Site icon AchhiBaatein.com

Hindi Kahani दुसरो पर अपनी राय मत बनाओ, आप उनकी कहानी नही जानते हैं

Dusro par apni raay mat banao Story in Hindi

Hindi Kahani, Story in Hindi दुसरो पर अपनी राय मत बनाओ, आप उनकी कहानी नही जानते हैं।

लेखक के शब्द

आज के समय में हर कोई खुद से ज्यादा दूसरे पर ध्यान देने लगा है। लोग क्या करते हैं! कैसे रहते हैं। यानि उनकी लाइफस्टाइल को देखना वे काफी पसंद करते हैं और लोग यह सब सोशल मीडिया के माध्यम से ज्यादा कर रहे हैं।

लोगों को यही लगता है जो सोशल मीडिया में दिखाई देता है वही असली सच है।

लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई होती हैं इसका पता आपको इस कहानी को पढ़कर लगेगा। हमारी कहानी आज के समय के एक गंभीर मुद्दे को दर्शाती हैं। जिसके बारे में हर युवा और युवती को विचार करना चाहिए।

एक अच्छा मोबाइल कितना जरूरी है! इसका पता हमें सिर्फ टीना की बात सुनकर लगा सकते हैं।

टीना -“हे भगवान OPPO का मोबाइल होने के बाद भी फोटो अच्छी क्यों नहीं आ रही है”।

टीना ग्वालियर में रहने वाली अट्ठारह साल की लड़की है और जैसे हर टीनएजर को सेल्फी क्लिक करना पसंद होता है वैसे ही टीना को भी पसंद था। आप ये समझ सकते हैं कि टीना सेल्फी की दीवानी थी।

वो पढ़ते लिखते, खाते-पीते, घूमते फिरते हर समय बस सेल्फी ही लेती रहती थी। आप सोच रहे होंगे कि इतनी सेल्फी वो लेती क्यों थी?

तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीना इतनी सेल्फी लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram पर फोटोज अपलोड करने के लेती थी। टीना को सोशल रहना बहुत पसंद था और होता भी क्यों ना उसके इतने सारे फॉलोअर्स जो थे।

इंस्टाग्राम पर तीनों के 30K से भी ज्यादा फॉलोअर्स थे। फैंस होने के साथ-साथ सोशल मीडिया पर टीना के बहुत सारे दोस्त हैं। टीना सोशल मीडिया में तो काफी Cool और Bold बनती थी। लेकिन रियल लाइफ में वो काफी शर्मीली और चुपचाप रहने वाली लड़की थी।

इतने फॉलोअर्स होने की वजह से टीना किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं थी। जैसे हैं ना – Mr. Faisu, Riyaz हां बिल्कुल उन्हीं की तरह टीना भी एक सेलिब्रिटी थी।

टीना 12वीं कक्षा में पढ़ती थी। लेकिन स्कूल में उसे हर कोई जानता था। स्कूल में सब टीना को काफी ज्यादा पसंद भी करते थे। और करते भी क्यों ना सेलिब्रिटी से दोस्ती किसे नहीं करनी होती है लेकिन स्कूल में टीना अपने स्वभाव से बिल्कुल अलग अपने सोशल मीडिया अवतार में ही रहती थी।

वैसे तो टीना एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती थी। लेकिन उसके पहनावे को देखकर कोई नहीं कह सकता था कि वो एक सामन्य परिवार से ताल्लुक रखती है। टीना काफी Fashionable कपड़े पहनती थी और उसका स्मार्टफोन भी काफी महंगा था। इसीलिए हर किसी को यही लगता था कि टीना किसी बड़े अमीर परिवार से हैं।

टीना भी लोगों को हमेशा यही दिखाने की पूरी कोशिश करती थी कि वह एक मिडिल क्लास फैमिली से नहीं बल्कि एक अमीर फैमिली से हैं और सोशल मीडिया में हमेशा ऐसी पोस्ट ही डालती थी। जैसे किसी अमीर परिवार के बच्चे डालते हैं।

