Site icon AchhiBaatein.com

Do Epic Shit Book Summary in Hindi ~ अंकुर वारिकू

Importance of creating habits as a way to build long term success DO EPIC SHIT summary

अगर आपको अपने कार्य में असफलता मिल रही है, आप सफल होना चाहते हैं, आप जानना चाहते हैं कि इतने प्रयास के बाद भी कहाँ क्या गलती हुई कि कार्य में कामयाबी नहीं मिल रही है तो आपको इस बुक के लेखक “अंकुर वारिकू” की यह Book Summary ज़रूर पढ़नी चाहिए।

इस बुक में लेखक ने अपनी असफलताओं और गलतियों से जो सीखा उसके अनुभव के रूप में सफलता के टिप्स, टेक्निक्स, रूटीन, Habits के बारे में बताया है। लेखक ने इस बुक में विस्तार से असफलता को सफलता कैसे बनायें, अपनी गलतियों को कैसे सुधारें और कामयाबी हासिल कैसे करें जैसे सवालों के जवाब दिए हैं जिसके लिए उन्होंने अपने जीवन के Live और Practical Experiences के रूप में टिप्स, आइडियाज, टेक्निक, लिखे हैं जो सभी के लिए Important और Useful हैं।

Do Epic Shit Book Summary in Hindi

इस बुक समरी में बुक की महत्वपूर्ण बातों को प्रॉपर रूप से समझाया गया है जिसे पढ़कर सफलता कैसे मिलेगी, असफलता को कैसे हैंडल करें और अपनी गलतियों से कैसे सीखे जो कामयाबी में बदल जाए आदि बातें पता चलेगी। जो Successful Life के लिए बहुत ज़रूरी है।

लेखक लिखते हैं कि हम अपनी असफलता से, गलतियों से सीख कर सफल हो सकते हैं। उन्होंने समय की Importance, टाइम मैनेजमेंट को डिस्क्राइब किया है, कैसे अपनी असफलता से Regret feel ना करके उसे एक्सेप्ट करके सुधारें, हार्ड वर्क करें, उस पर वर्क करें, गलती को रिपीट ना करें बल्कि सॉल्यूशन निकाले।

हमारा Luck हमारे हार्ड वर्क पर डिपेंड करता है जो हार्ड वर्क करने पर मिलता है। मनुष्य को एक जिंदगी मिलती है जिसमें हम वह पाते हैं जो हम करते हैं, वह नहीं पाते जो हम सोचते हैं कि बाद में करेंगे क्योंकि कल का पता नहीं क्या होगा, जो करना है आज से, अभी से करें।

समय बीत जाने के बाद वापस नहीं आता और एक साल बाद हम सोचेंगें कि काश वह काम उस वक्त किया होता वो नहीं हो पाता। लाइफ में Discipline को Choose करें। जो भी करना है कल पर मत छोड़ें क्योंकि समय चले जाने के बाद दो बातें रह जाती हैं – Regret और Result

लेखक खुद एक डिजिटल एजुकेटर हैं जो Entrepreneur, कैरियर मैनेजमेंट, पर्सनल Growth के Courses conduct करते हैं, रेगुलर पब्लिक स्पीकर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं 8000 से भी ज्यादा स्टूडेंट्स उनके Courses अटेंड करते हैं, 3 मिलियन से भी ज्यादा उनके फॉलोअर्स हैं वह एक सक्सेसफुल पर्सन हैं। उन्होंने असफलता और अपनी गलतियों से ही सीख कर इतनी कामयाबी, पैसा, शोहरत पाई है।

इस बुक में उन सभी के अनुभव बताए हैं और विस्तार से अलग-अलग पॉइंट पर सारी बातें क्लियर करी हैं ताकि असफलता को सफलता में बदल सकें। 312 पेजेस की इस बुक में महत्वपूर्ण बातों को लेखक ने 6 चैप्टर में डिस्क्राइब किया है। जिसको इस बुक समरी में Summarize करके समझाया गया है।

Chapter One

Success and Failure

इस चैप्टर में लेखक ने सफलता से जुड़ी बातें बताई हैं और असफलता को लाभ में कैसे बदलें उस पर फोकस किया है। लेखक कहते हैं जो करना है अभी करें आज करें कल पर मत छोड़ें।

