Site icon AchhiBaatein.com

रिश्तों को सुधारने के बेहद मददगार तरीके Improve Relationships Tips

रिश्तों को सुधारने में बेहद मददगार Tips in Hindi

इस मानव जीवन में हम अपने आसपास कई सारे रिश्तो से घिरे होते हैं। कई बार रिश्ता हमें जीवन के अनोखे अनुभव दिखाते हैं, तो कई बार जीवन के कड़वे अहसास दे जाते हैं।

इस माया रुपी संसार में कोई ऐसा इंसान नहीं है जो बिना संबंधों के रह पाया हो। इसी से ही मतलब निकाला जा सकता है कि मानव जीवन में रिश्तो का एक विशेष योगदान है जिसके बलबूते अपने दशा और दिशा को निर्धारित कर पाते हैं।

बेहतर रिश्तो के लिए आवश्यक पहलू

जब भी हम किसी इंसान से खुद के लिए अच्छे पहलू को देखना चाहते हैं, तो इस बात को भूल जाते हैं कि सामने वाले इंसान को भी खुशी दी जाए, इस से संबंध कहीं गहरे और मजबूत होते हैं।

संबंधों को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक पहलू पर गौर करना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

1] समर्पण – जब भी किसी से रिश्ता बनाया जाए तो हमेशा समर्पण की भावना को आगे रखा जाए।

रिश्ता बनते समय दो व्यक्ति मैं से हम तक पहुंच जाते हैं इसीलिए एक दूसरे को समर्पित भाव के रूप में देखना संबंधों को मजबूत बनाता है और एक दूसरे के लिए सम्मान की भावना भी ले आता है।

2] प्यार – जब तक दो लोगों के बीच प्यार के कुछ एहसास नहीं होंगे, तब तक उनमें अपनापन का भाव नहीं आ सकता। अगर आप चाहते हैं कि आपके संबंध बेहतरी की ओर जाए तो आप को निश्चित रूप से अपने अंदर प्यार के भाव लाने होंगे।

हो सकता है कि यह थोड़ा मुश्किल काम हो लेकिन ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि इस काम को करने में आप सहज महसूस करेंगे।

3] ईमानदारी – जब भी आप अपने संबंधों को मधुर करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से ही ईमानदारी का होना बहुत ही जरूरी है। बिना ईमानदारी के कोई रिश्ता बन नहीं पाता है और अपनापन नहीं रह पाता।

ईमानदारी से निभाया गया रिश्ता हमेशा अपनी मंजिल तक पहुंचता है, जो हर मुश्किल काम को आसान करता है जिसकी आपने कभी कामना भी ना की हो।

4] सुरक्षा – संबंध चाहे कोई भी हो सुरक्षा की भावना सभी में होती है चाहे वह पति पत्नी का रिश्ता हो, भाई-बहन का रिश्ता हो. माता-पिता का रिश्ता हो या फिर दोस्त का ही रिश्ता हो।

संबंधों में होने वाली सुरक्षा ही एक दूसरे के प्रति अच्छे व्यवहार को दर्शाती है, जो बेहद जरूरी है।

अपने रिश्ते को संभाल कर रखने के कुछ बेहतरीन टिप्स

1. हमेशा हम की भावना से बचें, कभी भी अपने रिश्ते को बचाने के लिए एहसान का भाव ना लाएं।

2. अगर आप से कोई गलती हो गई हो, तो उसे स्वीकार करने से घबराए नहीं बल्कि उसे खुले दिल से स्वीकार करें।

3. एक दूसरे की कमियों को लोगों के सामने ना बताएं इससे आपसी विश्वास खत्म हो सकता है और आपका रिश्ता टूट भी सकता है।

4. अगर आपके जीवन में कोई कमी रह गई हो, तो उसे पूरा करने की कोशिश करें। कभी भी अपने पार्टनर को इसका दोषी ना बताएं। इससे रिश्ता खराब हो सकता है।

5. जीवन में कई ऐसे मुकाम आते हैं जिसके बारे में हमने सोचा भी नहीं होता लेकिन हर मुकाम के साथ आगे बढ़े और उन लोगों की कदर करें जिन्होंने आपका कभी साथ दिया हो।

6. अपने टूटे हुए रिश्ते को बचाने की हर संभव कोशिश करें। जिससे आपको बाद में पछतावा ना हो कि आपने कोशिश ही नहीं की थी।

7. किसी भी रिश्ते की असली पहचान तब होती है, जब आपके जीवन में उथल-पुथल मची हो। आपके संकट भरे दिनों दिनों में जो लोग आपके साथ खड़े हैं उनके साथ रिश्ता रखने में कोई दिक्कत नहीं होना चाहिए।

अपने लाइफ पार्टनर के साथ रिश्ते को बनाएं मजबूत

इस संसार में हर रिश्ता बहुत ही महत्वपूर्ण है। सारे रिश्तो में एक रिश्ता सबसे ऊपर माना जाता है और वह है आपके जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता

