AchhiBaatein.com

क्या कम खाने से वजन कम नहीं हो सकता?

क्या कम खाने से वजन कम नहीं हो सकता How to lose weight at home in Hindi, Weight lose tips in Hindi

वजन घटाने से जुड़े कई तथ्य हमारे सामने आते हैं और मोटापे से परेशान लोग बिना किसी जानकारी और रिसर्च के उन तथ्यों पर विश्वास कर लेते हैं। उनमें से एक तथ्य है कि कम खाना खाने से वजन कम होता है? यह कुछ हद तक सही भी है, लेकिन पूरी तरह नहीं है।

सही इसलिए है, क्योंकि वजन घटाने या बढ़ाने के लिए साधारण गणित काम करता है, यानी अगर आप ज्यादा कैलोरी बर्न करते है और कम कैलोरी वाला खाना खाते हैं, तो निश्चित रूप से आपका वजन कम होता है और इसके विपरीत यदि आप ज्यादा कैलोरी खाते हैं और कम कैलोरी बर्न करते हैं, तो आपका वजन बढ़ता है।

सिर्फ कम खाना खाने से आपका वजन कम नहीं हो सकता है, इसके लिए आपको कैलोरी भी खर्च करनी होगी। ज्यादातर लोग बहाना बनाते हैं कि हम व्यस्त रहने के कारण अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते।

घर पर समय की कमी और अधिक रूप से व्यस्त रहने के कारण अक्सर वे लोग बाहर का खाना खाते हैं और इसी कारण वे हेल्दी खाना खाने से वंचित रह जाते हैं। अगर आपका वजन सही तरीके से बढ़ा हैं, तो इसमें कोई परेशानी वाली बात नही है, लेकिन अगर आपकी बॉडी में फैट सेल्स ज्यादा है, तो यह एक गंभीर विषय हो सकता है।

क्योंकि अनहैल्थी फैट आपके शरीर में कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। इसलिए आपको अपने वजन को कंट्रोल करना चाहिए और खुशी की बात यह है कि आप इसे कुछ आसान तरीकों को अपनाकर कर सकते हैं।

आज इस आर्टिकल में हम सही तरीके से वजन कम करने के तरीकों के बारे में जानेंगे और बात करेंगे कि वजन कम ना होने के कारण क्या है? वजन कम करने के लिए क्या खाएं? और वजन कम करने की एक्सरसाइज आदि। तो चलिए अब शुरू करते हैं, वजन कम करने के आसान तरीके
“How to loss weight at Home in Hindi”

वजन कम ना होने के कारण क्या है ? [Reasons for not losing weight in Hindi]

Weight Loss, Weight Loss Tips, Diet, Workout, Foods

वजन कम करने से पहले आपको वजन कम ना होने के पीछे के कारण को जानना होगा। कुछ लोग बहुत लंबे समय तक डाइटींग करने या कई तरह की एक्सरसाइज करने के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते है।

आखिर वजन कम ना होने का कारण क्या है? इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से मुख्य है

1. तनाव [Stress]

वजन कम ना होने के पीछे तनाव एक कारण हो सकता है। तनाव लेने के कारण शरीर में कार्टिसोल हार्मोन बनने लगता है, जो कि ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा देता है। अगर कार्टिसोल हार्मोन शरीर में लंबे समय तक रहता है, तो इससे शरीर में फैट सेल्स बढ़ने लगते हैं।

जिससे त्वचा ढीली होने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां बनने लगती है। इसलिए अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो तनाव से दूरी बनाकर रखे।

2. पर्याप्त नींद की कमी [Sleep deprivation]

एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

खराब नींद वजन बढ़ाने और मोटापे के लिए सहायक होती है। कई शोध ने भी इस बात की पुष्टि की है कि कम नींद या खराब नींद के कारण शरीर मे फैट जमा होने लगता है और लोग मोटापे की चपेट मे आ जाते है।

3. गलत खान-पान [Wrong dieting]

