AchhiBaatein.com

रोजाना एक चम्मच अलसी के बीज (flaxseeds) खाने के फायदे

दिखने में छोटी अलसी(flaxseeds) अथवा तीसी अच्छी सेहत व गुणों का खजाना है इसके बीज के अनेक फायदे हैं, अलसी के औषधीय गुण बीमारियों पर रामबाण की तरह काम करते हैं, आइये जानते हैं

अलसी के बीज या flaxseeds आमतौर गर्म जगहों पर उत्पादित किया जाता है। भारत सहित कई अन्य देशों में भी इसे उत्पादित किया जाता है। भारत में इसके पौधे से रस्सी बनाने का काम किया जाता है। अलसी के बीज का इस्तेमाल यदि खाने में किया जाए तो इससे आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है। आजकल मार्केट में flaxseed की बिक्री काफी बढ़ गई है। कुछ साल पहले की बात करें तो इसे कोई पूछता भी नहीं था, लेकिन जबसे इसमें मौजूद गुणों के बारे में लोगों को पता चला है तब से इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाने लगा है। आज भी भारत के बहुत से जगहों पर अलसी की खेती की तो जाती है लेकिन लोगों को इसके आयुर्वेदिक फायदों के बारे में नहीं मालूम है।
आज हम आपको अलसी बीज के कुछ बेहद महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आईये जानते हैं रोजाना केवल एक चम्मच अलसी के बीज का सेवन आपको किन बीमारियों से सुरक्षित रखता है।

शरीर पर ऐसे काम करते हैं ये जादुई बीज

आपको बता दें कि, अलसी के बीज बहुत से हर्बल गुणों से भरपूर होते हैं। इसमें मुख्य रूप से ओमेगा 3 फैटी एसिड, लिगनेंस एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और अल्फा लिनोलिक कंपोनेंट पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। सबसे पहले बात करें ओमेगा 3 फैटी एसिड का तो ये शरीर के फैट को कम करने का काम करते हैं। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं। इसके साथ ही साथ अलसी को एंटीऑक्सीडेंट का पॉवर हाउस माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट आपको कैंसर सहित अन्य बहुत सी समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक है। इसके सेवन से आप समय से पहले दिखने वाले उम्र के लक्षणों को भी कम कर सकते हैं।

अलसी बीज (flax seeds) के सेवन से आप इन रोगों से बच सकते हैं

अलसी के बीज के सेवन से स्वास्थ्य लाभ

वेट लॉस : अलसी के बीज सबसे ज्यादा आपके लिए वेट लॉस में मददगार हैं। इसे आप ब्रेकफास्ट में सीरियल में ऐड करके सेवन कर सकते हैं। एक चम्मच flax seeds यदि आप रोजाना अपनी डायट में शामिल करते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। flax seed शरीर के मेटाबॉलिज़्म रेट को बढ़ाकर वजन काम करने में आपकी मदद करता है। असली के बीजों को रोस्ट करके आप उसका पाउडर बनाकर उसे खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल : डायबिटीज या मधुमेह के मरीजों के लिए भी अलसी एक बीज का सेवन काफी असरदार साबित हो सकता है। ये खून में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करता है और आपको इस बीमारी से बचा कर रखता है। डायबिटीज दो प्रकार के होते हैं इसमें से पहला टाइप 1 डायबिटीज और दूसरा टाइप 2 डायबिटीज होता है। टाइप 1 डायबिटीज में शरीर को इंसुलीन की जरुरत समय-समय पर पड़ती है, इसलिए इसमें अलसी का सेवन आपको कुछ खास लाभ नहीं देता है। लेकिन अगर आप टाइप 2 डायबिटीज में इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है। टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल में किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट : flax seeds या अलसी के बीज मुख्य रूप से आपके शरीर में बनने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालकर कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने का काम करते हैं। इससे आप खुद को हार्ट अटैक और दिल की अन्य बीमारियों से काफी हद तक बचा सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने का काम करते हैं। यदि आप नियमित रूप से इसे अपनी डायट में शामिल करें तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है।

कैंसर से बचाव : हालिया रिसर्च से इस बात की जानकारी मिली है की अलसी के बीजों का सेवन आपको कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा सकते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड कैंसर सेल्स से लड़ने में मददगार होते हैं। इसका सेवन ब्रैस्ट कैंसर सहित अन्य प्रकार के कैंसर के रोकथाम में भी लाभदायक है। महिलाओं में बढ़ती ब्रेस्ट कैंसर की समस्या आजकल काफी आम हो गई है। इसलिए अगर इससे आपका थोड़ा भी बचाव होता है तो, आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

पेट की दिक्कतों से छुटकारा : अलसी के बीज में मौजूद विटामिन और मिनिरल्स पेट की समस्याओं से भी आपको निजात दिलाने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज और हॉट फ्लशेज की समस्या का भी निदान करने में सक्षम हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अलसी के बीज में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं। इसलिए ये आपको पेट की विभिन्न समस्याओं से निजात दिलाने में काफी कारगर साबित होते हैं। पेट में होने वाली कब्ज की समस्या एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से आपको अन्य कई प्रकार की दिक्कतों का सामना पड़ सकता है। इसलिए फ्लैक्सीड का सेवन आप खुद को इन समस्याओं से बचा सकते हैं।

इसके फायदों के बारे में तो आप जान चुके हैं लेकिन इसे कैसे लेना है इसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगें। अलसी के बीजों को आप रोस्ट करके उसका पाउडर बनाकर आते में मिक्स करके रोटी बना सकते हैं। इसके अलावा इसे सब्जियों के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं। अलसी के बीजों को एक रात पानी में सोक करके रखें और अगली सुबह उसे छान कर पी लें। रोस्टेड फ्लैक्ससीड्स को ब्रेकफास्ट सीरियल्स के साथ भी खाया जा सकता है। अलसी के बीजों का इस प्रकार से उपयोग आपको काफी हद तक उपरोक्त समस्याओं से बचा सकता है। वेट लॉस से लेकर कैंसर जैसी बीमारी के रोकथाम में अलसी के बीजों का उपयोग काफी लाभदायक साबित हो सकता है। आज आप अलसी के बीज किसी भी सुपरमार्केट से तो खरीद ही सकते हैं, साथ ही साथ इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

सुपरफूड की श्रेणी में आना वाला ये फूड आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायी साबित हो सकता है।

अलसी के नुकसान – Side Effects of Flaxseeds

अलसी के अधिक और असमय खाने से कुछ नुकसान भी हैं जोकि इस प्रकार हैं

नोट: यधपि ऊपर दिए गए अलसी के फायदे और नुस्खे (Health Benefits of Flax seeds in Hindi), परखे हुए और गहन अध्ययन पर आधारित हैं, परन्तु आपसे निवेदन हैं कि किसी भी दवा या नुस्खे को बिना डॉक्टर की सलाह के न लें।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली (Inspirational Hindi Post) POST भी पढ़े।

Exit mobile version