Site icon AchhiBaatein.com

Gym से Body कैसे बनाएं

Gym se body banayen

आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोगों को अपने शरीर से बहुत ज्यादा शिकायत रहती है। खासकर लड़कों को, चाहे वो मोटे हो या फिर पतले उन्हे दोनो तरह की शरीर पसंद नहीं होती है इसीलिए एक Athlete जैसी बॉडी पाने के लिए लोगों को एक्सरसाइज करनी पड़ती है।

लेकिन एक्सरसाइज घर पर अच्छे से नहीं होती है इसीलिए लोगों को जिम जाना पड़ता है लेकिन जिम जाकर आपको किस तरह की एक्सरसाइज करनी चाहिए अगर आप ये नहीं जानते तो आज हम आपको बताएंगे कि Gym se body kaise banaye ?

Gym se body kaise banaye ?

जिम जाकर अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको नीचे बताई गई सारी बातें माननी होगी क्योंकि तभी आप सही तरह से जिम कर पाएंगे और एक अट्रैक्टिव बॉडी पाने में सफल हो पाएंगे।

1. अच्छी जिम का चुनाव कीजिए

“जिम में एक्सरसाइज करना है,” सिर्फ यह सोचना ही आपके लिए काफी नहीं हैं। आप को जिम जाने से पहले अपने लिए एक अच्छा जिम चुनना होगा क्योंकि एक अच्छे जिम में जाकर ही आप अच्छे से बॉडी बना पाएंगे।

मैं आपको यह नहीं कह रहा हूं कि आप फैंसी जिम में जाए बल्कि आपको अपने लिए ऐसा जिम ढूंढना है जहां आपको ज्यादा जिम इक्विपमेंट्स मिले और जहां ट्रेनिंग अच्छी से दी जाती हो।

2.अच्छे ट्रेनर को सिलेक्ट कीजिए

जैसा कि आप जानते हैं कि जिम में आपको ट्रेनिंग कराने के लिए अलग से ट्रेनर अपॉइंट किया जाता है तो आप अपने लिए ऐसे ट्रेनर को सिलेक्ट कीजिए जिसे ट्रेनिंग देनी अच्छे से आती हो और जो लोगों के साथ कंफर्टेबल होते हो।

क्योंकि जब आप अच्छे ट्रेनर के साथ एक्सरसाइज करेंगे तब वह आपको सही तरह से गाइड कर पाएंगे और आपकी बॉडी बनाने में आपकी मदद भी कर पाएंगे।

3. उचित भोजन ग्रहण कीजिए

जिम जाकर एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं होता है एक्सरसाइज करने के साथ-साथ आपको घर पर अच्छा भोजन भी करना पड़ता है। आप अपने मन मुताबिक कुछ भी नहीं खा सकते हैं अगर आप जिम को फॉलो कर रहे हैं तो आपको वही खाना खाना चाहिए।

जो आपका जिम ट्रेनर आपको कहता है क्योंकि जिम करने के साथ सही डाइट फॉलो करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है तभी आपका एक्सरसाइज आपके काम आएगा और आपकी बॉडी अच्छे से बनेगी।

4. प्रोटीन का अधिक सेवन करें

एक्सरसाइज करने के दौरान लोगों को हमेशा यही एडवाइज दी जाती है कि उन्हें अपने डाइट में ऐसी चीजें खानी चाहिए जिस में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो। क्योंकि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है तो आप जब जिम में ट्रेनिंग करें तब उस समय प्रोटीन का सेवन जरूर से जरूर कीजिए। ‌

5. अच्छे से वर्कआउट कीजिए

अगर आप रोज जिम जाते हैं तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप अच्छे से वर्कआउट करें क्योंकि अच्छे से वर्कआउट करना आपके लिए उतना ही जरूरी है जितना कि जिम जाना।

मतलब ये कि अगर आप जिम जा रहे हैं लेकिन अच्छे से वर्कआउट नहीं कर रहे हैं तो आप की बॉडी कभी भी नहीं बनेगी। पर अगर आप अच्छी तरह वर्कआउट करेंगे लेंगे तब आप अपनी मनचाही बॉडी बना सकते हैं।

6. वर्कआउट से पहले Warm Up कीजिए।

जिम जाने के बाद लोग सीधे वर्कआउट करने लगते हैं जो कि बिल्कुल गलत तरीका है वर्कआउट शुरू करने से पहले आपको warm up करना चाहिए क्योंकि warm up करने से आप का शरीर वर्कआउट करने के लिए तैयार हो जाता है और फिर जब आप वर्कआउट शुरू करते हैं तो आपको चोट भी नहीं लगती है।

