AchhiBaatein.com

हमेशा खुश रहने के सबसे आसान 5 तरीके

Best Happiness Tips in Hindi

आज के इस भागदौड़ भरे समय में, व्यक्ति सुबह उठने के बाद शाम को सोने तक पुरा दिन कुछ ना कुछ काम करता रहता है, भागदौड़ करता रहता है पर सबकुछ किस लिए ? क्योंकि हम खुश रहना चाहते हैं, अपने परिवार को खुश रखना चाहते हैं, अपने बच्चों के और अपने सपने पुरा करना चाहते हैं, एक बहुत ही अच्छी और खुशहाल जिन्दगी जीना चाहते हैं। तो आज हम यहां खुश रहने के कुछ उपायों यां तरीकों पर चर्चा करेंगें, तो इस पोस्ट को पुरा मन लगाके ध्यान से पढे।

1. शिकायत कम, काम ज्यादा करे

Happiness Tips in Hindi

इस दुनियां में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जिसे कोई समस्या ना हो। हर व्यक्ति सुबह उठने से लेकर शाम को सोने तक अपनी अपनी तकलीफों के साथ जूझता है। किसी को कम समस्याएं हैं तो किसी को ज्यादा समस्याएं हैं।

आपको अगर जिन्दगी में खुश रहना है तो आपको अपना ध्यान तकलीफों से हटाकर, अपने काम पर ज्यादा देना चाहिए। अगर आप अपने काम से प्यार करते हैं तो, आपका फोकस अपने आप काम के अन्दर बहुत बढ जायेगा और आप बहुत अच्छी तरह से उस काम को कर पाएंगे।

अगर आप लगातर अपने काम को इम्प्रूव करते रहेंगे तो आपको सफलता भी बहुत जल्द ही मिल जायेगी। आप अपने जीवन में जिस तरह की और जितनी खुशियां चाहते हैं आप पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी, थोड़ा स्ट्रगल करना पड़ेगा, कुछ बुरे दिनो का और बुरे लोगो का भी सामना करना पड़ेगा।

तो हमेशा पोजिटिव एटीट्यूड बनाए रखिए, और शिकायते करने के बजाय काम करते रहिए।

2. अपने समय का हमेशा सदूपयोग करे

अगर आपको एक हैप्पी लाइफ चाहिए, टेंशन फ्री लाइफ चाहिए, आपको अपने सारे सपने पुरे करने हैं, कुछ कर के दिखना है तो आपको अपने हर एक पल का, हर एक मिनिट का सही इस्तेमाल करना पड़ेगा। लोग अकसर शिकायत करते हैं, अकसर ये बोलते हैं की उन्हे बार बार प्रयत्न करने के बावजूद success नहीं मिल रही है। उन्हे अपने काम को पुरा करने के लिए वक्त नहीं मिल रहा है।

लेकिन ज्यादतर लोग अपने टाइम का सही से इस्तेमाल नहीं करते, उनको अपने time का सही से management करना नहीं आता। इस दुनिया में कोई भी व्यक्ति हो चाहे वह अमीर हो या गरीब हो सबके पास रोज 24 घंटे का ही समय होता है।

अब ये आपके उपर निर्भर करता है कि आप अपने रोज के 24 घंटे मे से कितने घंटे किन किन कामों को पुरा करने में लगाते हैं। और कितने घंटे time pass करते हैं यां इधर उधर की बाते कर के यां फिर कोई भी बेमतलब का काम कर के time waste करते हैं।

ऐसा देखा गया है कि ज्यादातर लोग अपने रोजाना समय के कुछ ही घंटे सीरियस होकर, अपना काम पुरा करते हैं। बाकी बचा हुआ समय अपने friends, colleagues यां अन्य लोगों के साथ Gossip करने में यां Social Media पर यां फालतू काम करने में अपना अनमोल time, waste कर देते हैं। और बाद में शिकायत करते हैं की हमे failure का मुंह देखना पड़ता है, हम success नहीं हो रहे हैं, हमारे सपने पुरे नहीं हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें :

https://sevendaymotivations.com/good-morning-quotes-in-hindi/

अगर आप वाकए में success होना चाहते हैं तो आपको अपने रोजाना 24 घंटे का हिसाब रखना चाहिए। आपको हिसाब रखना है कि आज मैने कितने घंटे अपने सपने पुरे करने के लिए मेहनत की, कितने घंटे रोजमर्रा के काम किए, कितने घंटे Social media का use किया, कितने घंटे Gossip की और कितने घंटे फालतू काम किए।

3. अपने परिवार को समय दे

अगर आप चाहते हैं कि आपकी जिंदगी हमेशा खुशियों से भरी रहे और आपकी खुशियों को कभी किसी की नजर ना लगे तो आपको रोज थोड़ा वक्त अपने परिवार के लिए भी निकालना चाहिए। कई सारे लोग ऐसा मानते है कि सिर्फ पैसा कमाने से ही खुशियों को खरीदा जा सकता है तो ये उनकी गलतफहमी है। आप सिर्फ और सिर्फ पैसे से अपने परिवार के लिए खुशियां नहीं खरीद पाएंगे।

