Site icon AchhiBaatein.com

The Almanack of नवल रविकांत summary in Hindi

A guide to wealth and happiness ~the almanack of Naval Ravikant

इंसान अपने जीवन में सफलता चाहता है, हमेशा स्वस्थ रहना चाहता है लेकिन पता नहीं चलता क्या, कैसे करें? अगर आप भी सफलता पाना और स्वस्थ रहने का राज़ जानना चाहते हैं, अपने जीवन में कैसे पैसे कमाएँ, कैसे हमेशा Healthy रहें, जानना चाहते हैं, हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो आपको यह बुक समरी ज़रूर पढ़नी चाहिए।

लेखक Eric Jorgenson द्वारा लिखित बुक ‘The Almanack of Naval Ravikant’ बहुचर्चित किताब हैं जो Naval Ravikant के जीवन दर्शन पर आधारित हैं।

Naval Ravikant एक सफल Entrepreneur हैं जो Postmates, Twitter, Uber के Investor भी रह चुके हैं। जिन्होंने सिलिकॉन वैली में सफलता अपनी प्रतिभा, संघर्ष, कड़ी मेहनत से पाई और हेल्थ वेल्थ हैप्पीनेस का कांबिनेशन पाया।

लेखक ने इस बुक में Naval Ravikant के जीवन दर्शन के महत्वपूर्ण तथ्यों को लिखा हैं जो प्रेरणा के साथ सही मार्गदर्शन देते हैं। इस बुक की सभी महत्वपूर्ण बातों को इस बुक समरी में Summarize करके Useful तरीके से समझाया गया हैं।

लेखक के अनुसार यह बुक हेल्थ वेल्थ हैप्पीनेस की गाइड स्वरूप हैं। लेखक ने इस बुक में अलग-अलग सिद्धांतों को विस्तार से समझाया हैं। जीवन की Actual Philosophy क्या हैं जो जीवन को खुशियों से भर देती हैं? साथ ही Wealth Achieve करने में सहायक चीजों का प्रॉपर स्वरूप इस बुक समरी में पढ़ा जा सकता हैं।

Wealth : Building Wealth
Understand How Wealth is Created

लेखक लिखते हैं कि वेल्थ को कैसे Build करें, उसे कैसे क्रिएट करें क्योंकि वेल्थ सिर्फ पैसे नहीं होते, Wealth पैसे प्राप्ति के उन सभी ज़रिये से जुड़े होते हैं जो Direct-indirect पैसे दिलाते हैं। वेल्थ की कैटेगरी में कोई भी बिज़नेस, प्रोडक्ट, इन्वेंशन, इन्वेस्टमेंट टूल्स, वेबसाइटस, एप्प आदि भी शामिल हैं जिनसे Indirectly money भी प्राप्त होता हैं क्योंकि लोग इन पर इन्वेस्ट भी करते हैं।

अगर Wealth increase करनी हैं तो सिर्फ नौकरी तक सीमित ना रहें बल्कि अपने क्रिएशन का उपयोग ऐसे रूप में करें कि हमारी Absence में भी इनकम हो सके जैसे एक ब्लॉग जहाँ अगर हम ऑनलाइन भी नहीं हो तो अन्य लोग उन्हें पढ़ेंगें, विज्ञापन देखेंगें जिसकी वजह से इनकम प्राप्त होगी।

Find & Build specific knowledge, talent, skill

हर किसी में प्रतिभा, ज्ञान, कौशल होता हैं जिसे सँवारने की, निखारने की ज़रूरत होती हैं। बिना Develop प्रतिभा भी एक जगह तक सीमित रह जाती हैं। उस प्रतिभा, ज्ञान, कौशल को निखारने के लिए प्रयास करना पड़ता हैं, मेहनत करनी पड़ती हैं।

प्रतिभा के साथ ज्ञान की भी आवश्यकता होती हैं। अगर किसी को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की अच्छी नॉलेज हैं तो वह प्रोग्रामिंग क्षेत्र में खुद का बिज़नेस शुरू कर सकता हैं या सेल्फ वर्क करके Money प्राप्त कर सकता हैं।

हमारा कौशल, ज्ञान, प्रतिभा भी हमें पैसे कमाने में सहायक होते हैं। अगर प्रतिभा को निखारने में प्रयास करें और नॉलेज अच्छी हुई तो प्रॉपर तरीके से सही जगह इन्वेस्ट कर सकते हैं, मनी कमा सकते हैं।

