Site icon AchhiBaatein.com

Life में क्या हैं सबसे ज्यादा जरूरी?

जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण चीज क्या हैं?

दोस्तों अगर आप किसी से भी यह सवाल करें कि आपकी Life में सबसे इंपोर्टेंट क्या हैं? तो अधिकतर लोगों का जवाब या तो पैसा होगा या फिर प्यार!

जो लोग प्यार भी बोलेंगे वह भी कहीं ना कहीं अपने दिल में पैसे को ही जरूरी मानते होंगे, क्योंकि पैसे के बिना किसी से प्यार करना भी बहुत मुश्किल हो जाता हैं क्योंकि बिना पैसे के आप अपने प्यार को हर खुशी नहीं दे सकते हैं।

तो आप बताइए आपकी जिंदगी में सबसे Important क्या हैं? क्योंकि हमारी लाइफ में जो सबसे इंपोर्टेंट चीज होती हैं हम उसी के लिए ही मेहनत करते हैं और अपने Goals को पूरा करने की कोशिश करते हैं। ताकि जब हम सक्सेसफुल बन जाए तब हम अपनी लाइफ में वह चीज हासिल कर सके जो हमारे लिए इंपॉर्टेंट हैं।

पर क्या आप यह बात जानते हैं कि लोग कहते तो हैं कि उनके लिए पैसा सब कुछ हैं लेकिन साइकोलॉजिस्ट का ऐसा कहना हैं कि लोगों की लाइफ में सबसे जरूरी चीज पैसा नहीं बल्कि उनकी वह जरूरतें होती हैं जिन्हें पूरा करना उनके लिए जरूरी होता हैं।

क्योंकि इन जरूरतों के पूरा होने से ही वो खुश रहते हैं और पूरे मोटिवेशन के साथ अपने सपने को या फिर goals को पूरा करने की कोशिश करते हैं।

लाइफ में सबसे इंपॉर्टेंट क्या हैं ?

हमारी जिंदगी में हमारे लिए सबसे जरूरी चीज के बारे में हमने आपको ऊपर ही बताया हैं जोकि हैं पैसा! पर पैसे से ऊपर भी कुछ चीजें हैं जो इंसान की जिंदगी में बहुत मायने रखती हैं और उन चीजों के बारे में हमने आपको नीचे बताया हैं –

प्यार

प्यार एक ऐसा एहसास हैं जो हर इंसान की जिंदगी में होना जरूरी हैं हर किसी को यह अच्छा लगता हैं कि कोई उसे चाहे, उसका ख्याल रखें। यहां जरूरी ये नहीं हैं कि एक लड़का ही लड़की को प्यार कर सकता हैं या फिर एक लड़की ही लड़के को प्यार कर सकती हैं बल्कि यहां मां – बाप, भाई – बहन, दोस्त हर किसी के प्यार की बात हो रही हैं।

दोस्ती ‌

प्यार के बाद एक इंसान की जिंदगी में जो चीज बहुत ज्यादा अहमियत रखती हैं वह हैं दोस्ती! शायद आपने बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा जिनकी लाइफ में अच्छे दोस्त नहीं होते हैं। लेकिन क्या आपको यह बात पता हैं कि वो लोग जिनकी जिंदगी में अच्छे दोस्त नहीं होते हैं वो अपनी जिंदगी में बहुत खुश नही रहते हैं।

क्योंकि उनके पास ऐसा कोई नहीं होता हैं जिससे वह अपने दिल की बात कर सके या फिर उन्हें अपना हमराज़ बना सके। लेकिन वहीं जिन लोगों के पास अच्छे दोस्त होते हैं वह हमेशा खुश रहते हैं।

पर हम यहां फेसबुक के 100, 200 दोस्तों की भी बात ही नहीं कर रहे हैं हम यहां आपके एक दोस्त की बात कर रहे हैं जो हर हालात में आपके साथ हमेशा खड़ा होता हैं या होती हैं।

भावनाएं

सच कहूं तो हमारी जो भावनाएं होती हैं असल में वही हमें बाकी जीवो से अलग बनाती हैं क्योंकि इसी की वजह से हम अलग-अलग चीजों को महसूस कर पाते हैं और इसी की वजह से हम प्यार दोस्ती जैसे इमोशन को भी फील कर पाते हैं।

कुछ लोग बहुत ज्यादा सेंसिटिव होते हैं जबकि कुछ लोग बहुत ज्यादा प्रैक्टिकल होते हैं पर दोनों ही तरह के लोगों में भावनाएं पाई जाती हैं क्योंकि अगर ये भावनाएं नहीं होंगी तो वह अपनी जिंदगी को जी ही नहीं पाएंगे।

Goals

प्यार, दोस्ती, भावनाओं जैसे एहसास के बाद जो चीज लोगों के लिए बहुत ज्यादा अहमियत रखती हैं वह हैं उनके गोल्स! इंसान चाहे कैसा भी हो वह बहुत ही ज्यादा आलसी क्यों ना हो, गोल एक ऐसी चीज हैं जो हर इंसान की होती ही हैं!

