Site icon AchhiBaatein.com

स्कूल के कपड़ों में अच्छा कैसे दिखें?

Importance of school uniform in Hindi

हम सभी का बचपन हमें बहुत प्यारा होता हैं। बचपन की कुछ बातें हमें ताउम्र याद रहती हैं जिन्हें हम खुद कभी भूलना नहीं चाहते।

ऐसा माना जाता हैं कि बचपन ही हमारे जीवन का सबसे सुखमय समय होता हैं जब हम दुनियादारी नहीं समझते थे और सिर्फ अपनी शर्तों पर ही आगे बढ़ते थे। बचपन में जब हम स्कूल जाते थे तो हमारा मन बहुत ही अच्छा रहता था लेकिन तब हम स्कूल के कपड़ों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते थे और ना ही हमें इन सब बातों से मतलब रहता था।

लेकिन आज के समय में स्कूल के कपड़ों का भी उचित देखभाल किया जाता हैं जिससे बच्चों के व्यक्तित्व में निखार आ सके। ऐसे में आज हम आपको कुछ विशेष सुझाव देने वाले हैं जिसमें स्कूल के कपड़ों में अच्छा दिखने के तरीके बताए जाएंगे।

स्कूल में अच्छे कपड़े पहनने का महत्व

स्कूल चाहे छोटा हो या बड़ा हर स्कूल में एक विशेष यूनिफॉर्म होती हैं। जब बच्चा स्कूल में पढ़ाई करने आता हैं तो वह यूनीफॉर्म को पहनकर ही आता हैं। ऐसे में स्कूल में अच्छे कपड़े पहनने का विशेष महत्व माना जाता हैं जिसके अंतर्गत यूनिफार्म साफ-सुथरी होनी चाहिए।

अगर स्कूल में अच्छे कपड़े पहन कर जाया जाए तो निश्चित रूप से ही एक अच्छे व्यक्तित्व की झलक दिखाई देती हैं जिससे उस बच्चे की ओर भी ध्यान अपने आप ही आकर्षित हो जाता हैं।

अच्छे कपड़े पहनने से काफी व्यक्तित्व में निखार आता हैं। यह काफी हेल्थी प्रोसेस होता हैं। जब बच्चा बड़ा होता हैं।तब वह उसके विकास में अच्छे कपड़े का प्रभाव पड़ता हैं।

अकसर ऐसा देखा जाता हैं कि जो बच्चे क्लास में अपने कपड़े की साफ सफाई रखते हैं। वह बड़े होकर भी अपने कामकाजी जीवन में, अपने पारिवारिक जीवन में काफी सुलझे हुए और सहजता के साथ जीवन जीते हैं और खुद काफी व्यवस्थित रखना पसंद करते हैं।

इसलिए मां बाप का यह कर्तव्य बन जाता हैं कि वह जब आपका बच्चा छोटा हो, तब भी उसके कपड़े को लेकर काफी सजग रहें और उसके स्कूल ड्रेस को अच्छे इस्त्री किया होना चाहिए।

अच्छे कपड़े पहनने से बच्चे को भी अच्छा महसूस होता हैं और उसका मन पढ़ाई और उस स्कूल की तरफ लगने लगता हैं। वैसे तो किसी भी स्कूल में ज्यादा विकल्प नहीं होते लेकिन अगर आपका जन्मदिन या कोई खास दिन हैं ऐसे में भी अच्छे कपड़े पहन कर अपनी प्रतिभा को भी दिखाया जा सकता हैं।

स्कूल के कपड़ों में भी अच्छा दिखने का तरीका

कुछ बच्चों को स्कूल यूनिफॉर्म पहनना अच्छा नहीं लगता ऐसी स्थिति में भी वो बार-बार माता-पिता को परेशान करते हैं। लेकिन अगर आप स्कूल के कपड़ों में भी अपने बच्चे को अच्छा दिखाना चाहते हैं, तो ऐसी स्थिति मैं भी आप स्कूल के कपड़ों में बच्चों को अच्छा दिखा सकते हैं।

1) साफ-सुथरी यूनिफॉर्म को पहना कर

अगर आप स्कूल में बच्चों को अच्छा दिखाना चाहे तो ऐसे में हमेशा अपने बच्चों को साफ-सुथरी यूनिफॉर्म पहना कर ही भेजना चाहिए।

साफ-सुथरी यूनिफॉर्म से बच्चा हमेशा अच्छा दिखाई देता हैं और लोगों को भी उससे बात करने का मन होता हैं। अगर आप चाहें तो दो या तीन दिनों में यूनिफार्म बदल कर नई यूनिफार्म पहना सकते हैंं लेकिन एक बात हमेशा याद रखें कि अगर बच्चे ने यूनिफॉर्म को कुछ ज्यादा ही गंदा किया हो ऐसी स्थिति में आप पहले भी हटा सकते हैं।

2) ज्यादा लंबी यूनिफार्म ना पहना कर

कई बार ऐसा भी देखा जाता हैं कि माता-पिता बच्चों को लंबी यूनिफॉर्म पहना देते हैं। ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि यही यूनिफार्म आने वाले दो-तीन सालों तक इस्तेमाल की जा सके लेकिन अगर आप ज्यादा लंबी यूनिफॉर्म बच्चों को पहनाते हैं ऐसे में उनका आत्मविश्वास कहीं खो जाता हैं क्योंकि बार-बार उनका ध्यान अपनी यूनिफार्म की तरफ ही जाता हैं।

