Site icon AchhiBaatein.com

10 Morning Routines For Getting Success in Life

Successful people are known to have morning routines

सफलता कोई एक पल में मिल जाने वाली वस्तु नहीं है और दुनिया का हर व्यक्ति सफल नहीं हो सकता है यह कड़वा सच है।

Success, Life में बहुत सारा sacrifice मांगती है। बहुत सारे चीजों को त्यागने को कहती है। Success कहती है, अगर आपको हमें पाना है तो सबसे पहले आपको 1% लोगों में आना होगा क्योंकि तथ्य है कि बाकी 99% लोग सिर्फ एक ही तरह के काम करते है। सब कोई एक दूसरे से copy करने में लगे है। कोई कुछ अलग नहीं कर सकते।

बिल्कुल सफलता कहती है मैं हर बार उस व्यक्ति को मिलती हूं, जो सबसे हट कर काम करता है। जिसने जीवन के उच्चतम मूल्यों को अपने अंदर ग्रहण कर लिया है। जिसने अपनी कमी को सुधार लिया हो।

एक बहुत ही पुरानी कहावत है

जो पत्थर अपने जीवन में छैनी हथौड़ी का चोट सहन कर लेता है, वह जीवन भर पूजा जाता है
जो पत्थर चोट नहीं सह पाता है, वह फर्श में दबा रहता है, लोग उस पर पैर रख कर भगवान की पूजा करने जाते है

जीवन भी बिल्कुल ऐसा ही है। जिसने अपने जीवन में कष्टों को सह लिया, उसका सामना कर लिया। वह अपने जीवन में जरूर सफल बन जाता है। उसको सफल होने से कोई भी रोक नहीं सकता है।

सफलता के लिए सबसे जरूरी क्या matter करता है?

Morning Routine

एक सफल दिन की शुरुआत एक सफल morning रूटीन से होती है। जब हमारा सुबह बढ़िया- बढ़िया बीतती है, तो पूरा दिन भी बहुत बढ़िया और अच्छे ढंग से बीत जाता है। ऐसा कई बार होता है, अगर सुबह में mood खराब हो गया, तब पूरा दिन वैसे ही गुजर जाता है।

ठीक इसका विपरीत भी होता है, अगर कोई हमारी तारीफ कर देता है, कुछ अच्छा हो जाता है, तब स्कूल, कॉलेज और ऑफिस में लाख बुरा हो, फिर भी हमारा मूड अच्छा ही रहता है।

10 morning routine for success, everyone should follow

1. Start with gratitude

जैसा कि हमको पता है अगर हमारा आज सुबह सही से बीतता है, तो पूरा दिन भी सही जाता है। और अगर एक दिन सही जाएगा, तो महीना सही बीतेगा। तो फिर साल और उसके बाद पूरी ज़िन्दगी ही बदल जाएगी।

तो एक दिन को productive बनाने के लिए morning में सबसे जरूरी चीज है, जो करनी चाहिए वह gratitude
Gratitude का मतलब होता है। जो भी चीज वर्तमान में हमारे पास उपलब्ध है,उसके प्रति आभार व्यक्त करना। ब्रह्मांड को thanks बोलना। हमारे आस पास के वातावरण में जो भी positivity मौजूद है, उन सबके प्रति thankful होना।

Gratitude journaling कर के भी आभार को व्यक्त किया जा सकता है।

Gratitude का लाइफ के हर aspects में बहुत ज्यादा योगदान है। Daily basis पर gratitude व्यक्त करने से sleep(नींद) का pattern सही हो जाता है। Sleep quality में भी improvement आता है।

Gratitude journaling करने से दिमाग में सिरोटोनिन का स्तर कम होता है। जिसकी वजह से हमें खुशी मिलती है,और तनाव भी कम हो जाता है।

इसलिए सुबह उठते ही नित्य क्रिया से निवृत होने के बाद अपने आस पास के चीजों के प्रति आभार व्यक्त कीजिए और इसे नित्य कीजिए। लंबे समय तक इसके benefits देखने को मिलेंगे।

2. Avoid Distraction

इस समय बहुत सारे लोगों की common morning routine बन गया है, वह सबसे पहले नींद से जागते ही लोग अपना स्मार्टफोन खोलते है, अपना स्तर्टफोन चेक करते है। Insta खोलते है, उसके बाद scrolling करना शुरू कर देते है। Instagram scroll करते जाते है, Scroll करते करते जब हम कोई negative news देख लेते है, तब हमारा पूरा मूड ही खराब हो जाता है।

अगर हम अपने किस दोस्त को अपने से आगे निकलते देख लेते है, तब भी ईर्ष्या से भर जाते है। इस तरह सुबह ही mind पूरा negativity से भर जाता है।

