रतन टाटा के प्रेरक अनमोल विचार Ratan TATA Quotes in Hindi Inspirational

4

Ratan TATA Inspirational Quotes in Hindi

रतन टाटा : संक्षिप्त जीवन परिचय

Ratan Naval Tata का नाम वर्तमान में भारत के सबसे बड़े Business-man और investors में आता है, इनका जन्म 28 दिसम्बर 1937 को मुंबई में हुआ था। ये TATA Group के संस्थापक जमेशद जी टाटा के प्रपौत्र है। 1940 दशक में रतन टाटा के माता-पिता नवल टाटा और सोनो दोनों अलग हो गये थे। उस समय रतन टाटा केवल 10 वर्ष के और उनके छोटे भाई जिमी केवल 7 वर्ष के थे। तत्पश्चात दोनों भाइयों का पालन-पोषण उनकी दादी नवजबाई टाटा ने किया।

अध्य्यन और शिक्षा

रतन टाटा ने अपनी प्रारभिक पढाई मुंबई के Campion School में की थी और सेकेंडरी शिक्षा John Cannon School से ली। इसके बाद 1962 में Cornell University से वास्तुकला और Structural Engineering  में स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी। उनके बाद उन्होंने Harvard business school से सन 1975 में Advanced Management प्रोग्राम पूरा किया।

कार्य, व्यवसाय और शिखर

उन्होंने TATA Group के साथ अपने करियर की शुरुआत सन 1961 में की। इसके लिए सबसे पहले उनको जमशेदपुर के TATA Steel प्लांट में भेजा गया, जहा कारीगरों के साथ मिलकर उन्होंने काम की बारिकिया सीखी। 1971 में, उन दिनों Financial Problem से जूझ रही राष्ट्रीय रेडियो और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड(नेल्को) का डाईरेक्टर-इन-चार्ज बने।  1991 में JRD TATA ने टाटा संस के चेयरमैन के रूप में रतन टाटा को उनका उत्तराधिकारी घोषित किया और उनको सारा कार्यभार सौंप दिया। 1991 में TATA Group को सम्भालने के बाद उन्होंने Group को इतनी ऊँचाइयों तक पंहुचा दिया है, जो हम सब आज देख पा रहे हैं।

रतन टाटा के मार्गदर्शन में, Tata Consultancy Services सार्वजनिक निगम बनी और टाटा मोटर्स न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में listed हुई। उसके बाद उन्होंने टाटा चाय, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील जैसी कंपनियों को शिखर तक पहुचाया, जिसके कारण आज उनके Business का 65% धन विदेशी व्यापार से आता है। सन 1998 में TATA Motors ने पहली पूर्णतः भारतीय यात्री कार TATA Indica  को पेश किया, जब केवल Maruti Suzuki कंपनी का एकछत्र राज था।

तत्पश्चात टाटा टी ने टेटली, टाटा मोटर्स ने ‘जैगुआर लैंड रोवर’ और टाटा स्टील ने ‘कोरस’ का अधिग्रहण किया, जिससे TATA Group की साख भारतीय उद्योग जगत में बहुत बढ़ी।

28 दिसंबर 2012 को, वे अपने 75वें जन्मदिवस पर TATA Group के सभी कार्यकारी जिम्मेदारी से सेवानिवृत्त हुए। उनका स्थान 44 वर्षीय साइरस मिस्त्री ने लिया, परन्तु हाल ही में साइरस मिस्त्री  द्वारा Expected Growth को achieve नहीं कर पाने की वजय से निलंबित कर दिया गया हैं और रतन टाटा के फिर कुछ समय के लिए कार्यभार सम्भाल लिया। अभी हाल में ही उन्होंने भारत के e-commerce कंपनी Snapdeal में अपना Personal Invest किया है। इसके साथ उन्होंने एक और e-commerce कंपनी Urban Ladder और चाइनीज़ मोबाइल कंपनी Xiomi में भी निवेश किया है। इसके बाद उन्होंने Ola Cab, एयर पेटीएम् में भी पैसा निवेश किया हैं।

Ratan TATA ने भारत के साथ ही दूसरे देशों के कई संगठनो में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। वह प्रधानमंत्री की व्यापार और उद्योग परिषद और राष्ट्रीय विनिर्माण प्रतिस्पर्धात्मकता परिषद के एक सदस्य हैं और वें कई कम्पनियो के बोर्ड पर निदेशक भी हैं।

