Site icon AchhiBaatein.com

पैसा उतना ही जरुरी है जितना कार में पेट्रोल न कम,न ज्यादा ~ Importance of Money

पैसा जीवन में बहुत ही आवश्यक वस्तु है

Importance of Money, Happiness, Money & Life

आज के इस समय में हर एक इंसान पैसे के पीछे भाग रहा है वो जो भी काम कर रहा है सिर्फ और सिर्फ पैसो के लिए ही कर रहा है पैसो के अलावा असल में इंसान का किसी और चीज़ पर ध्यान ही नहीं है,

इस बात में तनिक भी संदेह नहीं हैं कि धन हमारे आवश्यक स्वस्थ जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है, केवल पैसा ही है जो, हमारे जीवन की सभी शुरुआती आवश्यकताओं, आराम और जरुरतों को पूरा कर सकता है और इसके द्वारा समस्त भौतिक सुखो का भोग किया जा सकता है।

धन से जुड़ा एक ही सवाल है, आप इसके साथ क्या करते हैं?

पहले के समय में, एक प्रथा प्रचलन में थी जिसे “विनिमय प्रणाली” भी कहा जाता था, जिसमें किसी को भी एक वस्तु (अनाज, बर्तन, खेती) के बदले में दूसरी वस्तु प्राप्त हो जाती थी हालांकि, अब आधुनिक संसार में प्रत्येक वस्तु को खरीदने के लिए केवल धन की ही आवश्यकता होती है

एक इंसान पैसो के पीछे अपने रिलेशन, अपनी Health, प्रकृति से सब से धीरे-धीरे कटता चला जा रहा है नाम के लिए सिर्फ हम एक-दूसरे से जुड़े हुये है लेकिन असल में एक Real connection गायब है क्योकि हम सब का आखिरी Goal सिर्फ पैसा ही होता है

और ऐसे गुण हमारें अन्दर बचपन से डाले जाते हैं जिसे सुनकर और आस-पास वैसे ही माहौल को देखकर हम इस बात को सत्य मान बैठते हैं कि बहुत सारा पैसे रखने वाला ही खुश रह सकता हैं।

पैसा असल में उतना ही जरुरी है जितना कार में पेट्रोल न कम,न ज्यादा ये बात बिल्कुल सही है

अगर आपके पास पैसा नहीं होगा तो तो जीवनयापन करने के लिए जो भी जरुरी चीज़े है जो आपकी जरूरते है वो बिना पैसो के कभी पूरी नहीं हो पायेगी।

एक इंसान को जीवनयापन करने के लिए अगर उसके पास पर्याप्त पैसे नहीं होते है तो वो इंसान अपनी पूरी जिंदगी सिर्फ पैसो की ही चिंता में डूबा रह जायेगा बाकि जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर पर वो कभी ध्यान ही नहीं दे पायेगा।

पैसा हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है क्योकि जब रिश्तो की बात आती है तो आपका बैंक बैलेंस भी बहुत हद तक मायने रखता है क्योकि पैसा हमको सुरक्षित और एक अच्छी Lifestyle देता है।

पैसो की वजह से बहुत से हमारे रिश्ते ख़राब भी हो जाते है क्योकि इंसान के लिए कहने को तो पैसा सबसे जरुरी नहीं होता है लेकिन असल में अगर उनसे पूछो तो पैसा ही सबसे जरुरी होता है।

पैसा ही हैं जो व्यक्ति के व्यक्तित्व के विकास, आत्मविश्वास में सुधार, विश्वसनीय, योग्यता में वृद्धि, क्षमता में वृद्धि और साहस में बहुत बड़े स्तर पर वृद्धि करने में मदद करता है

पैसे इंसान की जरूरतों को पूरा करता है अगर किसी इंसान के लिए पैसा ही सबसे जरुरी है तो समझो की उसकी जरूरते भी कितनी ज्यादा है जिसकी जरूरते ज्यादा है उसके लिए पैसा ही सबसे जरुरी होता है।

एक इंसान जिसके पास खाने के लिए भी पैसा नहीं है अगर वो पैसे के लिए जीता है तो समझ भी आता है क्योकि अगर उसको खाना ही नहीं मिलेगा तो उसके लिए हर एक चीज़ बेकार है।

इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जिनके पास बहुत सारा पैसा है फिर भी उनका हर समय सिर्फ और सिर्फ पैसे की तरफ ही ध्यान रहता है तो क्या जीवन में सिर्फ पैसा की matter करता है।

पैसा सब कुछ नहीं है, पर पैसा बहुत कुछ है आप पैसे से बहुत कुछ खरीद सकते हो लेकिन आप पैसे से हर चीज़ नहीं खरीद सकते हो।

हम अपने जीवन में एक लक्ष्य बनाते है और उसको पाने के लिए अपना पूरा प्रयास करते है और वो हमारा लक्ष्य पैसो से ही तो जुड़ा होता है क्योकि पैसा हमारी जरुरत है।

इस दुनिया में अगर हर एक इंसान की जरुरत को पूरा करना हो तो बड़ी ही आसानी से पूरा किया जा सकता है लेकिन किसी एक भी इंसान का Desire कभी भी पूरा नहीं किया जा सकता है क्योकि Desire का कोई अंत नहीं है।

