Site icon AchhiBaatein.com

मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को बेहतर बनाने के 7 कारगर उपाय

Improve mental health in hindi

मानसिक स्वास्थ्य को सही बनाने के 7 कारगर उपाय (Best ways to improve your mental health)

सामान्य रूप से देखा जाता है कि जब तक हम शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरीकों से स्वस्थ नहीं रहते, तब तक हमारा आंतरिक और बाहरी विकास नहीं हो पाता है और हम सही तरीके से आगे बढ़ पाने में सक्षम नहीं होते हैं।

कई बार ऐसा भी होता है कि हम अपना सही निर्णय नहीं ले पाते और किसी ना किसी उलझन में ही रहते हैं इन सभी लक्षणों को मानसिक विकार के अंतर्गत देखा जाता है। अगर आप जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको मानसिक रूप से स्वस्थ होने की आवश्यकता है ताकि आप बिना किसी झिझक के अपने निर्णय ले सके और जीवन को बेहतर बना सके।

आज हम आपको मानसिक रूप से स्वस्थ बने रहने के लिए कुछ कारगर उपाय देने जा रहे हैं, जो निश्चित रूप से आपके लिए कारगर होंगे और आप सही तरीके से इनका उपयोग करते हुए आगे बढ़ सकते हैं।

1. दिमागी रूप से एक्सरसाइज करें

सामान्य रूप से देखा जाता है कि हम शारीरिक रूप से खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई प्रकार की जद्दोजहद करते हैं लेकिन कभी भी दिमागी रूप से खुद को स्वस्थ बना नहीं पाते और इस वजह से दिनभर हमें चिड़चिड़ापन और थकान महसूस होती है।

अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दिमागी रूप से एक्सरसाइज करना होगा ताकि आप अपना मानसिक स्वास्थ्य सही तरीके से बना सकें। दिमागी एक्सरसाइज के रूप में आप ऐसे कार्यों को कर सकते हैं जिनमें ज्यादा से ज्यादा दिमाग का इस्तेमाल होता हो और आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बिल्कुल सही रख सकते हैं।

दिमागी एक्सरसाइज के रूप में पहेलियां बनाने का काम कर सकते हैं साथ ही साथ ऐसे पजल भी बनाया जा सकता है, जो निश्चित रूप से ही आपके काम आते हैं और इन के माध्यम से आप अपने दिमागी विकास को आगे बढ़ा सकते हैं।

2. संतुलित आहार ले

ऐसा माना जाता है कि अगर आप खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको संतुलित आहार की आवश्यकता है ताकि आपका मानसिक स्तर पर विकास हो सके और आप किसी भी प्रकार की दिक्कत से दूर रह सके।

ऐसे में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, ओमेगा 3, वसा जैसे पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करना होगा। साथ ही साथ आपको मेवों के रूप में काजू बादाम को शामिल करना होगा जिससे आपका मानसिक विकास हो सके और आप किसी भी निर्णय पर आसानी से पहुंच सके।

मानसिक स्वास्थ्य को सही रखने के लिए ऐसे खाने की चीजों से दूर रहना होगा जिनके माध्यम से आप का विकास कहीं ना कहीं रुक जाता है। ऐसे में आपको जंक फूड, मसालों युक्त खाना और अधिक तेल युक्त भोजन करने की मनाही होती है ताकि आप का कम से कम नुकसान हो सके और आप अधिक से अधिक मानसिक स्वास्थ्य की ओर ध्यान दे सकें जो कि पोषण के माध्यम से संभव है।

3. मनोरंजन का ले सहारा

ऐसा माना जाता है कि मानसिक रूप से विकसित होने के लिए मनोरंजन का भी सहारा लिया जा सकता है ताकि ज्यादा से ज्यादा मस्तिष्क में होने वाली थकान को दूर किया जा सके और एक नया वातावरण उत्पन्न किया जा सके।

ऐसे में अगर स्वस्थ मनोरंजन का सहारा लिया जाता है, तो इससे मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे अंदर चल रही दुर्भावना भी दूर हो सकती है और हम सही तरीके से निर्णय लेने के काबिल हो सकते हैं।

हमेशा ऐसे मनोरंजन का सहारा लेना चाहिए जो कहीं ना कहीं हमारे अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का विकास कर सके और हम आगे बढ़ सके।

ऐसे में हमेशा ध्यान रखना होगा कि मनोरंजन ऐसा हो, जो मानसिक विकास के लिए कहीं अधिक लाभप्रद हो और आप उस मनोरंजन के माध्यम से भी खुद के अंदर एक सकारात्मक बदलाव ला सके और अगर आप चाहे तो उस मनोरंजन को अपने दोस्त या किसी करीबी रिश्तेदार के साथ भी साझा किया जा सकता है ताकि उन के माध्यम से भी हम मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त कर सके।

4. शांतिमय हो घर का वातावरण

एक सर्वे के अनुसार अगर मानसिक रूप से अपने स्वास्थ्य को सही बनाना चाहते हैं तो ऐसे में हमें ऐसे माहौल एवं वातावरण की आवश्यकता होती है, जहां बिल्कुल भी अशांति ना हो और शांतिमय वातावरण बना रहे। ऐसा वातावरण जहां पर हमारे सोचने और समझने की शक्ति का विकास हो सके और जहां पर हमें एक नया वातावरण प्राप्त हो सके, जो मानसिक स्वास्थ्य में सहायक हो सके।

