छोटे business man के लिए financial planning के कुछ tips

225

Financial planning tips for young people, Business Planning

finance-planning-tips-for-small-business-man-hindi

Tips for Starting a Business : Small Business Advice

ज्यादातर छोटे business man अपने personal finance से जुड़े मसलो  को अनदेखा करते हैं, उनका ज्यादा ध्यान business से जुड़े वितीय मसलो पर होता हैं वे मानकर चलते हैं की business अच्छा चलेगा तो उनकी personal responsibilities अपने-आप पूरी हो जाएगी। ऐसे में वे business के जोखिम से जुड़े पहलुओ को भी नज़रअंदाज करते हैं।

ये आप छोटे business man हैं और आपने अपने business और personal finance को अलग-अलग नहीं कर रखा हैं तो निश्चित मानिए business में दिक्कते आने पर आपके personal finance पर असर पड़ना तय हैं। आपके business goals होने चाहिए, जो personal goals के लिए भी मददगार हो। दोनों क्षेत्रो में अपनी वितीय स्थिति अच्छी तरह manage कर सके, इसके लिए इन बुनियादी बातोँ का ध्यान रखना चाहिए।

Business के लिए अलग से रखे emergency fund
Business में वेतन भोगी की तरह हर महीने salary नहीं मिलती, कुछ महीनो में आपके खर्च आपकी income से अधिक होते हैं कई business लोन पर भी संचालित होते हैं। यदि आपका नकदी के प्रवाह पर नियंत्रण नहीं हैं या इसको अलग करके नहीं रखा हैं तो business से related खर्चो के लिए आपको savings से पैसे निकालने पड़ सकते हैं। यह अच्छी आदत नहीं हैं इसकी पूर्ति के लिए कम से कम छह महीने का emergency fund बनाना चाहिए।

सभी तरह के risks के लिए उचित बीमा कवर ले
आपको अपने जीवन स्वास्थ्य और दुर्घटना जैसे निजी risks के अलावा business में आग-चोरी, कर्मचारियों के विश्वासघात-एक्सीडेंट आदि जोखिमो का सामना करना पड़ता हैं। वही आपको यदि कुछ हुआ हो तो लेनदारो के जोखिम को भी मैनेज करने की जरुरत होती हैं। इन सभी जोखिमो को बीमा कंपनी पर transfer करना चाहिए और जहाँ लेनदारो का जोखिम हो वह जीवन बीमा पालिसी “married woman property act” के तहत खरीदनी चाहिए, इससे बीमा claim की राशि पर जीवन-साथी और बच्चों के अलावा कोई अन्य दावा नहीं कर सकेगा। परिवार के लिए उचित बीमा कवर ले इससे आपात स्थिति आने पर business वितीय रूप से प्रभवित नहीं होगा।

कर्मचारियों के तरह करे काम
Business में अनुशासित बने रहने के लिए बेहतर यही हैं की खुद को salary दे, इससे अधिक काम करने की प्रेरणा मिलती रहेगी। अगले साल वेतन बढाया भी जा सकता हैं business अच्छा चला तो खुद को bonus भी दे सकते हैं। business से सम्बंधित हर तरह की गतिविधियों की planning पहले से बना कर चले इससे आपको personal finance की planning में मदद मिलेगी मासिक आय और खर्च मालूम होने से आप अपनी बचत का personal finance के लिए प्रभावी तरीके से use कर पायेंगे।

Accountant और adviser में फर्क समझे
हर professional के पास अपने खास क्षेत्र की expertise होती हैं और एक व्यक्ति सभी क्षेत्रो का expert नहीं हो सकता charted accountant जहां आपके खातो को मैनेज करने, corporate act, audit आदि में आपकी help कर सकता हैं वही एक finance planner “Risk management”, “Investment planning” आदि में आपका मार्गदर्शन कर सकता हैं ये दोनों ही अलग-अलग areas के expert होते हैं इसलिए कौनसी सलाह किस expert से लेनी हैं यह मालूम होना चाहिए यदि आप सही answer चाहते हैं तो सही व्यक्ति से question करें।

यह भी पढ़ें, read some more motivational Quotes, Thoughts & Energetic Post in Hindi