Whatsapp पर स्टेटस लगाना आजकल का नया फैशन बना हुआ है। लोग अपना स्टेटस लगाते है और बार बार अपने ही स्टेटस को देखते है,और गिनते रहते है कि कितने लोगों ने हमारा स्टेटस देखा।
Whatsapp का यह psychology trap है, जिसमें लोगों को फंसाया जा रहा है और उनसे उनका attention की चोरी की जा रही है।

अतः सुबह में ज्यादा से ज्यादा कोशिश कीजिए कि अपने फोन को दूर रखें। उसे हाथ ना लगाए। पहले आप अपने बॉडी और mind को चार्ज कर लें उसके बाद मोबाइल की charging को सोचें।

3. Make a bed

पिछले भी कई सारे आर्टिकल में make a bed के benefits को बताया गया है। सुबह में यह बहुत छोटा काम है, लेकिन मजे कि बात यह को बहुत सारे लोग इस छोटे से काम को भी अच्छे से नहीं handle कर पाते है।

बिस्तर से उठने के बाद अपने बिस्तर को ठीक करना है, कितना आसान काम है इसको कीजिए, कोशिश कीजिए और daily कीजिए।
Make a bed in morning के निम्नलिखित फायदे होते है

इसके अलावा भी इसके बहुत सारे फायदे आपको गूगल पर पढ़ने को मिल जाएंगे, सुबह उठते ही अपने बिस्तर, तकिए और कम्बल को ठीक कर दीजिए।

4. Do Exercise

Morning में एक्सरसाइज करने के बहुत सारे फायदे होते है, सुबह हर किसी को exercise करनी चाहिए।
अक्षय कुमार कहते है कि अगर कोई व्यक्ति अपने शरीर के लिए 1 घंटा नहीं निकाल सकता, उसे मर जाना चाहिए।

आप स्टूडेंट है, यंग है, आप अपना एक्सरसाइज running से शुरू कर सकते है, रनिंग के बाद आप पुश-अप लगा सकते है।

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकबर्ग रोजाना 1 किलोमीटर रनिंग करते हैं।

आप इस period में योगा भी कर सकते है, और एक्यूपंक्चर की क्रिया आजमा सकते है। प्राणायाम और कपालभाती शरीर और मानसिक विकास के बहुत जरूरी होता है और इन सबके अपने अपने फायदे है।

The national institute of health के अनुसार हर व्यस्क व्यक्ति को हफ्ते में 150 मिनट एक्सरसाइज कम से कम करना चाहिए। ये हमारे health maintenance के लिए जरूरी होता है।

इसलिए अगर weight loss करना है तो आप कोई भी एक्सरसाइज 25 मिनट कर सकते है, वॉकिंग , जॉगिंग, साइकिलिंग etc.

एक्सरसाइज की बात हो रही है, तो इसके साथ साथ योगा की भी बात कर लेना भी काफी जरूरी है।

योगा करने से तन मन सब स्वस्थ रहता ही है, इसके साथ व्यक्ति हर प्रकार के बीमारियों से भी दूर रहता है अगर आप को weight loss करना है, आप सुबह में कोई भी आसन कर लीजिए , 2-3 महीने के लिए आप के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होगा।

सिम्पल सूर्य नमस्कार करने से भी बहुत सारे फायदे होते है, और daily basis पर किया गया सूर्य नमस्कार भी weight loss
करने के लिए बहुत जरूरी होता है, सूर्य नमस्कार करने से बहुत सारे बीमारियों से हम बच सकते है।

5. Do Meditation

सुबह में मेडिटेशन करना बहुत जरूरी है। मेडिटेशन आज के समय समय में हमारे लिए बहुत ही tools है। हर व्यक्ति को सुबह में मेडिटेशन करनी ही चाहिए।

मेडिटेशन करने से हमारे जीवन में बहुत सारे परिवर्तन आते है, और daily meditation practice करने से हमारा मन के साथ साथ तन भी ऊर्जावान बना रहता है। Meditation करने से हमारा अंदर सहजता का विकास होता है और हम हर चीज को खुल के की पाते है, या यूं कहें तो

Mediation is the real way of expressing yourself fully and openly

Meditation पर लिखी गई हमारी यह सभी आर्टिकल भी आप पढ़ सकते है

6. Use sticky notes

Think like a monk के author और on podcast के host Jay Shetty sticky notes का use करने के लिए कहते है। अपने एक पॉडकास्ट में उन्होंने इसके बारे में बहुत सारी बातें करी है।

Sticky notes क्या है?

