AchhiBaatein.com

याद रखे Life में कभी बुरा वक़्त नहीं आता ~ Inspirational Tips

“मुझे गोली लगने वाली थी, एक Criminal था जो मुझे मोहरा बना के बच जाना चाहता था, मुझे गोली से बचाने के चक्कर में एक पुलिस वाले ने मुझे धक्का दिया और मैं सीधे फ्लोर से नीचे आ गिरी, उस दिन मैं मरने से तो बच गई, लेकिन मेरे पैर पैरालाइज हो गए और उस दिन से मैं इस व्हीलचेयर के सहारे चलती हूँ, वो दिन मेरे लिए बुरा दिन नहीं था।

हां, आप जैसा सोच रहे हैं वैसा लग तो मुझे भी रहा था कि यह मेरी लाइफ का सबसे बुरा दिन था, इस accident के पहले मेरे सपने कुछ ओर ही थे, मेरे जिंदगी के गोल और मकसद कुछ और था, लेकिन पल भर में सब कुछ बदल गया और मैं हॉस्पिटल में बैठी रो रही थी, अपनी किस्मत को कोस रही थी और ऊपर वाले को भला बुरा कह रही थी, लेकिन अचानक से मेरे अंदर से एक आवाज आयी।

तुम्हारे तो सिर्फ पैर ही काम नहीं कर रहे है, जान तो बाकी है ना, अभी सांसें तो चल रही है,सबसे बड़ी बात मैं अभी भी जिंदा तो हूं, जब मुझे जीवन की ये पॉजिटिविटी दिखाई दी, देखते-देखते मेरा सोचने का नजरिया बदल गया और जिंदगी में फिर से उम्मीद की किरण नजर आने लगी, मेरे चेहरे पर खुशी की लकीरें खींच गई।

अब जिंदगी मुझे दो ऑप्शन दे रही थी, एक या तो मैं विक्टिम बनके सारी उम्र ख़राब किस्मत और ख़राब दिन का रोना रोऊँ या Survivor बनके जिऊ और बाकी लोगों के लिए inspiration बनूं, और उसी पल मैंने दूसरा ऑप्शन choose किया, सर्वाइवर बनने की और हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद मैं मुंबई से दिल्ली आ गई और एक ऐड कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई किया और एनिमेशन डिपार्टमेंट में मेरी नौकरी लग गई और आज मैं आप लोगों के सामने हूं।

इस टाइम कई कॉलेजेज, युनिवर्सिटी स्कूल मुझे approach करते है और अपने यहां मुझे सेशन के लिए इन्वाइट करते है, आज मुझे इस व्हीलचेयर से ही प्यार हो गया है, कई सारे लोग जो बुरे हालात में है, वो मुझसे मिलने आते है, सलाह लेते है, और मुझे लोगों की मदद करने में काफी अच्छी vibes आती है”

Breathe: Into The Shadows maahira speech in hindi

Amazon Prime Video पर आई लेटेस्ट वेब सीरीज Breathe: Into The Shadows के माहिरा का ये speech हमें जीवन के बारे में, नजरिए के बारे में बहुत कुछ सीखा जाता है। हमें ये सिखाता है कि जीवन को हंसते- खेलते जियो, आपकी लाइफ में जो कुछ हो रहा है, उसका जरूर कुछ ना कुछ मतलब होता है, हो सकता है उस समय हमें वह बात समझ नहीं आएं मगर आज या आगे चल कर सब समझ आता है।

क्योकिं ऊपर वाला हमारे साथ जो भी करता है, सही करता है और कुछ अच्छा करने के लिए ही करता है।

Famous राइटर William Shakespeare का भी कहना है कि

“There is nothing either good or bad, but thinking makes it so”

यानी “जीवन में कुछ भी अच्छा या बुरा नहीं होता है, बल्कि हमारी सोच ही उसे अच्छा या बुरा बनाती है”

कितनी Meaningful बात है यह…
हमारा जीवन आखिर क्या है? ये तो बस मैटेरियल से बना है, हमारे विचार और नजरिया ही इन सारी चीजों को मतलब प्रदान करते है।

जीवन में बुरा वक्त कभी नहीं आता है
और इसके अलावा हमारें mind में जो भी चीजे आती हैं वो सब हमारा Thinking/सोच/नजरिया ही होता है जो उसको अच्छा या बुरा की संज्ञा देता है, इसलिए तो सिर्फ थिंकिंग और माइंड पर इतनी सारी किताबें लिखी गई है।

The Power of Positive Thinking, The Power of your subconscious mind, Think Like a Monk, As a Man Thinketh ….blah blah.

