AchhiBaatein.com

Healthy diet (संतुलित भोजन) की परिभाषा क्या है?

What is Healthy Diet in Hindi, Balanced Diet Chart Details

आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि “हैल्थी डाइट क्या होती है?” हैल्थी डाइट के फायदे क्या है? और जानेंगे हैल्थी डाइट प्लान के बारे में, तो आइए जानते है, Healthy Diet Planning in Hindi

हैल्थी डाइट का हमारे जीवन में एक अहम स्थान है। शरीर को स्वस्थ रखने और उसमें ऊर्जा बनाये रखने के लिए पोषक तत्व जरुरी होते हैं। आजकल तेजी से भागती इस दुनिया में लोग अपने खान-पान पर ध्यान ही नहीं देते है। अधिकतर लोग बाहर का खाना अधिक पसंद करते हैं, तो कुछ लोग फास्ट फूड और स्पाइसी खाना ज्यादा खाते हैं।

आप सभी अच्छे से जानते है कि बाहर का खाना घर जितना शुद्ध नहीं होता है। जिसके कारण लोग बीमार पड़ने लगते हैं। अगर आप हैल्थी डाइट अपनाते हैं, तो आपका वजन कंट्रोल में रहता है और आप कई बीमारियों से बच सकते है।

हेल्थी डाइट आपके वजन को मैनेज करने में मदद करती है। हैल्थी डाइट अपनाने के लिए आपको अपने आहार में बदलाव लाना होगा। जब आप अधिक वसा (Fat) वाले खाद्य पदार्थ चीनी, तला-भुना और चटपता तरह का खाना खाते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य के प्रति जोखिम उठाते हैं।

इससे आपको मोटोपे, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर और अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। हम में से बहुत से लोग हैल्थी डाइट अपनाना तो चाहते हैं, लेकिन उनको इस बारे में पता ही नहीं होता है कि हैल्थी डाइट क्या होती है? तो आज इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की हैल्थी डाइट की क्या होती है और हैल्थी डाइट का हमारे जीवन में क्या महत्व है? तो आइये जानते हैं, हैल्थी डाइट क्या होती है?
How we can set Healthy Diet Plan in Hindi

हैल्थी डाइट क्या होती है? [What is Healthy diet in Hindi]

best diet plan for healthy body in hindi

हैल्थी डाइट ऐसी डाइट होती है, जिसमे स्वास्थ्य को बनाए रखने या सुधारने के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते है। अगर आसान भाषा में कहें तो ऐसी डाइट जिसमे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, विटामीन, मिनरल्स और भी अन्य पोषक तत्व हो, उसे हैल्थी डाइट कहा जाता है।

ये पोषक हमारे शरीर में ऊर्जा का काम करते है और शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं। हैल्थी डाइट में आप ताजा फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नटस् , दुध, पनीर, दही, आदि को शामिल कर सकते है।

हैल्थी डाइट का क्या महत्व है? [What is importance of Healthy diet in Hindi]

अच्छे स्वास्थ्य और पोषण के लिए हैल्थी डाइट जरूरी है। हैल्थी डाइट आपको हृदय रोग, मधुमेह, आलसपन, और कैंसर जैसी बीमारीयों से बचाती है। अगर आप बाहरी जंक फूड या अन्हैल्थी खाना खाते हैं, तो आपके शरीर में फैट सेल्स बढ़ जाते हैं।

जिससे आप मोटापे और अन्य बीमारीयों के शिकार हो सकते हैं। हैल्थी डाइट आपके जीवन में एक अनुशासन लाती हैं। इससे आप अधिक ऊर्जावान और स्वस्थ महसूस करते हैं।

हमारी आंतों में कई छोटे-छोटे बैक्टीरिया होते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र और मेटाबोलिज्म को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर हम अनहेल्दी खाना खाते हैं, तो यह हमारी आंतो के बैक्टीरिया पर प्रभाव डालते है। जिससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य खराब होता है।

हैल्थी डाइट से हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे शरीर ठीक से काम करता है, चाहे वह ऊर्जा लिए के कार्बोहाइड्रेट हो, मजबुत दांतों के लिए आयरन हो, स्वस्थ लाल कोशिकाओं के लिए विटामिन-B-12 हो, या फिर हड्डियों के लिए कैल्शियम हो, हेल्थी डाइट हमें सभी पोषक तत्व प्रदान करती है।

इसलिए हमें सभी न्यूट्रीशन वाली डाइट लेनी चाहिए, जिससे हमारा शारीरिक और मानसीक स्वास्थ्य अच्छा हो ।

हैल्थी डाइट प्लान [Healthy Diet Plan in Hindi]

आज अधिकतर लोग अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हुए केवल स्वाद के लिए खाना खाते हैं, चाहे वो फास्ट फूड हो या फिर बाहर का खाना। इसका नतीजा यह होता है कि व्यक्ति को कई बीमारियां घेर लेती हैं। इसलिए स्वस्थ और ऊर्जावान बने रहने के लिए आपको अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना होगा।

हैल्थी डाइट को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ ऐसे फूड्स को रखा है, जिनमें शरीर के विकास के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद है, तो आइए जानते है; हैल्थी डाइट प्लान क्या होता है? What is Healthy Diet Plan in Hindi

1. हाई प्रोटीन फूड्स [High Protein Foods]

