AchhiBaatein.com

पैसा के साथ संबंध सुधारना बहुत जरूरी है

ज्यादातर लोग Money को लेकर काफी Negative Thinking रखते है। पैसा के बारे में हमारी Thinking अच्छी ना हो पाने की वजह से हम पैसा को अपनी तरफ आकर्षित नहीं कर पाते है।

जिसके वजह से पैसा हमसे दूर चला जाता है और हमारे माइंड में पैसा को लेकर बचपन से ही नेगेटिव बातें भरी रहती है। जिसका प्रतिबिंब हमको अपने जीवन में पैसे कि कमी और आर्थिक तंगी के रूप में दिखता है।

हमारी Self image जैसी होती है, हम अपने लाइफ में वैसी ही रिजल्ट प्राप्त करते है। अगर हम अपने बारे में Negative Thinking रखते है, तब हमारे लाइफ में ज्यादा घटनाएँ Negative ही होती है।

आर्थिक स्थिति को सही करने से पहले अपने Self Image जो दिमाग में बनी पड़ी है, उसे Change करने की जरूरत है और अपने दिमाग में पैसा के प्रति अच्छी बातें और सकारात्मक विचार होने चाहिए। जिससे पैसा से हमारा Relationship बेहतर बन पाता है।

कभी भी पैसा को एक निर्जीव वस्तु की तरह ना देखें। इसके साथ सजीव वस्तु के तरह पेश पाए। Me and Money के Concept को लेखक ने अमेरिकी नजरिए से समझाया है, अगर हम Me and Money के Concept को भारतीय नजरिए से देखे तो हम पाते है कि हमारा पैसा को काफी सम्मान देने की परंपरा रही है।

हमारे यहाँ पैसा को माँ के रूप में देखा गया है और हम माता लक्ष्मी के रूप में पैसा की आराधना करते है। ऐसा करना बहुत वैज्ञानिक है। पैसा को माँ के रूप में करने से पैसा से हमारा सम्बंध सुधर जाता है और जैसे ही आप पैसों को इज्जत देना शुरू करते है, वैसे ही अनजाने जगहों से पैसा आना शुरू हो जाता है।

माता लक्ष्मी की आराधना करने से सिर्फ पैसा ही आपको नहीं मिलता है। पैसा के साथ आपके पास समृद्धि आती है और अंदर से ज्यादा शांत और विनम्र ही जाते है। और धीरे-धीरे आपकी आर्थिक स्थिति सुधर जाती है।

लेकिन पैसा और समृद्धि प्राप्त हो जाने के बाद जैसे ही आप फिर से लालच और अभिमान जैसे दुर्गुण आपके अंदर पनपते है, वैसे ही आप फिर से गरीब होने लगते है। समृद्धि मिलने के बाद अभिमान और लालच आने से समृद्धि का अपमान होता है

जहाँ भी किसी का अपमान होता है, वह वहाँ से चला जाता है। इसलिए पैसा नहीं है फिर भी आप पैसे और समृद्धि के प्रति अपने मन में सम्मान की भावना रखिए

दूसरे किसी का पैसा देखकर उसके प्रति ईर्ष्या की भावना मत पालिए। सम्मान की नजर से उसे देखिए। जब आपके Mind में पैसे के प्रति सम्मान और आदर की भावना रहेगा, समृद्धि आपकी तरफ Naturally तौर पर आकर्षित होगी।

Simple अर्थ में समझें तो गरीबी और अमीरी कोई बाहरी स्थिति नहीं है। यह एक मानसिक स्थिति है। इसलिए आर्थिक स्थिति सही नहीं है, इसका रोना रोने से बेहतर है कि आप अपनी मानसिक स्थिति बदलें और अपने आप को अपने मन से अमीर समझिए। अपने मन में अमीरी के बीज डालिए।

एक ना दिन बीज जरूर वृक्ष बनेगा और आपका जीवन समृद्धि से भर जाएगा।

how to make quick money

कोई रचना असलियत में बनने के पहले माइंड में बनती है। उसके बाद असल में बनकर सामने आया था। एडिसन ने बल्ब बनाने के पहले उसे अपने दिमाग में क्रिएट किया। ताजमहल वास्तव में बनने के पहले दिमाग में बनाया गया होगा।

