AchhiBaatein.com

Top Jeff Bezos Quotes in Hindi – जेफ़ बेज़ोज़ के जीवन परिचय एवम प्रेरणादायक विचार

Success Story Amazon.com, Fonder Jeff Bezos Quotes in Hindi, Jeff Bezos Biography in Hindi

Amazon.com के Founder और e-commerce के पितामह Jeff Bezos के बारे में तो आप सब लोग जानते ही होंगे, जिन्होंने एक आकर्षक नौकरी छोड़कर Market में Online Selling को एक नया मुकाम दिलाया। काफी संघर्ष के बाद आज इनके द्वारा Start की हुई Amazon.Com दुनिया की जानी-मानी कम्पनी है, जिसकी स्थापना कर उन्होंने लोगों की खरीदारी का तरीका ही बदल दिया, आपको जो कुछ भी चाहिए, Online Order कीजिए और सामान आपके दरवाजे पर हाजिर, वह भी बाजार से कम कीमत पर।

Amazon.Com आज अमेरिका की ही नहीं, पूरे विश्व की सबसे बड़ी Online रिटेलर कंपनी है।

आइये जानते हैं Jeff Bezos के बारें में

Jeff Bezos (जेफ़ बेज़ोस) : संक्षिप्त जीवन परिचय

जेफ़ बेज़ोज़ (जेफरी प्रेस्टन जेफ्फ बेज़ोस) का जन्म 12 जुलाई 1964 को USA के New Mexico City में हुआ, उस समय उनकी माँ Jacklyn मात्र 17 साल की नाबालिग युवती थी और जेफ़ जब 3 साल के थे तब उनके जैविक पिता उनकी माँ और जेफ़ को अकेले छोड़कर चले गए थे।

जब जेफ्फ 4 साल के थे तो उनकी माँ ने Mike Bejos से दूसरी शादी की और उनसे ही उनको जेफ्फ बेजोस नाम मिला। जेफ़ बेज़ोज़ बचपन से ही प्रतिभाशाली थे, जब वो थोड़े बड़े हुए और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में Interest लेने लगे बचपन में उनके सोतेले भाई उनके कमरे में बिना बताये ना घुसे, इसके लिए उन्होंने एक Electronic Alarm भी बनाया था।

जेफ़ 4th क्लास में थे तब उनकी स्कूल में पहली बार कंप्यूटर आया था तब टीचर्स को भी कंप्यूटर ढंग से चलाना नहीं आता था लेकिन जेफ़ ने अपने दोस्तों की मदद से कंप्यूटर का मैन्युअल और क़िताबे पढ़कर कुछ ही दिनों में कंप्यूटर चलाना सीख लिया और कंप्यूटर को आसानी से चलाने लगे। धीरे धीरे उनका रुझान Software Develop करने की और जगा और उनके इसी टैलेंट की वजह से University of Florida की तरफ से उन्हें “सिल्वर नाईट” का अवार्ड और स्कालरशिप भी मिली।

1986 में उन्होंने Princeton University से Bachelor of Science और कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की शिक्षा पूरी की।
कॉलेज से स्नातक होने के बाद 1986 में Intel, Bell Labs, Andersen Consulting जैसे बड़ी बड़ी कम्पनियों ने उनको अपने यहाँ काम करने के ऑफर दियें , लेकिन उन्होंने एक स्टार्ट अप के साथ काम करना पसंद किया, उसके बाद उन्होंने D E SHAW और कंपनी में Financial Advisor का काम भी किया, अपनी मेहनत के बल पर कुछ ही समय में Vice President के पद पर पहुँच गए, जेफ़ को किताबो से बहुत लगाव था और वो हमेशा कुछ ना कुछ पढ़ते रहते थे।

अप्रैल 1994 में एक दिन नेट सर्फिंग के दौरान उन्हें पता चला कि web users की संख्या हर साल 2300% की दर से बढ़ रही है सोचा क्यों न इसका फायदा उठाया जाएँ।

