PNR क्या है? PNR Status कैसे पता करें, रिफंड के नियम

2

भारतीय रेल्वे के PNR – विस्तृत विश्लेषण

भारतीय रेल (Indian Railway) दुनिया का चौथा सबसे बड़ा और एशिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है और हमारे देश का सबसे बड़ा आवागमन का साधन भी हैं जिसमे कि लगभग 2 करोड़ 30 लाख लोग हर रोज यात्रा करते हैं जब भी आप ट्रेन में कोई टिकट बुक करवाते हैं तो आपको उस टिकट पर एक PNR नंबर प्राप्त होता हैं आपने भी कभी न कभी रेलवे सीट रिजर्वेशन करवाया ही होगा और PNR की Importance भी पता होगी, यदि नहीं करवाई हैं तो जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस पोस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए |

About PNR Status – PNR क्या होता हैं?

PNR (Passenger Name Record) नंबर यह 10 अंको का होता हैं जो कि रेलवे टिकिट पर दर्ज किया गया होता हैं। PNR स्थिति आपके टिकट की वास्तविक स्थिति है। यह आपको आपकी बुकिंग की स्थिति, सीट नंबर बताता है। यह आपको दिखाता है कि क्या आपका रेलवे टिकट पुष्टि(Confirmed), आरक्षित (Reserved) या प्रतीक्षा सूची (Waiting List) पर है।

इस नंबर में यात्रियों की यात्रा की जानकारी एवं यात्रा कार्यक्रम की जानकारी रहती हैं जो कि CRIS के डेटाबेस में रिकॉर्ड के रूप में रखी होती हैं। क्रिस यह जुलाई 1986 में भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा स्थापित की हुई कंपनी हैं जो भारतीय रेलवे के यात्री टिकट, माल ढुलाई, ट्रेन प्रेषण और नियंत्रण, चालक दल प्रबंधन, ई-खरीद, रेलवे के निश्चित और चलती संपत्तियों का प्रबंधन और रोलिंग स्टॉक के उत्पादन आदि कार्यो का मैनेजमेंट करती हैं

यह PNR नंबर वास्तव में क्या मायने रखता है? और कब आप PNR स्टेटस जान सकते हैं?

PNR प्रतीक्षा सूची (WL) या आरएसी RAC (Reservation Against Cancellation अथार्थ रद्दीकरण के खिलाफ आरक्षण) पर बुकिंग की वर्तमान स्थिति बताता है। यदि आप इस तरह के टिकट खरीदते हैं, तो आपको एक Unique 10 अंकों वाला PNR नंबर दिया जाएगा।

आरएसी टिकटधारकों के पास पुष्टि की गई बर्थ (Confirmed Seat) प्राप्त करने की संभावनाएं 90% तक होती हैं

दरअसल भारतीय रेलवे आपको 120 दिनों पहले अपनी टिकट बुक करने की अनुमति देता है। यह बहुत आम है। अगर हम अपने टिकट को जल्दी बुक करते हैं, तो हमें Confirmed सीट मिलेगी, परन्तु यदि आप एक महीने या एक सप्ताह पहले करें तो आप स्वयं प्रतीक्षा सूची में स्थान पा सकते हैं या RAC में, यह केवल यात्रियों और समय के अनुसार होता हैं इसलिए इसको समय से जोड़ कर नहीं देखा जा सकता, हो सकता हैं कि ट्रेन के समय से 100 दिन पहले ही साड़ी टिकट बुक हो जाएं हाँ स्पष्ट स्थिति चार्ट बनाए जाने पर साफ़ होती हैं, जो कि ट्रेन से चले से आधे घंटे पहले तैयार किया जाता हैं (पहला चार्ट 4 घंटे पहले ही तैयार हो जाता हैं)।

आप इसे आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं। IRCTC PNR पूछताछ पर बस अपना 10 अंकों वाला PNR नंबर दर्ज करें और आप अपनी वर्तमान बुकिंग स्थिति देखेंगे।

PNR स्टेटस की जाँच कैसे करे।

आगे दिए हुए यह PNR Status चेक करने के तीन तरीके हैं

  • स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से
  • IRCTC Helpline वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन
  • एसएमएस(Mobile द्वारा SMS) सेवा का उपयोग करना

IRCTC Helpline वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन
यह PNR स्थिति की जांच करने का सबसे आसान तरीका है। बस आगे दिए हुए steps करे।

  1. सबसे पहले “Check PNR Status” पर क्लिक करे या फिर https://irctchelpline.com/pnr-status/ इस लिंक पर जाइये।
  2. अब अपना 10 अंकों वाला PNR नंबर दर्ज करें।
  3. अब गूगल Captcha पर Click करके Verify करे और Verify हो जाने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें।
  4. आपकी वर्तमान बुकिंग स्थिति (Current Status) प्रदर्शित की जाएगी।

