AchhiBaatein.com

PNR क्या है? PNR Status कैसे पता करें, रिफंड के नियम

भारतीय रेल्वे के PNR – विस्तृत विश्लेषण

भारतीय रेल (Indian Railway) दुनिया का चौथा सबसे बड़ा और एशिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है और हमारे देश का सबसे बड़ा आवागमन का साधन भी हैं जिसमे कि लगभग 2 करोड़ 30 लाख लोग हर रोज यात्रा करते हैं

जब भी आप ट्रेन में कोई टिकट बुक करवाते हैं तो आपको उस टिकट पर एक PNR नंबर प्राप्त होता हैं आपने भी कभी न कभी रेलवे सीट रिजर्वेशन करवाया ही होगा और PNR की Importance भी पता होगी, यदि नहीं करवाई हैं तो जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस पोस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए |

About PNR Status – PNR क्या होता हैं?

PNR (Passenger Name Record) नंबर यह 10 अंको का होता हैं जो कि रेलवे टिकिट पर दर्ज किया गया होता हैं। PNR स्थिति आपके टिकट की वास्तविक स्थिति है। यह आपको आपकी बुकिंग की स्थिति, सीट नंबर बताता है। यह आपको दिखाता है कि क्या आपका रेलवे टिकट पुष्टि(Confirmed), आरक्षित (Reserved) या प्रतीक्षा सूची (Waiting List) पर है।

इस नंबर में यात्रियों की यात्रा की जानकारी एवं यात्रा कार्यक्रम की जानकारी रहती हैं जो कि CRIS के डेटाबेस में रिकॉर्ड के रूप में रखी होती हैं।

क्रिस यह जुलाई 1986 में भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा स्थापित की हुई कंपनी हैं जो भारतीय रेलवे के यात्री टिकट, माल ढुलाई, ट्रेन प्रेषण और नियंत्रण, चालक दल प्रबंधन, ई-खरीद, रेलवे के निश्चित और चलती संपत्तियों का प्रबंधन और रोलिंग स्टॉक के उत्पादन आदि कार्यो का मैनेजमेंट करती हैं

यह PNR नंबर वास्तव में क्या मायने रखता है? और कब आप PNR स्टेटस जान सकते हैं?

PNR प्रतीक्षा सूची (WL) या आरएसी RAC (Reservation Against Cancellation अथार्थ रद्दीकरण के खिलाफ आरक्षण) पर बुकिंग की वर्तमान स्थिति बताता है। यदि आप इस तरह के टिकट खरीदते हैं, तो आपको एक Unique 10 अंकों वाला PNR नंबर दिया जाएगा।

आरएसी टिकटधारकों के पास पुष्टि की गई बर्थ (Confirmed Seat) प्राप्त करने की संभावनाएं 90% तक होती हैं

दरअसल भारतीय रेलवे आपको 120 दिनों पहले अपनी टिकट बुक करने की अनुमति देता है। यह बहुत आम है।

अगर हम अपने टिकट को जल्दी बुक करते हैं, तो हमें Confirmed सीट मिलेगी, परन्तु यदि आप एक महीने या एक सप्ताह पहले करें तो आप स्वयं प्रतीक्षा सूची में स्थान पा सकते हैं या RAC में, यह केवल यात्रियों और समय के अनुसार होता हैं इसलिए इसको समय से जोड़ कर नहीं देखा जा सकता, हो सकता हैं कि ट्रेन के समय से 100 दिन पहले ही साड़ी टिकट बुक हो जाएं हाँ स्पष्ट स्थिति चार्ट बनाए जाने पर साफ़ होती हैं, जो कि ट्रेन से चले से आधे घंटे पहले तैयार किया जाता हैं (पहला चार्ट 4 घंटे पहले ही तैयार हो जाता हैं)।

आप इसे आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं। IRCTC PNR पूछताछ पर बस अपना 10 अंकों वाला PNR नंबर दर्ज करें और आप अपनी वर्तमान बुकिंग स्थिति देखेंगे।

PNR स्टेटस की जाँच कैसे करे।

आगे दिए हुए यह PNR Status चेक करने के तरीके हैं

एसएमएस सेवा का उपयोग करना
आप निचे दिए गए हुए किसी भी एक स्टेप को करके PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं। जिसमे आपको आपका PNR नंबर को एसएमएस से भेजकर उसकी स्टेटस की पुष्टि कर सकते हैं

  1. 10 अंकों के PNR संख्या को 139 पर भेजें
  2. 10 अंकों के PNR नंबर को 5676747 पर भेजें

नोट: आपको बस अपना 10 अंकों वाला PNR नंबर टाइप करना होगा और भेजें पर क्लिक करना होगा। ऐसे कोई विशेष वर्ण नहीं हैं जिन्हें आपको टाइप करने की आवश्यकता है।

स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से
Google Play Store और Apple App Store पर अब बहुत सारे ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपको PNR नंबर दर्ज करके वर्तमान बुकिंग स्थिति की जांच करने की अनुमति देते हैं।

IRCTC रेल कनेक्ट आधिकारिक ऐप है, इसके अलावा क्विक बुक, इंडियन रेलवे आईआरसीटीसी आदि है जो आपको PNR स्थिति की जांच करने की अनुमति देगा।

भारतीय रेलवे रिफंड के नियम

यदि आपका टिकट प्रतीक्षा सूची पर है और ट्रेन अंतिम चार्ट तैयार है और ट्रेन प्रस्थान के लिए तैयार है, तो किराया की लागत सीधे आपके खाते में वापस कर दी जाएगी।

आखिरी मिनट में कई रद्दीकरण हैं, इसलिए एक बहुत अच्छा मौका है कि आपको एक पुष्टि / आरएसी टिकट मिलेगा। तो अगर आप वास्तव में उस ट्रेन को लेना चाहते हैं तो अपने टिकट पर चिपके रहें।

भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ तथ्य

नोट: उपरोक्त सभी जानकारियां बहुत ही गहरे रिसर्च और एनालिसिस के बाद आपके लिए तैयार की गई हैं, किन्तु फिर भी इसमें त्रुटि की सम्भावना हो सकती हैं, इसलिए कृपया रेलवे द्वारा समय-समय पर दी जाने वाली जानकारी और Updates पढ़ते रहे और उन्हें ही अंतिम माने।

आशा करता हूँ कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी, अगर आपको कोई सवाल या फिर कोई सुझाव देना चाहते हो तो नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

Exit mobile version