अपनी पढ़ाई करने के साथ-साथ टीना इंग्लिश मीडियम के बच्चों को भी पढाती थी। वह एक होम ट्यूटर थी यानी कि बच्चों के घर जाकर उन्हें पढ़ाती थी।

उसके माता पिता का सोशल मीडिया में इतनी दिलचस्पी ना होने की वजह से वे टीना के बारे में कुछ खास नहीं जानते थे। लेकिन टीना एक अच्छी ट्यूशन टीचर है! वो ये बात अच्छी तरह जानते थे।

इसमें कोई शक भी नहीं था क्योंकि टीना पढ़ाने में सच में काफी माहिर थी। टीना बच्चों को पढ़ाने के लिए उनके घर जाती और उनके सुंदर सुंदर घर में अपनी अच्छी-अच्छी सेल्फी क्लिक करके Instagram में अपलोड करती थी। जिससे हर किसी को यही लगता था जैसे वो टीना का घर है।

इस तरह टीना एक दोहरी जिंदगी जी रही थी। उसकी जिंदगी में सब काफी अच्छा चल रहा था। 12वीं क्लास में होने के वजह से टीना को बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती थी और उसे बहुत से बच्चों को ट्यूशन भी पढाना पड़ता था।

एक दिन टीना जब ट्यूशन में पढ़ाई कर रही थी। तब उसके ट्यूशन में मीरा नाम की एक नई लड़की एडमिशन लेने के लिए आई।

मीना देखने में काफी खूबसूरत थी। इतना ही नहीं उसके कपड़े और उसकी बातचीत करने का ढंग भी यह साफ-साफ बता रहा था कि वह किसी अमीर परिवार से ताल्लुक रखती हैं।

मीरा ने भी टीना की ट्यूशन में एडमिशन ले लिया। अब वह भी टीना के साथ ही पढ़ाई करने लगी थी।

शुरुआत में तो बच्चे मीरा से बात करने में थोड़े हिचकिचा रहे थे। लेकिन जैसे जैसे दिन बीतते गए वैसे वैसे मीरा के कई सारे दोस्त बन गए थे। मीरा स्वभाव में टीना से बिल्कुल अलग थी।

वो एक साफ दिल की अच्छी लड़की थी। अमीर होने के बाद भी उसे अपने पैसे का बिल्कुल घमंड नहीं था। और यही चीज दूसरों को भी उसमें काफी अच्छी लगती थी।

कुछ ही समय में मीरा ट्यूशन में काफी पॉपुलर हो गई थी। कुछ लोग तो मीरा और टीना का कंपैरिजन भी करने लगे थे। इतना ही नहीं कई तो कानाफूसी करके टीना की बुराई भी करते थे।

टीना थी तो समझदार ही् उसे पता चल रहा था कि उसके पीछे आखिर हो क्या रहा है! मीरा अब सिर्फ एक अच्छी स्टूडेंट ही नहीं अब बच्चों की फेवरेट टीचर भी बन गई थी।

और यह सब देख कर टीना को बिल्कुल अच्छा नहीं लग रहा था। दूसरों को दिखाने के लिए टीना मीरा की अच्छी दोस्त बनने का दिखावा करती थी। लेकिन मन ही मन वह मीरा से काफी ज्यादा जलती थी।

क्योंकि मीरा एक तो ट्यूशन में उसकी जगह ले रही थी और दूसरा वह काफी अमीर भी थी।

यह सभी चीजें टीना को बिल्कुल अच्छी नहीं लग रही थी। क्योंकि एक ओर टीना जो सिर्फ सोशल मीडिया में अच्छा और फेमस होने के लिए अमीर बनने का ढोंग करती थी। तो वहीं दूसरी तरफ मीरा बिना दिखावा किए लोगों के दिल में जगह बना रही थी।

टीना मीरा को किसी भी तरह नीचा दिखाना चाहती थी। यह बात अलग थी कि टीना पहले बहुत चुपचाप और शांत रहती थी। लेकिन मीरा के आने के बाद वह एक अलग ही टीना बन चुकी थी। और ये सब जलन की वजह से हुआ था! जैसा अक्सर टीनएजर्स के बीच में होता है।