Friends, कैसे हो आप, आप भी अगर अपना business set-up करना चाह रहे हैं तो ऊपर दिए गए tips को याद रखे। ये आप लिए काफी beneficial साबित होंगे, ये श्री मणिकरण सिंघल का column हैं जो की एक certified financial planner हैं मुझे उनका यह लेख काफी पसंद आया और सोचा क्यों न इसे आप लोगो के साथ share करू। आशा है आपको बहुत सी बातें सीखने को मिलेगी।

Note: Friends, सावधानी बरतने के बावजूद यदि ऊपर दिए गए किसी भी मेरे किसी (Hindi or English) sentence और word में आपको कोई त्रुटि मिले तो कृपया क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत कराएं।

निवेदन: कृपया comments के माध्यम से यह बताएं कि “छोटे business man के लिए financial planning के कुछ tips” आपको कैसा लगा अगर आपको यह पसंद आए तो दोस्तों के साथ (Facebook, twitter, Google+) share जरुर करें।

 

Save

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he had completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in software programming & development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter pinterest rss

225 Comments

  1. hello sir mera name kalpana hai mere dad ne truck ke business me bohot loss hua tha………..
    pr ab me koi business karna chahti hu .. mere papa ke liye pr koi idea ni mil raha hai kya ap mere help kr skte he

    • Kalpana ji, AcchiBaatein.Com पर आने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद, जैसा की आप बता रहे हैं कि आपके पापा के काफी बिज़नस उठाया हैं तो इसका मतलब यह कतई नहीं हैं कि वह बिज़नस ख़राब हैं, या फिर उसमें हमेशा घाटा ही होता हैं, पहले तो आप अपने पापा को देखो कि वह इस घाटे को मन से तो नहीं लगा बैठे हैं, अगर ऐसा हैं तो पहले यह चीज दूर करों

      रही बात बिज़नस कि तो उनकी रूचि का, कोई भी, कम बजट में कोई भी बिज़नस स्टार्ट करवा सकती हैं लेकिन इसमें उनकी सहमती जरुरी हैं और आपको भी उस बिज़नस में involve रहना पड़ेगा जब तक कि वो अपना आत्मविश्वास दोबारा से प्राप्त न कर ले, धन्यवाद

  2. shahrukh saifi on

    Hello sir ji,

    Mere naam shahrukh saifi h aur maine jaldi me hi apna business start kiya h mera business corporate me h thoda thoda chal raha h kyoki abhi start kiya h,lekin me jb bhi kisi Clint se baat krta hu to jyada tr clint ban nahi pate kya kaise h me kuch samjh nahi pata hu.kya aap kuch bta skte kaha me galti kr raha hu

    • शाहरुख़ जी, आप Customer को उससे होने वाले फायदे अच्छी तरह से और समझकर बताएं, और यह भी बताएं की आप मार्किट में चल रहे बाकियों (Competitors) से कैसे अलग हैं?

    • बहुत ही लाजबाब प्रश्न पूछा हैं आपने लखपत जी।
      जोखिम हमेशा ही अनिश्चितता से भरा होता हैं, क्या पता आपका एक जोखिम उठाना आपके लिए बहत अधिक फायदे का सौदा हो जाए या फिर आपको कर्जे में डूबे दे।
      परन्तु अगर आप व्यपार करते हैं तो बिना जोखिम उठाये बिना अधिक सफलता के बारें में सोच भी नहीं सकते, इसलिए आपको कुछ कैलकुलेशन करके रिस्क तो उठानी ही पड़ेगी, अच्छा होगा कि आपका पहले से इन सबकी गणना कर ले कि अगर हानि होती हैं तो वह आपके व्यापार पर ज्यदा असर नहीं डाले।

  3. sir me ek coffee shop kholna chahta hu, but fund ki problam h, to bank se me kis prakar se sahayata le sakta hu, MUDRA scheme ke tahat

  4. Hello Sir,
    I want to started a new shop. ( iron shop )
    but I am confused. that how to selling?

    Please help me.

    • आप किसी मार्केटिंग और सेल्स वाले व्यक्ति से बात करें और हाँ Internet Presence जरुर रखे, क्योकि आजकल के समय में बिना इन्टरनेट से आगे बढ़ना थोडा मुश्किल हैं और ज्यादा समय भी लगता हैं

Leave A Reply