Site icon AchhiBaatein.com

अपना Focus(एकाग्रता) बढ़ाने के लिए 7 महत्वपूर्ण तरीके

Focus बढ़ाने के लिए क्या करें

7 ways to develop focus
अपना फोकस (एकाग्रता) Concentration Power बढ़ाने के लिए 7 महत्वपूर्ण तरीके

प्राय: हम सभी को अपना कार्य करना पसंद होता है और जिसे हम पूरी मेहनत के साथ करना चाहते हैं। कुछ महत्वपूर्ण कार्य ऐसे होते हैं जिनको करना हमारी जिंदगी का सबसे मुख्य लक्ष्य होता है।

कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है जिसके माध्यम से हम महत्वपूर्ण कार्य को सही तरीके से नहीं कर पाते, जिन्हें हम करना चाहते हैं। अगर हमारा कोई महत्वपूर्ण काम सही तरीके से नहीं होता तो हम अवसाद, डर और चिंता की स्थिति में आ जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं होते।

अगर आप भी ऐसी किसी स्थिति से सामना कर रहे हैं, ऐसे में हम आपको सात प्रकार से अपने फोकस को डिवेलप करने की जानकारी देंगे ताकि आप आसानी के साथ अपने काम को पूरा कर सकें।

हमारे द्वारा बताए गए 7 तरीके निश्चित रूप से ही आपके काम के होंगे और आप इन के माध्यम से अपने फोकस को सही तरीके से विकसित कर पाएंगे ताकि किसी भी काम में आप पीछे ना रह सके।

फोकस क्या है?

जब भी किसी कार्य को हम पूरे मन से करते हैं और कभी भी किसी दूसरे की वजह से हमारे काम में खलल नहीं पड़ता उसे हम फोकस (एकाग्रता) कहते हैं। किसी भी काम को करने के लिए फोकस होना जरूरी है ताकि सही तरीके से काम को किया जा सके।

अक्सर वही लोग सफल होते हैं, जो अपने दिमाग को अंदरूनी रूप से फोकस करते हुए आगे बढ़ते हैं और किसी भी कार्य को करते समय डरते नहीं हैं।

1. मेडिटेशन का ले सहारा

हम सभी अपने जिंदगी में किसी न किसी परेशानी से घिरे होते हैं और ऐसे में हमारा मन और तन काम की तरफ बिल्कुल भी नहीं लगता और हमारा काम लगातार बिगड़ता चला जाता है। ऐसी स्थिति में निश्चित रूप से हम अवसाद से घिर जाते हैं और हम किसी भी काम में फोकस नहीं कर पाते हैं।

अगर ऐसे ही स्थिति आपके साथ भी हो रही हो, तो ऐसे में आप मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं। मेडिटेशन के माध्यम से आप अपने फोकस को कई हजारों गुना बढ़ा सकते हैं और अपने काम में मन भी लगा सकते हैं।

अगर मनोवैज्ञानिकों की बात की जाए तो प्राया ऐसा माना जाता है कि रोजाना मेडिटेशन करने से निश्चित रूप से ही आपका फोकस बढ़ता है और आप सही तरीके से अपने कार्य को अंजाम दे सकते हैं।

मेडिटेशन शुरुआत में आपको सिर्फ 10 मिनट के लिए ही करना होगा और धीरे-धीरे अपने समय को बढ़ाना होगा ताकि आपके अंदर कार्य करने की प्रवृत्ति में इजाफा हो सके और आप निरंतर रूप से मानसिक परेशानी को दूर करते हुए आगे बढ़ सके।

2. खानपान का रखें विशेष ध्यान

यह बात तो हम सभी मानते हैं कि अपने शारीरिक मानसिक विकास के लिए हमें खानपान पर विशेष ध्यान रखना होगा ताकि हम सही तरीके से आगे बढ़ सके। ऐसे में रोजमर्रा की जिंदगी में हमें कई सारी उलझन नजर आती हैं और उन उलझन के माध्यम से हम अपने फोकस में स्थायित्व नहीं ला पाते हैं।

ऐसे में अगर आप निश्चित रूप से ही अपने खानपान में सभी पोषक तत्व को शामिल करते हैं जिसमें मुख्य रुप से प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फैट शामिल होना चाहिए।

गौर करेंगे कि खानपान के सही हो जाने पर आपको पर्याप्त मात्रा में ब्लड सरकुलेशन होता है और आप अपना सही तरीके से मानसिक विकास कर सकते हैं और फिर उसके बाद आप किसी भी कार्य में सही तरीके से फोकस करते हुए बढ़ सकते हैं।

3. भरपूर नींद लें

कभी-कभी जब हमारे पास काम बहुत ज्यादा होता है और हम बहुत ज्यादा व्यस्त होते हैं ऐसी स्थिति में हम अपनी नींद को सही तरीके से नहीं ले पाते और इस अधूरे नींद की वजह से हम अपने काम में फोकस नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में अगर आप अपने काम में फोकस बढ़ाना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से ही आपको रोजाना 6 से 7 घंटे की नींद लेनी होगी। अच्छी नींद होने की वजह से काम में फोकस होने के साथ-साथ आपको याददाश्त और अन्य संज्ञानात्मक कार्यों में भी बाधा नहीं होती है और आप आसानी के साथ ही किसी कार्य को मन से कर सकते हैं।

