Site icon AchhiBaatein.com

Blog को Promote करने के पांच आसान तरीके

Blog Post को promote कैसे करे? How To Promote Blog Post Tips In Hindi, Blog Promotion Ideas in Hindi

अगर आप एक Blogger है तो आप ये बात अच्छे से जानते होंगे कि ब्लॉग पर traffic का क्या प्रभाव रहता है। ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए कोई एकमात्र आसान तरीका नहीं है। बल्कि आपको रोज़ उस ब्लॉग पर ऐसे काम करना होगा जिससे ट्रैफिक बढे। ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए हमे उसके दोनों पहलुओ पर काम करना जरुरी है।

हर ब्लॉग की सबसे अहम् चीज़ है उसका content का सही व जानकारीपूर्ण होना जिससे कि Visitors उसमें रूचि ले, Bookmark, Newsletter signup कर ले और बार बार अच्छा पढने के लिए आता रहे। लेकिन इस बात का भी ध्यान रहे कि सिर्फ अच्छा content लिखने से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा। जैसे कि हर काम में रखरखाव जरुरी होता है आपके ब्लॉग को भी इसकी पूरी जरुरत है।

यहाँ हम ब्लॉग के रखरखाव से उसके प्रमोशन की बात कर रहे हैं। हर ब्लॉगर का यही लक्ष्य रहता है कि उसके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आये, अगर अच्छा traffic आएगा तो ब्लॉग से पैसा कमाने में भी कोई परेशानी नहीं आएगी। अगर आप भी एक Blogger हैं तो आपका भी यही लक्ष्य होगा, पर सबसे बड़ा सवाल ये है कि ट्रैफिक लाएं कैसे?

आपका तो content भी काफी अच्छा है तो फिर ट्रैफिक क्यों नहीं आ रहा है? और ऐसे कई सवाल आपके दिमाग में चल रहे होंगे। तो इन सभी का जवाब है ब्लॉग प्रमोशन (Blog Promotion)। जी हाँ ब्लॉग प्रमोशन से हम हमारे ब्लॉग को कई गुना ज्यादा लोगो तक पंहुचा सकते है और ट्रैफिक को भी कई गुना तक बढ़ा सकते है। अब सवाल ये है कि ब्लॉग प्रमोशन कैसे और कहाँ करे।

कुछ ब्लॉग प्रमोशन के तरीके, जिससे आप बेहतर परिणाम (Traffic) पा सकते है

1. अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करें

सोशल मीडिया एक ऐसा Platform है जहाँ आपको हर तरह के लोग मिलेंगे, खास बात यह है कि यहाँ आप उन लोगो को भी Target कर सकते हैं जो आपके Blog में रूचि रखते हैं। अगर आप सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग POST को समय-समय पर शेयर करते हैं तो आपको कई सारे नए Readers भी मिलेंगे। क्या पता उनमे से काफी लोग आपके Regular Readers भी बन जाएँ। जितना ज्यादा आप अपने ब्लॉग को अलग अलग सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे, आपको उतने अच्छे परिणाम मिलेंगे, लेकिन Spamming का भी ध्यान रखे, बहुत ज्यादा POST अगर आप बहुत कम अंतराल में करते हैं तो यह स्पैमिंग में Count होता हैं और परिणामस्वरुप Social Site आपके अकाउंट को कुछ समय के लिए बंद कर देती हैं और अगर इसके बाद भी आप बार बार स्पैमिंग जारी रखते हैं तो आपका अकाउंट Permanently बंद किया जा सकता हैं, अत: इस बात का ध्यान रखे कि अपने ब्लॉग POST का Promotion करना हैं Spamming नहीं। यहाँ मैंने कुछ सोशल मीडिया साइट्स लिखी है जिनके प्रयोग से आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते है

