AchhiBaatein.com

अमीरी का विज्ञान, नियम और रहस्य

आज हर कोई इंसान अमीर बनना चाहता है ताकि वह अपने शौक और ख्वाहिशों को पूरी कर सके तथा आवश्यक वस्तुओं को अपने जीवन में खरीदने में उसे कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

जिस प्रकार आज विज्ञान प्रगति पर चल रहा है उसी प्रकार लोगों के अन्दर RICH बनने का जुनून सवार है, हर कोई इंसान 24 घंटे यही सोचता है कि वह किस तरीके को अपनाकर अपने जीवन में अमीर बन सकता है।

हर कोई इंसान विज्ञान के विकास के साथ-साथ अमीरी का विज्ञान भी ढूंढ रहा है, व लोग उस प्रत्येक चीज को अपना रहे हैं जिसके कारण वे अमीर बन सकते हैं।

ज्यादातर लोग अच्छे विकल्प होने के कारण भी अमीर नहीं बन पाते क्योंकि उन्हें अमीर बनने का सही ज्ञान नहीं होता और वे अपने अच्छे खासे विकल्पों को भी गवा देते हैं।

अमीर बनने का सपना ही उनके लिए उनकी जिंदगी बन जाती है, वे अमीरी के सपने देखते देखते सारी उम्र यूं ही जीवन बिता जाते हैं।

हम आज इसमें आपको कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आप अवश्य ही अपने जीवन में इन नियमों को अपनाकर अमीर बनने कि राह पर चल पाएंगे। तो आइए शुरू करते हैं आखिर वे महत्वपूर्ण कारण क्या हैं जो हमारे जीवन में अमीर बनने के लिए बाधा डालते हैं।

Amir banana hain bahut aasaan

1. दूसरों के नहीं, अपने सपने पूरा करें

यदि आप अपने जीवन में अमीर बनना चाहते हैं, कुछ हासिल करना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले अपने उन सपनों में ध्यान दें जो आप रोजाना देखते हो जिसकी चाह आपके दिल में होती है, तभी आप अमीर बन सकते हैं।

क्योंकि ज्यादातर लोग सपने तो खुद देखते हैं परंतु तैयारी उन सपनों की करते हैं जो दूसरों के होते हैं अर्थात वे ताउम्र दूसरे की नौकरी करते हैं और इस सोच के साथ की वे कभी अमीर बन पाएंगे, कभी नहीं बन पाते।

क्योंकि जब आप नौकरी करते हैं तो असल में आप अपने मालिक को अमीर बना रहे होते हैं, खुद को नहीं। इसके अलावा बहुत सारे लोग यह जानते हुए भी अपने जीवन में डर और झिझक की वजह से उन्हीं कार्यों को करते हैं जिनसे वह दूसरों को खुश कर सके।

यदि हमें अपने जीवन में अमीर और सफल होना है तो हमें हमेशा अपने सपनों पर ध्यान देकर उनको पूरा करना चाहिए।

इसलिए सबसे पहला कारण यही है कि जो इंसान अमीर नहीं बन पाता वह हमेशा अन्य लोगों को खुश रखने की कोशिश करता है जिसके कारण वह अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाता।

2. आराम की जिंदगी से बाहर आएं

ज्यादातर मध्यवर्गीय परिवार हमेशा अमीर बनना चाहते हैं परंतु कभी भी अपने उस आराम से उन्हें छुटकारा नहीं मिल पाता। ये लोग सिर्फ उस आराम के पीछे भागते हैं जहां इन्हें चैन से नींद आ सके और दो वक्त की रोटी आसानी से कमा सकें।

परंतु कुछ मान्यताओं के अनुसार अमीर बनना भी एक साधारण बात नहीं है क्योंकि अमीर प्रत्येक वही इंसान बनता है जो अपने शुरुआती दिनों में बिना आराम और चैन की अपनी सारी मेहनत एक अमीर इंसान बनने के लिए झोंक देता है।

तब जाकर वह अमीर बन पाता है और अपने उन सारे एशों आराम को हासिल कर पाता है, जो आराम एक सामान्य वर्ग का परिवार अपने शुरुआती दिनों से ही लेना प्रारंभ कर देता हैं।