4. नेगेटिव लोगों से दूर रहें

हमारे चारों ओर कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो नेगेटिव होते हैं और जिनकी वजह से हम अपने काम में मन नहीं लगा पाते और कहीं ना कहीं फोकस नहीं कर पाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि अनावश्यक सूचना और अनावश्यक लोगों की वजह से हमारे दिमाग में एक विचलन पैदा होता है जिस वजह से हमारा फोकस चला जाता है।

ऐसे में आपको खुद समझना होगा कि ऐसे कौन से लोग हैं जो आप के आस पास रहते हुए नकारात्मकता फैला रहे हैं और आप अपने काम से दूर होते जा रहे हैं।

अगर आप सही तरीके से काम में फोकस करना चाहते हैं, तो नेगेटिव लोगों से दूरी बना लें ताकि आप सही तरीके से काम करते हुए आगे बढ़ सके और फिर पीछे मुड़कर ना देखें।

5. संगीत (Music) सुने

कभी-कभी अपने फोकस को बढ़ाने के लिए कुछ कार्य ऐसे भी करने होते हैं जिनकी वजह से हमें अच्छा महसूस होता है। इस कड़ी में आप म्यूजिक सुनकर आसानी के साथ अपना फोकस बना सकते हैं।

ताजा सर्वे के अनुसार अगर आप बीच-बीच में म्यूजिक सुनते हैं, तो ऐसे में आपके दिमागी तरंगों को एक नया आयाम प्राप्त होता है जिसके माध्यम से वह अपने कार्य को सही तरीके से कर पाने के लिए सक्षम होती हैं।

ऐसे में अगर आप भी सही तरीके से काम में फोकस करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अगर 20 मिनट में ब्रेक लेते हुए थोड़ा म्यूजिक सुने तो निश्चित रूप से ही आपको फायदा होगा और आप सही तरीके से काम को सही दिशा में ले जा सकते हैं और वह भी बिना थकान और परेशानी के।

6. खुद को खुश रखने की कोशिश करिए

सामान्य रूप से देखा जाता है कि हम हमेशा अपने परिवार और दोस्तों को ही खुश रखने के बारे में सोचते हैं और कभी भी खुद की ओर ध्यान नहीं देते।

जब आप खुद की तरफ ध्यान नहीं देते हैं, ऐसे में दिमागी रूप से आपको थकान महसूस होती है और कहीं ना कहीं इसका नुकसान आपके काम पर पड़ता है। एक बात हमेशा याद रखिए कि जब तक आप खुद को खुश नहीं रख सकते तब तक आप किसी भी काम में फोकस नहीं कर पाएंगे।

जिस भी काम को आप करते हैं उसे पूरी शिद्दत के साथ करना होगा ताकि आप सही तरीके से काम में फोकस कर सकें। खुद को खुश रखने के लिए आप हर वह काम कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप को आत्मिक शांति मिलती हो। ऐसे में आप सही तरीके से अपने कार्य को पूर्ण कर सकते हैं और रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सकता है।

7. कोई भी काम पैशन के साथ करें

जब भी किसी नए काम की शुरुआत करते हैं तो शुरू में हमें घबराहट होती है और ऐसा महसूस होता है कि शायद यह काम हमसे नहीं हो पाएगा। ऐसे में आप अगर अपने लिए कोई नया पैशन ढूंढते हैं, तो उस के माध्यम से आप खुद के लिए फोकस निर्धारित कर सकते हैं और निश्चित रूप से आगे बढ़ सकते हैं।

जब आप किसी भी काम को पूरी पैशन के साथ करते हैं, तो आपको एक अंदरूनी ताकत मिलती है साथ ही साथ कुछ हारमोंस का उत्सर्जन होता है जिसके माध्यम से आप सही तरीके से फोकस कर पाने के लिए सक्षम होते हैं और फिर आगे भी बढ़ते चले जाते हैं।

ऐसे में जरूरी नहीं है कि करने वाला हर काम आपको पसंद आए लेकिन अगर आप फोकस होकर कर तन्मयता के साथ किसी भी काम को करें तो निश्चित रूप से आपको उस काम में भी सफलता मिलेगी, जिसको करने में आप सहज महसूस नहीं कर रहे थे।

अंतिम शब्द
दोस्तों, इस प्रकार से आज हमने आपको अपना फोकस बढ़ाने के बारे में कुछ मुख्य महत्वपूर्ण जानकारी दी हैं जिनके माध्यम से भी आप अपने कार्य को सही दिशा में ले जा सकते हैं और बिना किसी परेशानी के आगे बढ़ सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि हम खुद की समस्या को समझ पाने में सक्षम नहीं होते हैं और ऐसे में हम मानसिक रूप से भी परेशान हो जाते हैं और सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं।

चाहे वह कोई भी इंसान हो बिना फोकस के कार्य करना आसान नहीं होता। ऐसे में अगर आप इन मुख्य टिप्स को आजमा कर अपने जीवन में आगे बढ़ते हैं, तो निश्चित रूप से ही आपको सफलता हासिल हो जाती है।

किसी ने काम में अगर फोकस ना हो तो ऐसा होता है जैसे कि सब्जी में सारे मसाले हो मगर नमक ही ना हो।
इसलिए हमने आपके के लिए फोकस से जुड़े हुए आर्टिकल लिखा ताकि आप लोगो को फोकस डेवलप करने में मदद मिल सके

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी इस अंत तक और पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।

अन्य प्रेरणादायी Posts भी पढ़ें

Exit mobile version