AchhiBaatein.com

एक बेहतरीन तोहफा क्या दिया जा सकता है?

कहते हैं कि तोहफों के आदान प्रदान से दिलों में बैठी गंदगी और मैल को साफ करने में मदद मिलती है। जब आप किसी शख्स को तोहफा दे रहे होते हैं तो उसी समय आप उसे इस बात का ऐहसास दिला रहे होते हैं कि आपके दिल में उसके लिए आला मुकाम है जिसकी वजह से आप उसे बहुत चाहते हैं।

इसी चाहत ने आपको मजबूर किया है कि आप अपने किसी खास या करीबी दोस्त, रिश्तेदार या परिचित को तोहफे के रूप में कुछ खास तोहफा दे रहे हैं।

आपके इस व्यवहार से सामने वाले के दिल में भी आपके लिए एक अलग एहसास पैदा होता है। वह यह समझने पर बाध्य हो जाता है कि भागदौड़ भरी एक ऐसी जल्दबाज़ जिन्दगी और प्रतियोगी दौर में जब किसी के पास किसी का हाल तलब करने तक का समय नहीं है, आपने उसे एक आकर्षक और हसीन तोहफा देकर उन्हें गौरवान्वित कर दिया है।

तोहफे के बहुत से रूप हो सकते हैं जिसमें व्यंजन और आवश्यक या कीमती सामग्रियों के साथ बहुत से सामान को शामिल किया जा सकता है। लेकिन हमारे खयाल में मुस्कुराहट एक ऐसा दिलकश और हृदयस्पर्शी तोहफा जो आप चलते फिरते किसी को भी प्रदान कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि मुस्कुराहट से दूसरों की ज़िन्दगी के साथ आपकी ज़िन्दगी में कैसे सकारात्मक नतीजे बरामद हो सकते हैं:

मुस्कुराहट है सबसे बड़ा तोहफा

मुस्कुराहट को दुनिया का बेशकीमती उपहार सिर्फ इसलिए माना जाता है कि यह आपकी शख्सियत की सबसे बड़ी पहचान है। जब आप किसी को देखकर मुस्कुराते हैं तो यह इस बात का सबूत है कि उस शख़्स के साथ आपके दिल में कोई नकारात्मक या बुरा खयाल नहीं है। इसकी प्रतिक्रिया में प्राकृतिक तौर पर सामने खड़ा शख्स भी आपको देख कर मुस्कुरा देता है।

1. जिन्दगी होती है लम्बी और आसान

Health Benefits of Smiling

दुनिया का हर इंसान लम्बे, खुशहाल और भाग्यशाली जीवन के सम्मोहन में गिरफ्तार रहता है। हर कोई यह चाहता है कि उसका जीवन लंबा और सुख से भरपूर रहे लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मुस्कुराने की आदत इन सभी ख्वाहिशों को पूरा करने का कारण बन सकती है?

जी हां! एक नए शोध में इस बात का दावा किया गया है कि मुस्कुराने से जिंदगी लंबी और खुशहाल होती है। मुस्कुराने से आपका मूड बेहतर होता है और आप एक सकारात्मक जीवन की ओर अग्रसर होते हैं।

शोध के दौरान बताया गया कि मुस्कुराते रहने से मानसिक तनाव में भी जबरदस्त कमी आती है जिससे चेहरे पर थकान, गुस्सा या दूसरे बुरे असर भी दूर होते हैं। हालांकि यह बात कोई मायने नहीं रखती कि आपके चेहरे की मुस्कान सच्ची है या झूठी, लेकिन अगर आपके चेहरे पर मुस्कुराहट है तो वह जरूर सामने खड़े शख्स के लिए तोहफा साबित होगी।

जाहिर है, तोहफे हमेशा लोगों को खुश करने के लिए ही दिए जाते हैं। इसलिए आज से मुस्कुराने की आदत को अपने जीवन का अटूट हिस्सा बना लें और जब भी कोई व्यक्ति सामने पड़ जाए तो उसे देखकर मुस्कुरा दें ताकि आप एक अच्छे और व्यवहारिक इंसान के रूप में समाज के लोगों के बीच अपनी अलग छवि और पहचान बना सकें।

