AchhiBaatein.com

सोशल मीडिया का उपयोग कहां तक सही है?

“सोशल मीडिया” एक ऐसा स्थान है जहां इंटरनेट की दुनियां में इंसान काल्पनिक रूप से पूरी दुनिया में घूमता है। यदि सोशल मीडिया का सही तरह से इस्तेमाल किया जाता है तो यह इंसान की जिंदगी पलट सकता है।

इस बात का उदाहरण हम आए दिन देखते रहते है।

खैर.. अधिकतर लोग इसे अपने लाभ के लिए नहीं अपितु खुद को नुकसान पहुंचाने लिए करते है।

वे लोग जो इसे सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाते और ना ही करना चाहते हैं उन लोगों के लिए सोशल मीडिया एक वरदान नहीं अपितु अभिशाप है।

क्योंकि सोशल मीडिया एक ऐसी चीज है जिसे हम जिस नजरिए से देखते हैं या जिस प्रकार यूज़ करना चाहते हैं उसी प्रकार हमारे लिए वह फायदेमंद या नुकसानदायक हो सकता है।

जो लोग इसे अच्छे उद्देश्यों से इस्तेमाल करते हैं उनके लिए सोशल मीडिया हमेशा फायदेमंद रहा है और उन लोगों ने सोशल मीडिया के सहारे ही अपने जीवन में बहुत सारी उपलब्धियां हासिल की। उनके जीवन में सोशल मीडिया का उपयोग अधिक फायदेमंद रहा।

जो लोग सोशल मीडिया की अहमियत नहीं समझ पा रहे वे इससे होने वाले नुकसान के लिए खुद जिम्मेदार हैं।

और उन्हीं में से कुछ चुनिंदा लोग जिन्होंने इसका उपयोग गलत तरीके से किया और खुद को इससे बहुत सारे नुकसान पहुंचाए, वे सोशल मीडिया को गलत साबित करने की भरपूर कोशिश करते हैं।

इसलिए बहुत सारे लोगों की मान्यताओं के अनुसार सोशल मीडिया किसी भी हद तक हमारे लिए सही नहीं है।

हालांकि सच्चाई यही है कि सोशल मीडिया प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है संसार में रहने वाले कई लोग अब सोशल मीडिया के बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते।

आज सोशल मीडिया के जहां एक तरफ ढेरों फायदे हैं वहीं यह अपने साथ कई कमियां भी समेटे हुआ है। आइए सबसे पहले नजर डालते हैं सोशल मीडिया की खूबियों की

सोशल मीडिया के फायदे

1. व्यापार में उन्नति

सोशल मीडिया के कारण हम अपने व्यापार में बहुत कम समय में बहुत ज्यादा उन्नती कर सकते हैं क्योंकि जब हम अपने किसी व्यापार को प्रारंभ करते हैं, तो हम उसकी सभी जानकारियां सोशल मीडिया में डाल देते हैं।

जिससे अधिक से अधिक लोगों तक हमारे व्यापार की जानकारी पहुंचती है। वर्तमान समय में तो सोशल मीडिया हमें अपने व्यापार को उन लोगों तक पहुंचाने में मदद कर रहा है जिन्हें वास्तव में हमारे बिजनेस में इंटरेस्ट हो।

यदि हमारा व्यापार कुछ कमियों को लेकर चलता है तो लोगों द्वारा उसमें तुरंत सुझाव दिए जाते हैं जिन्हें देखते ही हम अपने व्यापार की इन कमियों को दूर करने के लिए कार्यरत रहते हैं इस कारण हम सोशल मीडिया की सहायता से अपने व्यापार में हमेशा उन्नति करके आगे बढ़ते हैं, एक बहुत बड़ा वर्ग Social Media पर Active रहता हैं जिससे आपको अपने Products की जानकारी बहुत अधिक लोगो के पास पहुचाने का काम बहुत आसानी से और बहुत कम खर्च में किया जा सकता हैं।

