Site icon AchhiBaatein.com

प्रेरणा ~ Motivation कम क्यों हो जाता हैं?

How to motivate yourself in Hindi

आपके साथ कितने बार ही ऐसा हुआ है कि आपने किसी काम को बहुत ही जोश में शुरू किया है लेकिन फिर कुछ समय बाद ही आप ने उस काम को बीच में ही छोड़ दिया छोड़ दिया क्योंकि तब आपके अंदर से उस काम को करने का मोटिवेशन कम हो गया और जो काम आपने शुरू किया था वो बस आप के लिए बोझ बन कर रह गया।

लोगों के साथ अक्सर ऐसा होता है, पर क्या कभी आपने सोचा है कि ये मोटिवेशन कम क्यों हो जाता है ?

अगर आप इसी सवाल का जवाब ढूंढते ढूंढते इस आर्टिकल तक पहुंचे हैं तो हम आपको बता दें कि इस आर्टिकल में आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा।

Motivation kam kyu hota hai ?

लोगों में मोटिवेशन कम हो जाने के बहुत से कारण होते हैं और उनमें से कुछ मुख्य कारणों के बारे में हमने नीचे बताया है –

1. बोरिंग डेली रूटीन को फॉलो करना

एक ही चीज को रोज रोज करना भला किसको पसंद आता है! अगर आप रोज रोज एक ही प्रोजेक्ट पर काम करेंगे या फिर आप एक ही तरह का काम करेंगे तो आपको बोरिंग महसूस होना लाजमी है।

अपने डेली रूटीन के बोरिंग होने के वजह से भी लोग कई बार अपना मोटिवेशन खो देते हैं क्योंकि उन्हें काम करने का दिल ही नहीं करता है।

2. यह महसूस होना कि आप कुछ अच्छा नहीं कर रहे हैं !

आप अपने काम को अच्छा करने की बहुत सी कोशिशें क्यों ना करें, अगर आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आप अच्छा काम कर रहे हैं या फिर आप दूसरों से अलग कुछ कर रहे हैं तो आपके अंदर का मोटिवेशन कुछ समय बाद खत्म होने लगेगा

क्योंकि जब हम अच्छा काम करते हैं तब हमारा मोटिवेशन अपने काम के प्रति और बढ़ता है लेकिन जब हमारे काम से हमें कोई प्रशंसा या कोई रिवॉर्ड नहीं मिलता है तो हम बोर होने लगते हैं।

3. अपने काम से खुश ना होना

मोटिवेशन खो देने का एक बहुत बड़ा कारण ये होता है कि आपको कभी भी अपना काम पसंद ही नहीं आता! ये चीज खासतौर पर उन लोगों के साथ होती है जो परफेक्शनिस्ट होते हैं।

क्या आप एक परफेक्शनिस्ट हैं ? अगर हां तो आप में मोटिवेशन की कमी होगी क्योंकि अगर आप अपने काम से खुशी नहीं होंगे तो आपको दोबारा उस काम करने का दिल ही नहीं करेगा।

4. अपने काम को लेकर चिंता करना

जब आप अपने काम को लेकर बहुत ज्यादा चिंता करते हैं तब आप ना चाह कर भी ओवरथिंकिंग करने लगते हैं और ओवरथिंकिंग के वजह से आपका मोटिवेशन कम हो जाता है

क्योंकि तब आपके अंदर अपने काम को लेकर डर आना शुरू हो जाता है।

5. दूसरों से खुद की तुलना करना

लोग हमेशा खुद को दूसरों से कम प्यार करते रहते हैं जिसकी वजह से उनके अंदर ना सिर्फ कॉन्फिडेंस कम होता है बल्कि उनके अंदर से काम करने का मोटिवेशन भी कम हो जाता है

क्योंकि उन्हें लगता है कि बाकी उनसे ज्यादा अच्छे से काम करते हैं और वह किसी लायक नहीं है।

मोटिवेशन कम होने का यह तो बस एक नॉर्मल सा कारण है लेकिन इसके अलावा मोटिवेशन कम होने का सबसे बड़ा कारण है –

