Site icon AchhiBaatein.com

सफल होना चाहते हैं, तो खुद पर कीजिए इन्वेस्ट ~ Invest on yourself

खुद पे निवेश करें Invest in yourself

सफल होना हैं, तो खुद पर कीजिए इन्वेस्ट [How to Invest in Yourself for success in Hindi]

अपने आप पर इन्वेस्ट करना आपके द्वारा अब तक की सबसे फायदेमंद इन्वेस्टमेंट हो सकती हैं, क्योंकि यह ना केवल आपको सफलता दिलाती हैं, बल्कि आपको एक बेहतर इंसान भी बनाती हैं।

ज्यादातर लोगो के लिए इन्वेस्टमेंट का मतलब अपने टाइम और पैसे को स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड, बैंक इत्यादि में इन्वेस्ट करना होता हैं। लेकिन इनवेस्टमेंट का यह केवल एक छोटा नजरिया हैं।

एक बार किसी इंटरव्यू में दुनिया के सबसे सफल इन्वेस्टर वारेन बफेट [Warren Buffett] से किसी ने पूछा की आपके मुताबिक सबसे अच्छी इन्वेस्टमेंट क्या हो सकती हैं? सब लोगो को लग रहा था की वारेन बफेट बॉन्ड्स या स्टॉक मार्केट की बात करेंगे।

लेकिन जब वारेन बफेट ने जवाब दिया, तो सब लोग हैरान रह गए।

उन्होंने कहा की किसी भी इंसान के लिए सबसे बड़ी और सफल इन्वेस्टमेंट वही होगी, जिसमे वह खुद पर इन्वेस्ट करे

आज निवेश (Investment) करने के वैसे तो बहुत तरीके मौजूद हैं, लेकिन अपने टाइम और पैसों को इन्वेस्ट करके खुद को बेहतर बनाना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन माना जाता हैं। हर सफल व्यक्ति इस बात को अच्छे से समझता हैं और शायद इसलिए वह सफल हैं।

खुद पर की गई इन्वेस्टमेंट एक ऐसी इन्वेस्टमेंट हैं, जिसमे आपको सबसे ज्यादा रिटर्न मिलता हैं, यानी आप आज के मुकाबले ज्यादा बेहतर और वेल्युएब्ल होते हैं।

अगर आप चाहते हैं की आप फाइनेंशियली फ्री हो जाए, लोगो के बीच आपकी अच्छी इमेज बने, आपका शरीर और माइंड हेल्थी रहे, तो आपको खुद पर इन्वेस्टमेंट के तरीकों के बारे में जानना चाहिए और उन्हें अपनी लाइफ में अप्लाई भी करना चाहिए।

आज इस पोस्ट में हम खुद पर इन्वेस्ट कैसे करे- How to Invest in Yourself for success in Hindi इस बारे में बात करने वाले हैं और खुद पर इन्वेस्टमेंट के कुछ ऐसे तरीको को जानेंगे, जिन्हे अपनी लाइफ में अप्लाई करने पर आप एक बदलाव महसूस करेंगे। तो आइए, शुरू करते हैं

खुद पर निवेश कैसे करे- How to Invest in Yourself in Hindi

1. किताबे पढ़ना- invest in Books in Hindi

समय के साथ-साथ अपने नॉलेज को बढ़ाना काफी जरूरी होता हैं और नॉलेज बढाने के लिए काफी तरीके उपलब्ध हैं। लेकिन इनमें सबसे कारगर और आसान तरीका हैं, किताबे पढ़ना। किताबो का शुरू से ही हमारे जीवन पर काफी महत्व रहा हैं। किताबें पढ़ने से हमारा नॉलेज तो बढ़ता ही हैं, साथ ही दिमाग भी काफी तेज होता हैं।

किताबे आपको तभी फायदा पहुंचाएंगी, जब आप इन्हे पढ़ना शुरू करेंगी। सिर्फ बाजार से खरीदकर अलमारी में रख देने से ये सजावट का सामान तो बन सकती हैं, लेकिन इससे आपके जीवन पर कोई प्रभाव नहीं होगा।