2. मजबूत होता है मानव प्रतिरोधी तंत्र

इंसान जब मुस्कुराता है तो उस समय वह सिर्फ दूसरों को खुश नहीं कर रहा होता है बल्कि वह खुद अपना भी भला कर रहा होता है। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार मुस्कुराने से आपका प्रतिरोधी तंत्र (Immune System) मजबूत होकर सक्रियता के साथ काम करना शुरु कर देता है।

प्रतिरोधी तंत्र दरअसल बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है और यह बाहर से हमलावर बैक्टीरिया, वायरस और दूसरे जहरीले पदार्थों या तत्त्वों से भी हमारे शरीर को सुरक्षित रखता है।

कहने का मतलब ये कि यह एक तरह का सुरक्षा कवच है जो हमारी सेहत के बाहरी और भीतरी दुश्मनों से लड़ता है। इन दुश्मनों से लड़ाई के दौरान आपके चेहरे की मुस्कुराहट भी मददगार साबित हो सकती है।

जबकि दूसरे शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि मुस्कुराहट आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को भी आश्चर्यजनक रूप से कम कर सकती है जिससे गंभीर रोगों से ग्रस्त होने के संयोग (Chances) कम हो जाते हैं।

3. मुस्कान से दर्द में आती है कमी

मुख की मुस्कान दर्द का निवारण करने में भी सहायक सिद्ध होती है। जब आप मुस्कुराते हो तो आपके दिमाग से एंडोर्फिन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन रिलीज होते हैं जो शरीर के लिए बेहद कारगर माने जाते हैं।

यह हार्मोन्स भी तभी निकलते हैं जब हम अंदर से किसी सुख या शान्ति का एहसास करते हैं। अगर आप मुस्कुराते हो तो आपके शरीर से इन हार्मोन्स के रिलीज़ होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं जिससे दर्द के साथ अनिद्रा और बैचैनी से भी निजात पाई जा सकती है। यह हार्मोन्स इंसानों के मूड को भी बेहतर और खुशगवार बनाने की क्षमता रखते हैं।

4. बिजनेस डील्स में भी मिलती है मदद

बहुत सी जगहों पर जब हम व्यापार के सिलसिले से जाते हैं तो हमारी मुस्कान हमारे साथ दूसरे लोगों का भी विश्वास जीतने में हमारी मदद करती है क्योंकि जब हम मुस्कुराते हैं तो सामने खड़े शख्स को इस बात का अनुभव होता है कि हम एक बेहतर और अनुकूल मानसिकता के व्यक्ति हैं।

उन्हें यह एहसास भी होता है कि हमारे भीतर क्रोध या प्रतिशोध की भावना नहीं है और हमारे साथ काम करके उन्हें मजा आयेगा। यही वजह है कि हंसने मुस्कुराने वाले लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा लोग काम करना पसंद करते हैं।

इसके अलावा इंटरव्यू में भी आपका यह मुस्कुराने वाला व्यवहार दूसरे लोगों से आपको अलग बना सकता है और आपको अपने मनचाहे जॉब दिलाने में मदद कर सकता है। क्योंकि इंटरव्यूअर्स को भी यह बात बखूबी मालूम होती है कि काम करने के दौरान एक बेहतर माहौल के निर्माण में हमेशा सकारात्मक लोग ही कोई अहम किरदार निभा सकते हैं।

5. मुस्कान है सफलता की कुंजी

इस दुनिया में कोई ऐसा इंसान नहीं है जो अपने सफल और सुखमय जीवन के लिए भागदौड़ न करता हो। दरअसल, हम अपने आसपास जो भी सरगर्मी, गतिविधि या क्रियाशीलता देखते हैं, वह सब जीवन में सुख, शांति, समृद्धि और किसी न किसी क्षेत्र में सफलता को पाने के लिए ही होती है।

अगर सफलता को पाने के संघर्ष में आपकी मुस्कुराहट आपके साथ हो जाए तो आपके सफल होने की संभावनाएं काफी हद तक बढ़ जाती हैं। मुस्कान से आपकी शख्सियत में चार चांद लग जाते हैं और आप भीड़भाड़ में भी औरों से अलग, आकर्षक और सुन्दर नज़र आते हैं।