आप चाहे नौकरी करते हैं, कोई बिजनेस करते हैं, कोई अन्य व्यापार करते हैं यां कुछ भी करते हैं तो आपको रोज अपना कुछ समय अपनी फैमिली को भी देना चाहिए। आपकी फैमिली के लिए आप बहुत ही ज्यादा महत्व रखते हैं। आपको अपनी वाइफ, अपने बेटे यां बेटी और अपने पैरेंट्स के साथ भी कुछ वक्त गुजारना चाहिए। ऐसा करने से आपके और आपकी फैमिली के बिच में प्यार बढता रहेगा।

कुछ लोग अपनी फैमिली को वक्त नहीं देते हैं और सिर्फ पैसा देकर ये समझ लेते हैं की उन्होंने अपना फर्ज पुरा कर लिया। लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है, अगर आप अपनी फैमिली को समय नहीं दोगे तो धीरे धीरे कर के आपके बीच में जो प्यार है वह खत्म हो जाएगा और आपके रिश्ते में दरार आ जायेगी।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी झोली खुशियों से भरी रहे तो आपको अपने रिश्ते की गाडी में प्यार रूपी लुब्रिकेशन डालते रहना पड़ेगा वरना आपकी गाड़ी शौर करती रहेगी या बन्द हो जायेगी।

4. अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करे

कई सारे लोग बात बात पर अपनी तुलना दूसरे लोगों के साथ करते रहते हैं। कई सारे लोग ये सोच सोच कर परेशान रहते हैं कि उस व्यक्ति के पास इतना पैसा है, इतनी बडी कार है, इतना बड़ा मकान है ये है वो है। मेरे पास क्या है, कुछ भी तो नहीं ये बाते उनकी सारी खुशियों को छीन लेती है। एक बात याद रखिए जिंदगी में की, इस दुनिया में हर व्यक्ति एकदूसरे से अलग है, सब unique है।

इश्वर ने सारे प्राणियों को और सारे व्यक्तियों को unique बनाया है और इतना unique बनाया है कि किसी भी दो व्यक्ति (जिंदा और मरे हुए सभी व्यक्ति) की उंगलियों के निशान (Finger Prints) भी एक दूसरे से match नही करते हैं। तो फिर हमे अपने आप को किसी दूसरे व्यक्ति के साथ कभी compare नहीं करना चाहिए।

इस दुनिया में जो कोई भी व्यक्ति जहां पर भी है, जिस भी किसी हालात में है, अमीर है यां गरीब है सब कुछ खुद की काबिलियत, मेहनत और बुद्धि की वजह से ही है।

5. बुरे लोग और व्यसनों से दूर रहें

आपको जिन्दगी में हर पल खुश रहना है, आपके परिवार को खुश रखना है तो आपको हमेशा बुरे लोगो से और व्यसनों से दूर रहना चाहिए। कई बार बुरे लोग मीठी मीठी बातें कर के, यां फिर किसी चीज़ की लालच देकर हमारे पास ऐसा काम करवा देते हैं जिसका परिणाम हमे जिंदगी भर भुगतना पड़ता है।

वो कहते हैं ना की अगर आप तीन सफ़ल व्यक्ति के साथ उठते बैठते हैं तो चौथे सफल व्यक्ति आप बन जाओगे।

और अगर आप किसी बुरे लोगो की संगत में रहते हैं यां उनसे यारी दोस्ती करते हैं तो आप भी कब बुरे बन जाओगे आपको भी नहीं पता चलेगा। अगर आप बुरे लोगो के कॉन्टैक्ट मे रहोगे तो आपको धीरे धीरे कर के जुआ, शराब, नशा इन सभी बुरी चीजों की भी आदत हो सकती है।

अगर आप जुआ, शराब या किसी प्रकार के नशे के आदि हो गए तो आपका पूरा जीवन धीरे धीरे कर के नर्क बन जायेगा और आपको पता भी नहीं चलेगा। बुरी चीजों की एक खासियत होती है कि वह शुरू शुरू में बहुत ही ज्यादा अच्छी लगती है, हमे अपनी और attract करती हैं पर एकबार इनके झाल में फंस गए तो हमारा सारा जीवन बर्बाद कर देती है।

बुरी आदतें हमे तो दुखी करती ही हैं, साथ में हमारे परिवार और हमारे नजदीकी लोगों को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। बुरी आदत के चलते हमारे समाज में भी हमारी और हमारे घर परिवार की इज्जत पर दाग लग जाता हैं। इसलिए कभी भी बुरे लोग यां बुरी आदतों के चक्कर में ना पड़े और हमेशा इनसे दूरी ही बनाए रखें।

तो मित्रों आशा करते हैं कि आपकों हमारा ये पोस्ट खुश रहने के सरल उपाय, बहुत पसंद आया होगा। तो इसे अपने सभी मित्रों और अन्य लोगों के साथ शेयर ज़रूर करे।

धन्यवाद

Exit mobile version