किताबे आपके व्यक्तित्व [Personality] को निखारती हैं, किसी चीज के बारे में बारीकी से सोचने पर मजबूर करती हैं, ये आपको एक महान इंसान बनाती हैं।

कहते हैं की सफलता का रास्ता किताबो से होकर गुजरता हैं। यह कहावत काफी सही भी हैं, क्योंकि मैंने देखा हैं की जितने भी सफल लोग हैं, उन सब में एक कॉमन आदत जरूर होती हैं कि वे हर रोज किताबे पढ़ते है और आज भी उन्होंने इस आदत को छोड़ा नही हैं।

क्योंकि वे जानते हैं की जितना ज्यादा वे खुद पर इन्वेस्ट [Invest In Yourself] करेंगे, अपने नॉलेज पर इन्वेस्ट करेंगे, उनकी इनकम उतनी ही बढ़ती जायेगी। वे अपने नॉलेज को अपने बिजनेस, अपने में लगाएंगे, जिससे वे और अमीर होंगे। इसलिए जीवन में सफलता पाने के लिए आपको किताबो पर इन्वेस्ट करना चाहिए।

2. नई स्किल्स सीखने पर इन्वेस्ट करे- Invest In learning new skills in Hindi

जब भी खुद को बेहतर बनाने की बात आती हैं या एक अच्छा कैरियर बनाने की बात आती हैं, तो हमारा ध्यान कुछ जरूरी स्किल्स की ओर जाता हैं।

आज के समय में सिर्फ अपनी डिग्री के बल पर आप अपने करियर में कुछ खास सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको स्किल्स भी सीखनी होगी।

आज ज्यादातर लोग, जिनके पास कोई डिग्री भी नही हैं, वो अपनी स्किल्स के जरिए अच्छा पैसा कमा रहे हैं और अपने काम से खुश हैं।

अब सवाल उठता हैं की हम कौनसी स्किल्स पर इन्वेस्ट करना चाहिए, क्योंकि स्किल्स तो बहुत सारी हैं। अब सबको तो नही सीख सकते ना। जी नहीं, मैं आपको सभी स्किल्स सीखने के लिए नही बोल रहा हु। आप बस अपने करियर से, अपने काम से जुड़ी कुछ स्किल्स पर इन्वेस्ट कर सकते हैं।

जब मैंने यह ब्लॉग Achhibaatien.com की शुरुआत की थी, तो मुझे लगा की मुझे कुछ स्किल्स सीखने की जरूरत हैं, उसके बिना शायद मैं यह काम ना कर पाऊं। इसलिए मैने उन स्किल्स पर फोकस किया, जो मेरे काम यानी ब्लॉगिंग से जुड़ी हुई थी। जैसे, Content Writing, SEO, Digital Marketing, Designing इत्यादि स्किल्स को मैंने सीखा। आप यकीन मानिए, मेरा काम पहले से काफी बेहतर और आसान हो गया था।

इसलिए आपको अपने करियर से रिलेटेड स्किल्स पर इन्वेस्ट करना चाहिए, ताकि आपका काम आसान हो और आप ज्यादा वैल्युबल [Valuable] बने। आप चाहे इन स्किल्स को सीखने के लिए कोई कोर्स [Online or Offline] ज्वाइन कर सकते हैं।

3. अपनी जिम्मेदारी खुद ले- Take your own responsibility

किसी भी काम की जिम्मेदारी उठाना और उस काम को पूरा करना सफलता की ओर पहला कदम होता हैं। लोग अपनी गलती मानने की बजाय उसकी जिम्मेदारी दूसरो पर डाल देते हैं और खुद उससे मुक्त हो जाते हैं।

