Site icon AchhiBaatein.com

Missing Tile Syndrome एक मनोवैज्ञानिक समस्या ~ एक कहानी

The Missing Tile - Hindi Story

POST के टाइटल से आपको लग रहा होगा कि आखिर यह कौनसी बीमारी हैं? यह कौनसी नई समस्या आ गई, अगर गहनता से अध्ययन करेंगे तो पता लगेगा की “हमारी खुशियों को हमारें अन्दर से ही चुराने की बीमारी है मिसिंग टाइल सिंड्रोम जो हम ही पैदा करते हैं।”

दरसल मिसिंग टाइल सिंड्रोम एक मनोवैज्ञानिक समस्या है जिसमें हमारा सारा ध्यान जीवन की केवल उस कमी की तरफ रहता है जिसे हम प्राप्त नहीं कर सके और यहीं बात हमारी ख़ुशी चुराने का सबसे बड़ा कारण है।

जिन्दगी में कितना कुछ भी अच्छा हो, कितना ही हमें प्राप्त हो जाए परन्तु सफलता का तो कोई अंत ही नहीं हैं और कई बार व्यक्ति अपनी सफलता और खुशियां केवल उन्हीं चीजों में देखता हैं जो Missing हैं जो हमारें पास नहीं हैं और यही हमारे दुःख का सबसे बड़ा कारण है। यह समस्या आज के प्रतिस्पर्धा वाले युग में बहुत से लोगो को परेशान करती हैं, कहीं आप भी इसी कतार में तो नहीं??

सफलता के पीछे भागना, मेहनत करना, अधिक प्राप्त करने की कोशिश करना, यह सब अच्छा हैं और हर किसी को करना ही चाहिए, आगे बढ़ना और हमेशा अच्छा करने की प्राप्त करने की कोशिश करते रहना हर किसी का लक्ष्य होना चाहिए, परन्तु केवल इसी विषय पर हमेशा चिंतन करके परेशान रहना, अभी तक प्राप्त की ही सफलता और खुशिया को तुच्छ मानकर इनको नहीं जीना एक आदत हैं जो की धीरे धीरे हमें सब कुछ होते हुए भी मानसिक रोगी बना सकती हैं।

क्या यह “आदत” बदली जा सकती हैं और क्या इस “एक आदत” को बदल कर हम अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं? एक बहुत ही सुन्दर और प्रेरणादायी कहानी के माध्यम से समझते हैं।

एक बार की बात है एक छोटे से शहर में एक मशहूर होटल के मालिक ने अपने होटल में एक स्विमिंग पूल का निर्माण करवाया।

स्विमिंग पूल के चारों ओर बेहतरीन इटैलियन टाइल्स (Italian Tiles) लगवाई गई, परन्तु टाइल्स लगाने वाले मिस्त्री की एक छोटी सी गलती से एक स्थान पर टाइल लगाना छूट गया। होटल के मालिक ने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को स्विमिंग पूल देखने के लिए बुलाया। दोस्त, भाई, सगे सम्बन्धी, जो भी आता पहले उसका ध्यान टाइल्स की खूबसूरती पर जाता और बेहतरीन कलाकारी और निर्माण कला की प्रंशसा करता और एक तरह से मुग्ध हो जाता।

हर कोई बार-बार बड़ी ही बारीकी से उन टाइल्स को देखता व प्रशंसा करते नहीं थकता परन्तु जब उनकी नज़र उस Missing Tile वाले स्थान पर जाती और वहीं अटक कर रह जाती…. उसके बाद वो किसी भी अन्य टाइल की ख़ूबसूरती नहीं देख पाता।

स्विमिंग पूल से लौटने वाले हर व्यक्ति की यही शिकायत रहती कि एक टाइल मिसिंग है, हजारो टाइल के बीच वह मिसिंग टाइल वाली बात ही हर किसी को याद रहती, जबकि कुछ ही समय पहले हजारो टाइल्स की प्रंशंसा करते कोई थकता नहीं था। हजारों खुबसूरत और मन भावक टाइल्स के बीच में वो मिसिंग टाइल वाली बात ही उनके दिमाग पर हावी रहता थी।

कई लोगों को उस Missing Tile को देख कर बहुत दुःख होता कि इतना परफेक्ट बनाने में भी एक टाइल रह ही गया। तो कई लोगों को उलझन होती और मन ही मन परेशान भी होते कि कैसे भी करके वो जगह ठीक कर दिया जाए, उसके बाद शायद यह दुनिया का सबसे अच्छा और खुबसूरत स्विमिंग पूल होगा। बहरहाल वहां से कोई भी खुश नहीं निकला और एक खूबसूरत स्विमिंग पूल लोगों को कोई ख़ुशी या आनंद नहीं दे पाया।

दरअसल उस स्विमिंग पूल में वो Missing Tile मात्र एक प्रयोग था। यह मनोवैज्ञानिक प्रयोग जो इस बात को सिद्ध करता है कि हमारा ध्यान कमियों की तरफ ही जाता है। कितना भी खूबसूरत सब कुछ हो रहा हो पर जहाँ एक कमी रह जायेगी वहीँ पर हमारा ध्यान रहेगा।
टाइल तक तो ठीक है पर यही बात हमारी जिंदगी में भी हो तो?

सफलता और असफलता मात्र सिक्के के दो पहलू हैं और भौतिक सुख सुविधाओं का तो अन्त ही नहीं होता, परन्तु हमारे पास बहुत कुछ अच्छा होने के बावजूद भी हम यह देख नहीं पाते, उनका आनंद नहीं उठा पाते और मन में हमेशा जो नहीं हैं उसके लिए परेशान रहते हैं, यह एक मनोवैज्ञानिक समस्या है जिससे हर व्यक्ति गुज़र रहा है, शायद आप भी?

इस मनोविज्ञानिक समस्या को The Missing Tile Syndrome का नाम दिया गया। Dennis Prager के अनुसार उन चीजों पर ध्यान देना जो हमारे जीवन में नहीं है आगे चल कर हमारी ख़ुशी को चुराने का सबसे बड़ा कारण बन जाती हैं।

ऐसे बहुत से उदाहरण हो सकते हैं जिसमें हम अपनी किसी एक कमी के पीछे सारा जीवन दुखी रहते हैं। ज्यादातर लोग उन्हें क्या-क्या मिला है पर खुश होने के स्थान पर उन्हें क्या नहीं मिला है पर दुखी रहते हैं।

मिसिंग टाइल हमारा फोकस चुरा कर हमारी जिन्दगी की सारी खुशियाँ चुराता है। यह शारीरिक और मानसिक कई बीमारियों की वजह भी बनता है, अब हमारे हाथ में है कि हम अपना फोकस मिसिंग टाइल पर रखे और जीवन भर दुखी रहें या उन पलो पर रखे जो हमारे साथ है और खुश रहें।

#SeedsofPositiveEnergy
#SeedsofAbundance

अन्य Inspirational Stories सुन्दर कहानियां भी पढ़िए

Exit mobile version