एक महान संगीतज्ञ अपनी महान रचनाएँ बनाने के पहले उसे अपने मन में निर्मित करता है। आपको अमीर बनाने में बाहरी चीजों से ज्यादा जरूरी होता है कि भीतरी व्यवस्था कैसे है? अगर आग अपने भीतर से काफी व्यवस्थित तरीके से हो, तो आप बाहर से भी अमीर बहुत जल्द बन जाएंगे।

क्योंकि अमीर बनने के लिए जो-जो चीजें आवश्यक होती है, वह सारा कौशल एक व्यक्ति के अंदर जन्म के साथ मिले होते है, बस आपको अपनी शक्तियाँ जानने की जरूरत होती है। यह सिर्फ आपके जीवन में अमीर होने के पीछे का राज नहीं है, बल्कि आप अपने जीवन में जो करना चाहते है, जो बनना चाहते है, वह सब बन सकते है, वह सब कर सकते हैं।

आइए अब हम बात करते है कि हम Money के अपने Relation कैसे बेहतर कर सकते है?

पैसे के साथ आपका रिश्ता एक बड़ी भूमिका निभाता है कि आप अपने पैसे का प्रबंधन कैसे करते हैं, आप कितना पैसा कमाते हैं और आप कितना पैसा बचाते हैं।

पैसे के साथ अपने संबंध को बदलना और सुधारना सबसे महत्त्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप अपने जीवन में कर सकते हैं। एक बार जब पैसे के आपका रिश्ता सुधर जाता है,तक आपके लिए पैसे कमाना और बचाना दोनों बहुत आसान हो जाता है।

बहुत सारे लोग गरीब इसलिए है,क्योंकि वह सब कोई पैसे के पीछे भाग रहे है। जबकि उनको रुक कर सोचना चाहिए।
जहां तक मेरा मानना है कि पैसे के साथ व्यक्ति का वैसा ही संबंध होना चाहिए, जैसा कि अपने पार्टनर के साथ में होता है। लेकिन ऐसा बहुत सारे लोग करते नहीं है।

यहां पर पैसे से बेहतर संबंध बनाने के 7 तरीके बताए गए है।

1. Surround yourself with people who love money

एक कहावत है कि आप उन पांच लोगों में से औसत हैं जिनके साथ आप घूमते हैं।

क्या आप ऐसे लोगों से घिरे हैं जो पैसे से प्यार करते हैं, पैसा आसानी से प्राप्त कर लेते हैं और पैसा कमाना पसंद करते हैं?

या क्या आप ऐसे लोगों के साथ समय बिताते हैं जो पैसे से नफरत करते हैं, पैसा नहीं होने की बात करते हैं, या पैसा कमाना मुश्किल पाते हैं?

अब, मुझे लगता है कि आप अपने जीवन में ऐसे लोगों को आसानी से नहीं हटा सकते हैं जो पैसे के बारे में नकारात्मक बातें करते हैं और आप शायद ऐसा नहीं करना चाहते हैं, शुरुआत में।

इसके बजाय, पैसे से प्यार करने वाले लोगों को अपने जीवन में कैसे शामिल किया जाए? हो सकता है कि आपको पैसे से प्यार करने वाली महिलाओं के साथ एक स्थानीय मीटअप ग्रुप या फेसबुक ग्रुप मिल जाए।

उन लोगों के पॉडकास्ट सुनें जो पैसे के बारे में सोचते और साझा करते हैं। आप बहुत Conscious millionaire, Impact theory, Rich roll , The school of greatness यह पॉडकास्ट आप सुन सकते है।

इसके अलावा आप पैसे से Related बुक भी पढ़ सकते है। जैसे Rich dad Poor dad, think and grow rich, the secrets of millionaire mind etc.

