8 Tools जो Blog Graphics को 5 मिनट में बना सकते हैं Blog Graphic Tools

7

हम आपको उन Tools के बारे में बताएँगे जो Blog Graphics बनाने में हमारी मदद करते है। Blog में Graphics का अपना अलग ही महत्व है, लोग अकसर यह समझने में भूल कर देते है और सोचते हैं कि Graphics को कोई खास असर नहीं होता है।

‘A picture is worth a thousand words’, अथार्थ एक चित्र हजारों शब्द कह देती हैं, एक अच्छा info graphics (डाटा को चित्र या ग्राफ के रूप में दिखाना) वास्तव में Website पर एक बड़ी संख्या में Unique Traffic उत्पन्न कर सकता है। Infographics आपके business की लोकप्रियता बढ़ाने और Social Shares को बढ़ाने के लिए एक अच्छा माध्यम भी हैं।

Blogging में जो इस बात को समझ जाता है उसके लिए Traffic, Customersऔर clients को अपने business/blog की तरफ attract करना आसान हो जाता है। इस digital world में जहाँ हर कोई digital marketing को अपना रहा है वहां Blog graphics बनाना आना ज़रूरी है, अगर आपको फोटोशॉप का Knowledge कम हैं या बिल्कुल नहीं हैं तो भी आप अच्छे चित्र बना सकते हैं, आइये जानते है किन Tools की मदद से आप आसानी से Blog Graphics बना सकते है।

1. Canva

यदि आपको अपने Blog पर सुविधा के लिए एक बेहतरीन design की तलाश है, तो CANVA Blog post graphic एक easy और impactful design बनाता है। आप background में अपनी images add कर सकते हैं और Typography की मदद से अपने blog का caption लिख सकते हैं और Canva का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप अपनी पसंद का रंग इसमें चुन सकते हैं। यदि आपके पास Blog POST के लिए अगर कोई Image भी नहीं है तो भी आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं, आप Canva library में से मनपसंद चित्र Select कर सकते है। Canva library में एक Million stock images का उपयोग कर सकते हैं।

2. SKitch

छोटी editing और description add करने के लिए यह tool अच्छा है। Blogger होने के नाते कभी-कभी, आपको बस अपनी images में थोड़ा सा description add करना होता है, उसके लिए Skitch बेहद अच्छा tool है। Skitch एक सरल app है जो एक चीज़ को बहुत अच्छी और आसानी से और जल्दी से edit करता है, इस कारण ये blogger की एकमात्र पसंद है।

3. Ribbet

यह Tool, Simple Photo Editing और Collage बनाने के लिए बेहतर है। Blogger के लिए इसके द्वारा Customized Blog की Images को बनाना और Edit करना बेहद आसान है। हालाँकि, आप Drag-and-Drop की मदद से Pre-set Collage Template में कुछ Images Add करने इस Tool से शानदार Image बना सकते है।

4. PlaceIt

जैसे की इस Tool का नाम है PlaceIt User Images को drag and drop करके Blog graphics का निर्माण कर सकते है। PlaceIt में graphics बनाने के बाद ऐसा ही लगेगा जैसे कि ये किसी professional द्वारा बनाया गया है। मात्र 30 minute में आप इसे आसानी से बना सकते है, ये Tool Bloggers के बीच काफी लोकप्रिय हुआ है।  

5. Image well

ऐसा कहा गया है – क्यों बेकार मेहनत करना जब आपका काम आसानी से हो जाये। क्यों designer को hire करना जब आप आसानी से Imagewell की मदद से Image की editing कर सकते है जैसे की borders को add करना, resizing करना, Branded watermark भी add कर सकते है। मजेदार बात यह है कि ये आसानी से इंटरनेट के बिना भी चलता है।

6. SmushIt

बहुत बार Images की file size बड़ी होने के कारण website का loading time बढ़ जाता है जिससे आपके Visitors की website से जाने की सम्भावना बढ़ जाती है और गूगल सर्च में ब्लॉग/वेबसाइट में पिछड़ने की वजय भी, नतीजा यह होता है Business में नुकसान। तोआइये इसे फायदे में बदले और Images के Dimensions को बिना बदले File Size को छोटी करे ताकि website पर image loading time less हो जाये।  SmushIt एक ऐसा ही tool है जोआपको Image file size को काम करने में मदद करता है, वो भी बिना image quality को कम करते हुए।

7. Pixlr

यह एक free tool है जो website की images को improve करनेमें help करता है। यह tool आपको customized images बनाने में भी मदद करेगा।

8. Pictaculous

यदि आप अक्सर रंगो में उलझ जाते है कि आपको Blog graphics में कौनसे colour combination को use करना चाहिए तो pictaculous आपके लिए बहुत ही उपयोगी tool है। यह tool आपको perfectly matched colour combinations suggest करता है जो आपको blog graphics बनाने में मदद करेगा।   

Infographics जागरूकता बढ़ाने का एक बहुत ही powerful माध्यम है।

याद रखे, एक प्रभावी infographic बनाने के लिए इसे आकर्षक बनाना आवश्यक है और ऐसा करने में ऊपर दिए गए Tools आपकी सहायता करेंगे, अपनी बात को या बिज़नस से सम्बंधित जानकारी को आकर्षक Image के माध्यम से दिलचस्प तरीके से पेश करना निश्चित रूप से आपके दर्शकों को आकर्षित करेगा।

आपके सुझावों, Comments की प्रतीक्षा रहेगी।

About Author

Rekha Pant, is an IT professional, B.Tech from RGPV University, Bhopal. Along with her IT profession, she has also evolved herself to become a fluent writer covering different topics. With her rare talent, she has published ace blog pieces as a guest on many websites.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

7 Comments

  1. बताये गए इन सभी 8 Blog Graphics Tools के बारे में अपने बहुत ही अच्छी तरह से बताये है। इसी तरह आप Blogging सम्बंधित Useful Tool और Tricks के बारे में Share करते रहे। में खुद Canva और SmushIt उसे करता हु। और आपको इन 8 Blog Graphics Tools में से सबसे अच्छा कोनसा लगता है हमें जरूर बताएं।

Leave A Reply