अपने लक्ष्य पर फोकस करें, जो करना है उसमें Clarity हो कि आखिर करना क्या है, Plan करें और कार्य करें। सब के बड़े बड़े सपने होते हैं, अपने अपने लक्ष्य होते हैं उन्हें कहीं लिखें और पूरा करने में लग जायें जैसे कल सुबह उठना है तो सुबह जल्दी उठें और उसे Continue करें। अगर पाँच Task बनाते हैं और उसके लिए टाइम मैनेजमेंट करते हैं और पाँच की जगह सात Task उसी समय में पूरा कर लेते हैं तो इमोशनली, इंटरनली, फिजिकली खुशी मिलती है और हम अपने Goal पूरे करने के नज़दीक पहुँचते जाते हैं।

लक्ष्य पूरा कैसे और कहाँं से करें उसके लिए सबसे पहले लक्ष्य में Clarity और Focus ज़रूरी है। सबसे पहले Goal set करें और कंसंट्रेशन बनाए रखें। चाहे उसके लिए क्रिटिसिज्म का सामना करना पड़े लेकिन यह हमारे ऊपर है कि Criticize को हम एक्सेप्ट करें या इग्नोर करें। लेखक ने भी अपने Goal अचीवमेंट के रियल Examples को बुक में लिखा है। वह Travel करना चाहते थे लेकिन थोड़े पैसों में कैसे करें यही सोच के फोकस किया कि जितने भी पैसे हैं उसी में Travel करेंगें उसके लिए उन्होंने टाइम मैनेजमेंट किया और जहांँ ट्रैवल करना चाहते थे वहाँ वो गए।

लेखक कहते हैं सपने जो पूरा करना चाहते हैं उसे लिखो और उस पर फोकस करो। समय मैनेज करके सपने पूरा करो जैसे उन्होंने भारत आकर अपने Dreams पूरे किए वो अपनी पीएचडी की डिग्री पूरी करने के लिए USA गए लेकिन उन्हें महसूस हुआ कि उनको कुछ और करना है जिसके लिए उन्होंने उसी वक्त कदम उठाया और यूएसए छोड़ कर इंडिया आ गए और अपने Goal को पूरा करने में लग गए। वे कहते हैं कल का इंतजार मत करो जो करना है आज करो उसी वक्त हो सके तो करो।

Failure को कैसे हैंडल करें

अपनी असफलताओं को कैसे हैंडल करें। वह काम करें जिससे Inner peace मिले, खुशी मिले। 24 घंटे में हम क्या करते हैं वो महत्वपूर्ण है। जितने काम करने हैं वो Set करते हैं और उससे ज्यादा कर लेते हैं तो एक प्रकार से Inner happiness मिलती है।

लोग हमें Present से जानते हैं, हम क्या थे Past में और फ्यूचर में क्या होंगे वह नहीं जानते। हमें एक ही जिंदगी मिलती है इसलिए जो करना है आज करें। खुद से प्रश्न करें और उसके Answers को रियल लाइफ में पूरा करें।

खुद से कुछ प्रश्न करें-

  1. हम क्यों एक पहचान के साथ जी रहे हैं?
  2. हम क्यों एक व्यवसायी नहीं बन सकते?
  3. जो कंटेंट क्रिएटर भी हो सकता है।
  4. क्यों हम नौकरी के साथ दूसरा कार्य नहीं कर सकते हैं? जैसे अपनी पेंटिंग्स ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।
  5. हमारी एक ही जिंदगी है तो क्यों एक पहचान के साथ जीयें?

