Site icon AchhiBaatein.com

पछतावे(regrets) भरी ज़िन्दगी से कैसे बचे?

Live Life Without Regrets

हमारे आस पास बहुत से ऐसे लोग है, जो अपनी पूरी ज़िन्दगी regrets (पछतावे) से जीने में बीता देते है, उनको अनेक प्रकार का फोबिया हो जाता है। लेकिन सच तो यह कि लाइफ में कभी regrets नहीं करना चाहिए,
क्योकि lost time is lost forever.

बिना अफसोस के जीवन जीना सीखना कोई आसान काम थोड़े है, लेकिन हाँ यह संभव हैं।

आज का youth, कबीर सिंह से influence होता है, कबीर सिंह बनता है।
कबीर सिंह की तरह नहीं बनना चाहिए, क्योकि कबीर भी एक जगह पर जा कर रुक गया था और हमेशा अफसोस करता है, लेकिन अफसोस करने से समय की बर्बादी ही करते है।

पछतावे की ज़िन्दगी जीने वाले लोगों को जरूरत होती है, सही शुरुआत और सही डायरेक्शन की, नहीं तो वो अपना बीता हुआ वक्त ही याद कर कर करके समय ही बर्बाद करेंगे।

याद रहे, एक चीज प्राप्त करने के लिए दूसरे महत्वपूर्ण चीजों के त्यागना सही नहीं है। जैसे नौकरी में उन्नति के लिए परिवार वालों को कम टाइम देना हमेशा ही नुकसान का सौदा हैं।

लाइफ में एक संतुष्टि बहुत सारी छोटी छोटी खुशियों को हमसे बहुत दूर कर देती है।
वास्तव में लाइफ के बाकी aspects भी एक दूसरे से जुड़े होते हैं और एक दूसरों पर निर्भर होते है। प्रत्येक एक दूसरों को प्रभावित भी करते है।

जैसे अगर हमारा किसी के साथ सम्बन्ध खराब हो जाता है, तब हमारी energy drain होने लगती है, जिसके वजह से हमारा स्वास्थ्य, धन और खुशी सभी पर इसका असर देखने को मिलता है, बहुत सारी चीजे हैं, समय बहुत बलवान होता हैं और यह सभी चीजो को काफी हद तक सही कर देता हैं।

इस POST में हम यह देखने का प्रयास करेंगे कि यह सब कैसे होता है?
और हम बिना अफसोस के जीवन कैसे जिया जा सकता है??

Understanding life aspects

सबसे पहले हमें यह जानना चाहिए कि हम अपने लाइफ में Hard work के जगह पर Smart work को ज्यादा तरजीह दे ।
क्योकि स्मार्ट वर्क हमें अपनी लाइफ को स्मार्ट तरीके से जीने को used to बनाता है।
Life aspects को हमें महत्व देना चाहिए। हर लाइफ aspects को एक उचित समय और उचित दर्जा देने की जरूरत होती है।

अपने लाइफ से regrets खत्म करने के लिए हमें कुछ चीजें विशेष रूप से ध्यान देनी चाहिए।
Life में 2 concepts बहुत जरूरी होते है।

  1. Life aspects
  2. Core skill

लाइफ में कई और सारे areas है, aspects है, जिनको संतुलित और पूर्ण रखना हमारे खुशी के लिए बहुत जरूरी होते है। उनमें से 6 बहुत important है।

तो आइए लाइफ के 6 aspects के बारे में विस्तार से चर्चा करते है

1. शारीरिक स्वास्थ्य (Physical health)

ऐसा अपने मन में एक पल को कल्पना कीजिए क्या होगा अगर आपके पास धन, गाड़ी और बंगला सभी है, मगर आप हमेशा बीमार रहते है, आपका स्वास्थ्य ज्यादा ठीक नहीं रहता है तब जो हमारे पास है उसका कोई मतलब नहीं रह जाता है।
इसलिए हमको अपने Physical health को भी maintain रखना चाहिए, इसके चाहिए कि हम अपने खान पान को सही रखें।

Overeating को कम करना चाहिए। जिससे परहेज रखना है, उससे परहेज करना ही सही होता है।
अपने लाइफ में कसरत को भी योगदान देना चाहिए।

क्योकि कसरत हमारे तन मन के लिए काफी फायदे मंद होता है।
और हम ध्यान को भी अपने daily life का एक अहम हिस्सा बना सकते है जोकि काफी महत्वपूर्ण हैं।