और सभी मोटिवेशनल गुरु भी सोच को ही अहमियत देते है।
चाहे वो Unlimited Power के लेखक Tony Robbins हो या The 5 second rule की लेखिका Mel Robbins हो और भी कई सारे नाम है, जो सिर्फ हमको यही बताते है कि सिर्फ सोचने का तरीका बदल कर हम जिंदगी की हर समस्या से कैसे पार पा सकते है।

आइए अब हम कुछ दूसरे सिनेरियो पर गौर फरमाते है और जानते है कि हम को कब लगता है कि हमारा बुरा वक्त आ गया है?

इसमें पहला Scenario यही हो सकता है कि जब हमारी नौकरी छूट जाती है और हम बेरोजगार हो जाते है, कोई काम नहीं मिलता है, और पूरी फैमिली हमारे ऊपर ही depend हो, और इनकम नहीं आने की वजह से सबसे पहले हमारी Savings ख़त्म होने लगती है और हम जब दूसरी company में Apply करते है, तो वहां से भी हमें rejection मिलने लगता है।

और इस सिनेरियो को हम कह सकते है कि हमारे लाइफ अब बुरा वक़्त शुरू हो गया, या कोई भी व्यक्ति जब इस phase में आता है तब वो कहना शुरू कर देता है कि अब उसके लाइफ में बुरा वक़्त आ गया है।

लेकिन क्या हम इसी सिनेरियो के पॉजिटिव साइड भी देख सकते है?

“A problem is a chance for you to do your best.”
– Duke Ellington

ये Quote कहता है कि प्रॉबलम को प्रॉबलम की तरह से मत देखो, इसे एक अवसर की तरह देख सकते है, अपने लिए अपना बेस्ट करने के चांस के रूप में भी इसे देख सकते है।

ऊपर जो सिनेरियो है वो हमे समझाता है कि आप पहले से ही किसी गलत कंपनी में थे और आज न कल वो कंपनी को जरूर निकाल देती, अच्छा हुआ कि उसने कुछ पहले निकाल दिया ताकि आपको कुछ और करने का इसी बहाने एक मौका भी तो मिल गया है।

अब आगे से जब आप किसी दूसरी कंपनी में जाएंगे तो इस बात का पूरा ख्याल रखेंगे कि मेरी नौकरी मेरे लिए सब कुछ नहीं है, आप सिर्फ एक ही इनकम पर depend नहीं रहेंगे, इसके बाद आप कई चीजे ट्राई करेंगे और अपने लिए इनकम के नए source निकालेंगे, और हो सकता हैं पहले से कुछ बहुत अच्छा निकल कर आये जो शायद आप नौकरी में रहते तो यह सब प्राप्त करने की कल्पना तक नहीं करते थे।

जिसको आप अपना बुरा वक़्त कहते है Actual में वो आपका टीचर है जो आपको ये सारी बातें सिखाता है।

  1. Savings को अहमियत देने के बदले पैसा को इन्वेस्ट करो और पैसा को अपने Share market, Real estate में इन्वेस्ट करो।
  2. जॉब को फोर गारंटेड मत लो, जॉब्स कभी भी जा सकती है इसलिए इसके लिए हमेशा से तैयार रहो।
  3. सबसे अहम बात बुरा वक़्त आने पर किस्मत और भगवान को या समय को कोसना बंद करो, अपने सोचने के तरीका को बदलो और जो ये बुरा वक़्त, बुरा वक़्त कह कर अपने आप को कमजोर साबित कर रहे हो, ऐसा करना बन्द कर दो और परिस्थितियां से निकलने के लिए Action लेना सीखो।
  4. अपने फैमिली को priority देना सीखो।

अगर आप यह सब करोगे और इस तरह से सोचोगें तो पाओगे कि जिसे हम बुरा वक़्त कह रहे थे वो अब हमारे लिए एक गाइड का, गुरु का, मेंटर का, शिक्षक का काम कर रहा है।