उनके मन में आईडिया आया कि क्यों न online बिज़नेस किया जाये, उन्होने सोचा कि यदि इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों कि संख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है तो फिर इस पर आधारित बिज़नस शुरू करना बहुत फायदेमंद ही रहेगा अपने आईडिया को साकार करने के लिए उन्होंने अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ दी जो कि जोखिम भरा फैसला था।

उस समय ही उनकी नयी-नयी शादी हुयी थी, अब सवाल ये था कि Internet पर आखिर बेचा क्या जाये गहरे मंथन के बाद उन्हें ऑनलाइन बुक selling का फैसला लिया। उन्होंने 1994 में अपनी online कंपनी की स्थापना की और 1996 में इसकी शुरुआत की और इसका नाम Cadbara.com रखा लेकिन 3 महीने बाद उन्होंने इसका नाम बदलकर amazon.com रख लिया। उन्होंने संसार की सबसे बड़ी नदी अमेज़न का नाम इसलिए चुना क्योकि वो अपनी कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी online बुक selling कंपनी बनाना चाहते थे। उनकी वेबसाइट online बुक स्टोर के तौर पर शुरू हुयी थी लेकिन बाद में DVD, Software, इलेक्ट्रॉनिक्स और दुसरे सामान भी बेचने लगी। जेफ़ ने अपनी कम्पनी की शुरुआत अपने घर के मोटर गैराज से की थी जहा सिर्फ 3 कंप्यूटर और कर्मचारी थे online बिक्री का Software खुद जेफ़ ने बनाया था और 3 लाख डॉलर की शुरूआती investment उनके माता-पिता ने लगायी थी।

16 जुलाई 1995 से जेफ़ ने अपनी वेबसाइट पर पुस्तके बेचना शुरू किया, पहले ही महीने अमेज़न ने अमेरिका के 50 राज्यों और 45 अन्य देशो में अपनी सारी पुस्तके बेच डाली। लेकिन यह काम आसान भी नहीं था, ज़मीन पर घुटनो के बल बैठकर किताबो को Pack करना पड़ता था और पार्सल देने के लिए खुद जेफ़ को भी जाना पड़ता था।

पैकिंग करते समय एक दिन जेफ़ ने अपने साथियो से पूछा कि तुम्हे पता है, इस काम को आसान बनाने के और क्या करना चाहिए तब साथी ने जवाब दिया कि हमे घुटनों के नीचे तकिया रख लेना चाहिए तब जेफ़ हँस पड़े और अगले ही दिन उन्होंने कुछ Tables खरीदी ताकि उन टेबलो पर किताबो की पैकिंग की जा सके, जेफ़ की मेहनत रंग लायी और सितम्बर तक हर हफ्ते 20 हज़ार डॉलर की कमाई होने लगी।

2007 तक अमेज़न online बिक्री का जाना माना ब्रांड बन चुकी थी, लेकिन कंपनी का Turning Point तब आया जब 2007 में अमेज़न kindle ई-बुक बाज़ार में उतारा, जिसके माध्यम से पुस्तकों को तुरंत डाउनलोड करके पढ़ा जा सकता है। November 2007 में kindle मार्केट में उतरने के 6 घंटे के अन्दर ही kindle का सारा स्टॉक बिक गया और अगले 5 महीने तक आउट ऑफ़ स्टॉक रहा kindle रीडर की वजह से ही Amazon ने अमेरिका की 95 प्रतिशत e book commerce पर कब्ज़ा कर लिया।
Kindle अमेज़न के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ क्योंकि इस से पुस्तकों की Shipping की झन्झट नहीं थी और खर्चा भी बचता था और स्थायी ग्राहक भी बन गये।

सम्मान और उपलब्धियां

उनके विचार सारी दुनिया को प्रभावित कर रहें हैं AchhiBaatein.Com पर Jeff Bezos Quotes In Hindi भी पब्लिश कर रहा हूँ आशा हैं ये आपके जीवन को काफी प्रभावित करेंगे।