Long term Wealth terms

Wealth achievements का कोई शॉर्टकट नहीं होता, इसके लिए काफी सालों साल मेहनत करनी पड़ती हैं, प्रयास करना पड़ता हैं, पेशंस की ज़रूरत होती हैं।

अगर आप पीपीएफ में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ इसके द्वारा एक साथ फायदा उठा सकते हैं। लाभ के लिए हर साल एक लाख के आसपास जमा करने पर कंपाउंड इंटरेस्ट बढ़ता हैं और अगर 10-15 और साल इन्वेस्ट करें तो पैसे करोड़ों में पहुँच जाते हैं।

Leverage Position & Power

Leverage term लाभ से संबंधित हैं, यह ऐसा Tool हैं जो हमारी अनुपस्थिति में भी इनकम बनाने का काम करता हैं और मनी बढ़ाने में सहायक होता हैं।

उदाहरण स्वरूप अगर एक व्यक्ति सामान सिर्फ अपनी दुकान में बेचता हैं तो रोज़ उसे एक सीमित आय प्राप्त होगी। वहीं अगर दूसरा व्यक्ति सामान अपनी दुकान के अलावा ऑनलाइन पर भी बेचता हैं, होम डिलीवरी करता हैं उसके लिए हेल्पर रखता हैं तो उसको सीमित आय से अधिक आय प्राप्त होगी। इस तरह Leverage के रूप में दूसरे व्यक्ति को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म एक्स्ट्रा मिल जाएगा और डिलीवरी का भी लाभ मिलेगा।

वर्तमान में इंटरनेट एक Leverage का काम करता हैं जो लोगों को उनके प्रोडक्ट इंपोर्ट एक्सपोर्ट करने में मदद करता हैं। इसके ज़रिए लोग अपना बिज़नेस प्लान करते हैं और लाभ कमाते हैं।

Find work feel lucky & Happy

Wealth के लिए इच्छुक हैं तो उसके Creation को इंजॉय करें, Bore फील ना करें। वेल्थ क्रिएशन की सही राह फायेदेमंद होती हैं। गलत तरीके से कमाया गया पैसा कभी खुशी नहीं देता बल्कि बदनामी, शर्मिंदगी देता हैं और अपनों से दूर कर देता हैं।

Wealth कमाने के लिए लालच का सहारा भी नहीं लेना चाहिए। कम्पनीज़ लालच देकर क्लाइंट को आकर्षित करती हैं लेकिन उसके पीछे बेनिफिटस की जगह अनेक परेशानियाँ होती हैं।

Wealth सही रूप से कमाने पर मुनाफा ही होता हैं। प्रॉपर Strategy के साथ कार्य करने पर Wealth में लाभ ही मिलता हैं जैसे नौकरी के साथ कोई साइड बिज़नेस करना, सही जगह इन्वेस्टमेंट करना।

Happiness : Learning Happiness

हमारा एटीट्यूड हमारी खुशी के लिए जिम्मेदार होता हैं कोई दाल रोटी खाकर भी खुश होता हैं तो कोई स्वादिष्ट पकवानों में भी कमी निकलता रहता हैं, कोई छोटी सी झोपड़ी में रह कर भी खुश होता हैं तो कोई आलीशान महल में भी दुखी रहता हैं इसलिए माइंड को सेट करना बहुत ज़रूरी हैं।

अधिकांश लोग परेशानियों से घबरा जाते हैं और अगर जीवन में अनेक परेशानी आ जाए तो नीरस हो जाते हैं जबकि अपना ध्यान प्रॉब्लम से ज्यादा प्रॉब्लम के Solution पर दें और इंप्लीमेंट करें।

लोग बुरी परिस्थितियों के लिए भाग्य को दोष देते हैं जबकि परिस्थितियों का आना जाना जीवन चक्र में चलता रहता हैं। भाग्य को दोष देने के बजाय अपना एक लक्ष्य निश्चित करना चाहिए और उसी पर फोकस करना चाहिए। लक्ष्य ज़रूरी हैं।