ऐसे में जब भी आप स्कूल के कपड़ों की खरीदारी करें तो हमेशा सोच समझकर ही करें ताकि बच्चा परेशान ना रह सके।

3) सही साइज के कपड़े पहना कर

अगर आप बच्चों को स्कूल के कपड़ों में अच्छा दिखाना चाहते हैं तो हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि उन्हें सही साइज के कपड़े पहना कर ही भेजें।

कभी-कभी देखने में आता हैं कि बच्चे अपने बड़े भाई बहनों के कपड़े पहनकर स्कूल आते हैं। अगर आप ऐसा ही करते हैं तो ऐसे में बच्चे को परेशानी हो सकती हैं और सही साइज नहीं होने की वजह से बच्चे को बार बार दिक्कत हो सकती हैं।

जब भी आप मार्केट जाते हैं तो हमेशा सही साइज के कपड़े खरीद ले भले ही वे कपड़े 1 साल बाद छोटे ही क्यों ना हो?

4) अपने गीले हाथों को यूनिफॉर्म से ना पोछकर

कई बार ऐसा होता हैं कि जब बच्चे छोटे होते हैं तो वे अपने गीले हाथों से ही यूनिफार्म को पोछते हैं। ऐसे मे उन्है समझ नहीं आता कि यह करने उन पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं ऐसे में अगर आप बच्चे को यूनिफॉर्म में भी अच्छा दिखाना चाहते हैं ऐसी स्थिति में बच्चे को घर से ही समझा कर भेजना होगा कि कभी भी वे गीले हाथों से अपने यूनिफार्म को ना छुए।

हमेशा बच्चे को एक रुमाल जरूर दें ताकि वह सही तरीके से स्कूल में भी अपने यूनिफॉर्म की देखभाल कर सकें।

बच्चों को तैयार करने में माता-पिता का अहम योगदान

जब भी बच्चा स्कूल जाता हैं तो इस स्थिति में माता-पिता का विशेष योगदान माना जाता हैं। बच्चे के तैयार होने से लेकर बैकपैक करने तक, स्कूल वाहन में बैठने से लेकर स्कूल पहुंचते तक हर बात का ख्याल माता-पिता बहुत अच्छे से रखते हैं।

ऐसे में अगर बच्चे को भी सही तरीके से तैयार किया जाए तो कभी भी बच्चा सीखने में देर नहीं करता और हमेशा निश्चित रूप से वह कार्य को स्वयं कर सकता हैं। जैसे जैसे बच्चे बड़े होते हैं वह अपने कार्यों की जिम्मेदारी को समझने लगते हैं।

ऐसे में स्कूल के कपड़े में अच्छा दिखना उन्हें भी कई प्रकार से आ जाता हैं जिसके अंतर्गत यह सही तरीके से हर काम करने की कोशिश करते हैं और उसे पूरा भी करते हैं।

ऐसे में माता-पिता के ऊपर बच्चों को तैयार करने के साथ-साथ स्कूल के कपड़ों में अच्छा दिखाने की भी जिम्मेदारी होती हैं जिसे बच्चे भी बखूबी समझते हैं और माता-पिता द्वारा किए गए बातों को फॉलो भी करते हैं।

अपने बच्चे को बनाए व्यवहार कुशल

ऐसे में माता-पिता को हमेशा याद रखना चाहिए कि अपने बच्चे को व्यवहार कुशल बनाना उनका ही कर्तव्य हैं। अगर बच्चा घर में व्यवहार कुशलता पूर्वक व्यवहार करता हैं ऐसे में वह निश्चित रूप से स्कूल में भी व्यवहार कुशल रहेगा।

बच्चे को इस बात का भी ध्यान दें कि अगर उन्होंने स्कूल के कपड़े पहन रखे हैं, तो उसे सही तरीके से पहननै के तरीकों के बारे में बताएं जिससे बच्चे का व्यक्तित्व विकास हो सके और स्कूल में भी वह अपने कपड़े और यूनिफार्म का ध्यान सही तरीके से रख सके।

ऐसे में बच्चों को भी ध्यान रखना होगा कि वह अपनी यूनिफार्म को कभी गंदी ना करें, उसमें हाथ ना पोछे और हमेशा साफ कपड़े ही पहनकर स्कूल आएं।

जब बच्चा छोटा हो उसी समय से ही स्कूल के कपड़ों के बारे में जानकारी देना चाहिए। उन्है यह भी बताना चाहिए कि सप्ताह के किस दिन कौन सी यूनिफॉर्म पहनना हैं?

ऐसा करने से बच्चे हमेशा अपने कपड़ों का ध्यान रखेंगे और किसी प्रकार की गलती को नहीं दोहराएंगे। बच्चों के व्यवहार कुशल होने की सफलता उनके भविष्य में देखी जा सकेगी जो बचपन से ही सिखाई जाती हैं।

ऐसे में आज हमने देखा कि ऐसे तो आज के समय में बच्चे बहुत ही समझदार होते हैं लेकिन फिर भी उन्हें स्कूल के कपड़ों के बारे में सही जानकारी नहीं होती और वह हमेशा उसे गंदा करते हैं।

अगर बच्चे को समय रहते ही इन बातों की जानकारी दी जाए तो वह कभी भी गलत कार्य नहीं करेंगे और हमेशा अपनी यूनिफॉर्म को साफ रखते हुए हर यूनिफार्म में वे अच्छे ही नजर आएंगे।

यह भी पढे

Exit mobile version