जब किसी क्षेत्र में आपकी ओर लोगों का ध्यान जायेगा तो जाहिर है कि आपके आत्मविश्वास और इरादों में और ज़्यादा इजाफा होगा। मजबूत इरादे और आत्मविश्वास के बल पर किसी व्यक्ति के लिए कामयाबी की राह तय करना आसान हो जाता है।

6. झूठी मुस्कान भी है कारगर

हमने ऊपर इस बात का जिक्र किया था कि मुस्कान चाहे झूठी हो या सच्ची, आपके व्यक्तित्व और कैरियर के लिए हमेशा कारगर सिद्ध होती है। इस बात से बिलकुल भी लेना देना नहीं कि आप जीवन के इस चरण में खुश हैं या दुखी, अगर आप मुस्कुराते हैं तो फायदा किसी न किसी शक्ल में आपको जरूर मिलता है।

एक नए शोध ने इस बात की पुष्टि की है कि झूठी मुस्कान भी शरीर में दिमाग के न्यूरॉन्स को सिंक्रोनाइज करती है और यह भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन हथियार हैं। हालांकि वैज्ञानिक जल्द ही झूठी और सच्ची मुस्कान के बीच के अंतर को स्पष्ट करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

7. माहौल में आती है बेहतरी

जब आप हंसते हैं तो आप बेहतर माहौल के निर्माण में भी एक तरह से सहायता कर रहे होते हैं। जिस समय आपके चेहरे पर मुस्कान सजी होती है तो इसका आशय यह है कि आपने अतीत और भविष्य की चिंताओं से पीछा छुड़ाकर फिलहाल वर्तमान में जीना शुरु कर दिया है।

इस तरह आप थोड़े समय के लिए सारे गमों को भूल जाते हैं और इसका सीधा असर आपके साथ आपके आसपास के माहौल में मौजूद लोगों पर भी होता है।

बहुत से शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि जब आप मुस्कुराते हैं तो आपके भीतर सकारात्मक ऊर्जा और आत्मविश्वास का संचार होता है जिसके सहारे आप लोगों से केवल गर्मजोशी ही नहीं बल्कि विनम्रता और नर्मदिली से भी बात करते हैं।

इस तरह लोग इस कुशल व्यवहार यानि विनम्र मुस्कान से आपके दीवाने हो जाते हैं। उनके अतीत के सारे गिले शिकवे भी दूर हो जाते हैं और उनका दिल आपको लेकर साफ हो जाता है।

8. मुस्कुराहट आपको सकारात्मक बनाती है

एक ऐसे कठिन और कष्टदायक दौर में भी जब आप चारों ओर से मुसीबतों और बाधाओं से घिरे हुए हों और आपके हालात वापस पलटने का नाम न ले रहे हों, उस समय भी अगर आप मुस्कुराने का अभ्यास करते रहें तो मानसिक तौर पर आप काफी एकाग्र और मजबूत हो सकते हैं।

जैसे, किसी मुसीबत ने आपका दामन पकड़ लिया और उस दौरान भी आप मुस्कुरा रहे हों तो नकारात्मक विचार हमारे दिमाग से पलभर के लिए निकल जाते हैं। जिस तरह खुशी के दिनों में बुरे विचारो से हमारा पीछा छूट जाता है, बिलकुल उसी तरह मुस्कराने के दौरान भी हम पर बुरे विचार हावी नहीं हो पाते।

एक बार मुस्कुरा कर इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इस दौरान हमारे मन में फालतू के विचार घर नहीं कर पाते और पल भर के लिए हमारा उनसे पीछा छूट जाता है।

अगर मुस्कुराते रहने की आदत को फितरत में बदल दिया जाए तो ज्यादातर हमारे मन में अच्छे और सच्चे विचार ही परिक्रमा करेंगे और इस तरह हम सकारात्मक और बेहतर बनने की राह अपनाकर सफलता हासिल कर सकते हैं।

Exit mobile version