हमारा दिमाग जिस बात पर केंद्रित होगा वह महसूस होता हैं, अगर हम खुशी पाना चाहते हैं तो अपने दिमाग में खुशी देने वाली चीज़ो के बारे सोचें तो एक पिक्चर बन जाएगी जो फील गुड कराएगी। Law of attraction कहता हैं कि जो मन मस्तिष्क सोचेगा वही खुद की तरफ आकर्षण उत्पन्न करेगी।

मन मस्तिष्क से सुबह और सोने से पहले खुशी महसूस करें। सुबह उठने पर ईश्वर को याद करें, धन्यवाद करें, मेडिटेशन करें खुद को अच्छा फील करायें जिसके लिए दिमाग में खुशी भरे भाव लाएँ।

Daily रूटीन में इन बातों को अपनाने पर स्फूर्ति आएगी, एनर्जी फील करेंगें और पूरा दिन खुशी से भरा महसूस होगा।

Build Happiness with habits

खुशी पाना कोई शॉर्टकट नहीं हैं। खुशी लंबे समय के लिए प्राप्त किया गया लक्ष्य हैं जिसके लिए कार्य करना पड़ता हैं, खुशी को पाने के लिए जीवन के वास्तविक तीन रूपों पर गौर किया गया हैं:

वेल्थ- हेल्थ – सोसायटी

Wealth

जीवन में खुशी के लिए फाइनेंशली स्ट्रांग होना भी ज़रूरी होता हैं क्योंकि पैसे से ही जीवन की मूलभूत आवश्यकताएँ पूरी होती हैं। पैसा सब कुछ नहीं लेकिन जीवन को खुशी दिलाने में पैसा महत्वपूर्ण होता हैं।

एक शानदार ज़िंदगी जीने के लिए पैसे की ज़रूरत होती हैं जो खुशी भी देती हैं। क्वालिटी लाइफ हर कोई चाहता हैं तो उस दिशा में प्रयास करना चाहिए। फोकस करके अपना कार्य करते रहना चाहिए।

Health

खुशी की चाहत सबको होती हैं लेकिन बीमार शरीर हमेशा खुशी छीन लेता हैं इसलिए अपनी हेल्थ का ख्याल रखें, अच्छी बैलेंस डाइट लें, एक्सरसाइज करें, लॉन्ग वॉक करें, बुरी आदतों से दूर रहें और इन्हें अपने Habits में शामिल करके रोज़ पालन करें। “Health is Wealth” सेहत अच्छी होगी तो दौलत आ ही जाएगी और जब दौलत होगी तो खुशी की इच्छा करने वाले अपने प्रयास से खुशी पा लेंगें।

Wealth होने पर उसे अच्छे कार्यों में दान भी किया जा सकता हैं जैसे लोगों की हेल्प में उपयोग किया जा सकता हैं जिसे खुशी और सम्मान दोनों मिलेंगें।

Society

समाज में रहते हुए समाज से जुड़ना और अच्छे कार्य करते रहना खुशी दिलाते हैं। सामाजिक कार्य में योगदान कर गरीब लोगों की सहायता करना, संस्थान में, एनजीओ में, Wealth से Help करना Feel good के स्रोत हैं। अगर कभी ज़रूरत पड़ेगी तो यह लोग साथ देंगे, खुशी के साथ इज्जत मिलेगी।

Saving Yourself with Self Caring

बहुत सी बातों को सोच सोच कर हम परेशान रहते हैं। युवा अपनी पढ़ाई, करियर को लेकर, अपने Ambition, business, प्रॉब्लम्स को लेकर परेशान रहते हैं, इसके बारे में सोचते रहते हैं, सोचते हैं सफलता जल्दी मिल जाए जिससे वे टेंशन, डिप्रेशन, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से घिर जाते हैं, जिसकी वजह से बीपी, स्ट्रेस से सफर करते हैं।

अपना खुद का ख्याल रखते हुए यह सोचना चाहिए कि किसी भी कार्य, बिजनेस, करियर आदि के Growth में समय लगता हैं। अपने लक्ष्य पर फोकस रखकर आगे बढ़ते चले और जिये खुशी से।

लेकिन कई लोग कुछ स्टार्ट करते हैं तो अनेक बातों के बारे में चिंता करते रहते हैं जो लोगों को मानसिक रूप से बीमार करती हैं। कुछ भी कार्य करें तो पूरी तरह उसी के बारे में नहीं सोचते रहें, कभी भी स्ट्रेस में काम ना करें, अपने फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ का ज़रूर ध्यान रखें।