लेकिन आपको कभी ऐसा नहीं करना चाहिए, बल्कि अपनी जिम्मेदारियों को खुद उठाना चाहिए, तभी आप जिंदगी में आगे बढ़ पाएंगे। यह आपकी जिंदगी हैं और जो कुछ भी आपके पास हैं या आज जिस स्थिति में आप हैं, उसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से आपकी है।

अपनी जिम्मेदारियों को अपने मां-बाप, शिक्षक, बॉस और अपने दोस्तो पर थोपना एक बहुत ही गलत फैसला होगा।

आप लोगो की राय सुन सकते हैं, उन पर विचार भी कर सकते हैं, लेकिन जब भी फैसले लेने का समय आए, तो अपने दिमाग का इस्तेमाल भी जरूर करे। सही और गलत में फर्क जाने।

अमेरिका में एक 15 साल का बच्चा भी बिजनेस करने लग जाता हैं। उसे यहां तक नॉलेज होता हैं की स्टार्टअप कैसे किया जाता है, फाइनेंशियल एजुकेशन क्या होती हैं, टाइम मैनेजमेंट, कोडिंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और भी बहुत कुछ, वो इस छोटी सी उम्र में सीख जाते हैं और लगभग 20-25 की उम्र तक आते-आते वे अपना एक अच्छा कैरियर बना चुके होते है। ऐसा इसलिए हो पाता हैं, क्योंकि वे अपनी जिम्मेदारिया खुद उठाते हैं, चाहे सही हो या गलत, लेकिन फैसले लेते हैं।

अगर आप खुद पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो अपनी जिम्मेदारियों को समझे और उन्हे निभाए। ये आपको जीवन में बहुत आगे ले जाएंगी।

4. अपनी कमाई के तरीके बढ़ाए- Create multiple income sources in Hindi

हमेशा बदलती अर्थव्यवस्था के साथ-साथ अपनी आय के स्त्रोत (Sources of income) को बढ़ाना भी काफी जरूरी हो गया हैं। हर साल महंगाई दर (Inflation rates) 6 से 7 प्रतिशत तक बढ़ती हैं। इसलिए फाइनेंशियल रूप से स्थिर होने के लिए आपको पैसिव इनकम (Passive income) पर निवेश करना चाहिए।

पैसिव इनकम वो इनकम होती हैं, जिसमे आपको एक्टिव रूप से काम नहीं करना पड़ता हैं। चाहे आप काम करे या ना करे, इनकम आती रहती हैं। जैसे, अपनी संपति को किराए पर देना।

आप कभी भी एक नौकरी पर निर्भर ना रहे, क्योंकि अगर नौकरी चली गई, तो कमाई का जरिया आपके लिए पूरी तरह बंद हो जायेगा।

इसलिए आपको अपनी कमाई के तरीको को बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। आप चाहे तो स्टोक मार्केट, म्यूचुअल फंड, SIP इत्यादि में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। लेकिन ये तरीका आपके भविष्य के लिए फायदेमंद होगा। आपको कोई ऐसा तरीका ढूंढना होगा, जिससे हर महीने आपको एक निश्चित राशि (Fixed Amount) मिल सके। उसके लिए आप अपनी संपति जैसे, दुकान, गाड़ी, मकान, जमीन, आदि को किराए पर दे सकते हैं।

खुद पर इन्वेस्ट करने के तरीको में यह भी एक अच्छा तरीका हैं, क्योंकि आज के समय में पैसा बहुत जरुरी हैं और इससे आप फाइनेंशियली मजबूत होंगे।

5. अपने फाइनेशियल गोल बनाए- Set Your Financial Goal in Hindi

अगर आप खुद पर निवेश (Invest in Yourself in Hindi) करने के बारे में सोच रहे हैं, तो फाइनेंशियल प्लान (Financial Plan) बनाना बहुत जरूर हैं। अगर आप बिना सोचे समझे अपने पैसों को कही भी अपने इन्वेस्ट करेंगे, तो यह एक बेवकूफी भरा काम होगा। हर सफल आदमी इसलिए सफल बन पाया हैं, क्योंकि उसने अपने ऊपर बहुत काम किया हैं, अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए फाइनेंशियल गोल बनाए हैं।