2. Family and Relationship fulfillment

परिवार एक ऐसा माहौल है, जहां हमें सब-कुछ मिलता है। एक अच्छे और स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी है वह होता है, परिवार।
परिवार एक ऐसा वृक्ष होता है, जहां हम चैन की नींद सोते है, जिसके छांव में जीवन की सारी खुशियां सिमटी रहती है और हम जो कुछ भी अपने लाइफ में करते है, सब अपने family के लिए ही करते है। इसलिए अपने लाइफ में family को टाइम देना, फैमिली के साथ वक़्त मिटाना जरूरी होता है। यह बहुत मायने रखता है। लाइफ में जो रिश्ते हम बनाते है, वहीं रिश्ते हमारे साथ रहते है, उन रिश्तों से ही हमारा वजूद जुड़ा रहता है।

जिससे हम अपने लाइफ को और भी बिना regrets के साथ जी सकते है। क्योकि जब हम सफल होते है, तब पूरी दुनिया हमारे साथ रहती है, वहीं जब असफल होते है, सिर्फ फैमिली वाले ही हमारे पीछे खड़े होते है, वहीं लोग हमारे काम आते है।

3. Work and career prosperity

लाइफ हमें मिली है तो इस लाइफ को अच्छा और सुन्दर और स्वस्थ बनाना हमारा कर्तव्य हैं, जीवन का एक मकसद होना चाहिए और जीवन को एक अवसर की तरह ही लेना चाहिए। जीवन को हम ऐसे तो नहीं गंवा सकते न, इसके लिए हमको काम करना पड़ता है, भगवद्गीता में भी भगवान श्रीकृष्ण ने कर्म के महत्व हो बताया हैं। याद रखे वो काम ही होता है, जो हमारे जीवन के मकसद को fulfill करता है।

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना लोगों को खुश बनाता है और आपका लक्ष्य क्या हैं यह आपको हमेशा याद रहना चाहिए।

जीवन में काम करना बहुत जरूरी है, याद रहे बिना मतलब के वीडियो और मोटिवेशनल कंटेंट दिन भर देखने से कुछ हासिल नहीं होने वाला है।

काम तो करना ही पड़ेगा। काम करने के अलावा कोई दूसरा ऑप्शन ही नहीं है।

हर किसी को सबसे पहले काम पर फोकस करना चाहिए। काम करने में कोई आना कानी नहीं, कोई कंजूसी नहीं।
क्योकि हमारे काम से ही हमारा कैरियर जुड़ा है, और हमारे कैरियर से ही तो हमारा अस्तित्व का जुड़ाव है और उससे धन और परिवार।

सबसे पहले काम कीजिए। काम से कोई समझौता नहीं।

4. Wealth and money satisfaction

पैसा हमारे लाइफ के लिए बहुत जरूरी है, बिना पैसा हम कुछ नहीं कर सकते। पैसा से हम खुशियां नहीं खरीद सकते मगर उन साजो समान को जरूर खरीद सकते है, जिनसे हमें खुशियां मिलती है। पैसा हमें अपने में stability देता है, जिनसे हमारा जीवन एक फिक्स रफ्तार से आगे बढ़ता ही जाता है।

पैसा तो ऊर्जा है, जब हम कोई service करते है, यूनिवर्स में कुछ value add करते है और हमें उसके बदले ही हमें जो कुछ मिलता है, वह ही ऊर्जा का रूप होता है, जिसेहम पैसा समझते है।

यह पैसा ही होता है, जो हमें मेडिकल situation में भी काम आता है, पैसा से ही हम आने वाले generation को एक अच्छी एजुकेशन दे सकते है और उनके फ्यूचर को संवार सकते है।

पैसा की मौजूदगी हमारी कई प्रकार के regrets को खत्म कर सकता है इसलिए हर किसी को चाहिए कि जीवन के शुरुआती दौर में पैसा कमाने पर फोकस करना चाहिए। पैसा इन्वेस्ट करना , पैसा बनाना और money management पर वर्क करना चाहिए।

Money management और invest पर कुछ किताबें लिखी गई है, जिनको आप पढ़ सकते है,

  1. Rich dad poor dad – Robert Kiyosaki
  2. पैसे से पैसा कमाना सीखें – लेखक शरद कोमार राजू
  3. दौलत के नियम – लेखक – रिचर्ड टेंपलर
  4. द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर – बेंजामिन ग्राहम