सामान्य रूप से देखा जाता है कि शांतिमय वातावरण में बच्चों का विकास भी प्रभावित होता है और संवेगात्मक दृष्टि से भी यह बहुत ही अच्छा माना जाता है।

सामान्य रूप से देखा जाता है कि अगर हम शांतिमय वातावरण में किसी काम की शुरुआत करते हैं, तो निश्चित रूप से हमें सफलता हासिल होती है लेकिन अगर हम ऐसे जगह पर अपने काम की शुरुआत करें जहां बिल्कुल भी शांति ना हो तो हमारे काम में हमेशा गड़बड़ होती है और सही तरीके से कार्य पूरा नहीं हो पाता है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि मानसिक विकास के लिए भी हमेशा शांतिमय वातावरण की आवश्यकता होती है।

5. बुद्धिमान मित्रों का ले सहारा

ऐसा माना जाता है कि जीवन की हर परिस्थिति में एक बुद्धिमान मित्र का होना बहुत ही आवश्यक है, जिसके होने से आपकी हर दुविधा आसानी से दूर हो जाती है और आप किसी भी समस्या का समाधान जल्द से जल्द निकाल सकते हैं।

ऐसे में अगर जीवन में एक अच्छा और बुद्धिमान मित्र हो तो आप निश्चित रूप से ही मानसिक रूप से स्वस्थ हो सकते हैं। बुद्धिमान मित्रों के होने से विचारों का आदान-प्रदान आसानी से होता है और आप अपने मानसिक विकार को दूर करने में सहायक हो सकते हैं।

जब भी मन अशांत हो या फिर किसी प्रकार की समस्या आ गई हो जिसका आप सही तरीके से निवारण नहीं कर पाते, ऐसे समय में आपका मित्र ही आपकी मदद करता है और आप किसी भी समस्या से बाहर आ सकते हैं।

ऐसे में आपके जीवन में एक या दो ऐसे दोस्त होना जरूरी है जिनके माध्यम से आप मानसिक विकास कर सके और जीवन में आ रही बाधाओं को भी कम किया जा सके। अच्छे मित्र के होने से ही हमारे जीवन में बदलाव आ सकता है।

6. किताबों का अध्ययन जरूरी

अगर मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो ऐसे में किताबों का अध्ययन भी बहुत जरूरी माना गया है। ऐसे किताबें जिनको पढ़ने से निरंतर ज्ञान में वृद्धि हो और भटकाव ना पैदा हो इन किताबों को पढ़ने से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है।

अगर आप चाहें तो किसी महापुरुष की जीवनी या फिर किसी प्रेरणादाई किताबों को पढ़कर भी आप मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं और खुद के अंदर सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

किताबों का अध्ययन इसीलिए भी आवश्यक माना गया है क्योंकि इससे नई नई सीख मिलती है, जो हमारे जीवन को कामयाब बनाती है और हम आगे बढ़ते हुए अच्छा ज्ञान हासिल कर सकते हैं।

किताबें चाहे जैसी भी हो, हमेशा उनसे हमारा ज्ञान बढ़ता है और हमारे अंदर एक सकारात्मक उर्जा आती है, जो हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है और यह ऊर्जा हम अपने मानसिक स्वास्थ्य को सही बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं ताकि आने वाले भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो और हम सही तरीके से अपनी किसी भी कार्य को अंजाम दे सकें।

7. अपने शौक को करें पूरा

प्रत्येक मनुष्य में कोई न कोई ऐसे शौक जरूर होते हैं जिनके माध्यम से हम खुद का विकास कर सकते हैं और जीवन में आगे बढ़ सकते हैं। अगर आपके अंदर कोई शौक हो चाहे वह पेंटिंग, ड्राइंग, रीडिंग, राइटिंग, गार्डनिंग ही क्यों ना हो इन के माध्यम से आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और आप अपने खाली समय में भी व्यस्त रह कर खुद के अंदर एक परिवर्तन महसूस कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि समय न मिल पाने की वजह से हम अपने शौक को ज्यादा बढ़ावा नहीं दे पाते हैं और हम खुद के अंदर बदलाव महसूस नहीं कर पाते लेकिन अगर समय देते हुए अपने शौक को पूरा किया जाए, तो हमारा मानसिक स्वास्थ्य पहले से कहीं बेहतर हो सकता है और हम खुद को ज्यादा परिपक्व बना सकते हैं।

अगर आपके अंदर कोई शौक नहीं है तो कहीं ना कहीं आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी सही नहीं होता है। ऐसे में निश्चित रूप से ही अपने अंदर किसी ऐसे शौक को बनाकर रखना होगा जिसके माध्यम से आप किसी भी मानसिक विकार को दूर करते हुए अपने स्वास्थ्य को सही कर सकें और जिस शौक के बलबूते ही आप खुद के अंदर नया बदलाव ला सके और जीवन को प्रगति की राह पर बढ़ा सकें।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने देखा कि खुद के मानसिक स्वास्थ्य को विकसित करने के लिए हमें स्वयं प्रयास करना होगा ताकि भावनात्मक रूप से भी हम खुद को आगे बढ़ा सके और बिना किसी दिक्कत के खुद का विकास किया जा सके।

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हमें उन सभी उपायों को आजमाना होगा जिनसे हमें कहीं ना कहीं विकास कर पाने में फायदा है और हम निश्चित रूप से ही अपने जीवन को नई दिशा की ओर ले जा सके और खुद का ही सर्वांगीण विकास किया जा सके।

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी, इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

अन्य प्रेरणादायी Posts भी पढ़ें

 

Exit mobile version