तथा आपको पैसे से related कई सारे कोर्सेज है,वह भी आप कर सकते है। Investing , Share market, Stock market को सीख सकते है।

2. Wealth is a mindset

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको सही मानसिकता विकसित करने की जरूरत है।

शायद ही कोई करोड़पति आपको बताएगा कि उनकी संपत्ति एक ही नौकरी या निवेश से आई है। इसके बजाय, अधिकांश धनी लोग आपको यह बताएंगे कि उनकी सफलता की कुंजी “करोड़पति मानसिकता” है।

लोकप्रिय किताब, द मिलियनेयर नेक्स्ट डोर के अनुसार, केवल 20% करोड़पतियों को ही अपनी संपत्ति विरासत में मिली है। अन्य 80% ने अपने दम पर अपना पैसा कमाया।

इतने सारे लोग मानते हैं कि वे कभी भी कर्ज से बाहर नहीं निकलेंगे या तनख्वाह से लेकर तनख्वाह तक जीने के चक्र को नहीं तोड़ेंगे क्योंकि उन्हें लगता है कि यह आज जीवन का एक तरीका है। यह सच नहीं है।

इनमें से ज्यादातर करोड़पतियों ने अपनी दौलत खुद बनाई। उनके पास मदद करने वाला हाथ नहीं था और उनको किसी दिव्य शक्ति मिली हुई थी,जिसके बदौलत वह अपना सम्पत्ति बना पाए।

उन्होंने खुद के मेहनत के दम पर उतना सब हासिल किया है। इसलिए आपको चाहिए कि आप Mindset पर काम कीजिए, अपनी मानसिकता को सही कीजिए।

3. Control your emotion about money

आप पैसे के बारे में कैसा महसूस करते हैं? क्या आपको शर्म, डर या गुस्सा महसूस होता है?

यदि आपने इनमें से किसी भी भावना का उत्तर “हां” में दिया है, तो आप अकेले नहीं हैं।

अगर हमारे मन में पैसे के बारे में नकारात्मक भावनाएँ हैं, तो संभावना है कि हम हमेशा पैसे की समस्याओं का अनुभव करेंगे।

दूसरी ओर, अगर हमारे मन में पैसे के बारे में सकारात्मक भावनाएँ हैं, तो हम यह मानने की अधिक संभावना रखते हैं कि पैसा हमारे नियंत्रण में है। ये सकारात्मक भावनाएँ हमें पैसे के बारे में खुद को शिक्षित करने के लिए भी प्रोत्साहित करेंगी ताकि हम अपनी आय बढ़ा सकें और अपने पैसे का प्रबंधन कैसे करें, इसके बारे में होशियार रहें।

पैसे के बारे में इन नकारात्मक भावनाओं को दूर करने से हमें अपने पैसे के ब्लॉक को दूर करने में मदद मिल सकती है ताकि हम अपनी वित्तीय स्थिति को बदल सकें और पैसे के साथ एक स्वस्थ सम्बंध विकसित कर सकें।

4. Focus on your inner world

अपने विचारों और भावनाओं की Inner world पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अधिक आत्म-जागरूक बनने में मदद मिल सकती है। आत्म-जागरूकता आपको यह समझने में मदद करती है कि आप वास्तव में क्या महसूस कर रहे हैं और आप ऐसा क्यों महसूस कर रहे हैं।

आत्म-जागरूकता आपको विभिन्न स्थितियों में अपने कार्यों और प्रतिक्रियाओं को समझने में भी मदद करती है।

Financial self awareness भी महत्त्वपूर्ण है। जब आप नौकरी बदलने, कम या ज्यादा घंटे काम करने, नई कार खरीदने, छुट्टी लेने या घर खरीदने के बारे में सवालों का सामना करते हैं तो खुद को और अपनी वित्तीय स्थिति को जानना महत्त्वपूर्ण है।

Final word

बहुत सारी Books, बहुत Money Related blogs, Talks के बाद एक बात बहुत अच्छे से Clear हो जाता है कि पैसा कमाना Hard skill से ज्यादा Soft skill है।

लेकिन मेरे जैसे बहुत सारे लोगों को यह लगता है कि पैसा कमाना आसान काम है। मेरे आस पास के सभी 10,000 को Average और 50,000 सैलरी को High salary मानते है। मैं भी उनके बीच में ही रहा हूं। मेरी भी मानसिकता वैसी रही है।

लेकिन समय के साथ यह समझ में आ गया है कि यह पैसा के साथ संबंध सुधारना बहुत जरूरी है। बिना संबंध सुधारे अमीर बनना मुश्किल है।

Exit mobile version