Life Changing Tips in Hindi – जिन्दगी में बदलाव लाने के तरीके

0

Life Changing Tips in Hindi, अच्छी ज़िन्दगी कैसे जियी जा सकती हैं, Change Your Life By Change Your Behavior & Attitude

जिन्दगी में बदलाव लाने के तरीके (Some Fundamentals for Success in Life in Hindi)

Some positive fundas or ways which can change your life

जिसके बारें में नहीं जानते उसका भी सम्मान करिएँ। हम हालात को नहीं बदल सकते, किसी दुसरे इंसान को उसकी इच्छा के बगैर नहीं बदल सकते और न ही अपने बीते हुए कल को बदल सकते हैं, केवल अपना attitude  यानी हालात को देखने का नजरिया बदल सकते हैं कैसे, जानिएं इसके बारें में…

  • आपके चारों और क्या चल रहा हैं, यह जानना इतना आसान नहीं होता थोड़ी देर के लिए खुद को बाकी दुनियां से अलग करके देखियें थोड़े अन्तराल पर ऐसा करना जरुरी हैं, नहीं तो Burnout के शिकार हो जायेंगे।
  • अपनी भावनाओ को अच्छी तरह से समझने के बाद नए सिरे से फोकस तय किया जा सकता हैं। हालात कभी भी निराशाजनक नहीं होतें, हम खुद हालात को लेकर निराश हो जातें हैं। जो हो चुका है, उसे बदला नहीं जा सकता  लेकिन उससे सीख लेकर आगे बढ़ा जा सकता है। गलतियों पर अफसोस करने की बजाय आगे बढ़ें।
  •  हम सबसे ज्यादा चिंतित अपनी इच्छाओं को लेकर होतें हैं, एक बार परिस्थितियों को उसी हाल में स्वीकार कर लें तो सारी चिंताएं ख़त्म हो जाएगी। इसके लिए अपने Ego, frustration, गुस्से आदि को पूरी तरह से भूलना होगा।
  • जीवन में सम्पूर्ण कुछ नहीं होता, अधूरी इच्छाओं के लिए उदास होने के साथ खुश रहना सीखियें। अपने knowledge का सम्मान करना सीखियें, जो नहीं जानते हैं उनका भी सम्मान  कीजिये क्योकि growth  का जरिया भी वही हैं। इसे जितना जल्दी समझने से फायदा होगा।
  • हर अंत के साथ एक नई शुरुआत भी होती हैं, इसको स्वीकार कर आगे बढ़ना सीखियें इसका मतलब हैं बीतें हुए समय को भूल कर नयें रास्ते पर चलना, इसके बाद ही बाकी जिन्दगी मजेदार बनी रहेगी।
  • बड़े लक्ष्य के रास्ते मुश्किल होते हैं संघर्ष को पीछे हटने का कारण न बनायें आगें बदने के सबसे ज्यादा मौके भी इसी संघर्ष के दौरान मिलते हैं, आसान रास्ता अक्सर लक्ष्य से भटकाने वाला होता हैं।
  • बदलाव का इंतजार न करें। खुद को आज ही बदलें। सकरात्मत्क रवैये के साथ सोचने के तरीके में बदलाव लाएं।
  • हर दिन कुछ नया सीखें। जबकि अक्सर लोग एक बार कुछ नया करने के बाद सीखना ही छोड़ देते हैं। बदलाव के लिए लगातार सीखते रहें।
  • यदि आप में पर्याप्त जागरूकता हैं तो आप देखे सकते हैं कि क्या नतीजे आ रहे हैं।
  • अपने व्यक्तित्व को निखारना आपके अपने हाथों में है, जिंदगी के हर पल पर आपका हक है इसे पूरी ईमानदारी एवं जिन्दादिली से जियें।
  • ध्यान और उम्मीद से भरी सोच से कायाकल्प सम्भव हैं, ध्यान और मानसिक एकाग्रता के जरिएं चिता और तनाव से छुटकारा पाया जा सकता हैं

कुछ और Success, Life और Good पोस्ट भी पढ़े और दोस्तों के साथ Share करें

Save

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he had completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in software programming & development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter pinterest rss

Leave A Reply