ये गोल थोड़े समय के लिए हो सकते हैं। जैसे, वेकेशन के लिए बचत करना, कोई लोन चुकाना, कुछ इस तरह के गोल।

नीचे हमने कुछ आइडियाज को रखा हैं, जो फाइनेंशियल गोल को पाने में आपकी मदद कर सकते हैं;

6. एक रिटायरमेंट फंड शुरू करना- Start a Retirement fund in Hindi

जब अपने काम या जॉब से रिटायर्ड होने के बाद भी आपके पास एक भी पैसा नही बचता हैं, तब आप पूरी तरह से अपने परिवार वालो पर निर्भर हो जाते हैं। हर व्यक्ति की तरह आप भी यही चाहते होंगे की रिटायरमेंट के बाद आपका जीवन एक खुशहाल जीवन की तरह बीते।

इसके लिए आपको पहले से रिटायरमेंट फंड [Retirement Fund] बना लेना चाहिए। आप चाहे तो रिटायरमेंट के लिए एनपीएस [NPS] या एनयूटी [NUT] प्लान का विकल्प चुन सकते हैं।

NPS में एंप्लॉयर और एम्प्लॉय दोनो मिलकर योगदान करते हैं और जब आप काम से रिटायर हो जाते हैं, तो आपको एक निश्चित राशि दे दी जाती हैं, जिससे रिटायरमेंट के बाद आपके उपर आर्थिक बोझ ना बढ़े। NPS के बारे में अधिक जानकारी आप इंटरनेट पर पढ़ सकते हैं। इसके अलावा 401(K), 403(B) प्लान पर भी आप जा सकते हैं। रिटायरमेंट फंड पर किया गया निवेश आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता हैं।

7. अपने स्वास्थ्य पर निवेश करना- Invest in Your Health in Hindi

आप चाहे कितना भी पैसा कमा ले या लाइफ में कितना भी आगे बढ़ जाए, उन सब चीज़ों की वैल्यू तभी होगी, जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होंगे। आजकल बहुत सी चीजे और कारण हैं, जिनकी वजह से हमारी हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। जैसे, प्रदूषण, नेगेटिव विचार, खराब मूड, अधिक तनाव, खराब खान-पान इत्यादि।

ये सारी चीज़े आपकी हेल्थ को काफी हद तक डैमेज कर सकती हैं। इसलिए आपको अपनी हेल्थ पर इन्वेस्ट करना बहुत जरूरी हैं।

हमारे शरीर को ठीक तरह से चलाने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए, जिनमे ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व हो। शरीर को हाइड्रेड रखने के लिए दिनभर में कम से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

अपने शरीर को मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनाने के लिए आपको रेगुलरली एक्सरसाइज, व्यायाम और मेडिटेशन करना चाहिए।

सारांश [Summary]

निवेश का मतलब सिर्फ अपने पैसों को निवेश करना ही नही होता, बल्कि अपने समय और मेहनत को भी निवेश करके एक बड़ा बदलाव लाया जा सकता हैं। जब आप अपने आप पर निवेश [Invest in yourself in Hindi] करने के बारे में सोचते हैं और वास्तव में उसे अपने जीवन में लागू करते हैं, तो आपका जीवन बदलने लगता हैं।

जिस हद तक आप अपने आप में, मन और शरीर में निवेश करते हैं, तो यह न केवल बाहरी दुनिया से बातचीत के तरीके को बेहतर बनाता हैं, बल्कि यह अक्सर आपके अपने बारे में राय को दर्शाता हैं।

जब आप अपने आज को बेहतर बनायेगे, तो निश्चित ही आपका भविष्य बेहतरिन होगा। इसलिए आज ही खुद पर इन्वेस्ट करना शुरू कर दे।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version