जीवन में कई सारे ऐसे मोड़ आएंगे, जब आप दुख, अवसाद और पीड़ा मैं होंगे, ऐसे समय में सिर्फ आपका साथ आपका जीवन साथी यानी आपका लाइफ पार्टनर दे सकता है।

हमारे कहने का मतलब यह नहीं है कि बाकी सारे रिश्ते कमजोर है लेकिन जो प्यार और समर्पण की भावना इस रिश्ते में होती है वह और रिश्ते में नहीं होती। ऐसे में पूरी कोशिश करिए कि आप अपने लाइफ पार्टनर को कभी भी दुखी ना करें।

जो समस्या आ रही हो उसका मिलकर सामना करें और कोशिश करें कि समस्या का समाधान भी किया जा सके। ऐसे में अगर आप दोनों बैठ कर बातें करते हैं, तो आसानी से समस्या का हल खोजा जा सकता है।

समय-समय पर एक दूसरे को महत्त्व दें जिससे आपके बीच दूरी कम हो सके।

रिश्तो में दूरियां को कम करने के नायाब नुस्खे

कई बार ऐसा होता है कि ना चाहते हुए भी किसी रिश्ते में दरार आ जाती है और ऐसे में एक दूसरे का अपमान करने लगते हैं, जो बिल्कुल भी सहज महसूस नहीं होता।

ऐसे में अगर दोनों को सही दिशा दिया जाए तो यह कहीं बेहतर साबित होगा इसलिए आप कुछ नायाब तरीकों को अपनाया जा सकता है।

1. समय दे – किसी भी रिश्ते को टूटने का मुख्य वजह होती है एक दूसरे को समय ना देना, अगर आपका रिश्ता टूट रहा है, तो बेहतरी के लिए आप एक दूसरे को समय निश्चित रूप से आप को फायदा होगा और आपका रिश्ता बच जाएगा।

2. गिफ्ट दे – अगर आप एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं, तो इससे भी प्यार बढ़ने की उम्मीद है और आप रिश्ते को एक नया आयाम दे सकते हैं जरूरी नहीं कि गिफ्ट बहुत बड़ा हो। एक छोटा सा गिफ्ट आपके रिश्ते को बचाने के लिए सही साबित हो सकता है।

3. एक दूसरे की बुराई करने से बचें – कई बार रिश्ते टूटने की वजह यही होती है कि दूसरों के सामने बुराई कर दी जाती है। इस बात को पचा पाना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में अगर किसी प्रकार की कमी रह गई हो तो उसे अकेले में आपस मैं सुलझा ले ना कि सबके सामने बताएं। इससे भी रिश्ते में दरार आ सकती है, इससे बचने की कोशिश करें।

4. एक साथ कहीं घूमने जाएं – जब भी आप को मौका मिले तो एक साथ घूमने का प्लान बना ले।
इससे आपस में अच्छी बॉन्डिंग होने से निश्चित रूप से आपका रिश्ता बेहतरी की ओर जाएगा।

5. किसी तीसरे को अपने बीच में ना लाएं – कोई भी समस्या के आने पर कहीं भी एक दूसरे के बीच में तीसरे को ना लाए। अक्सर ऐसा होता है कि तीसरे के आ जाने से बात बिगड़ने लगती है ऐसे में बात करने की कोशिश करें और किसी भी मुद्दे में किसी तीसरे से सलाह ना ले।

खुद का महत्व भी समझें

किसी दूसरे के साथ रिश्ता बचाने के चक्कर में या रिश्ता सही निभाने के लिए खुद को कम ना माने। हमेशा खुद के महत्व को समझें और हमेशा सही निर्णय ले।

ना चाहते हुए भी ऐसा ना सोचे कि कोई आपके बारे में नहीं सोचता आप खुद के बारे में सोचें। जब तक आप खुद के महत्व को नहीं समझेंगे और खुश नहीं रहेंगे, आप किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए सही कदम नहीं उठा पाएंगे, इसलिए कोशिश करिए कि खुद के महत्व को समझते हुए जीवन में आगे चले और अपने रिश्ते सही दिशा में लेकर आगे बढ़े।

अंतिम शब्द
रिश्तो को जोड़ना आसान होता है लेकिन रिश्तो को बनाए रखना बहुत मुश्किल काम है।

ऐसे में आप कोशिश कर सकते हैं कि जितने भी रिश्ते आपने अपने जीवन में देखे हैं, उन सभी को संतुलित करते हुए आगे बढ़े।

अगर आपकी गलती भी है, तो उसे स्वीकार करें और एक नए सिरे से ही रिश्ते को नया आयाम दे। वह कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि ‘’कभी भी ताली एक हाथ से नहीं बजती’’ इस बात को याद रखें और खुशी-खुशी अपने जीवन मैं लगातार आगे बढ़ते चले और अपने रिश्ते में कोई भी कसर ना छोड़े।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version