7. बीच-बीच में break लीजिए

जिम में वर्कआउट करने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप लगातार एक के बाद एक इक्विपमेंट पर एक्सरसाइज करते रहें क्योंकि ऐसा करते रहने से हो सकता है आपको चोट लग जाए इसीलिए जब भी आप वर्कआउट करें। तो वर्कआउट के बीच में थोड़ा सा आप break लेना ना भूलें क्योंकि break लेने से आपके शरीर को रेस्ट लेता है और आपका शरीर अगले वर्कआउट के लिए खुद को तैयार कर पाता है।

8. रोजाना जिम जाइए

अगर आप सोचेंगे कि आप एक दिन जिम जाकर अपनी बॉडी बना लेंगे और दूसरे दिन नहीं जाएंगे तो आपकी बॉडी कभी भी वैसी नहीं बनेगी जैसा आप चाहते हैं इसीलिए आपको रोजाना जिम जाना होगा। क्योंकि जिस तरह एक पौधे को बड़ा करने के लिए रोज पानी डालने की जरूरत होती है ठीक वैसे ही बॉडी बनाने के लिए भी रोजाना वर्कआउट करना पड़ता है।

9. खाली पेट कभी भी जिम ना जाए

बहुत से लोग कहते है कि जिम में जाने से पहले आपको खाना नहीं खाना चाहिए लेकिन यह सिर्फ एक आधी अधूरी जानकारी है क्योंकि अगर आप खाली पेट में जिम करेंगे तो इसके आपको बुरे नतीजे देखने को मिल सकते है इसीलिए खाली पेट में कभी भी एक्सरसाइज ना करें।

इसकी जगह आप जिम जाने से पहले केला, अंडा, ऑरेंज जूस जैसी चीजों का सेवन करें क्योंकि इसको खाने से आपका पेट हल्का फुल्का भर जाता है और आप का शरीर वर्कआउट करने के लिए तैयार हो जाता है।

10.बुरी आदतें जैसे अल्कोहल और सिगरेट छोड़ दीजिए।

अगर आप सोचेंगे अच्छी बॉडी भी बनाए लेकिन आपको नशा भी करना है तो ऐसा नहीं हो सकता है क्योंकि जब आप जिम करते हैं तो आपको इस तरह की बुरी आदतों को छोड़ना होता है।

अल्कोहल और सिगरेट जैसी चीजें शरीर को खराब करती है तो इन सारी चीजों का सेवन करते हुए अगर आप बॉडी बनाने की कोशिश करेंगे तो आपके शरीर में कोई खास असर आपको देखने को नहीं मिलेगा इसीलिए इन चीजों को छोड़ दीजिए।

11.ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे शरीर का आधे से ज्यादा हिस्सा पानी है तो ऐसे में हमें अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए पानी पीना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि पानी पीने से एक तो आपका शरीर हर वक्त हाइड्रेट जाता है साथ ही आपके शरीर में शरीर का वजन बढ़ाने वाले हार्मोन का स्राव भी कम हो जाता है।

Body बनाने के लिए GYM जाना क्यों जरूरी है ?

कई बार लोग कहते हैं कि बॉडी बनाने के लिए आपको जिम जाने की कोई जरूरत नहीं है आप अपने घर पर भी अच्छी बॉडी बना सकते हैं। पर वो नहीं जानते जिम जाना क्यों जरूरी है ? जिम जाकर बॉडी बनाने की वजह के बारे में हमने नीचे बताया है –

1. ट्रेनर की देखरेख में जिम करने के लिए

जब आप घर पर एक्सरसाइज करते हैं तो आपको समझ में नहीं आता है कि जो एक्सरसाइज आप कर रहे हैं वो सही है भी या नहीं। इसी के साथ आपको समझ नहीं आता है कि आपको किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए। जिम जाने से लोगों की यह परेशानी खत्म हो जाती है क्योंकि वहां जिम ट्रेनर उन्हें बताता है कि बॉडी बनाने के लिए उनको क्या करना चाहिए!

2. Gym के equipment को यूज करके बॉडी बनाने के लिए

लड़कों की बॉडी बनाने के लिए उन्हें खास तरह की मशीनों में एक्सरसाइज करने की जरूरत पड़ती है जो कि घर में रखना अधिकतर लोगों के लिए मुमकिन नहीं होता है इसलिए जिम जाना जरूरी है।

3. लगातार एक्सरसाइज करने के लिए

जब आप घर पर एक्सरसाइज करते हैं तो कई बार आप एक्सरसाइज को मिस कर देते हैं लेकिन जिम की मेंबरशिप लेने के बाद आपके अंदर ये ख्याल रहता है कि आपको जिम जाकर एक्सरसाइज करना है।

यह भी पढे

Exit mobile version