5. Spiritual wellness

जीवन में spirituality का बहुत बड़ा योगदान है, spirituality हमें purpose of living देता है।

Spiritual होने का ये मतलब नहीं है कि हम हिमालय पर जाएंगे, गेरुआ वस्त्र पहन लेंगे, कंठी माला लटका कर घूमेंगे।
Spiritual होना हमें एक सकारात्मक नजरिया देता है, जिससे हमारे जीवन की दशा और दिशा दोनों सुधर जाती है।

आध्यत्मिकता जीवन के वास्तविक कारण से हमें अवगत करवाता है। हमको एक आंतरिक सुख, आत्म संतुष्टि और शांत मन प्रदान करता है, जिससे हम सांसारिक वस्तुएं की बाहरी संदुरता को बेहतर ढंग से देख पाते है।

इसके साथ साथ इस भौतिकता से परे जो चीजे है, उसके प्रति हमारे अन्दर एक अलग स्तर का बुद्धि का विकास करवाने में सहायक होता है। जीवन में खुशहाली का स्थिरता और ब्रह्मांड के साथ एक मधुर संबंध बनाने के लिए भगवान के साथ अपना सम्बन्ध जानना आवश्यक है।
इसलिए, लाइफ से regrets कम करने के लिए spiritual wellness भी बहुत जरूरी है।

6. Mental strength

यह बताना बहुत आसान है कि कौन कमजोर माइंड का इंसान है और कौन मजबूत माइंडसेट का इंसान है। कमजोर माइंडसेट वाले इंसान के पास फोकस की कमी होती है, अनुशासन की कमी होती है

मजबूत माइंडसेट वाले इंसान के उद्देश्य होता है, purpose होता है, और वो हमेशा अपने कामों में बिजी रहता है। इसलिए जीवन को सुंदर बनाने के लिए मेंटल strength का भी होना बहुत जरूरी होता है।

फिजिकल strength तो जरूरी ही है, मगर उसके साथ साथ मेंटल strength का भी बहुत अहम रोल होता है, mental strength होने से ही हम किसी मुश्किल सिचुएशन से आसानी से बाहर निकल आते है, mental strength से चीजें बहुत आसान हो जाती है।

यहां पर भी महात्मा गांधी का example ले सकते है, महात्मा गांधी के पास क्या था?
शरीर से तो कमजोर थे ही, मगर उनका मेंटल strength काफ़ी बढ़िया था।
शरीर से कमजोर होने के बाद भी उन्होंने लड़ाइयां लड़ी, उनको जीता और मिसाल कायम की।

नेल्सन मंडेला का जीवन देखो इतने सालो तक जेल में रहने पर भी, यातनाये सहने के बाद भी, जीत कर दिखाया हैं क्योकि मेंटल strength उनका भी धांसू था।
इसलिए अपने मेंटल strength पर काम कीजिए, उसको मजबूत कीजिए ।

कठिनाइयों से भागिए मत, उनका सामना कीजिए।
लड़िए, आगे आइए, देखिए सारा यूनिवर्स आपके पक्ष में खड़ा है।

इस प्रकार लाइफ के ये 6 aspect जीवन को समझने और जीवन को सुंदर बनाने के लिए काफी जरूरी और महत्वपूर्ण है। प्रत्येक इंसान को इन 6 aspects पर काम करना चाहिए ताकि एक अच्छी लाइफ, बिना पछतावे वाली लाइफ को जिया जा सके।

The bottom line

हमारे आस पास कई ऐसे लोग है, जो पूरा जीवन किसी ना किसी के कारण की वजह से हमेशा regret करते रहते है। वो लोग ऐसा कर के अपना बहुमूल्य समय का नुक़सान करते है। ऐसे लोगों को चाहिए जो हो चुका है, अब तो वो हो चुका है, उसमें तो कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है। बीते हुए समय को तो फिर से लौटाया तो नहीं जा सकता न, इसलिए जो समय है, उसी को सही तरह से जीएं।

लाइफ में किसी तरह का regrets नही लाए।

बिना regrets का अपना जीवन fully enjoy करते हुए जिए और जो ऊपर 6 aspect बताया गया है, उस पर काम करें।
अपने जीवन को आरामदायक और सुखमय बनाएं।

Exit mobile version