सम्मान और पुरस्कार

भारत सरकार ने रतन टाटा को पद्म भूषण (2000) और पद्म विभूषण (2008) द्वारा सम्मानित किया। ये सम्मान देश के तीसरे और दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं। इसके अलावा उनको देश-विदेश, Universities  से काफी सम्मान और उल्लेखनीय पुरस्कार मिले हैं।
उनको London School of Economics and Political Science से मानद की उपाधि भी दी गयी। 2007 में उन्हें World के 25 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में रखा गया।

रतन टाटा के भारतीय व्यापार को बढ़ाने के योगदान को देश कभी भूला नही पायेगा।

Hindi Quotes 1: अगर आप तेजी से चलना चाहते हैं तो अकेले चलिए, लेकिन अगर आप दूर तक चलना चाहते हैं तो साथ मिलकर चलिए।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 2: अगर आपमें बदलाव लाने की इच्छा हो, तो आप बदलाव ला सकते हैं।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 3: अगर कोई भी कार्य सामाजिक स्तर के अनुकूल हो, तो उस कार्य को जरुर करे और उसमे अपनी जी-जान लगा दे और अगर वही काम सामाजिक स्तरों से मेल न खाए, तो उसे नहीं करने में ही सबकी भलाई हैं।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 4: केवल पैसा और शौहरत कमाना ही काफी नहीं है, सोचिये जब आपका किसी से Break-up हो तो उस दिन कंपनी में Promotion कोई मायने नहीं रखता। जब आपकी पीठ में दर्द हो तो Car driving करने में कोई आनंद नहीं आता। जब आपका दिमाग में Tension हो तो Shopping करने में भी कोई मजा नहीं आता। ये जीवन आपका है इसे इतना भी गंभीर मत बनाइये, हम सब इस दुनिया में कुछ पलों के मेहमान हैं तो जीवन का आंनद लीजिये।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 5: हमें सफल व्यक्तियों से प्रेरणा लेनी चाहिए कि अगर वे सफल हो सकते है तो हम क्यों नहीं? परंतु प्रेरणा लेते समय आंखे खुली रखनी चाहिए।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 6: अपनी समस्या को अपने ही ढंग से निपटाने की कोशिश करने से दिमाग तेजी से चलता है और समस्या बोझ नहीं लगती और तनाव भी पैदा नहीं होता है बल्कि आनंद आता है और वह कार्य नए इतिहास रचता है।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 7: मैं कभी भी इस बात मे विश्वास नहीं करता कि मैं सही निर्णय ले रहा हूँ या नहीं बस मैं निर्णय लेकर, उसके लिए गए निर्णय को सही साबित करने में विश्वास रखता हूँ।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 8: मैं कहूँगा कि एक चीज, जो मैं अलग ढंग से करना चाहता वो है और अधिक Outgoing होना।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 9: मैं काम करते हुए कुछ लोगों को ठेस पहुंचा सकता हूँ लेकिन मैं किसी भी स्थिति में इस रूप में देखा जाना पसंद करता हूँ कि एक ऐसा व्यक्ति जिसने किसी भी स्थिति में अपना सबसे अच्छा काम किया और बिना समझौता किये किया।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 10: मैं निश्चित रूप से Politics में नहीं शामिल होऊंगा। मैं एक साफ़-सुथरे Business-man के तौर पे याद किया जाना पसंद करूँगा, जिसने सतह के नीचे की गतिविधियों में हिस्सा ना लिया हो, और जो काफी Successful रहा हो।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 11: मैं भारत के भविष्य की सम्भावनाओं के लेकर हमेशा बहुत Confident और Excited रहा हूँ मुझे लगता है ये एक महान क्षमता वाला महान देश है।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 12: मैं यह करना चाहता हूँ कि मेरे पीछे नैतिकता और मूल्यों से युक्त एक अनुकरणीय तरीके से संचालित कंपनियों का एक सेट और उनकी एक स्थायी इकाई रहे।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 13: सब कुछ ठीक है, कभी कभी काम से छुट्टी लेना, क्लास bunk करना, किसी एग्जाम में कम मार्क्स लाना या छोटे भाई बहनों से कभी झगड़ना, सब ठीक है चलता है जब हम जिंदगी के आखिरी पड़ाव पे होंगे तो यही छोटी-छोटी बातें हमें हँसाएंगी और कंपनी के प्रमोशन, घंटे लगातार काम ये सब उस दिन कोई मायने नहीं रखेंगे। हम लोग इंसान हैं कोई कम्प्यूटर नहीं, जीवन का मजा लीजिये इसे हमेशा गंभीर नहीं बनाइये।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 14: अब से सौ साल बाद, मैं TATA Group को जितना वो अब है, उससे कहीं बड़ा देखना चाहता हूँ। इससे भी ज़रूरी बात, मैं आशा करता हूँ कि Group को भारत में Best माना जाए। जिस तरीके से हम Operate करते हैं उसमे Best। जो Products हम देते हैं उसमे Best। और हमारे वैल्यू सिस्टम्स और एथिक्स में बेस्ट। इतना कहने के बाद, मैं आशा करता हूँ कि सौ साल बाद हम अपने पंख भारत से कहीं दूर तक फैला पायेंगे।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 15: आगे बढ़ने के लिए जीवन में उतर-चढ़ाव बहुत ज़रूरी हैं, क्योंकि ECG में भी एक सीधी लाइन का मतलब होता है कि हम जिंदा नहीं हैं।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 16: आप अफ्रीका जैसे देशों में और आप के आस-पास एशिया के कुछ हिस्सों, में घोर गरीबी भूखे और कुपोषित बच्चे को देखते हैं और आप अपने आप को देखते हैं जो आराम से सुखपूर्वक जी रहे होते हैं। मुझे लगता है यह कोई बहुत ही असंवेदनशील व्यक्ति होगा, जो यह नहीं सोचेगा कि उनके लिए कुछ किया जाना चाहिए।