2. जरूरत के काम को आसानी से सीख पाना

हम अपने जीवन में भले ही कोई कार्य क्यों ना करें परंतु जब हमें किसी अन्य कार्य की जरूरत पड़ती है जो हमने कभी नहीं किया हो, हम उसे सोशल मीडिया की सहायता से आसानी से करने में सक्षम रहते हैं।

चूंकि आज लगभग सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का सोशल अकाउंट बना हुआ है अतः जब कभी उन्हें कोई वीडियो, न्यूज प्राप्त करनी तो वे search feature का इस्तेमाल कर किसी विषय पर जानकारी प्राप्त करते है।

इस कारण सोशल मीडिया हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है और हम उन कार्यों को भी कम से कम समय में कर लेते हैं जिनके बारे में हमें जानकारी तक नहीं होती।

Example के लिए आज यूट्यूब नामक सोशल मीडिया ऐप में लाखों वीडियो पड़ी हैं। इससे न सिर्फ हम खाली समय में खुद का मनोरजंन कर सकते हैं बल्कि बहुत कुछ सीख भी सकते है।

3. अपनी प्रतिभा को दुनिया तक पहुंचाना

सोशल मीडिया के माध्यम से अपने जुनून अर्थात टैलेंट को हम दुनिया के सामने रख सकते हैं और बहुत कम समय में तेजी से लोकप्रियता हासिल कर सकते हैं।

सोशल मीडिया ने आज अनेक लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने में उनका सहयोग किया है, भले ही सोशल मीडिया कोई प्राणी नहीं है परंतु फिर भी यह दुनिया में अब हर किसी के लिए एक प्राणी से भी ज्यादा महत्वपूर्ण बन चुका है l

अब कोई भी व्यक्ति बिना सोशल मीडिया के रहना भी पसंद नहीं करता। कुछ लोगों के पास यदि थोड़े समय के लिए भी सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के लिए कोई device ना हो जैसे मोबाइल, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर तो व्यक्ति खुद को इतना बोर होता हुआ महसूस करता है मानो उसे उस समय दुनिया के सारे दुख प्राप्त हो गए हो।

4. अनजान लोगों से पहचान बनाना

आज सोशल मीडिया फ्रेंडशिप के लिए सबसे ज्यादा फेमस है। यहां लाखों लोग अनजान लोगों से भी उनके बारे में जानने के लिए सफल रहते हैं और वे लोग प्रत्येक उस व्यक्ति से भी दोस्ती कर बैठते हैं, जिसे वे कभी जानते ही नहीं इस कारण आज विदेशों में रहने वाले लोग भी आसानी से एक दूसरे के मित्र बन जाते है।

इस प्रकार आज हम सोशल मीडिया की सहायता से हजारों लोगों को अपना फ्रेंड बनाने के साथ साथ बड़ी बड़ी मशहूर हस्तियों को search करके उन्हें फॉलो कर सकते है।

आज हम सोशल मीडिया की सहायता से अपने पुराने दोस्तों को भी आसानी से खोज लेते हैं, उनके नाम फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया ऐप में सर्च करने पर वे लोग हमें फिर से मिल जाते हैं और इस प्रकार हमारी दोस्ती हमेशा के लिए अमर रहती है।

5. घर पर बैठे-बैठे जरूरत का सामान मंगवाएं या बेचें

वैसे तो फ्लिपकार्ट, Amazon जैसी शॉपिंग साइट्स के जरिए हम पल भर में किसी भी सामान को एक क्लिक में घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं। पर अब यह काम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए भी किया जा सकता है।

Example के लिए फ़ेसबुक मार्केटप्लेस एक प्लेटफॉर्म है, जहां से हम अपनी पसंद की कैटेगरी के प्रोडक्ट्स को चुनकर उन्हें Buy कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप खुद कोई प्रोडक्ट सेल करते हैं तो उसे भी लिस्ट करके अपने आसपास के एरिया में या पूरी कंट्री में सेल कर सकते है।