Choosing to build grow & free yourself

समय के साथ हमारा स्वभाव बदलता रहता हैं। यह बचपन से बड़े होने तक बदलता रहता हैं और एक समय पर व्यक्ति खुद को बदलना छोड़ देता हैं। लेखक लिखते हैं कि इंसान को अपना विकास करते रहना चाहिए और अपने व्यक्तित्व का विकास करना चाहिए l

खुद को ऐसा बनाना चाहिए कि एक टास्क अगर आज पूरा किया हैं तो लक्ष्य बनाना चाहिए कि Next time double टास्क पूरा करें l पढ़ने से पर्सनल ग्रोथ में हेल्प मिलती हैं जो सही ज्ञान देती हैं।

दूसरों की सहायता करने में पीछे ना हटे, किसी को सहायता की ज़रूरत हैं तो करें। अपनी पर्सनल ग्रोथ में अपना समय इन्वेस्ट करें, फोकस करें, तैरना पसंद हैं अगर नहीं किया तो सीखे, Dance करना पसंद हैं तो डांँस सीखें, घूमना पसंद हैं अगर विदेश नहीं जा सकते तो अपने देश में ही नई जगहों में जाकर अच्छा महसूस करें।

जिंदगी को खुशी से जिएँ। Personal growth को हर उम्र में विभिन्न रूप से विकसित करते रहें।

Philosophy : The Meaning of Life Live by Your Values

जीवन की Philosophy हर व्यक्ति के हिसाब से अलग-अलग होती हैं। कोई यह मानता हैं कि जीवन का कोई मतलब ही नहीं हैं एक दिन सब नष्ट हो जाएगा जैसे Nihilism की फिलाॅसफी इस मत को समर्थन देती हैं।

कोई Success पाकर भी परेशान रहता हैं या दुनिया में ही जीवित नहीं रहता जैसे स्टीव जॉब्स जीवित नहीं हैं जबकि वह इतनी कंपनियों के मालिक थे। इन सब के विपरीत नवल रविकांत की फिलॉसफी कहती हैं कि जब लगे जीवन का कोई मतलब नहीं तभी से शुरुवात होती हैं।

यह सोच कर आप नहीं जी सकते कि एक दिन सब खत्म हो जाएगा क्योंकि हम सब को एक दूसरे की ज़रूरत होती हैं जब हम एक दूसरे की हेल्प करेंगे और इससे लक्ष्य बनाएँंगे तो जीवन को अपने आप एक मतलब मिल जाएगा।

अपने सही आर्दशों के साथ जिएंँ, जीवन का दर्शन कहता हैं पहले खुद को खुशी दे तो आप दूसरों को खुशी दे पाएंँगे। अगर आपके पास ज्ञान हैं तो बांँटे ताकि दूसरे लोग उस ज्ञान से सही रास्ता चुन पाए।

अमीर हैं तो गरीबों की सहायता करें, कोई हुनर हैं तो दूसरों को सिखाएँं। उदाहरण स्वरूप टीचर हैं तो स्टूडेंट्स को सही Guidance दे सकते हैं, उनके करियर ग्रोथ में हेल्प कर सकते हैं।

अपने जीवन को कोई उद्देश्य दें और उसी में फोकस करें। जीवन का कोई लक्ष्य होगा तो सही रास्ता भी मिलेगा। अपने जीवन को प्रॉपर लक्ष्य दें और जीवन को सुनहरा बनाएँं।

इस बुक समरी में सुप्रसिद्ध बुक ‘The Almanack of Naval Ravikant’ की महत्वपूर्ण बातों को और सभी मूल दर्शन को अच्छे से समझाया गया हैं, जिससे जीवन में खुशी मिल सकती हैं, जीवन में वेल्थ की समस्या दूर की जा सकती हैं, अपनी हेल्थ को सही रखा जा सकता हैं।

बस आपको बुक समरी में लिखी गई बातों को फॉलो करना हैं जिससे Wealth-Health-Happiness का कॉम्बिनेशन जीवन सफल बना देगा

अन्य प्रेरणादायी Book Summary भी पढ़ें

Exit mobile version