इसलिए यदि हमें अमीर बनना है तो सबसे पहले अपने आराम को अपने आलस्य से भगाना पड़ेगा। तब जाकर हम अमीर बनने के सपने देख पाएंगे और कुछ कार्य अपने जीवन में अमीरी के सफर में शुरू कर पाएंगे।

3. सही जगह पैसा खर्च करें

एक साधारण व्यक्ति जो अमीर बनना चाहता है उसके पास पैसे होने के बाद भी वह उन पैसों का अच्छा इस्तेमाल नहीं कर पाता और उसके लिए अमीर बनना सिर्फ एक सपना ही रह जाता है।

वह एक दिन अवश्य ही अपने उन पैसों को भी खर्च कर देता है।

इसलिए यदि हमें अमीर बनना है तो सबसे पहले अपने लिए कुछ नियम और आदतें बनानी चाहिए जिसके कारण हम अपने पैसों का सही इस्तेमाल कर सकें और सफलता के लिए नियमित रूप से प्रयासरत रहे।

वह प्रत्यक व्यक्ति जो आज अमीर बन चुका है उसे इस बात का पता और ध्यान रहता है कि उसके कितने पैसे कहां खर्च हैं और कहां खर्च करने हैं।

एक कहावत है गरीबों के खर्च करने की आदत ही उन्हें गरीब बनाती है। गरीब या मध्यमवर्गीय लोग पैसा होने पर सुख सुविधाओं की चीजों में खर्च कर देते हैं वहीं दूसरी तरफ अमीर लोग अपना पैसा उन चीजों में इन्वेस्ट कर दें जिससे उन्हें बाद में और धन प्राप्त हो या फिर उन्हें शिक्षा हासिल हो।

तो सोचिए आप अपना पैसा कहां खर्च कर रहे हैं?

जी हां, यही एकमात्र सबसे अच्छा उपाय है जिसके कारण हम अमीरी का सफर तय कर सकते हैं।

4. फालतू खर्च से बचें

लोग सपने तो अमीर बनने का देखते हैं परंतु खर्चे इतने करते हैं कि उन्हें कभी एहसास नहीं हो पाता कि उन्हें पैसे की कमी हो रही है और ना ही उनके मन में यह विचार आते हैं कि उन्हें पैसे कमा कर अमीर बनना है।

वे अपनी प्रत्येक उस इच्छा को पूरा करना चाहते हैं जिससे वे अमीर नही बन सकते।

यदि हमें अमीर बनना है तो जमकर खर्च करने से बचना होगा और जो पैसा बचा है उसे अच्छे उपयोग में लाकर हम आज उन पैसों का अच्छा उपयोग करके अमीरी का दौर खुद के लिए भी जगा सकते हैं।

5. सोचें मैं भी अमीर बनूंगा

वे लोग जो अमीर नहीं होते उनके मन में हमेशा ही विचार ये आते रहते हैं कि अमीर बनना अपने बस की बात नहीं, परंतु ऐसा कुछ भी नहीं है इंसान का जुनून व हुनर कायम रहे तो वह प्रत्येक व्यक्ति अमीर बन सकता है जो अमीरी के सपने देखता हैं।

बस उसे कुछ नियम और आदतों को बदलना होगा जिसके कारण वो अपने जीवन में आसानी से तरक्की कर के अपनी मेहनत के बलबूते अमीर बन सकता है इसलिए हमें अपने मन में यह विचार कभी भी नहीं लाने चाहिए कि लोग किस्मत के कारण अमीर होते हैं।

6. हार्ड वर्क नहीं, स्मार्ट वर्क करें

कुछ लोग अपने जीवन में सिर्फ हार्ड वर्क करते हैं जिसके कारण वे कभी भी खुद का कमाया हुआ पैसा बचा नहीं पाते और ना ही उसका अच्छा उपयोग कर पाते हैं इसलिए हमें स्मार्ट वर्क करना चाहिए।

अर्थात हमें अपने जीवन में कुछ ऐसे कार्य करने चाहिए जिसके कारण हम सफलता को हासिल कर सकते हैं और अपने सपने पूरे कर के एक अमीर व्यक्ति बन सकते हैं।