लक्ष्य की कमी

आप माने या ना माने हमारा लक्ष्य हमारे अंदर काम को करने का लगन पैदा करता है। जब हमारे पास कोई लक्ष्य ही नहीं होता है तो हम समझ ही नहीं पाते हैं कि हमें क्या काम करना चाहिए जिसके वजह से काम को लेकर हमारा मोटिवेशन कम हो जाता है।

अजीबो गरीब गोल बनाना

कुछ लोग बहुत ही ज्यादा अजीब होते हैं जैसे वो 1 महीने में बॉडी बना लेंगे या 1 साल में अमीर बन जाएंगे पर लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि आखिर उन्हें किस तरह की बॉडी चाहिए या उन्हें कितना पैसा कमाना है जिसके वजह से लगातार कुछ दिनों तक काम करने के बाद वो थक जाते हैं।

सब को खुश करने की कोशिश करना

आप माने या ना माने आप अपने काम से हर किसी को खुश नहीं कर सकते हैं कोई ना कोई आपसे कभी न कभी दुखी जरूर होगा। पर लोग इस बात को समझते ही नहीं है वो हमेशा दूसरों को खुश करने में लगे रहते हैं

जिसके वजह से एक वक्त के बाद, काम को लेकर उनके अंदर का मोटिवेशन बिल्कुल कम हो जाता है। इसीलिए हर किसी को प्लीज़ करने की आदत छोड़ दीजिए।

लोगों में मोटिवेशन की कमी क्यों होती है ये तो हमने आपको बता दिया लेकिन ऐसे भी कुछ तरीके होते हैं जिसे फॉलो करके आप हर वक्त मोटिवेटेड रह सकते हैं।

हर वक्त 100% मोटिवेटेड कैसे रहें ?

हर वक्त मोटिवेटेड रहने का कोई जादुई तरीका नहीं है ये बहुत ही सिंपल तरीका है जिसे कोई भी फॉलो कर सकता है –

अपना Purpose ढूंढे

अगर आपको हर वक्त मोटिवेटेड रहना है तो आपको आपका Purpose पता होना चाहिए क्योंकि जब आपको पता होता है कि आप किसी चीज को क्यों कर रहे हैं तब आपके अंदर मोटिवेशन कम नहीं होती है

और अगर कोई प्रॉब्लम भी आती है तब भी आप उस प्रॉब्लम को ठीक करने की कोशिश करते हैं ना कि काम को बीच में छोड़ते हैं।

Measurable goals बनाएं

अगर आप बस गोल बनाने के लिए कोई भी गोल बनाएंगे तो आप कभी भी उस पर टिक नहीं पाएंगे क्योंकि आपको पता ही नहीं होगा कि आपको कितना Achieve करना है जिसके वजह से आपका गोल कभी भी Achieve नहीं हो पाता है

इसीलिए ऐसे Goals बनाएं जिसे आसानी से Measure किया जा सके। क्योंकि जब आप Measurable goals बनाएंगे तब आप अपने हर एक Achievement को Track कर पाएंगे और इस तरह से मोटिवेटेड होकर काम करते रहना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा।

अपने फ्यूचर के बारे में सोचिए

वो लोग जो अपनी लाइफ में कुछ नहीं करते हैं वो कभी भी अपने फ्यूचर के बारे में सोचते ही नहीं है वह ये तक नहीं सोचते कि वह फ्यूचर में खुद को किस तरह से देखना चाहते हैं जिसके वजह से वह अपने गोल के लिए कोई काम नहीं करते हैं

और हर वक्त मोटिवेशन ही खोजते रहते हैं। इसीलिए ये गलती ना करें बल्कि आप अपने फ्यूचर के बारे में सोचिए क्योंकि जब अपने फ्यूचर के बारे में सोचेंगे तब आप को पता लगने लगेगा

कि आपको अपनी जिंदगी से क्या चाहिए और आप उसी चीज को पाने के लिए मेहनत करना शुरू कर देंगे।

यह प्रेरणादायी Posts भी पढ़ें

Exit mobile version