एसएमएस सेवा का उपयोग करना
आप निचे दिए गए हुए किसी भी एक स्टेप को करके PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं। जिसमे आपको आपका PNR नंबर को एसएमएस से भेजकर उसकी स्टेटस की पुष्टि कर सकते हैं

  1. 10 अंकों के PNR संख्या को 139 पर भेजें
  2. 10 अंकों के PNR नंबर को 5676747 पर भेजें

नोट: आपको बस अपना 10 अंकों वाला PNR नंबर टाइप करना होगा और भेजें पर क्लिक करना होगा। ऐसे कोई विशेष वर्ण नहीं हैं जिन्हें आपको टाइप करने की आवश्यकता है।

स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से
Google Play Store और Apple App Store पर अब बहुत सारे ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपको PNR नंबर दर्ज करके वर्तमान बुकिंग स्थिति की जांच करने की अनुमति देते हैं। IRCTC रेल कनेक्ट आधिकारिक ऐप है, इसके अलावा क्विक बुक, इंडियन रेलवे आईआरसीटीसी आदि है जो आपको PNR स्थिति की जांच करने की अनुमति देगा।

भारतीय रेलवे रिफंड के नियम

यदि आपका टिकट प्रतीक्षा सूची पर है और ट्रेन अंतिम चार्ट तैयार है और ट्रेन प्रस्थान के लिए तैयार है, तो किराया की लागत सीधे आपके खाते में वापस कर दी जाएगी। आखिरी मिनट में कई रद्दीकरण हैं, इसलिए एक बहुत अच्छा मौका है कि आपको एक पुष्टि / आरएसी टिकट मिलेगा। तो अगर आप वास्तव में उस ट्रेन को लेना चाहते हैं तो अपने टिकट पर चिपके रहें।

भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ तथ्य

  • रेलवे की वेबसाइट irctc.co.in दुनिया की सर्वाधिक देखी गई वेबसाइट में से एक है। यहाँ हर मिनट लगभग 12-14 लाख विजिटर होते हैं।
  • भारत, दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल जम्मू कश्मीर में चिनाब नदी पर बना रहा है, जो कि दिल्ली की कुतुबमीनार से पांच गुना और पेरिस के एफिल टावर से भी ऊंचा होगा।
  • भारतीय रेलवे का नई दिल्ली में स्थित म्यूजियम एशिया में सबसे बड़ा है। रेलवे के मैस्कॉट भोली हाथी, एक गार्ड है।
  • लखनऊ देश का सबसे व्यस्त स्टेशन है, यहां रोजाना 64 ट्रेनों की आवाजाही होती है।
  • भारतीय रेलवे विश्व का 7वां सबसे बड़ा नियुक्तिकर्ता है। इसके पास लगभग 15 लाख के लगभग कर्मचारी हैं।
  • भारतीय रेल ने ट्रैक का जाल इतना बड़ा बिछा दिया है कि इससे पृथ्वी का डेढ़ चक्कर लगाया जा सकता है।
  • ट्रेन नंबर 12050 गतिमान एक्सप्रेस भारत की सबसे Fast Train है। ये दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन (NZM) रेलवे स्टेशन से आगरा कैंट (AGC) के बीच चलती है। इसकी अधिकतम गति 160 km/h एवं 112 औसत गति है।
  • 2011 में शुरू की गई डिब्रूगढ़ और कन्या कुमारी (4286 किमी) के बीच चलने वाली15905 विवेक एक्सप्रेस भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है।
  • गोरखपुर स्टेशन विश्व का सबसे लंबा प्लेटफार्म है। इसकी लंबाई 1366.33 मीटर है।
  • 12270 झाँसी जंक्शन से नागपुर जंक्शन के बीच बिना रुके 680 km की दूरी तय करती है, ये ट्रेन भारत में बिना रुके चलने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा है।
  • जम्मू कश्मीर की पीर पंजाल सुरंग भारत की सबसे लंबी रेलवे सुरंग है जिसकी लम्बाई 11.215 किलोमीटर है।

नोट: उपरोक्त सभी जानकारियां बहुत ही गहरे रिसर्च और एनालिसिस के बाद आपके लिए तैयार की गई हैं, किन्तु फिर भी इसमें त्रुटि की सम्भावना हो सकती हैं, इसलिए कृपया रेलवे द्वारा समय-समय पर दी जाने वाली जानकारी और Updates पढ़ते रहे और उन्हें ही अंतिम माने।

आशा करता हूँ कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी, अगर आपको कोई सवाल या फिर कोई सुझाव देना चाहते हो तो नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

About Author

मैं प्रसाद दुसाने नाशिक से हूँ और मैं irctchelpline.com और smartcitygeek.com इस ब्लॉग के लिए राइटिंग करता हूँ। मुझे नए नए विषयो मैं रिसर्च करना और उनपर आर्टिकल लिखना पसंद हैं। इसके अलावा मुझे बिज़नेस और बैंकिंग फाइनेंस मैं रूचि हैं।

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

2 Comments

Leave A Reply