AchhiBaatein.com

Success Tips in Hindi – आखिर सफल लोग क्या अलग करते हैं?

सफल कैसे बनें, आखिर सफल लोग अलग क्या करते हैं?

Secrets of Success, Tips for success in life in Hindi, Top success formulas in Hindi
Ways successful people follow to get more success in life in Hindi

सफलता क्या हैं? यह हर किसी व्यक्ति के लिए अलग-अलग परिभाषित हैं। किसी के लिए पैसा कमाना, किसी के लिए यश कमाना, किसी के लिए ज्ञान अर्जित करना और किसी के लिए सांसारिक त्याग (अपनी इच्छाओं का त्याग)।

secrets-tips-of-success-in-hindi

चाणक्य ने अर्थशास्त्र में कहा हैं कि
“सामान्य के बीच अपनी योग्यता को साबित करना ही सफलता(Success) हैं।”

सफलता एक ऐसी चीज हैं जिसे हर एक व्यक्ति पाना चाहता हैं, लोग कैसे एक के बाद एक सफलता हासिल करते जातें हैं? वो ऐसा क्या अलग करते हैं, क्या आपने कभी जाना, वो सब भी प्रकृति द्वारा निर्मित मनुष्य हैं आइयें जानते हैं और आप कैसे उनसे प्रेरणा ले सकते हैं?

सफल लोग और अधिक सफल होते हैं क्योकि वो “सीक्रेट ऑफ़ सक्सेस / Secrets of success” जानते हैं जबकि दुसरे लोग असफल हो जाते हैं और फिर उनकी स्थिति उस मकड़ी के समान हो जाती हैं, जो एक हवा के झोकें से नीचे गिर पड़ती हैं।

जीवन में कभी भी सफलता संयोग से नहीं मिलती, बल्कि सही चुनाव से मिलती हैं इसलिए हमेशा आगे बढ़ने का विकल्प चुने, तूफ़ान से गुजरने का साहस करें और अपना सबकुछ झोकं दे, क्योकि जीवन की दौड़ सबसे तेज या शक्तिशाली व्यक्ति नहीं जीतता, बल्कि वह जीतता हैं जो व्यक्तित्व का प्रबन्धन (Personality development) करना जानता हैं।

कई लोगो पर असफलता का दर इतना हावी हो जाता हैं कि वे किसी भी महत्वपूर्ण काम में हाथ डालने से हिचकिचाते हैं, उनकी जुबान पर बस एक ही वाक्य रहता हैं।

“बहुत मुश्किल हैं मैं नहीं कर पाऊंगा इसे”
I can’t do it; it’s very difficult to do.

ऐसे लोगो के मन में ज़िन्दगी-भर इस बात का दुःख रहता हैं कि एक बार प्रयास करके देख लेते तो शायद बात बन जाती।

कामयाब और सफल लोगों में हमसे कुछ खास अलग नहीं होता, अलग होता है तो बस उनके काम करने का तरीका और खुद को समय के हिसाब से बदलने की आदत ये ही Secrets of success, सफल लोग अपने अंदर कुछ सकारात्मक बदलाव (Positive attitude) करते हैं जो न सिर्फ उन्हें भीड़ से अलग करते हैं बल्कि सफलता की बुलंदियों तक पहुंचाते हैं।

सीक्रेट ऑफ़ सक्सेस”, कुछ टिप्स (आदत और तरीके) हैं जो कि आपको सफल होने में हेल्प करेंगे।

दोस्तों, ये “आखिर सफल लोग अलग क्या करते हैं?” POST आपको कैसे लगी, इस बारे में हमे अपने विचार नीचे Comments के माध्यम से अवश्य दे। हमारी पोस्ट को E-mail से पाने के लिए आप हमारा फ्री ई-मेल सब्सक्रिप्शन प्राप्त कर सकते है ।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational or motivational story, best quotes of famous personalities या कोई अच्छी जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया mahesh.achhibaatein@gmail.com हमे E-mail करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ AchhiBaatein.com पर PUBLISH करेंगे।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली POST भी पढ़े।

Save

Save

Exit mobile version