क्योंकि कठिन परिश्रम से हम सिर्फ अपने जीवन का गुजारा कर सकते हैं ना कि अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं यदि हम अपने सपने पूरे करने हैं तो हमेशा स्मार्टवर्क करना चाहिए।

क्योंकि अगर सिर्फ हार्ड वर्क करने से ही इंसान अमीर बनता तो वह मजदूर जो दिन भर कठिन मेहनत कर मजदूरी करता है वह सबसे अमीर इंसान होता।

7. जोर कमाई पर अधिक दें, बचत पर नहीं

आज हर कोई अमीर बनना चाहता है परंतु अमीर बनने के लिए उनका पूरा जोर सिर्फ बचत करना ही रहता है लोगों का मानना होता है कि हम बचत करके ही पैसों से अमीर बन सकते हैं।

लेकिन अमीर बनने की चाह रखने वाले प्रत्येक शख्स की यह सोच होनी चाहिए कि मैं किस तरह अपनी आय के साधन को बढ़ा सकता हूं? ना की बचत करके क्योंकि बचत करने पर इंसान कई बार अपने जरूरत की चीजें और अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान नहीं रखता।

अतः जरूरत से ज्यादा बचत करने से इंसान अमीर नहीं बनता बल्कि सही समय पर सही जगह पैसे को इन्वेस्ट करके इंसान अमीर बनता है, याद रखें।

तब जाकर हम एक अच्छे,अमीर आदमी बन सकते हैं।

8. क्षमता से अधिक कीमती चीजें न खरीदें

संसार में लोग देखा देखी करके क्षमता से अधिक कीमती चीजों को खरीद लेते हैं परंतु उनका इस्तेमाल उपयुक्त रूप से नहीं कर पाते यही उनके बर्बादी का सबसे पहला कारण रहता है।

इसलिए यदि हमें अमीर बनना है तो सबसे पहले अपनी आवश्यकता अनुसार ही चीजों को खरीदना चाहिए। तब जाकर हम कुछ पैसों का सही इस्तेमाल कर सकते हैं,अपने सपनों को पूरा करने में सक्षम रहते हैं।

हमें कभी भी ऐसी वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए जो हमारी क्षमता से ज्यादा किमती व हमारे मतलब से बाहर होती हैं।

9. आय के विभिन्न साधन बनाएं

ज्यादातर लोग सिर्फ समय पर वेतन मिलने से ही अपार खुशी जाहिर करते हैं। इसीलिए हमेशा इस बात से संतुष्ट रहते हैं कि उन्हें जरूरत के वक्त पैसे मिल जाते हैं ऐसे में कई बार अमीर बनने की उनकी यह इच्छा सिर्फ इच्छा ही रह जाती है।

अगर आपको अमीर बनना है तो आपको आय के अलग-अलग साधन बनाने चाहिए। क्योंकि आजकल फिक्स नहीं है कि कब कौन सा आय का साधन बंद हो जाए।

यदि आप जॉब कर रहे हैं तो आपको अपना बचाया पैसा उस जगह पर लगाना चाहिए जिससे आपको किराया रॉयल्टी इत्यादि मिले। जिससे आप उन तरीकों से भी पैसा कमा सके जहां पर आपको काम करने की जरूरत ना हो।

10. निवेश करें

आधुनिक में अमीर तो हर कोई बनना चाहता है परंतु कोई भी निवेश नहीं करना चाहता।

प्रायः लोग शेयर मार्केट, Mutual fund, Real-estate इत्यादि में पैसा इन्वेस्ट करने से डरते हैं। क्योंकि उन्हें यह रिस्की लगता है परंत अगर आपको निवेश का ज्ञान अच्छा हो और कैलकुलेटेड Risk लिया हो तो आप ऐसी जगह पर निवेश करके काफी फायदा कमा सकते हैं।

आज दुनिया के अधिकतर अमीर आदमी इन जगहों पर पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आप भी अपना पैसा सही जगह पर जरूर इन्वेस्ट करें।

Exit mobile version