Career में सफल होना चाहते हैं तो कभी ना करे ये 5 गलतियां

1

जब भी हम किसी profession को चुनते है तो हम कोशिश करते है कि उस profession में अपना career बनाने के लिए हम अपना अधिक से अधिक और अच्छा दे। पिछले कुछ वर्षो में मैंने बहुत से interviews लिए है और इन सब interviews में boss के सामने जाने से पहले हम अक्सर कुछ गलतिया कर देते है। इसमें कुछ गलतिया हम अनजाने में कर बैठते है और कुछ गलतिया हमसे जानबूझकर हो जाती है और जब हम अपनी career की शुरुआत करते है तो अक्सर office में भी हम कुछ ऐसी गलती कर देते है जो हमारे career के लिए harmful साबित होती है। यहाँ में आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे बचेंगे तो आपको आपके career में आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है।

1. Resume copy paste ना करें

अपने career की शुरुआत करते समय अक्सर interview के लिए हम जो resume बनाते है तो आमतौर पर हम इंटरनेट के माध्यम से अपना resume बनाते है जिससे वो अधिक अच्छा लगे। लेकिन इस चक्कर में हम अपनी योग्यता की सत्यता को अपने resume में नहीं दिखा पाते है तथा interview देते टाइम resume के अनुसार प्रश्न पूछे जाने पर हम घबरा जाते है जिससे career की शुरुआत में ही हमारा पहला impression ख़राब हो जाता है तथा शुरुआत में ही हमारा मनोबल गिरता हुआ प्रतीत होता है। इसलिए आवश्यक है कि जब हम interview देने जाए तो हमारे resume को हम स्वयं ही बनाये और उसमे सत्य बातों की बारे में ही लिखे। हाँ अगर आप चाहे तो free CV maker tools की help से आप attractive resume templates download कर सकते हैं। लेकिन याद रहे, skills वही डालें जो आप वाकई जानते हैं।

2. अपने skills और technical knowledge को समय समय पर ना update करना

कई बार हम अपने skills और technical knowledge को अपने कार्य के अनुरूप उस प्रकार से update नहीं कर पाते है जिससे हम अपने office में technique का सही से इस्तेमाल नहीं कर पाते और अपनी क्षमता से पिछड़ जाते है, इसलिए ये आवश्यक है कि हम अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए समय समय पर technical knowledge को update करते रहे। इसका मुख्य लाभ ये है कि हम अपना कार्य आसानी से कर सकते है और टेक्नोलॉजी का ज्ञान हमारे career को एक महत्वपूर्ण दिशा देने के लिए आवश्यक है।

3. अपने co-workers के साथ सामंजस्य ना बिठाना

यदि आप अपने career की शुरुआत कर रहे है तो हमेशा इस बात का ध्यान रखे कि अपने सहकर्मियों के साथ हमेशा सामंजस्य बिठाकर चले क्योंकि career की शुरुआत में आप जब किसी company में कार्य करेंगे आपको वह शुरूआती दौर में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। जिसे आपके द्वारा अकेले अपने स्तर पर हल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसलिए आवश्यक है कि अपने सहकर्मियों का सहयोग ले एवं उनसे सामंजस्य बैठकर चले।

4. अपनी capabilities को ना पहचानना

जब भी आप किसी कंपनी में कार्य करने जाए तो सबसे पहले अपनी capabilities को पहचाने। क्योंकि किसी भी कठिन से कठिन कार्य को करने के लिए आवश्यक है कि हमेशा अपनी capabilities को पहचान कर कार्य करे। क्योंकि career की शुरुआत में कार्य करने में आपको हो सकता है कि अपनी क्षमता से अधिक कार्य करने का अवसर प्रदान हो। तो हमेशा अपनी capabilities को पहचाने क्योंकि आपकी कार्य करने की शक्ति ही आपकी career की सफलता का मूल मंत्र है।

5. नकारात्मक सोच रखना

अपने career की शुरुआत में हमेशा अपने अंदर positivity का भाव रखे। क्योंकि negativity आपने career में आपकी सफलता में बाधक हो सकती है। क्योंकि जब आप office में किसी भी कार्य की शुरुआत करेंगे तो संभव है किको मुश्किलों का सामना करना पड़े। और कई बार मुश्किल इतनी बाद जाती है कि आपको कार्य में negativity स्वयं ही नजर आने लगती है। इसलिए आवश्यक की मुश्किल से मुश्किल कार्य की शुरुआत में भी आप हमेशा positive रहे।

Wrapping it up!

यदि आप इन सब बातो से सीख लेते है तो आपको कभी भी career की शुरुआत और सफलता प्राप्त करने में कोई काठिनाइ नहीं आ सकती। क्योंकि आपकी सफलता आपकी career की सफलता से जुडी हुई है।

About Author

Prince Kapoor is Independent Marketing Analyst and Blogger. While not working, you can find him in gym or giving random health advises to his colleagues which no one agrees on :D. If you too want some of his advises (on health or on marketing), reach him out at @imprincekapur

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

1 Comment

Leave A Reply