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 17: आपको शिक्षा का विशेषाधिकार मिला है इसलिए यह आपकी Responsibility है कि आप इसके बदले Society को कुछ दे।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 18: आपको हर जगह सुनते रहना चाहिए और सीखते रहना चाहिए।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 19: उन हजारो पत्थरो(आलोचना) को अपने पास रख ले, जिसे लोग आप पर फेंकते हैं और फिर उन पत्थरो का इस्तमाल कर, उनसे एक इमारत खडी करें।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 20: उस दिन, जिस दिन मैं उड़ने के योग्य न रहूंगा, वह दिन मेरे लिए सबसे मायूस दिन होगा।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 21: ऐसी कई चीजें हैं, जो अगर मुझे दोबारा जीने के मौका मिले तो शायद मैं अलग ढंग से करूँगा लेकिन मैं पीछे मुड़कर ये नहीं देखना चाहूँगा कि मैं क्या नहीं कर पाया।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 22: किसी भी काम के प्रति हमेशा POSITIVE सोच रखनी चाहिए क्योंकि Negativity हमारी असफलता का कारण बनती है।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 23: किसी भी काम को करने के लिए समय-सीमा तो होनी ही चाहिए और हमेशा वही काम करना चाहिए, जिसमे हमे मजा आता हो या ख़ुशी मिलती हो, और ऐसा करना से हमे काम, काम नहीं बल्कि एक पसंदीदा खेल जैसा प्रतीत होगा।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 24: कोई भी लोहे को नष्ट नहीं कर सकता है, लेकिन उसका अपना ही जंग उसे नष्ट कर सकता है इसी तरह कोई भी किसी व्यक्ति को बर्बाद नहीं कर सकता है बल्कि उसकी अपनी ही मानसिकता उसे बर्बाद कर सकती है।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 25: दुनिया में करोड़ो लोग मेहनत करते हैं फिर भी सबको भिन्न-भिन्न परिणाम प्राप्त होते हैं इस सब के लिए मेहनत करने का तरीका जिम्मेदार है इसलिए व्यक्ति को मेहनत करने के तरीके में सुधार करना चाहिए।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 26: Peoples Republic of China का Political System चीजों को आसान बना सकता है निर्णय तेजी से लिए जाते हैं और results भी जल्दी आते हैं दूसरी तरफ, हमारे लोकतंत्र में [India में], ऐसी चीजें बहुत कठिन हैं।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 27: पूर्वजों द्वारा विरासत में मिली चीज़ों का महत्त्व समझें और इसे संरक्षित रखे।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 28: पेड़ काटने के पूर्व कुल्हाड़ी की धार देखने की आवश्यकता होती है, इसलिए जब आठ घंटे में पेड़ काटना हो तो छः घंटे कुल्हाड़ी की धार तेज करने में लगाने पर सफलता प्राप्त होने के अवसर कई गुना बढ़ जाते हैं।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 29: मिसाल कायम करने के लिए अपना रास्ता स्वयं बनाना होता है।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 30: मैं उन लोगों की तारीफ करता हूँ जो बहुत सफल रहे हैं लेकिन अगर वो सफलता बहुत ज्यादा बेरहमी के माध्यम से हासिल की गयी है, तो मैं उस व्यक्ति की प्रशंसा तो सकता हूँ, पर मैं उसका सम्मान नहीं।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 31: मैं उनके बाद आया जिनके शूज बहुत बड़े थे। Mr. JRD TATA भारतीय बिजनेस कम्युनिटी में लीजेंड थे वो 50 सालों TATA Group के शीर्ष पर बने रहे। लोगो ने ये सोचना शुरू कर दिया था कि वो हमेशा के लिए रहेंगे।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 32: मैं यह कहूँगा कि एक चीज जो मैं अलग तरीके से कर सकता था वह यह कि मैं और भी अधिक सेवामुक्त होता।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 33: मैं हमेशा लोगों से यही कहता हूँ कि हमेशा प्रश्न ऐसे पूछे जो कभी किसी ने ना पूछे हो। नए विचारो को आगे रखे, नए Ideas पर तर्क करे ताकि हमारी यह दुनिया और बेहतर बनाई जा सके।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 34: मैंने अपने जीवन के अनुभवों से यही सीख पायी है कि आप हमेशा जिस चीज़ को सही माने तो फिर उसी चीज़ पर डटे रहे और जहाँ तक सम्भव हो हमेशा निष्पक्ष ही बने रहे।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 35: मैंने भी अपनी कंपनी में इसे एक मुद्दा बना दिया है हम छोटे कदम उठाना बंद करें और ग्लोबल सोच को विकसित करें और यह वास्तव में मददगार प्रतीत हो रही है।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 36: युवा उद्यमी(Business-man) भारतीय पारिस्थितिकी तंत्र में बड़ा बदलाव लायेंगे।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 37: लोग कहते हैं कि ये नहीं हो सकता, तो यह आपकी Responsibility है कि उनकी इस मिथक को दूर करके उसे पूरा करें।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 38: लोगो की सेवा करने के लिए Business को अपनी Company के हितों से ऊपर जाने की जरूरत है।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 39: वह व्यक्ति जो दूसरों की नकल करता है, कुछ समय के लिए तो सफल हो सकता है, परंतु जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ पाता।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 40: शक्ति और धन मेरे अपने मुख्य दांव नहीं हैं।
Ratan TATA रतन टाटा