प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है, जो शरीर में सभी प्रकार के कार्य करता है। प्रोटीन आपके बालों, हड्डियों, मांसपेड़ियों को बनाते हैं। फीट रहने के लिए आपको प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। प्रोटीन से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और शरीर का लगभग 25 फ़ीसदी भार प्रोटीन के कारण होता है। इसके अलावा प्रोटीन आपके हृदय और फैकड़ों को स्वस्थ बनाए रखता है।

प्रोटीन के लिए आपको सोयाबीन, राजमा, चिकन अंडे, दुध, हरा मटर, कैला, पतागोभी, पनीर, दही, आदी खाने चाहिए। इन सभी में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अलावा यह खाने में भी स्वादिष्ट होते है। हैल्थी डाइट मे आपको प्रोटीन वाले फूड्स जरूर खाने चाहिए।

लेकिन अधिक प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए सीमित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करे। इससे आप स्वस्थ और फिट रहगें।

2. फल और सब्जियां [Fruits and Vegetables]

फल और सब्जियां, विटामीन और मिनरल्स का एक अच्छा स्त्रोत है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो कि आंतो को स्वस्थ रखने, कब्ज और पाचन तंत्र की अन्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

फल और सब्जियों में भरपूर पोषक तत्व होते हैं, जो कि ब्लर प्रेशर को नियंत्रित करते है और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं।

शरीर को स्वस्थ और फिट बनाये रखने लिए आपको सब्जियो मे आलू टमाटर, लॉकी, फलीयां, ब्लूबेरी, गोभी, भिंडी, आदि और फलों मे संतरा, सेब, तरबूज, कीवी, अनानास, पपीता, अंगूर आदि खाने चाहिए।

इनमें शरीर को विटामीन, मिनरल्स और फाइबर मिलते हैं, जो कि शरीर के लिए लाभदायक होते है।

3. दूध [Milk]

दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है। इसके अलावा दूध में पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होता है। ये खनिज आपके दांत को स्वस्थ और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

आपको दुध या दूध से बने उत्पाद जैसे, दही, पनीर ,छाछ का सेवन करना चाहिए। आप दूध आप सुबह या रात को सोते समय पी सकते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में दूध का सेवन अच्छा नहीं है। इसलिए सीमित मात्रा में ही दूध स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

4. दाले [Lentils]

दालेे भी अलग-अलग प्रकार की होती है। जैसे, मूंग की दाल, चने की दाल, मसूर दाल, हरी मूंग दाल, पीली मूंग दाल, लाल मजूर दाल आदि। ये सभी दालें हमारी सेहत के लिए अच्छी होती है। दाल में कैलोरी कम होती है लेकिन आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। दाल खाने से हृदय रोग का जोखिम कम हो जाता है।

आप दालों को भिगोकर या फिर सब्जी रूप में भी खा सकते हैं।

5. ग्रीन टी [Green Tea]

अगर आपका वजन काफी बढ़ा हुआ है तो हम आपको ग्रीन टी पीने की सलाह देते है। ग्रीन टी पीने से आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है, जिसे भोजन में पचाने के मदद मिलती है, जिससे आपका वजन सही तरीके से कम होता है और आपकी मसल्स बनने लगती है।

ग्रीन टी रक्त प्रवाह में सुधार करती है और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। ग्रीन टी आपके हृदय के लिए अच्छी होती है। यह दिमाग को नसों को शांत करती है, जिससे आपके सोचने की शक्ति को बढ़ावा मिलता है।

ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की जलन और सूजन को कम कर त्वचा को अधिक चमकदार बनाते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी आपके रक्त को शुद्ध करती है।

ग्रीन टी के इतने फायदों को देखते हुए आपको ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए। आप चाय के बजाय सुबह या शाम के वक्त ग्रीन टी ले सकते हैं।

6. विटामिन और मिनरल्स [Vitamin and Minerals]

विटामीन और मिनरल्स (खनीज) को आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है। क्योंकि ये शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाते है। घाव ठीक करने, हडियो को मजबूत बनाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में विटामीन और मिनरल्स अहम भूमिका निभाते हैं।

ये खाने को ऊर्जा में बदल देते हैं और शरीर को अधिक ऊर्जावान बनाये रखते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे, पालक, ब्रोकली, गोभी, फलीया खट्टे फल जैसे, जामुन, संतरा, इसके अलावा आलू, शकरगंद, बादाम, गाजर, मटर, तरबूज में भी अधिक मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है। अगर आप हेल्थी डाइट लेते हैं, तो विटामिन और मिनरल्स वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना ना भूले।

जब आप हेल्थी डाइट ले रहे हैं, तो आपको कुछ चीजों को Avoid करना है। जैसे, पिज्जा, बगर, सुगर, कोल्डड्रिंक, ब्रेड, चिप्स, पैकेट चीज़े और बाहर का खाना आदि आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए इन्हें आज ही खाना छोड़ दे, क्योंकि इनमें बहुत से हानिकारक केमिकल और अधिक मिर्च मसाले मिलाये जाते हैं।

हैल्थी डाइट में खुद को हाइड्रेट रखे। इसके लिए आपको कम से कम दिनभर में 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी आपके शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है।

आपको हमारा यह लेख हैल्थी डाइट की परिभाषा क्या है? [What is Healthy Diet in Hindi] कैसा लगा? Comment करके जरूर बताएं। इस लेख को Social media के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ Share करे।

Exit mobile version