Jeff Bezos Quotes in Hindi / जेफ बेजोस के अनमोल सुविचार

Hindi Quote 1: अगर आप अपने ग्राहकों को बढ़िया अनुभव कराते हो तो ग्राहक इसके बारे में एक दूसरे को बतायेंगे किसी दूसरे के मुंह से की गई प्रशंसा बहुत ही ताकतवर होती है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 2: अगर आप अपने Competitors के अनुसार कार्य करते हो तब तो आपको तब तक प्रतीक्षा करनी पड़ेगी, जब तक कि आपके Competitor कुछ नया न करें। अगर आप Customer के जरूरतों के अनुसार काम करते हो तो आप अपनी कंपनी को और अग्रणी ले जाने का कार्य करते हो।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 3: अगर आप आलोचना ही नहीं झेलना चाहते तो ईश्वर के लिए कभी कुछ नया करने की प्रयास मत करिए।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 4: अगर आप केवल वह ही करेंगे जिनका जवाब आपको पहले से ही पता है तो आपकी Company अधिक दिन market में नहीं टिक सकेगी।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 5: अगर आप हर साल अपनी कोशिशों को दोगुना कर दें तो आप अपनी Creativity और सफलता को भी दोगुना कर सकते हैं।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 6: अगर आपका कस्टमर बेस आपके साथ उम्रदराज हो रहा है, तब अंततः आप अप्रचलित या अप्रासंगिक हो जायेंगे। आपको लगातार पता लगाना होगा कि आपके नए ग्राहक कौन हैं और आप हमेशा के लिए युवा रहने के लिए क्या कर रहे हैं।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 7: अच्छे समय में अपने ध्यान को सबसे महत्त्वपूर्ण चीजों पर केन्द्रित करना बड़ी कठिन होता है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 8: अमेज़न में हमारे पास तीन बड़े आइडियाज थे जिनसे हम पिछले 18 साल से चिपके हुए हैं और वे ही हमारी सफलता के कारण हैं पहले कस्टमर को रखें, इन्वेंट करें और धैर्य रखें।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 9: आपका ब्रांड वो है जो आपके बारे में लोग तब कहते हैं जब आप रूम में नहीं हैं।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 10: एक कंपनी के लिए ब्रांड ऐसा है जैसे किसी व्यक्ति के लिए सम्मान। आप सम्मान को कठिन परिश्रम करके प्राप्त करते हो।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 11: आपको दी गयी छूट, मेरा अवसर है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 12: आपको भविष्य में झांकना होगा और पता लगाना होगा कि करना क्या है, क्योंकि शिकायत करना कोई रणनीति नहीं है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 13: एक कंपनी को ज्यादा तड़क-भड़क की और चमकने की आदत नहीं डालनी चाहिए क्योकि चमक ज़्यादा देर नहीं रहती।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 14: एक बड़ी गलती जो लोग करते हैं वो है अपने ऊपर किसी रूचि को थोपने का प्रयास करना, आप अपने जूनून को नहीं चुनतें, आपका जूनून आपको चुनता है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 15: एक मात्र सबसे ज़रूरी चीज है जूनून के साथ कस्टमर पर फोकस करना। हमारा लक्ष्य दुनिया की सबसे ज्यादा कस्टमर-सेंट्रिक कम्पनी बनना है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 16: ऐसी चीजें खोजना मुश्किल है जो ऑनलाइन नहीं बिक सकतीं।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 17: कड़ी मेहनत करो, आनंद लो, इतिहास रच डालो।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 18: कभी भी फेल होने के डर से किसी काम को मत छोड़ना क्योंकि कोशिश ही न करने का अफसोस, फेल हो जाने के अफसोस से ज्यादा दुखदायी है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 19: कम्पनी कल्चर का कुछ भाग कम्पनी जिस रास्ते पर चलती है उस पर निर्भर करता है – ये वो पाठ हैं जो आप सफ़र में सीखते हैं।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 20: किसी टाइट बॉक्स से बाहर निकलने के तरीको में से एक मात्र तरीका है अपना रास्ता खोजना।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 21: किसी बिजनेस को बढ़ाने के दो तरीके हैं पहला, जिसमें आप बेहतर नई चीजों की खोज करो और अपनी काबिलियत से इसका विस्तार करो या दूसरा, अपने ग्राहकों की जरूरत को ढूंढो और बाद में उस पर कार्य करो, चाहे इसके लिए नई skill को ही क्यों न सीखना पड़े। Kindal इसका एक उदाहरण है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 22: किसी भी आविष्कार को लोग एक लम्बी अवधि तक गलत ही समझते हैं। आप वो ही करते हैं जिस पर आप भरोसा करते हैं। कभी-कभी समझदार लोग आपके प्रयास की आलोचना करते हैं और जब ऐसा होता है तो सवाल उठता है कि, क्या वे लोग सही हैं या नहीं? अगर वे सही होते हैं तो आपको गलती स्वीकार करनी होगी अगर वे सही नहीं है, तो आपको आलोचना की आदत डाल लेनी चाहिए और लम्बे समय तक आविष्कार में लगे रहना चाहिए। यही सफलता का मूल मंत्र है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 23: किसी भी व्यापार की योजना पहली ही बार में सही नहीं हो जाती। वास्तविकता बिलकुल ही अलग होती है। वह कोई योजना नहीं होती है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 24: किफ़ायत नयी खोज की और ले जाती है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 25: क्या आप आलसी या सिर्फ अक्षम हैं।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 26: खोज में हमेशा नसीब शामिल रहेगा।