इन प्रश्नों के खुद ही उत्तर खोजें। अपनी पहचान को विस्तार दें एक तक सीमित ना रखें। एक कार्य के साथ दूसरे कार्य भी कर सकते हैं दोनों में तालमेल करके सफलता पाई जा सकती है।

जन्म से कोई प्रोफेशनल नहीं होता। अपनी पोजीशन पाने के लिए Zero audience होते हुए भी लोग हार्ड वर्क करते हैं। प्रोफेशनल लोग Discipline को चुनते हैं। एक बार सक्सेस मिल जाए तो कोई आपकी यात्रा नहीं देखता कि आपने सक्सेस पाने के लिए क्या-क्या किया, कितनी तकलीफ से गुज़रे, कितने सैक्रिफाइस किए, कितनी परेशानियों का सामना किया आदि। लोग Success और Failure बस यही जानते हैं अगर आप सक्सेस होते हैं तो सक्सेस देखते हैं और Failure कहलाते हैं तो लोग असफलता देखते हैं।

Chapter Two

Habits

लेखक ने इस Chapter में Habit set करने की महत्वपूर्णता और अपने Habits के बारे में जानकारी दी है।

लेखक जब 29 साल के थे तो उनका ज़ीरो बैंक बैलेंस था, वह सोचते थे कि सुखी जीवन के लिए स्मोकिंग, ड्रिंकिंग, पार्टी ज़रूरी है और उनको मार्क जुकरबर्ग को देखकर शर्म महसूस होती थी। उन्होंने कई गलतियाँ की, वे अपनी एजुकेशन पूरी करना चाहते थे। वे अपनी असफलता और गलतियों से सीख लेकर उन्होंने अपनी Habits set किये और सफलता प्राप्त की। वे कहते हैं कि टारगेट से ज्यादा Important है Habit set करना।

उनके कुछ हैबिट्स जो उन्होंने सेट किए

1) उन्होंने तीन नोटबुक बनाई जिसमें वह डेली रूटीन फॉलो कर के लिखते थे।

2) कैलेंडर में इंपॉर्टेंट बातें लिखना एवं Highlights करना।

3) अपने काम के लिए हार्ड वर्क करना ताकि अपने लक्ष्य को पूरा कर सकें।

लेखक समय को महत्व नहीं देते थे जिससे उनको पैसे कमाने में असफलता मिलती थी। अपनी ग़लती से सीखा कि समय की महत्ता क्या है और समय के सदुपयोग से ही पैसे कमाए जा सकते हैं Time=Money।

पैसे कमाना Important है और और उससे भी Important हैं सही जगह इन्वेस्ट करना। Money save करना जरूरी है लेकिन सही इन्वेस्ट भी Important है ताकि Future earnings हो सके, जिसके लिए कल का इंतजार नहीं करना चाहिए, आज ही करें।

लेखक लिखते हैं की उन्होंने अपनी Daily routine में ही अपने Habits को Set किया है जैसे रोज़ किताब पढ़ना, एक्सरसाइज करना, मेडिटेशन करना उनके Habits में शामिल है जिसे वो Daily follow करते हैं। अच्छी Habits को Importance देकर उसे जीवन में अपनाना चाहिए।

Chapter Three

Awareness

इस चैप्टर में लेखक ने Awareness को Choice से जोड़ा है। कुछ भी डिसीज़न ले या चुने तो सतर्कता से चुने जैसे मनी इन्वेस्ट करना है तो सोच समझकर सही जगह इन्वेस्ट करें। कोई कोर्स या कार्य करना है तो पूरी नॉलेज के साथ सही चुनाव करें। Example के रूप में बच्चों के पेरेंट्स बच्चों के लिए सब्जेक्ट की चॉइस बच्चे के Interest और बच्चे के स्वभाव को जान समझ कर करें जो बच्चे के लिए सही होगा इसके विपरीत बच्चे अगर बिना इंटरेस्ट और पसंद के सब्जेक्ट लेते हैं तो डिप्रेस Feel करते हैं।

Chapter Four

Entrepreneur

इस चैप्टर में लेखक ने अपने व्यवसाय के अनुभवों के बारे में बताया है साथ ही बताया है कि उन्होंने अपनी गलतियों से कैसे सीखा और उसे अपने व्यवसाय में शामिल किया जिसकी वजह से आज वह एक सफल Entrepreneur भी हैं।

लेखक को अपने बिजनेस में बहुत असफलता का सामना करना पड़ा जिसके लिए वे अमेरिका भी गए, Money इन्वेस्ट किया, कितनी बार इन्वेस्टर को मनाया लेकिन उन्हें असफलता मिली फिर उन्हें अपने द्वारा की गई मिस्टेक्स पता चली और उस पर फोकस करके उन्होंने अपने Entrepreneurship को सफल बनाया।