Sticky notes छोटे छोटे वर्गाकार कागज के टुकड़े होते है। जिस पर affirmation लिखा होता है, उसे आप अपने ड्रेसिंग रूम और अपने स्टडी रूम के दीवारों पर चिपका सकते है। ताकि सुबह में उठते ही उस पर नजर पड़ती है। धीरे धीरे उस sticky notes पर लिखी बातें अवचेतन मन में बैठ जाती है और हम उसके अनुसार react करने लगते है।

तो सुबह उठ कर sticky notes तैयार कीजिए,और दीवारों पर चिपका दीजिए,

Some affirmation for sticky notes

7. Have a positive vision

जीवन में अगर कुछ विजन ना हो तो जीने में कुछ मज़ा है,और ना ही कुछ मतलब।
जीवन में लक्ष्य होने पर ही जीवन अर्थपूर्ण बन सकता है, हर इंसान को अपने जीवन में कुछ ना कुछ बड़ा vision बना कर रखना चाहिए।
हर सुबह उठते ही उस vision को, उस mission को याद दिलाना चाहिए।

एक बार पूरे आत्मविश्वास से बोलना चाहिए।
I have achieved what I want to achieve

8. Prepare in advance

सुबह में हर दिन अपना To do list बनाईए।
उस दिन क्या क्या करना है? उसके importance के अनुसार सब कुछ उसमें note down कर लीजिए।

ऐसा करने से दिन भर में जो जो काम करना है,उसको लेकर हमारा पहले से ही mindset तैयार हो जाता है और माइंडसेट तैयार हो जाने के बाद उस दिन के सारे काम कागज पर उतर जाते है। जिससे काम वो बोझ लगना बन्द हो जाता है।

और एक एक कर उसे आसानी से किया भी का सकता हैं। अगर आप स्टूडेंट्स है, तो आप आप अपने दिन भर में जो जो पढ़ना है, उसके लिए To do list बना सकते हैं और दिन खतम होने के बाद आप अपने To do list को रिव्यू भी कर सकते है। जिससे आप को Sense of completion भी प्राप्त होगा।

9. Burn Some Incense

भारतीय परम्परा में अगरबत्ती जला कर पूजा करने की जो भी परंपरा है, वह बहुत ही वैज्ञानिक परम्परा है, इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।
सुबह में नहाने के बाद यह जरूर कोशिश करें कि सुबह सुबह अगरबत्ती जला कर पूजा पाठ कर लें, कुछ सुगंधित अगरबत्ती से पूरा कमरा सुगंधित हो जाता है,और वह खुशबू से महक उठता है।

इसका हमारे न्यूरॉन पर भी बहुत impact होता है। अगरबत्ती जलाना, जल चढ़ाना, भगवान को याद करना, बच्चों में मिठाईयां बांटना, यह बहुत उच्च दर्जे का काम है, सुबह में सबको ही करना चाहिए।

10. Connect with your family

यह उम्र के अनुसार सब पर अलग अलग लागू होता है, कौन कैसा है? किस उम्र का है? वह उसके अनुसार follow कर सकते है।
अगर आप स्टूडेंट्स है, घर से दूर रह कर पढ़ाई करते है। तो सुबह उठते ही अपने room mates को wish कीजिए।

हर सुबह अपने घर वालों को याद कीजिए, उनसे बातें कीजिए। कोशिश कीजिए कि घर में सबसे बात हो जाए।

अगर आप ऑफिस Guy है, कहीं पर जॉब करते है, शादीशुदा है, सुबह में अपने पार्टनर से बातें कर सकते है। उनके किसी काम में आप उनकी मदद कर सकते है, उनको गले लगा सकते है।

आप अपने बच्चो को भी प्यार कर सकते है, उनके साथ time बिता सकते है। उनसे उनके स्टडी के बारे में पूछ सकते है। आप अपने बच्चों को यह संस्कार दीजिए कि वह भी सुबह उठते ही मम्मी पापा को पैर छू कर नमस्ते बोलें।

एक दूसरे को प्यार करें, आप अपने माता पिता के साथ रहते है, तो उनके पैर छू कर प्रणाम कीजिए, उनसे जुड़िए। बात कीजिए, तब देखिए आपका जीवन कैसे सुंदर बन जाता है?

अब आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

Final words

सफलता सही इंसान को मिलती है। अच्छे और सच्चे व्यक्ति को सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है। 3 इडियट्स में आमिर खान भी कहते है कि काबिल बनने के लिए पढ़ो, कामयाब होने के लिए नहीं।

अगर एक बार आप काबिल बन जाते है, तो कामयाबी झक मार के आपके पीछे भागेगी।
यह 100 टका सच्ची बात है।

ऐसा नहीं है कि आपके साथ कभी बुरा व्यवहार नहीं किया जाएगा, आपको सताया जाएगा, आपकी परीक्षा भी ली जाएगी। लेकिन आपको हर हाल में उस परीक्षा को पास करना है उस दलदल को पार करना है। अपने अंदर के अच्छे और सच्चे गुणों को बरकरार बना कर रखिए, सफल होने का यही तरीका है।

Exit mobile version