एक इंसान अपने जीवन में पैसा कमाता है और उन पैसो से अपनी जरूरते पूरी करता है और उन पैसो से अपने शौक पुरे करता है वो ऐसी चीज़े खरीदने लग जाता है जिसकी उसको असल में कोई जरुरत नहीं होती है।

अगर आप उन चीज़ो को खरीदते हो, जिनकी आपको कोई जरुरत नहीं है तो आपको बहुत ही जल्द उन चीज़ो को बेचना पड़ेगा जिनकी आपको जरुरत है।

इंसान के लिए पैसा बहुत जरुरी है लेकिन उतना ही जितना कार में पेट्रोल न कम और न ही ज्यादा जैसे हमारे लिए हवा जरुरी है पानी जरुरी है वैसे ही पैसा भी बहुत जरुरी है लेकिन बहुत सी ऐसी चीज़ है जिनके आगे पैसे का कोई मोल नहीं है।

इंसान के जीवन में सबसे जरुरी क्या है ?

एक इंसान के पास चाहे कितना भी पैसा क्यों न हो लेकिन वो उस पैसे से कभी भी ख़ुशी नहीं खरीद सकता है ,इंसान चाहे अपने जीवन में कितना भी कमा ले लेकिन वो उस पैसे से अपने बीते हुये कल को वापस नहीं ला सकता है।

अगर एक इंसान के पास बहुत सारा पैसा है लेकिन उसके पास एक अच्छी health नहीं है तो वो पैसे उसके लिए किसी भी काम के नहीं है क्योकि बिना सेहत के आप क्या कर सकते हो।

किसी के जीवन में अगर खुशिया ही नहीं है फिर चाहे उसके पास कितना भी पैसा क्यों न हो उसका वो पैसा किसी भी काम का नहीं है क्योकि इस दुनिया में ख़ुशी से बढ़कर असल में और कुछ भी नहीं है।

इस दुनिया में अगर एक भी इंसान आपको देखकर खुश होता है तो इससे ऊपर और कुछ भी नहीं हो सकता है इन सब चीज़ो को क्या हम कभी पैसो से खरीद भी सकते है कभी भी नहीं।

जीवन में असल में जो सबसे जरुरी है वो ये है की मैं अभी जिन्दा हूँ अगर इस बात को अगर हम समझ पाते है तो इससे बढ़कर और कुछ भी नहीं हो सकता है हमारे खुश रहने की सबसे बड़ी वजह है लेकिन इसकी तरफ कभी भी हमारा ध्यान जाता ही नहीं है।

अगर एक बार हमारे अंदर तक चली जाती है और हमको ये समझ आ जाता है की Life में मेरे लिए सबसे जरुरी क्या है तो हमको ये समझ आने लग जाता है की क्या चीज़ हमारे लिए जरुरी है और उसकी मुझे कितनी जरुरत है।

हमारे अंदर जाने-अनजाने ये Feed हो गया है या कर दिया गया है की एक इंसान के लिए सबसे जरुरी पैसा है और कुछ भी नहीं है और धीरे-धीरे हम भी उस बात को मान लेते है।

जब भी हमें Health की कोई भी Problem होती है तो उस समय हमको कितना बुरा Feel हो रहा होता है हमको कुछ भी अच्छा नहीं लगता है तो इससे एक बात हमको समझ आती है की पैसा तो सबकुछ नहीं होता है पैसा हमारी जरुरत है पैसा हमारी ख़ुशी नहीं है।

Life में हम जैसे भी होते है जहाँ भी होते है एकदम Perfect होते है हम जब किसी भी चीज़ को हद से ज्यादा Important देने लग जाते है तो उसके अलावा हमको और कुछ भी नजर नहीं आता है और हम उसी तरह से Act करने लग जाते है।

आज के इस समय में हमको पता ही नहीं है कि हमारे लिए सबसे जरुरी क्या है जो हमारे पास अभी है या वो जो हमारे साथ होने वाला है और हमारा पूरा ध्यान जो होने वाला है उसकी ही तरफ होता है लेकिन वो हमारे पास है उसके बारे में हम कभी सोचते भी नहीं है।

इसलिए आजकल सभी लोग अधिक से अधिक धन संग्रह करना चाहते है। लोग इसे अनैतिक तरीके(शोर्ट-कट) से प्राप्त करना चाहते है। इसलिए अधिक धन पाने के लिए आये दिन बैंक लूटी जाती है।

चोरी, हत्या और लूटपाट की जाती है। जिसमे अपराधी हिंसा का सहारा लेते है और कई लोगो की जान चली जाती है, भौतिक सुख-सुविधाओ के लिए अंधे व्यक्ति के लिए धन अपराध का कारण भी है।

Life में हमको हर चीज़ में एक Balance create करना होता है जिसे की हम हर एक चीज़ को उतना ही महत्व देते है जितना जरुरी है और साथ-साथ पैसे को भी क्योकि पैसा उतना ही जरुरी है जितना कार में पेट्रोल न कम, न ज्यादा।

कुछ लोग भ्रष्ट तरीके से जीवन भर धन का संग्रह करते है जो कि गलत है। यह जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण है पर अवैध/ गलत तरह से धन एकत्र करना गलत बात है।

धन Money से जुड़े यह POST भी पढ़ें

 

Exit mobile version