वे कहते हैं Practice करें, अपने कार्य को achieve करने पर फोकस करें, उनका कहना है Start today जो करना है आज ही कर लो, व्यवसाय हो या कुछ और प्लान करो, रूटीन बनाओ, हैबिट्स सेट करो और देखो कैसे बदलाव आता है।

Chapter Five

Money

इस चैप्टर में लेखक ने पैसों से संबंधित अपनी गलतियों, Investment और सीख जो उन्हें मिली आदि को विस्तार से समझाया है। समय का सदुपयोग करके मनी को सही जगह इन्वेस्ट करना सीखें। सेविंग इंपोर्टेंट है साथ ही सही जगह मनी इन्वेस्ट करना सफलता दिलाता है। अपनी गलतियों से सीखें।

अगर गलत जगह Money इन्वेस्ट करके Loss हुआ है और पैसे डूब गए तो उसे दोहराएं नहीं Repeat ना करें, बल्कि सीख लें और राइट डिसीज़न लेकर मनी का सही प्रयोग करें। खुद से रिसर्च करना सीखें, सही उपयोग सही जानकारी से ही होगा।

Chapter Six

Relationship

इस चैप्टर में लेखक ने रिलेशनशिप की मूल बातों को बताया है उन्होंने अपनी और दूसरों के रिश्तो के बारे में मुख्य बातें बताई हैं। परिवार इंपॉर्टेंट होता है उनके साथ समय बिताएँं यह नहीं सोचें कि टाइम आएगा तो परिवार के साथ बैठेंगे, बात करेंगे, कहीं जाएंगे, खुशी मनायेंगें जो करना है आज करें।

रिलेशन में टाइम और लाइफ को बैलेंस करना सीखें क्योंकि किसी के चले जाने पर वे वापस नहीं आते और समय एक सा नहीं रहता है, समय बीत जाने पर वापिस नहीं आता।

अगर आप सभी से मिलते हैं तो निसंदेह आप अपने लिए एक जीवन साथी का चुनाव कर लें।

किसी से कुछ बिना एक्सपेक्ट किए शेयर करें अगर आप Expectation करके शेयर करते हैं तो वह शेयरिंग नहीं है Transaction है। रिश्तों में दूरी बनाने का मतलब ये नहीं कि हम केयर नहीं करते इसका मतलब है कि हम खुद की भी केयर कर रहे हैं, खुद के साथ भी हमारा एक रिश्ता है।

हमारा Luck हमारे एक्शन बताते हैं। अगर हम हार्ड वर्क करते हैं तो रिजल्ट के रूप में हमारा Luck साथ होगा। निरंतर प्रयास करते रहने से ही चमत्कार होते हैं एकदम से कोई चमत्कार नहीं होता, सक्सेस नहीं मिल जाती। अपने Desire को जितना फोकस करके खुद का समय उसे पूरा करने में लगाएंँगें तो Desire ही नहीं रहेगा पूरा हो जाएगा।

अगर हम खुद से सवाल नहीं पूछेंगे तो आंसर हमेशा नो ही होगा इसलिए जो भी करना है Inner thoughts को इंप्लीमेंट करो, Today से Start करो,कल का कुछ पता नहीं, अपनी Mistakes से सीख लो, Daily रूटीन बनाओ, अपने Habits set करो सफलता ज़रूर दिलाएगा।

निष्कर्ष

तो साथियों इस बुक समरी में लेखक के द्वारा लिखी किताब की सभी महत्वपूर्ण बातों को अच्छे से समझाया गया है। अपनी गलतियों से सीखें, अपने Habits के द्वारा, अपने अनुभव से अपने लिए सफलता के रास्ते खुद हम खोज सकते हैं बस महत्वपूर्ण बातों को जीवन में अपनाना जरूरी है।

Amazon Link if you want to buy this Book : DO EPIC SHIT

और प्रेरणादायी बुक समरी  भी पढे

Exit mobile version