव आसानी से ही बदलाव होने लगेंगे जो आपके अंदर नेगेटिव विचार को खत्म करेंगे।

महापुरुषों से लिया जा सकता है, उचित ज्ञान

अगर आप हमेशा नेगेटिव विचार आने से परेशान हैं, तो ऐसे में आपके लिए एक उपाय यह होगा कि आप विभिन्न महापुरुषों की जीवनी जरूर पढ़ें।

इससे आपके अंदर सकारात्मकता आएगी और उनके जीवन में होने वाली परेशानियों को देखते हुए आपको अपनी परेशानी छोटी लगने लगेगी जिससे निगेटिव विचार नहीं आएंगे और आप उन महापुरुषों के जीवन से कोई ऐसी सीख ले सकते हैं जिसे आप भी अपने जीवन में लागू करके आगे बढ़ सकते हैं।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आपने जाना कि खुद के अंदर चल रही विभिन्न समस्याओं को दूर करने का इलाज आपके पास है।

कई बार हमें अपनी समस्या का ठीक से पता नहीं होता और यह वजह बन जाती है निगेटिव विचार आने की। अगर आपके दिमाग में किसी भी प्रकार के नेगेटिव विचार आ रहे हैं, तो उन्हें दूर करना भी आसान है जिन्हें आप खुद की मदद से ही कर सकते हैं।

जब तक आप खुद की मदद नहीं करेंगे तब तक कभी भी आप दूसरों की मदद नहीं कर सकते इसीलिए किसी भी दुविधा से बचें और अपना रास्ता सही दिशा की ओर ले जाते हुए अपनी परेशानियों को दूर करने का निश्चय करें।

Exit mobile version