क्योंकि अगर ये गोल नहीं होंगे तो वो अपनी लाइफ में कुछ भी Achieve नहीं कर पाएंगे और एक Failure जैसी जिंदगी जिएंगे। ‌

Dreams

जिन लोगों के लिए उनका सपना सब कुछ होता हैं उनका यही मानना होता हैं कि जिन लोगों के पास अपने सपने नहीं होते हैं असल में वह अपनी जिंदगी जीते ही नहीं हैं और यह बात मैं भी मानता हूं क्योंकि सपने एक ऐसी चीज हैं जो हर किसी के पास होने ही चाहिए।

और इससे भी ज्यादा जरूरी बात यह हैं कि इंसान के लिए उसके सपने जरूरी होने चाहिए क्योंकि अगर उनके सपने उनके लिए जरूरी होंगे तभी वह अपने सपने को पाने के लिए मेहनत करेंगे।

अगर आप अपनी जिंदगी को बहुत ही सुकून से और खुशी से जीना चाहते हैं पर आपका कोई सपना नहीं हैं तो इसका मतलब यही हैं कि आप बस अपनी जिंदगी को जिए जा रहे हैं।

भरोसा

भावनाओं की जब भी बात आती हैं तो उन सभी भावनाओं में लोगों के लिए जो सबसे जरूरी फीलिंग होती हैं वह हैं किसी पर भरोसा करना क्योंकि भरोसा एक ऐसी चीज हैं जो आप किसी पर करते हैं तो आप यही सोचते हैं कि वह आपके भरोसे को नहीं तोड़ेगा।

पर अगर वह इंसान किसी भी वजह से आपके भरोसे को तोड़ देता हैं तो आप बहुत ज्यादा दुखी हो जाते हैं इसीलिए भरोसा लोगों के लिए बहुत मायने रखता हैं।

जिंदगी भर का साथ

इंसानों की यह परेशानी होती हैं या फिर खूबी यह तो मुझे नहीं पता, पर जब हम इंसान किसी को बहुत पसंद करते हैं या प्यार करते हैं तो हम चाहते हैं कि वह इंसान हमारे साथ उम्र भर रहे शायद आप ने भी कभी यह बात महसूस की होगी।

तो इसकी वजह से हम इस नतीजे पर जा सकते हैं कि लोगों के लिए जिंदगी में हर किसी का साथ बेहद मायने रखता हैं।

एक हमसफर

चाहे आप एक बेहद अमीर इंसान बन जाए या फिर आपके पास इतनी दौलत हो कि आप के बाद आपकी 7 पुश्ते भी बिना काम किए आपके पैसे से जिंदगी जी सकें। पर अगर आपके पास कोई ऐसा साथी नहीं हैं जिसे आप अपना हमसफर कह सके तो आप बहुत दुखी रहेंगे! क्योंकि हमसफर और प्यार दोनों एक ऐसी चीज हैं जिसे आप पैसों से नहीं खरीद सकते हैं।

तो पैसे के साथ-साथ एक इंसान की जिंदगी में उसका हमसफर भी बहुत मायने रखता हैं।‌

अब्राहम मैस्लो के मुताबिक आपकी लाइफ में सबसे इंपॉर्टेंट क्या हैं ?

वैसे तो ऊपर हमने आपको बता ही दिया हैं कि एक इंसान की जिंदगी में सबसे जरूरी चीज क्या होती हैं पर अमेरिकन साइक्लोजेस्ट अब्राहम मैस्लो का ये मानना हैं कि हमारी लाइफ में सबसे जरूरी पांच चीजें होती हैं।

अगर हमें यह चीजें मिल जाए तो हम बहुत ही खुश होकर अपनी जिंदगी जिएंगे लेकिन अगर इनमें से एक भी जरूरत हमारी पूरी नहीं होती हैं तो हमें अपनी जिंदगी में संघर्ष करना पड़ेगा। अपनी इस Theory को वे “Maslow hierarchy of needs” का नाम देते हैं !