मीरा को नीचा दिखाने के लिए टीना अब पहले से भी ज्यादा अच्छे और महंगे कपड़े पहनकर ट्यूशन आ रही थी। और साथ ही साथ वो सोशल मीडिया में भी एक से बढ़कर एक सेलिब्रिटी टाइप के पोस्ट डाल रही थी।

लेकिन अब भी लोगों का ध्यान सिर्फ मीरा के तरफ ही था।

टीना मीरा से इस कदर जल चुकी थी कि अब वह अपनी झूठी जिंदगी के बारे में सोशल मीडिया में और खुलकर बताने लगी। टीना जिस बच्चे के घर जाकर पढ़ाती थी। उसका घर काफी बड़ा और आलीशान था।

टीना ने उसके घर पर कुछ बहुत ही अच्छी तस्वीरें खींची और उसके घर को अपना घर बता कर सोशल मीडिया में अपलोड कर दिया।

टीना इन सभी चीजों में इस तरह घुस चुकी थी कि अब उसे खुद समझ नहीं आ रहा था कि वह क्या कर रही है! सोशल मीडिया पर टीना की इन तस्वीरों को देखने के बाद लोगों को विश्वास हो चुका था की टीना काफी अमीर है।

इसीलिए अब वह टीना के ऊपर ध्यान देने लगे। लोगों का ध्यान फिर से पाकर टीना भी काफी खुश हो गई।

लेकिन एक दिन मीरा ने टीना के पोस्ट को देखा तो वह पूरी तरह हिल गई और अब उसे सब धीरे-धीरे समझ भी आने लगा था। उसे पता चल गया था कि आखिर टीना के सोशल मीडिया के असली सच्चाई क्या है।

और इस सच्चाई को सबके सामने लाने के लिए उसने एक दिन ट्यूशन के सभी बच्चों को अपने घर लंच पर इनवाइट किया। मीरा ने इस लंच में टीना को भी इनवाइट किया था।

ट्यूशन के सभी बच्चों के साथ टीना भी मीरा के बताए गए एड्रेस पर पहुंची। जब टीना मीरा के घर जा रही थी‌। तब उसे काफी डर लग रहा था क्योंकि यह वही एरिया था।

जहां उसका स्टूडेंट रहता था, उसे लग रहा था कि कहीं उसको स्टूडेंट उसे देख ना ले।

जब टीना और ट्यूशन के सभी बच्चे उस एड्रेस पर पहुंचे जो मीरा ने उन्हें दिया था। तब टीना के पैरों तले जमीन ही खिसक चुकी थी। क्योंकि यह वही घर था जो टीना ने सोशल मीडिया पर अपना घर बोलकर बताया था।

जब बच्चों ने गेट पर बेल बजाया तब मीरा ने अंदर से दरवाजा खोला और कहा कि मेरे घर में आपका स्वागत है।

मीरा के दरवाजा खोलने पर सभी बच्चे घर के अंदर गए और घर को देखने के बाद सभी हैरान होकर टीना को घूरने लगे थे। क्योंकि टीना ने उस घर की इतनी सारी तस्वीरें सोशल मीडिया पर डाली थी कि उसे देखकर कोई भी बता सकता है ये वही घर है।

मीरा ने सभी को बताया कि यह घर टीना का नहीं बल्कि मेरा है। जिस बच्चे को टीना पढ़ाती है वह मेरा भाई है।

टीना किसी अमीर परिवार से नहीं बल्कि एक मिडिल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करती है। इस तरह टीना के दोहरे जिंदगी का राज सबके सामने आ गया और ‌ये सब जानकर सभी लोग पूरी तरह हैरान थे।

Moral – सभी ने हमेशा टीना के सोशल मीडिया पोस्ट को देख कर उसके लिए अपनी राय बनाई।

इसलिए जब उन्हें पता चला कि टीना वह नहीं जो सोशल मीडिया में दिखती है तो वो बिल्कुल हैरान रह गए। इसीलिए तो कहते हैं ना सिर्फ दिखावे की चीजों को देखकर दुसरो पर अपनी राय मत बनाओ, आप उनकी कहानी नही जानते हैं।

यह कहानियाँ भी पढ़ें

Exit mobile version