इसलिए कहा जाता है कि
“जीवन में कभी बुरा वक़्त नहीं आता है”

अब दूसरा सिनेरियो देखते है, दूसरे सिनेरियो में हम आज समय में कोरोनावायरस के कारण हुआ समय और माहौल को देख सकते हैं।
सारी दुनिया इस लॉकडाउन हुई पड़ी है, पूरे वर्ल्ड के डॉक्टर कई महीनों से लगे हुए है Corona की दवा बनाने में।

सारा काम कई महीनों तक चौपट रहा, कितने लोगों का काम छीन गया, कितनी कंपनिया बंद हो गई और सबके लिए, सारी दुनिया के लिए ये बुरा वक़्त है। आपने भी काफी लोगो के मुहं से सुना ही होगा कि भाई बुरा वक़्त शुरू हो गया है। प्रवासी मजदूर कई हजारों किलो मीटर तक पैदल चल कर अपने गांव लौटे, लोग की आमदनी बन्द हो गई है, सारा सिस्टम, सारा प्रशासन इसमें लगा हुआ है, कैसे करके corona virus (COVID-19) से मरने वालों की संख्या को कम किया जाए।

माना इस कोरोना काल में लोगों को बहुत सारी परेशानियां, बहुत सारी कष्ट उठाने पड़ें, दुनिया में लाखों लोगों की जान चली गई और लाखों लोग अस्पतालों में मरणासन्न है।

फिर आप सोच रहें होंगे इसमें क्या अच्छा हुआ, परन्तु कॉरोना काल में कई अच्छी चीजे भी हुई है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता और इन पॉजिटिव बदलाव का असर इस समय भी दिख रहा है और आने वाले समय भी स्पष्ट दिखने लगेगा।

तो चलिए एक एक कर के कुछ अच्छी और पॉजिटिव बदलावों को देख लेते है

  1. इस दौरान जब सभी लोग घर में बंद थे, कोई कंपनी नहीं चल रही थी, कोई गाड़ी सड़क पर नहीं थी, इस दौरान हमारा पर्यावरण साफ हो गया और हवा साफ हो गई और प्रदूषण कम हो गया, इस प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार करोड़ों का बजट प्लान करता है, इस दौरान हमारी नदियां भी साफ हो गई, पहाड़ों की सुंदरता दूर से दिखने लगी।
  2. कई सारे नौकरी पेशा लोग थे, जो अपने फैमिली के साथ समय नहीं बीता पाते थे, आज उनको सिर्फ से प्रकृति ने अपने फैमिली के साथ खुशी के पल जीने का अवसर दिया है, आज सभी लोग घर पर प्यार की लूडो खेलते है और समय बिताते हैं। याद रहे, यह उनके लिए गोल्डन टाइम से कम नहीं है।
  3. हमको रोज अखबारों में यही पढ़ने को मिलता था, ट्रक ने इसको कुचला, उसको कुचला, रोड दुर्घटना में इतने आदमी मरे, इतने आदमी घायल हुए, इस कारोना काल में ऐसे मामले आने काफी कम हो गए। कई सारे लोग जिनकी जान दुर्घटना में जा सकती थी वो सभी लोग एक तरह से बच गए, इस दौरान लूट पाट की घटना में भी काफी कमी आई हैं।

ऐसे देखे तो और भी कई सारी पॉजिटिव चीजे भी हुई हैं, आप भी अलग सोचेंगे तो आप भी बहुत की positive चीजे निकाल कर ले आओगे, मुझे विश्वास हैं।

सिर्फ सोचने का तरीका बदलने से जीवन में एक नया आयाम आ जाते है, और आप अपने लाइफ में कई नई चीजे explore कर सकते है और

हमारे लाइफ में जो situation, जो भी परिस्थितियां आती है, सभी वो हमें कुछ ना कुछ सिखाती है, कुछ ना कुछ समझाती है, और हमें Mentally Strong बना कर जाती है।

इसलिए हमेशा याद रखे कि लाइफ में कभी बुरा वक़्त नहीं आता है।

कुछ और, Motivational & Inspirational Success Stories, Quotes in Hindi भी पढ़े

Exit mobile version