Physiological need ( शारीरिक आवश्यकता )

जैसा कि आप जानते हैं कि हम इंसानों को जिंदा रहने के लिए खाने-पीने और रहने की सबसे ज्यादा जरूरत होती हैं यानी कि हमारे पास रोटी, कपड़ा, मकान होना चाहिए! जब लोगों के पास यह तीनों चीजें हो जाती हैं तब इस बात की चिंता नहीं होती हैं कि उन्हें जिंदा रहने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा क्योंकि तब वह अपनी जिंदगी को लेकर निश्चिंत हो जाते हैं।

Safety need ( सुरक्षा की आवश्यकता )

जब लोग खाने-पीने, कपड़े पहनने और रहने का इंतजाम कर लेते हैं तब उन्हें इस बात की चिंता होती हैं कि जिस जगह से उन्हें पैसे मिल रहे हैं वह कहीं उनसे छिन न जाए या फिर इनका कोई दुश्मन पर अटैक करके उन्हें मार ना दे! तो ऐसी चीजों से बचने के लिए लोग बॉडीगार्ड या फिर किसी ऐसे सोर्स ऑफ इनकम की तलाश कर लेते हैं जिससे उन्हें हमेशा पैसे मिलते रहे।

Love and recognition ( प्यार और सम्मान )

जब आपके पास रहने के लिए जगह होती है और आप सुरक्षित होते हैं तब आप चाहते हैं कि आपके पास कुछ ऐसे लोग हों जो आपसे प्यार करें आपका ख्याल रखें।

यहीं पर आकर लोगों को प्यार और दोस्तों की जरूरत होती है तो इस स्टेज पर जब उन्हें उनका प्यार मिल जाता है या फिर उन्हें अच्छे दोस्त मिल जाते हैं तो वह खुशी से अपनी जिंदगी जीते हैं लेकिन अगर उन्हें कोई ऐसा नहीं मिलता है जो उन्हें प्यार करें तो वह दुखी रहते हैं।

Self esteem ( आत्म सम्मान )

किसी भी इंसान के लिए उसका आत्मसम्मान सबसे ज्यादा जरूरी होता है पर अगर उसकी जान खतरे में हो या फिर जिस इंसान से वह प्यार करते हैं अगर वह खतरे में हो तब उनके लिए अपने आत्मसम्मान से जरूरी बाकी चीजें हो जाती है।

पर अगर उनके पास जीवन की सुरक्षा, पैसों की सुरक्षा और प्यार भी हो तो वह उन चीजों को करने में ज्यादा ध्यान देने लगेंगे जिससे दूसरे लोग उनका सम्मान करें।

Self actualization ( आत्मबोध )

ये वह चीज है जिस तक इंसान तब पहुंचता है जब वह अपनी जरूरतों को पूरा कर लेते हैं जब उनके पास पैसा नाम शोहरत हर कुछ होता है तब वो अपनी जिंदगी में अपने जीवन का मतलब ढूंढने में निकालने लगते हैं या फिर ऐसा काम करने लगते हैं जिससे दुनिया का भला हो।

पर कुछ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्होंने अपनी जिंदगी में अपनी हर जरूरतों को पूरा किए बिना ही लोगों की मदद की है और हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानी ऐसे ही लोगों में गिने जाते हैं।

तो अगर आप psychologist Abraham Maslow के Theory को ध्यान से समझेंगे तो आपको समझ आएगा कि किसी भी इंसान के लिए कोई भी एक चीज जरूरी नहीं होती है बल्कि उसे प्यार, पैसा, नाम, शोहरत, सुरक्षा, दोस्ती हर चीज चाहिए और अगर इनमें से कोई भी चीज़ उसे नहीं मिलती है तो वो कभी भी खुश नहीं रह पाएंगे और ना ही अपनी जिंदगी को जी पाएंगे।

क्यों ये चीजें हर इंसान के लिए जरूरी है?

ऊपर मैंने आपको जो भी चीजें बताई हैं, वह सारी चीजें हमारी जिंदगी के लिए बहुत ही ज्यादा अहमियत रखती हैं। क्योंकि यह सारी चीजें ही हमें इंसान बनाती है। हमारे अंदर चाहत होती है, फीलिंग्स होती है तब हम दुनिया को और अपने आसपास के लोगों को एक अलग नजर से देखते हैं।

तो अगर यह फीलिंग या फिर ये नजरिया हमारे पास नहीं होगा तो हम चाह कर भी खुश नहीं हो पाएंगे और ना ही दूसरों को खुश रख पाएंगे।

ये चीजें हमें ना मिली तो क्या होगा ?

हमारी जिंदगी में जो चीज हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है अगर वो हमें ना मिले तो हमारे अंदर जीने का मोटिवेशन नहीं बचेगा और ना ही हम खुशी से अपनी जिंदगी जी पाएंगे।

आप ये समझ सकते हैं कि‌, अपनी सबसे बड़ी जरूरतों को पूरा करें बिना अगर हम जिंदगी जीने की कोशिश करेंगे तो ना ही हम खुश रह पाएंगे और ना ही सुकून से अपनी जिंदगी जी पाएंगे। इसीलिए उस चीज को पाना हमारे लिए बहुत इंपोर्टेंट होता है जो हमारे लिए बहुत जरूरी हैं।

यह भी पढे

Exit mobile version