ज्यादातर लोग तला खाना, स्पाइसी फूड्स या कही बाहर का खाना खाना पसंद करते है। इन फूड्स में उच्च मात्रा में कैलोरी होती है, जिससे लोगो का वजन बढ़ने लगता है। जो लोग डाइटिंग करते हैं, उन्हें भी कम कैलोरी वाले फूड्स ही खाने चाहिए।

क्योंकि जितनी कम कैलोरी, आप अपने शरीर को देंगे, वह उतनी ही तेजी से फैट को कम करेगा।

4. कोई एक्सरसाइज ना करना [No being Active]

वजन कम करने के लिए आपको कैलोरी बर्न करनी होगी। बिना कैलोरी खर्च किये वजन घटाना काफी मुश्किल होगा। अपने फैट सेल्स को कम करने के लिए आप रनिंग, साइकिलिंग, योगा या फिर जिम भी कर सकते है।

वजन बढ़ाने की एक्सरसाइज में आप वॉकिंग, जॉगिंग, जंपींग जुक, स्किपींग, पुश-अपन, स्क्वाट जम्प आदि शामिल हैं। आप इन एक्सरसाइज को अपने घर पर भी कर सकते है।

5. कम पानी पीना [drink less water]

ज्यादा पानी पीने से आपको वजन घटाने में फायदा हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, खाना खाने से 30 मीनट
पहलें एक गिलास पानी पीने से आपका वजन तेजी से गिरता है। आपको हर 2 घंटे बाद पानी पीते रहना चाहिए।

इसका कारण यह है कि पानी कैलोरी की संख्या को कम करता है, जिससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। पानी पीने से शरीर हाइड्रेट भी रहता है। इसलिए पूरे दिन में 4 से 5 लीटर पानी जरूर पिए।

वजन कम करने के लिए खाएँ ये फूड्स [Weight loss foods in Hindi]

AND (Academy of Nutrition and Dietetics) की एक रिपोर्ट के अनुसार कई फुड्स ऐसे है, जो बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करते हैं। इन फूड्स में कैलोरी की मात्रा कम रहती है तथा अन्य पोषक तत्व जैसे, प्रोटीन, विटामीन और फाइबर उच्च मात्रा में होते है। इसलिए वजन घटाने के लिए ये फूडस सबसे अधिक फायदेमंद है।

आइए बात करते हैं, “वजन कम करने के फूड्स” के बारे में, Weight Loss foods in Hindi

1. फलीयां [Beans Reduce Weight in Hindi]

फूलीयां प्रोटीन की अच्छी स्त्रोत मानी जाती है। प्रोटीन आपके मस्लस को मजबूत बनाने में अहम होता है। इसके अलावा फलियो में फाइबर भी अधिक होता है और यह पचने में भी आसान होती है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए फलिया खाने से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है।

2. सूप [Soup Weight Loss in Hindi]

आप अपने खाने की शुरूआत एक कप सूप के साथ कर सकते हैं। सूप पतला होना चाहिए, जैसे कि खाने मे शोरबा होता है। सूप के साथ कोई क्रीम या मक्खन ना लें, इससे वजन कम होने की बजाय बढ़ सकता है। इसलिए साधारण सूप पीना आपके वजन को कम करने में फायदेमंद होगा।

3. डार्क चॉकलेट [Dark Chocolate reduce your weight in Hindi]

अध्ययनों से पता चलता है कि डार्क चॉकलेट वजन घटाने में मददगार होती है। इस अध्ययन में 12 महिलाओं को डार्क चॉकलेट खाने के लिए दी गई। इससे उनके सुंघने और खाने की भूख कम ही गई।

साथ ही उनमें घ्रोलिन का स्तर भी कम हो गया। यह हार्मोन भूख हो उत्तेजित करता है। इसलिए वजन को घटाने के लिए डार्क चॉकलेट फायदेमंद है।

4. दही [Yogurt is beneficial for weight loss in Hindi]