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 27: जब हमारे प्रतियोगी सुबह स्नान करते हैं तो वे ये सोच रहे होते हैं कि अपने प्रतियोगियों से कैसे आगे निकला जाए और हम स्नान करते समय सोचते हैं कि हम अपने ग्राहकों के साथ कोई नया आविष्कार कैसे करें।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 28: क्या आप जानते हैं.. अगर आप एक कस्टमर को दुखी करते हैं तो वो पांच दोस्तों को नहीं, 5000 दोस्तों को बतायेगा।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 29: जो चीज मुझे मोटिवेट करती है वो मोटिवेशन का बहुत साधारण रूप है और वो है बाकी लोग मुझ पर भरोसा कर रहे हैं मोटीवेटेड रहना इतना आसान है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 30: तथ्य-आधारित फैसलों के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि वे Hierarchy को नहीं मानते हैं।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 31: दो प्रकार की कम्पनियाँ हैं, एक जो अपने कार्यों के बदले ज्यादा पैसे लेती हैं और दूसरी जो अपने कार्यों के बदले कम पैसे लेती हैं। हम दूसरी कम्पनी बनना चाहेंगे।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 32: धैर्य, दृढ़ता, और बारीकियों पर पूरा ध्यान।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 33: बढ़िया कस्टमर सर्विस वो है, अगर कस्टमर को आप को बुलाना की जरूरत ना पड़े, कस्टमर को आपसे शिकायत करने की जरूरत ना हो।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 34: बिजनेस में सबसे ज्यादा मुझसे पूछे जाने वाला प्रश्न “क्यों हो सकता है?” जो कि एक बढ़िया सवाल है, लेकिन एक उतना ही महत्वपूर्ण सवाल मैं पूछता हूं, “क्यों नहीं हो सकता?”
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 35: महान उद्योग कभी भी किसी एक कम्पनी से नहीं बनते। वहां बहुत सारे विजेताओं के लिए जगह होती है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 36: मानव मस्तिष्क एक अविश्वसनीय पैटर्न-मिलान मशीन है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 37: मेरा अपना मकसद यह है कि प्रत्येक कंपनी को लम्बे समय दृश्य की आवश्यकता है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 38: मेरा मानना है कि यदि आप कुछ नया करने जा रहे हैं तो आपको गलत समझे जाने के लिए तैयार रहना चाहिए।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 39: मेरे हिसाब से नई चीजों का आविष्कार करने के लिए कोई भी समय बूरा नहीं है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 40: मैंने जो फ्रेमवर्क खोजा, जिसने निर्णय लेना मेरे लिए बिलकुल आसान बना दिया, उसे मैं एक ‘रिग्रेट मिनिमाईजेशन फ्रेमवर्क’ कहता हूँ और ऐसा नाम कोई बेवकूफ ही दे सकता है। इसलिए मैं अपने आप को 80 साल की उम्र पे प्रोजेक्ट करता हूँ और कहता हूँ ओके अब मैं ज़िन्दगी को पीछे मुड़ कर देख रहा हूँ। मैं चाहता हूँ मेरी लाइफ में कम से कम रिग्रेट्स हों।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 41: यदि आप अपने बिजनेस को विस्तृत रूप से नही समझते तब आप अपने बिजनेस मे असफल हो जाओगे।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 42: यदि आप उन्ही कार्यो को करते हो जिसमे आपको पहले से ही परिणाम पता हो तो कम्पनी बहुत आगे तक जाती है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 43: यदि आप जिद्दी नहीं हैं, तो आप जल्द ही Experiments को छोड़ देंगे और यदि आप लचीले नहीं हैं, तो आप दीवार के खिलाफ अपना सिर दे मारेंगे और आप जो समस्या हल करने का प्रयास कर रहे हैं उसका कोई अलग हल नहीं तलाश पायेंगे।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 44: यदि आप ये निश्चय करें कि आप सिर्फ वही चीजें करेंगे जिनके बारे में आपको पता है कि वे काम करेंगी तो आप बहुत सारे अवसर गंवा देंगे।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 45: यदि आप लम्बी अवधि की सोच रखते हैं तो ग्राहक और शेयरधारक आपके हित के लिए गठबंधन कर लेंगे।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 46: लाभप्रदाता हमारे लिए बहुत ज़रूरी है, नहीं तो हम इस बिजनेस में नहीं होते।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 47: विजन को लेकर जिद्दी रहो लेकिन डिटेल्स को लेकर लचीले रहो।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 48: शक्ति का संतुलन कम्पनियों से दूर और ग्राहकों की तरफ जा रहा है इस पर प्रतिक्रिया करने का सही तरीका है अपनी उर्जा, ध्यान और पैसों का एक बड़ा हिस्सा महान उत्पाद व सेवाएं बनाने में लगाना और इसके बारे में चिल्लाने और मार्केटिंग करने में कम खर्च करना।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 49: संतुष्टि के लिए बहुत सारे मार्ग हैं और आप को उसे खोजने की जरूरत है जो आपके लिए काम करे।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 50: हम अपने ग्राहकों को पार्टी में Invited Guests की तरह देखते हैं, और हम Host हैं। ये हमारा प्रतिदिन का काम है कि हम ग्राहक के अनुभव से जुड़े हर महत्वपूर्ण पहलू को कुछ बेहतर बनाएं।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 51: हम ग्राहक के साथ काम शुरू कर कुछ ना कुछ नया करना चाहते हैं। यही कारण है कि, हम कसौटी पर खरा उतरते हैं।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 52: हम तब पैसे बनाना चाहते हैं जब लोग हमारे उपकरण प्रयोग करें, ना कि जब वे हमारे उपकरण खरीदें।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस

Hindi Quote 53: हमने कीमत पर बहुत अध्ययन किया है और जवाब हमेशा होता है कि, हम कीमतें बढ़ाएँ, पर हम ऐसा नहीं कर सकते। हमें कीमतों को कम रखना होता है जिससे हम ग्राहकों का भरोसा हासिल करते हैं और इसी भरोसे से हमें लम्बे समय में अधिक फायदा होता है।
– Jeff Bezos जेफ बेज़ोस


Note: सावधानी बरतने के बावजूद यदि ऊपर दिए गए किसी भी वाक्य या Quote में आपको कोई त्रुटि मिले तो कृपया क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत कराएं।

अगर आपको हमारे जेफ बेज़ोस के प्रेरणादायक विचार हिंदी मेंJeff Bezos Quotes In Hindi अच्छे लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp Status पर जरुर Like और Share कीजिये। अगर आपके पास और अच्छे जेफ बेज़ोस के प्रेरणादायक विचार हिंदी में / Quotes By Jeff Bezos In Hindi हो तो कमेंट के द्वारा यहाँ जोड़ सकते है। हमारी पोस्ट को E-mail से पाने के लिए आप हमारा फ्री ई-मेल सब्सक्रिप्शन प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational or motivational story, best quotes of famous personalities या कोई अच्छी जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया mahesh.achhibaatein@gmail.com हमे E-mail करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ AchhiBaatein.com पर PUBLISH करेंगे।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली POST भी पढ़े।

Exit mobile version