लोगों को इससे किसी भी चीज की परेशानी व वक्त की बर्बादी नहीं होती क्योंकि वे लोग अपने घर के सभी कामों को करते रहते हैं और उन कामों के करते-करते कुछ पल में ही उनकी जरूरत के सामान लोगों द्वारा उनके दरवाजे पर पहुंचा दिए जाते हैं ।

सोशल मीडिया से होने वाले नुकसान

Social Media is threat to society

1. झूठी खबरों का बहुत जल्दी फैल जाना

सोशल मीडिया में अक्सर हर एक खबर बहुत जल्दी ही फैल जाती हैं चाहे वह वास्तविक हो या फिर झूठी।

सोशल मीडिया से इस बात का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है कि यहां अफवाहें चरम सीमा पर फैलने में सफल रहती हैं इस कारण लोगों को झूठी बातों से बहुत सारे नुकसानों को झेलना पड़ता है।

2. लोगों का शोषण

अक्सर अखबारों में हमें सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को टॉर्चर करने, उनके खिलाफ गलत वीडियो या खबर फैला कर दूसरे को प्रताड़ित करने की खबरें देखने को मिलती है।

ऐसी घटनाओं की वजह से कई बार पीड़ित को काफी दर्द पहुंचता है और वह सोशल मीडिया में अपनी हुई बदनामी की वजह से गलत कदम तक उठाने के लिए प्रेरित हो जाता है। क्योंकि सोशल मीडिया में लोग अधिकतर नकारात्मक चीजों पर जल्दी फोकस करते हैं। अतः यहां पर किसी के खिलाफ गलत बोलना, टिप्पणी करने पर लोगों का ध्यान तेजी से आकर्षित होता है।

3. वास्तविक जीवन का पता नहीं चल पाना

Social media ने भले ही संचार की दुनिया में क्रांति लाने का काम किया है। परंतु यह सच्चाई है कि लोग यहां पर दिखावे में अधिक जीना पसंद करते है।

लोग यहां पर हाई क्वालिटी फोटोस खिंचवा कर एक दूसरे का ध्यान आकर्षित करते हैं और आकर्षण का केंद्र बन कर लाइक्स कॉमेंट्स के पीछे भागते हैं।

Example के लिए खुद को धनी व्यक्ति बताने के लिए तथा इसका आभास लोगों को कराने के लिए आलीशान गाड़ियों के सामने फोटो खिंचवाते हैं और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करते है।

इन्हीं में से कुछ लोग अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल में वास्तविक नाम जन्मतिथि इत्यादि भी सांझा नहीं करते। इस कारण लोगों को बहुत सारी गलतफहमीओं का सामना करना पड़ता है।

4. सामाजिक अपराध

सोशल मीडिया जिस प्रकार समाज के लिए एक महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है उसी प्रकार यह सामाजिक अपराध के लिए भी अपनी जगह मजबूत बना चुका है आजकल नापाक लोग अपने अपराधों को अंजाम देने के लिए सोशल मीडिया का बड़े पैमाने पर उपयोग कर रहे हैं।

समाचारों में आने वाली खबरें इस बात का पक्का सबूत है और यही वजह है कि सोशल मीडिया को कई बार इसके लिए दोषी ठहराया जाता है। क्योंकि सोशल मीडिया के इस्तेमाल की आजादी सभी उम्र वर्ग के लोगों के लिए है अतः धड़ल्ले से इसका उपयोग किया जाता है कई बार गलत मानसिकता वाले लोग इसका उपयोग आपराधिक गतिविधियों के लिए करते हैं।

इन सभी के अलावा सोशल मीडिया की वजह से होने वाली समय की बर्बादी आज सोशल मीडिया की सबसे बड़ी कमियों में से एक बन चुकी है।

Social media की बुरी लत की वजह से लोग अपने जरूरी कार्यों को भी कई बार टाल देते हैं।

Exit mobile version