Hindi Quotes 41: हर एक कार्य को करने का निश्चित समय होता है इसीलिए उसे निश्चित समय पर ही करना चाहिए सही समय पर किया काम हमेशा सही रहता है।
Ratan TATA रतन टाटा


Note: सावधानी बरतने के बावजूद यदि ऊपर दिए गए किसी भी वाक्य या Quote में आपको कोई त्रुटि मिले तो कृपया क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत कराएं।

दोस्तों, ये “रतन टाटा के प्रेरक अनमोल विचार / Inspirational Ratan Tata Quotes in Hindi” POST आपको कैसे लगी, इस बारे में हमे अपने विचार नीचे comments के माध्यम से अवश्य दे। हमारी पोस्ट को E-mail से पाने के लिए आप हमारा फ्री ई-मेल Subscription प्राप्त कर सकते है।

यदि आपके पास Hindi में कोई Inspirational or motivational story, best quotes of famous personalities, Amazing Facts या कोई अच्छी जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया [email protected] हमे E-mail करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ AchhiBaatein.com पर PUBLISH करेंगे।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली(Inspirational Hindi Post) POST भी पढ़े।

Share.

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he have completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in programming and development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

4 Comments

  1. बहुत ही अच्छा कोट्स अपने शेयर किया पढ़कर अच्छा लगा। ऐसे महान लोगो के कोट्स पढ़कर नार्मल इंसान खुद को मोटीवेट करता है।
    Thanks for sharing

Leave A Reply

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

Signup for our newsletter and get notified when we publish new posts for free!