Site icon AchhiBaatein.com

पैसे बचाने के सबसे कारगर टिप्स | Money Saving Tips

Money Saving Tips In Hindi

दोस्तों पैसे बचाना कौन नहीं चाहता? हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास ज्यादा से ज्यादा पैसा हो। लेकिन कुछ आदतों के कारण हम ऐसा नहीं कर पाते हैं। हर वक्त कुछ ना कुछ ऐसा काम करना पड़ जाता है जिस कारण आप पैसे नहीं बचा पाते।

दोस्तों एक पुरानी कहावत है, शायद आपने सुना ही होगा, ‘पैसा बचाना पैसा कमाने के ही बराबर होता है‘। भले ही हम पैसे कमा नहीं सकते लेकिन हमें पैसे बचाने का हर वक्त प्रयास करते रहना चाहिए।

हम अपने जीवन में ऐसे कई सारी चीजों पर पैसे खर्च कर देते हैं जिनकी हमें जरूरत नहीं होती। अगर आप अपने दिनचर्या पर गौर करें तो आपको ऐसे कई सारे तरीके मिल जाएंगे जिनसे की आप पैसे बचा सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Paise/Money saving karne ki smart technique के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने जीवन में अपनाकर आप पैसे बचाने को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। यह तरीके काफी ज्यादा कठिन नहीं है।

बस आपको अपने जीवन की कुछ छोटी बातों पर ध्यान देने की जरूरत है और फिर आप भी आसानी से पैसे बचा सकते हैं।

पैसे बचाने/ जमा पूंजी बढ़ाने की कुछ तकनीक जो काम करती हैं

तो आइए जानते है पैसे Save करने के बेहतरीन तरीके, दोस्तों इन तरीके को अपनी ज़िंदगी मे आज़मा के ज़रुर देखिए।

1. कर्ज को कहे “ना” !

अक्सर हम पैसे ना होने की स्थिति में उधार मांग कर चीज घर ले आते हैं। लेकिन उधार लेने की यह आदत हमें आगे चलकर बहुत दिक्कत देती है। कर्ज लेने की आदत हमारे पैसे बचाने के बीच में रोड़ा डालती हैं। इसलिए हमें हमेशा कर्ज लेने से बचना चाहिए।

अगर आप पहले से ही कर्ज में डूब चुके होते हैं तो जैसे ही आपको महीने की शुरुआत में तनख्वाह मिलती है वह सारी कर्ज लौटाने में ही खर्च हो जाती है। इस स्थिति में हम पैसे कैसे बचा सकते हैं।

इसलिए हमें कभी भी किसी चीज को उधार पर या कर्जा लेकर नहीं लेना चाहिए। हमें केवल उन्हीं चीजों की अपेक्षा रखनी चाहिए जिन्हें हम खरीद सकते हैं।

2. किराने के सामान की सूची पर ध्यान दें ।

महीने भर की कमाई का एक बड़ा हिस्सा हम घर का किराना है यानी की दाल, चावल, आटा जैसी चीजों में खर्च कर देते हैं। इसलिए हमें बहुत सख्त जरूरत होती है अपने घर की Grocery list पर ध्यान देने की।

अक्सर हम जब भी किराने का सामान लेने जाते हैं तो ऐसी कई सारी चीजें भी खरीद लेते हैं जिनकी हमें कुछ खास जरूरत नहीं होती। बिस्किट और नमकीन जैसी चीजें Grocery list का हिस्सा ना होने के बावजूद भी हम ले लेते हैं।

हमें छोटी छोटी चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर हम इन छोटी-छोटी चीजों पर पैसे बचा लेंगे, तो हम अच्छी तरह से पैसे Save कर सकते हैं।

3. Automatic subscription और memberships को रद्द करें।

कोरोना काल के इस दौर ने हम सभी को घर में बैठने पर मजबूर कर दिया है। घर बैठे मनोरंजन करने के नए नए साधन अब हम सभी के सामने हैं। आपने भी लॉकडाउन के इस दौर में Netflix, Hotstar, Spotify इत्यादि जैसे एप्स पर सब्सक्रिप्शन जरूर ली होगी। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप इन एप्स के Automatically subscription से मुक्त हों।

ऐसा करने से आपको बेवजह सब्सक्रिप्शन का पैसा नहीं देना होगा। जब भी आप इनमे से किसी एप्स की सब्सक्रिप्शन खरीदते हैं तो हमेशा याद रखें कि Auto renew off करें। फिर जब कभी भी आपको इन एप्स की जरूरत पड़े तो इसे दोबारा से Subscribe कर ले।

4. Generic ही खरीदे

हमेशा बड़े-बड़े Brands की चीजें खरीदने में हम काफी पैसा बर्बाद कर देते हैं। हम केवल चीजों की packaging और बड़े ब्रांड का label देखकर उसे खरीद लेते हैं। लेकिन यह हमेशा सही नहीं होता।

