AchhiBaatein.com

APL राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे? राशन कार्ड के प्रकार और मानदंड

सरकारी योजना की जानकारियां, राशन कार्ड, सर्वमान्य पहचान पत्र
राशन कार्ड एक आधिकारिक सरकारी दस्तावेज है जिसका उपयोग सार्वजानिक पहचान प्रमाण के रूप में किया जा सकता है और इसका प्राथमिक उद्देश्य सरकार द्वारा लोगों को अनाज और अन्य राशन रियायती दरों पर उपलब्ध करवाना है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली इन सब्सिडी दरों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रदान करती है। यह सभी भारतीय नागरिकों के लिए एक सामान्य पहचान के रूप में भी कार्य करता है। राशन कार्ड केवल राज्य सरकार द्वारा उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जो पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत, सरकार परिवार में वार्षिक आय और सदस्यों की संख्या के अनुसार घरों की पहचान करती है। National Food Security Act, 2013 (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) घोषित होने से पहले, तीन प्रकार के राशन कार्ड थे।

राशन कार्डों के प्रकार

1. गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) राशन कार्ड – 2010 में दिल्ली में लगभग 28 लाख एपीएल कार्डधारक थे। गरीबी रेखा से ऊपर के लोगों की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक होती है, जो कि योजना आयोग द्वारा अनुमानित और अद्यतन(Update) की जाती है। इन परिवारों को सफेद रंग के कार्ड जारी किए जाते हैं। सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत इन घरों में 15 किलोग्राम खाद्यान्न प्राप्त होता हैं, लेकिन एक बात ध्यान देने वाली है कि उपलब्धता के आधार पर इस मापदंड को बदला भी जा सकता है।

2. गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) राशन कार्ड – गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार, जिनकी वार्षिक आय लगभग रूपये 24000 से कम है, उनकी बीपीएल श्रेणी में शामिल किया है ।

3. अंत्योदय अन्न योजना (AAY) – इस श्रेणी के तहत, विकलांग वयस्क और आय का कोई स्थिर साधन, भूमिहीन मजदूर, सीमांत किसान, विधवाओं को इस योजना के तहत कवर किया जाता है।

4. अन्नपूर्णा योजना (AY) – इस योजना के तहत, ऐसे लोग जिनके पास स्वयं के लिए कोई साधन नहीं है और वे 65 वर्ष से अधिक आयु के हैं, जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है और जो किसी पेंशन का लाभ भी न उठा रहे हो उन्हें 10 किलोग्राम तक हर महीने मुफ्त राशन मिलता है ।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

  1. पहचान प्रमाण पत्र, जिनमें आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र शामिल हैं
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. बिजली बिल या बैंक पासबुक के साथ वर्तमान निवास प्रमाण
  4. परिवार के सदस्यों की तस्वीर
  5. पूर्ण और हस्ताक्षरित आवेदन पत्र
  6. भूमि राजस्व कर रसीद या किराए की भुगतान रसीद।

आवेदक को आवेदन पत्र के साथ मूल न्यूनतम शुल्क का भुगतान भी करना होगा। राशन कार्यालय में सफलतापूर्वक फॉर्म भरने के बाद आवेदन जमा होने के बाद, अधिकारी विवरण की जांच करता है और आगे सत्यापन के लिए भेजा जाता है। प्रभारी अधिकारी विवरण की जांच और पुष्टि करते है, जिसके बाद राशन कार्ड व्यक्तिगत पते वितरित किया जाता है।
आवेदन पत्र में प्रदान की गई किसी भी गलत जानकारी के मामले में, व्यक्ति कानून द्वारा दंडित किया जा सकता है, इसलिए विवरण बहुत सावधानी से भरा जाना चाहिए।

राशन कार्ड आप 2 माध्यमो से अप्लाई कर सकते हैं online और offline आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी विधि चुन सकते हैं

ऑनलाइन राशन कार्ड

ई-राशन कार्ड आवेदन पत्र भरने और विशेष राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर दस्तावेज अपलोड करने के बाद प्राप्त किए जा सकते हैं।

स्थायी राशन कार्ड के लिए पात्रता मानदंड

  1. व्यक्ति एक भारतीय नागरिक होना चाहिए
  2. कोई भी पिछला राशन कार्ड नहीं होना चाहिए या किसी और राशन कार्ड में पंजीकृत नहीं हो
  3. आवेदन करने के लिए आय प्रमाण होना आवश्यक है
  4. किसी अन्य राज्य में राशन कार्ड नहीं होना चाहिए
  5. रियायती दरों पर विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए, राशन कार्ड का होना अत्यंत आवश्यक है।

आपका एपीएल राशन कार्ड क्या काम आ सकता हैं ?
भारत में, अगर आपका परिवार गरीबी रेखा के ऊपर है तो अब APL राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है
एक एपीएल (APL) राशन कार्ड तीन जरूरतों को पूरा करता है

Benefits of Ration Card
Image Source :https://economictimes.indiatimes.com/

एपीएल कार्ड के माध्यम से कोई भी राज्य सरकार द्वारा निर्देशित आवश्यक कमोडिटी(बुनियादी वस्तु) रियायती मूल्य पर खरीद सकता है।

इसका उपयोग एक विशिष्ट प्रमाण डिवाइस के रूप में किया जाता है और अब दैनिक निवासी को विभिन्न कार्यालयों को लाभान्वित करने के लिए एपीएल कार्ड की एक प्रति प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, चुनावी कार्य (मतदान, निर्वाचन में), एलपीजी आवेदन के लिए, वेतन प्रमाणीकरण में। इसके आलावा यह विभिन्न सरकारी योजनाओं से भी लाभ प्राप्त करने में सहायता करता है।

आप एपीएल कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

एपीएल राशन कार्ड जारी करने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया जाना चाहिए, एक उम्मीदवार प्रत्येक राज्य में मौजूद बूथों की मदद के लिए आवेदन करके अपना आवेदन रिकॉर्ड कर सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए, यह ग्राम पंचायत की सहायता से किया जा सकता है। शहरी क्षेत्रों के व्यक्ति अपने आवेदन को किसी भी डिजिटल माध्यम(कंप्यूटर द्वारा scanned copy) से प्रस्तुत कर सकते हैं या वे अपना आवेदन खाद्य और रसद विभाग कार्यालय, भागीदार प्रमुख या वीपी कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

एपीएल राशन कार्ड से संबंधित तथ्य

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अत्यंत उपयोगी लगी होगी, फिर भी राशन कार्ड के सम्बन्ध में अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो comment box में जरुर बताये, हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी।

यह भी पढ़े व जाने

Exit mobile version