2. गेस्ट पोस्टिंग

आप किसी भी बड़े ब्लॉगर या वेबसाइट Owner (जिस ब्लॉग की Domain Authority & Page Authority अच्छी हो, Google Page Rank अच्छी हो और जिस पर अच्छा Traffic रहता हो) को अपना ब्लॉग पब्लिश करने के लिए Request कर सकते है। अगर वो आपकी ब्लॉग को पोस्ट करने के लिए तैयार होते है तो आपके लिए ये काफी फायदेमंद होगा। आपको उनकी साइट से एक Back Link (do-follow) तो मिलेगा ही, साथ ही उनके दर्शक आपका ब्लॉग पढ़ कर आपकी वेबसाइट पर आएंगे तो आपके Visitors भी बढ़ जायेंगे। याद रखे एक अच्छी वेबसाइट पर एक do-follow Back-link आपकी वेबसाइट की रैंक को अच्छी करने में काफी Helpful होता हैं, बस आप यही कोशिश करे कि आप आपके ब्लॉग से सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट करने वाली साइट में ही अपना पोस्ट पब्लिश कराये। ताकि आपकी वेबसाइट आपके पोस्ट में रूचि रखने वाले दर्शको तक पहुंच सके। इससे आपकी Brand Name बनने में मदद होगी।

3. ब्लॉग कमेंटिंग

आप कुछ ऐसे Blogs जो कि आपके विषय से संबंधित हो, उनसे बात कर सकते है। आप वहाँ उनकी ब्लॉग की सराहना/तारीफ करते हुए अपने ब्लॉग के बारे में अपने विचार रख सकते हैं। आपको वहां उनके एक प्रशंसक के रूप में प्रशंसा करनी है। इससे आप उनके दर्शको को बीच में अपनी पहचान बना सकते है और वहां से कुछ दर्शक शायद आपके Blog के भी प्रशंसक बन जाये। आप वहाँ से काफी Visitors या ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ला सकते है, इससे भी आपको एक Back-link मिलता हैं हालांकि यह Back-link do-follow जितना प्रभावी नहीं होता लेकिन Visitor लाने में काफी सहायक सिद्ध हो सकता हैं, यहाँ भी एक बात याद रखे Spamming नहीं करनी हैं, मतलब कि बहुत कम समय में बहुत जयादा blogs पर कमेंट नहीं करने हैं, Google hates spamming और वह आपके ब्लॉग से सम्बंधित सारे Action पर कड़ी नज़र रखता हैं।

4. Quora

Quora एक question answer Website है, यहाँ आप अपने ब्लॉग से सम्बंधित काफी प्रश्नो के उत्तर दे कर उनमे अपनी साइट की लिंक लगा कर mention कर सकते है। Quora पर आप अपने ब्लॉग का promotion बहुत ही बेहतरीन तरीके से कर सकते है। लोगो के पूछे गए प्रश्न अगर आपके ब्लॉग से सम्बंधित है तो उनके सवाल का जवाब देते हुए आप अपने ब्लॉग का link लगा सकते है। इससे आप, आप ही के ब्लॉग में रूचि रखने वाले दर्शको को अपने ब्लॉग पर ला सकते है। इससे आपको काफी अच्छा ट्रैफिक मिलेगा।

5. ईमेल Newsletter

Email newsletter के जरिये न केवल हम नए दर्शको को बल्कि हम अपने पुराने दर्शको को भी फिर से अपनी साइट पर ला सकते है। ईमेल Newsletter के लिए आपको अपनी Site पर एक ईमेल सर्विस तैयार करनी पड़ेगी। जिसमे आप अपने ब्लॉग के Visitors को आपको Subscribe करने को कहेंगे। जिससे आपके कोई भी नए Update पर उनके पास सूचना चली जाये। आप इससे अपने नए व पुराने सभी दर्शको को फिर से अपनी साइट पर ला सकते है। इस ब्लॉग Promotion के तरीके से आप अपनी Website/Blog का ट्रैफिक बनाए रख सकते हैं। आप आकर्षित ईमेल Newsletter बनाने के लिए Canva का इस्तेमाल कर सकते है।

Email Marketing को Successful बनाने का सबसे अच्छा और सबसे बेहतर तरीका है Signature के साथ Email भेजना। जैसे कि Google, Pinterest या किसी कंपनी से से जब भी आपको कोई email मिलता है तो उसमे भेजने वाले के Signature(नाम, पद) होते हैं, साथ ही Social Media Pages links कंपनी का पता और टैग लाइन भी add होती हैं, यहाँ से भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आ जाता हैं।

मेरी आशा हैं कि आप इन कारगर तरीको को अपना कर अपने ब्लॉग पर काफी अच्छा ट्रैफिक ला सकते हैं और आप आपके प्रसंशको तक अपनी साइट/Blog को पंहुचा सकते हैं और एक पोपुलर Blogger बनने के साथ ही Blog से अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े

Exit mobile version