कई बार ऐसा होता है कि अच्छे से अच्छे ब्रांड की चीज भी उसकी कीमत के हिसाब से काफी महंगी होती है।

ऐसी चीजों के अलावा हमें कभी लोकल Brands भी इस्तेमाल करके देखना चाहिए। दवाइयों और दाल चावल इत्यादि के Generic brands भी हमें ट्राई करने चाहिए। यह भी बिल्कुल उसी तरह से काम करते हैं जिस तरह से बड़े ब्रांड की चीजें करती हैं।

5. Automatically पैसा बचाएं

क्या आप जानते हैं कि आप बिना पैसा बचाने के सोचे भी पैसा बचा सकते हैं? ऐसा करने के लिए बस आपको एक बैंक अकाउंट बनाने की जरूरत होती है। प्ले स्टोर अकाउंट बनाने का प्रावधान है जिसमें कि आप अपने online account बचा हुआ पैसा अपने savings account में transfer करवा सकते हैं।

ऐसा करने से आप बिना किसी दिक्कत के पैसा बचा सकते हैं और इस बात का आपको एहसास भी नहीं होगा। लेकिन जब आपको अपने सेविंग्स अकाउंट में ज्यादा मात्रा में पैसा मिलेगा तब आप जान जाएंगे कि यह तरीका कितना लाभदायक है।

6. बचाए हुए पैसे का समझदारी से इस्तेमाल करें।

महीने भर की तनख्वाह के साथ हमें समय-समय पर extra income जैसे कि bonus, overcompensation इत्यादि भी मिलते रहते हैं।

हमें इस प्रकार की income का बहुत ही समझदारी से इस्तेमाल करना चाहिए। हमें इन पैसों को अच्छी जगह पर इन्वेस्ट करना चाहिए। हमें भविष्य को ध्यान में रखते हुए इन पैसों को इन्वेस्ट करना चाहिए।

अगर आपका कोई लोन या कर्ज पहले से ही बकाया है तो आप इन पैसों का इस्तेमाल अपना कर्ज खत्म करने के लिए भी कर सकते हैं।

7. बाहर का खाना खाना कम करें

हम अक्सर मौज़ मस्ती करते हुए खाना बाहर खा लेते हैं। हम सभी लोगों को होटल में स्वादिष्ट खाना खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन यह आपके budget और आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता है।

इसलिए आप हमेशा यह कोशिश करें कि आप बाहर का खाना ना खाए। ऐसा करने से आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी और आप काफी पैसा भी बचा पाएंगे।

कभी-कभी बाहर खाना खा लेना मैं कोई मनाही नहीं है। लेकिन आपको बाहर खाना खाना अपनी आदत में शामिल नहीं करना है। आप घर का खाना खाना पसंद करें। घर का खाना खाने से आप अपनी सेहत का भी अच्छी तरह से ध्यान रख पाएंगे और अपनी savings का भी।

8. दुकानदार से डिस्काउंट की मांग करें और नगद में खरीदी करें

हम हमेशा किसी चीज के बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल नहीं करते हैं। हमें कोई चीज तब तक पता नहीं चल पाती जब तक हम उसके बारे में पूछते नहीं है। यह आदत हमें हम सबके जीवन में शामिल करनी चाहिए।

तो अगली बार जब भी आप किसी भी Cinema hall, museum, या sporting event में जाएं तो टिकट के बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर ले और किसी ऑफर के तहत ही टिकट खरीदे। इन छोटी-छोटी बातों पर नजर रखने से आपको काफी फायदा हो सकता है और आप काफी पैसा भी बचा सकते हैं।

9. DIY Everything

आजकल इंटरनेट पर DiY का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। DIY का full form होता है, do it yourself. यह तरीके ना केवल बहुत ही creative और मजेदार होते हैं बल्कि पैसे बचाने के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं।

आजकल लगभग सभी Social media platforms पर ऐसे कई सारे तरीके और वीडियो मौजूद हैं जिनसे हम कई सारे DIY सीख सकते हैं। आप घर बैठे ही नई नई चीजें ट्राई करें और पैसे बचाएँ।

10. Conclusion

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप किस प्रकार Smart Technique अपना-कर पैसे बचा सकते हैं।

पैसे बचाना ज्यादा मुश्किल भरा काम नहीं होता है, बस आपको अपने कुछ आदतों को सुधारने की और अपनी दिनचर्या पर ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसा करने से आप आसानी से अपनी savings बढ़ा सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि अब आप भी पैसे बचाने में ज़रूर कामयाब होंगे।

धन से संबंधित ये Posts भी पढ़ें

Exit mobile version