AchhiBaatein.com

LPG Gas Connection के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

नए गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? यहां जानिए

लाखों नागरिक सार्वजनिक गैस वितरण Public Gas Distribution पर भरोसा करते हैं चाहे वो घरेलु इस्तेमाल(Domestic) के लिए हो या फिर व्यावसायिक(Commercial), ज्यादातर एलपीजी गैस (LPG Gas) का ही प्रयोग किया जाता है। आपूर्ति श्रृंखला के केंद्र में HPCL, IOCL और BPCL हैं, जो भारत की ईंधन जीवन रेखा के तीन विशाल स्तंभ हैं। LPG Companies in Indiaये तेल विपणन/Marketing & Distribution कंपनियां हैं जो रसोई गैस की आपूर्ति को आउटसोर्स और प्रबंधित करती हैं।
क्या आप एक नया गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं? यदि हाँ, तो निम्नलिखित लेख पढ़िए, आशा हैं यह आपको नए LPG Gas कनेक्शन लेने में सहायता करेगा।

हम एक नए गैस कनेक्शन के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

नया गैस कनेक्शन बुक करना या मिलना अब मुश्किल नहीं है। एक नया कनेक्शन बुक करने के लिए सभी बुनियादी आवश्यकताएं आपकी पहचान और पता, फोन नंबर और फोटो Identity प्रूफ ही हैं। रसोई गैस डीलरों की कोई कमी नहीं है और एक सप्ताह के भीतर आपको LPG सिलेंडर प्राप्त हो जाता हैं।

यदि आप ऑफ़लाइन कनेक्शन बुक करना चाहते हैं, तो आपको केवल निकटतम डीलर के पास जाना होगा और फॉर्म जमा करना होगा। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा तरीका है जिनके पास इंटरनेट सेवाओं तक पहुंच नहीं है या इंटरनेट सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम नहीं हैं। अन्यथा, आपके पास एक ऑनलाइन विकल्प है जो सबसे सुविधाजनक है।

नया गैस कनेक्शन ऑनलाइन बुक करने के Steps

नए गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कृपया दिए गए steps follow करें।

एक नया गैस कनेक्शन ऑफलाइन बुकिंग के Steps

विभिन्न गैस कनेक्शन आपको पता होना चाहिए

एलपीजी या लिक्विफैड पेट्रोलियम गैस(Liquid Petroleum Gas) सबसे बहुमुखी और बहुमुखी पदार्थों में से एक है। बिजली के वाहनों से लेकर घरों में खाना पकाने की गैस के साथ-साथ व्यावसायिक रूप से भी इसका अनगिनत उपयोग होता है। यह आमतौर पर गैसीय अवस्था में पाया जाता है और अधिकांश प्रयोजनों के लिए दबाव वाले कंटेनर (गैस सिलेंडर) में संग्रहीत किया जाता है। यह एक पर्यावरण के अनुकूल गैस है और इसे ब्यूटेन और प्रोपेन जैसे पेट्रोलियम उत्पादों के मिश्रण से बनाया जाता है।

रसोई गैस(LPG Gas) का प्रमुख उपयोग

  1. खाना पकाना
  2. पेट्रोल और डीजल के लिए ईंधन प्रतिस्थापन (LPG Gas as a substitute of petrol and diesel)
  3. औद्योगिक उपयोग- कांच, कन्फेक्शनरी उद्योग, इस्पात उद्योग काटना (Welding)

मुख्य रसोई गैस सिलेंडर प्रदाता

तीन प्रमुख एलपीजी सिलेंडर कनेक्शन कंपनियां हैं, जिनमें से सभी राज्य द्वारा संचालित कंपनियां हैं और नीचे बताई गई निम्नुसार हैं

1)  इंडेन गैस (इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा संचालित)
2)  भारत गैस (हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित)
3)  एचपी गैस (हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित)

ये सभी कंपनियां पूरे भारत में गैस कनेक्शन प्रदान करती हैं। इसके अलावा, कनेक्शन हस्तांतरणीय(Transferable) हैं और इसे शहर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में और यहां तक कि इसके बाहर भी स्थानांतरित किया जा सकता है। ये कंपनियां सभी को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराती हैं और पात्र ग्राहकों को सब्सिडी प्रदान करके सरकारी योजनाओं में भी भाग लेती हैं।

कोई संबंधित कंपनी के ऑनलाइन पोर्टल और यहां तक कि पारंपरिक ऑफ़लाइन तरीकों के माध्यम से गैस कनेक्शन के लिए पंजीकरण कर सकता है।

एक रसोई गैस सिलेंडर बुक करने के लिए प्रक्रिया

  1. सबसे पहले, एक उपभोक्ता को इन तीन एलपीजी आपूर्तिकर्ताओं में से किसी एक को आवेदन जमा करना होगा।
  2. आवेदन प्रक्रिया को उपभोक्ता की सुविधा के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन पूरा किया जा सकता है।
  3. यदि ऑफलाइन आवेदन करते हैं, तो किसी को अपने इलाके में वितरकों के घर जाकर आवेदन पत्र जमा करना होगा।
  4. आवेदन पत्र को उसी कार्यालय में भरा जाना और जमा करना है, साथ ही पहचान और पते के प्रमाण दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।
  5. यह प्रक्रिया, सुनिश्चित करने के लिए किया जाती है कि प्रत्येक घर में केवल एक एलपीजी कनेक्शन प्राप्त हो और बाजार में एलपीजी सिलेंडरों की संख्या को विनियमित करने और बनाए रखने के लिए।
  6. जब आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है और कंपनी द्वारा स्वीकार कर लिया गया है, तो उपभोक्ता को कंपनी से उनके फोन नंबर पर एक संदेश प्राप्त होगा। वह व्यक्ति जल्द ही अपना पहला गैस सिलेंडर अपने निवास स्थान पर पहुंचाएगा।
  7. बाद के सिलेंडरों को एक टेक्स्ट संदेश(SMS Message) या संबंधित कंपनी के मोबाइल एप्लिकेशन (Mobile App) के माध्यम से ऑनलाइन बुक किया जा सकता है।

एक नई एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

नए गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करते समय, उपभोक्ताओं को कुछ दस्तावेज जमा करने होते हैं जो पूरी तरह से भरे हुए आवेदन पत्र के साथ आवश्यक रूप से जमा करवाने होते हैं। जिन दस्तावेजों को प्रदान करने की आवश्यकता होती है, इनका विवरण इस प्रकार हैं।
1) पहचान का प्रमाण
निम्नलिखित में से किसी एक पहचान प्रमाण की आवश्यकता है:

2) विकास दस्तावेजों (Development Documents) या पहचान का प्रमाण
निम्नलिखित में से किसी एक दस्तावेज को पते के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत करना होगा

3) बैंक पासबुक
यदि आपको एक नए एलपीजी गैस कनेक्शन की आवश्यकता है, तो आप अपनी आपूर्तिकर्ता कंपनी चुन सकते हैं और आवश्यक प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

अंतिम शब्द
मुझे उम्मीद है कि यह ब्लॉग POST उन उपयोगकर्ताओं की मदद करेगा जो एक नया गैस कनेक्शन बुक करना चाहते हैं। उपरोक्त ब्लॉग में, हमने ऑनलाइन या ऑफलाइन नए गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया का वर्णन किया, अगर आपको फिर भी कुछ पूछना हैं तो कृपया comment के माध्यम से बताएं, हम यथसंभव आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे, धन्यवाद।

यह भी पढ़े व जाने

Exit mobile version