दही एक प्रोटीन युक्त स्रोत है। साथ ही दही आपके मेटाबॉलिज्म सिस्टम में सुधार करता है, जिससे खाना आसानी से ड्राइजेक्ट हो जाता है। दही में कई ऐसे पोषक तत्व होते है, जो कैलोरी बर्न करने में मदद करते है।

दही खाने के बाद आप भरा हुआ महसुस करते है और आपको कुछ ओर खाने की भी जरूरत नहीं होती है। इसलिए वजन घटाने के लिए दही सबसे अधिक फायदेमंद हो सकता है।

5. अंगुर [Grapefruit also reduce weight in Hindi]

अगर आप मधुमेह के रोगी नहीं है, तो वजन घटाने के लिए अंगुर आपके लिए फायदेमंद होगा। सैन डिएगो में स्क्रिप्स क्लिनिक के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि जब मोटे लोग अपने प्रत्येक भोजन से पहले 1-2 अंगूर खाते हैं, तो लगभग 2 से 3 महिनों में ही वे लोग 5 से 10 Kg वजन कम सकते हैं।

आप चाहे तो अंगुर का रस भी पी सकते हैं। लेकिन अंगूर के रस में से गाढ़ेपन को बाहर निकाल दे और रस को छानकर कर पीये।

6. सेब Apples]

सेब में कम कैलोरी तथा उच्च फाइबर होते है। ये वजन घटाने में काफी फायदेमंद है। आपको सेब का रस या चटनी बनाकर नहीं खानी है, आप केवल इसे चबा-चबा कर खाए। इसके अलावा सेब आपके हृदय के लिए भी काफी अच्छा माना जाता जाता है।

7. शुद्ध सब्जियां [Vegetables]

वजन घटाने के लिए आप अपने आहार में सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। सब्जियों में अधिक मात्रा में फाइबर होता है। इसके अलावा इनमे आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन होते हैं।

ये शरीर के मैटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं और पेट की चर्बी को हटाने में मदद करते है। इन्हें अपने आहार में शामिल करने से आप ना केवल वजन घटा पाएंगे बल्कि एक स्वस्थ जीवन भी जी पायेंगे ।

किनोवा को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से भी  आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं

वजन घटाने के दौरान किन चिजो से बचना चाहिए? [What should be avoided during Weight Loss?]

कुछ चीज़े जो आपको वजन घटाने के दौरान नजरअंदाज करनी है, उनमें से मुख्य है

  1. बाहर का खाना या फास्ट फूड्स खाने से बचें।
  2. घर पर भी बना तला-भुना या अधिक मिर्च-मसालेदार भोजन से दूरी बनाये रखें।
  3. नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करें।
  4. अधिक भूख लगने पर ही खाना खाए।
  5. मीठाई, केक या शुगर वाली चीजें खाने से बचें।
  6. किसी भी प्रकार का नशा जैसे, सिगरेट, शराब, तंबाकू से दूरी बनाये।
  7. चाहे आप जितने भी व्यस्त क्यों ना हो, सुबह का नाश्ता करना कभी भूले।
  8. हाई कैलोरी फ्रुट्स या फूड्स से बचें।
  9. हमेशा ध्यान रखे कि आप कितनी कैलोरी खा रहे हैं और कितनी कैलोरी खर्च कर रहे है । आपका वजन कैलोरी पर निर्भर करता है। इसलिए इसे रोजाना नोट करे।
  10. पिज्जा, बर्गर, चाट-मसाले इत्यादि खाने से बचें। क्योंकी इनमें अस्वस्थ फैट होता है और कैलोरी की मात्रा उच्च होती है।

इस आर्टिकल में बताये गये तरीको को अपनाकर आप अपना वजन सही तरीके से नियंत्रीत कर सकते हैं। अगर वजन के कारण आपको किसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो अपने किसी नजदीकी डॉक्टर से अवश्य परामर्श करे।

इस आर्टिकल क्या कम खाने से वजन कम नहीं हो सकता [How to lose weight at home in Hindi] में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी? Comment करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को Social media के माध्यम को अपने दोस्तों के साथ Share करें।

Exit mobile version