Sundar Pichai Quotes in Hindi – सुंदर पिचाई के अनमोल विचार

3

Success Stories & Inspirational Quotes in Hindi of Google CEO SUNDAR PICHAI

दोस्तों, सुन्दर पिचाई (Sundar Pichai) के बारें में तो आप जानते ही होंगे, अगर नहीं जानते तो मैं बताता हूँ ये एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने कड़ी मेहनत, लगन, परिश्रम और संघर्ष के साथ अपने जीवन की शुरुआत की और सफलता की सीढ़ी दर सीढ़ी चढ़ते गए, लगातार कड़ी मेहनत करते रहे और Success के चरम तक पहुँच गए। इनको August 10, 2015 को GOOGLE के Chief Executive Officer(C.E.O) के रूप में चुना गया। Google, Apple के बाद कंप्यूटर की सबसे बड़ी कम्पनी मानी जाती हैं और इन्टरनेट के जगत की सर्वोच्च कम्पनी हैं।

सुन्दर पिचाई पूरा नाम पिचाई सुंदराजन है। इनका जन्म 12 जुलाई 1972 को चेन्नई, तमिलनाडु भारत में हुआ था। सुन्दर पिचाई के पिता, रघुनाथ पिचाई British Company (G.E.C.) में Senior Electrical Engineer हैं, और Company के Electrical parts बनाने वाली एक इकाई का Management देखते थे। उनका परिवार दो कमरों के एक मकान में रहता था और उसमें सुंदर के Study करने के लिए कोई अलग से Room नहीं था, इसलिए वे Drawing Room के फर्श पर अपने छोटे भाई के साथ सोते थे। घर में न तो T.V. था और न ही कार। इससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति का अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है। सुन्दर पिचाई ने एक बहुत बड़ी उपलब्धि बहुत कम समय हासिल की है। Indian Institute of Technology, Kharagpur (I.I.T. Kharagpur) से B. Tech. करने वाले Sundar Pichai ने 2004 में सर्च टुलबार (Search Toolbar) के टीम के मेम्बर के रूप में World की सबसे बड़ी Search Engine Company Google Join किया और अपनी कड़ी मेहनत और योग्यता के बल पर Company के सबसे बड़े पद के लिए चुने गए।

Academics & Education

  1. Sundar Pichai ने अशोक नगर स्थित जवाहर विद्यालय से माध्यमिक तक की शिक्षा ग्रहण की।
  2. IIT Chennai में स्थित, वाणी स्कूल से उच्च माध्यमिक तक पढ़ाई की।
  3. Sundar ने B. Tech. की पढ़ाई के लिए IIT Kharagpur में दाखिला लिया और Metallurgy Engineering में 1993 में डिग्री हासिल की।
  4. IIT Kharagpur में उनके प्राध्यापकों ने उन्हें Stanford University से Ph. D करने की सलाह दी पर सुन्दर ने M.S. और M.B.A. किया।
  5. उन्होंने Stanford University से “Material Science and Engineering” में Master of Science (M.S.) किया और University of Pennsylvania के “Wharton School” से Management (M.B.A.) किया।

Career @ Google

Sundar Pichai ने 2004 में GOOGLE कम्पनी को Join किया जहाँ उन्हें सबसे पहले “Product Management” और ‘नई खोजों और नए विचारों’ से सम्बंधित कार्यों की Responsibility सौंपी गयी। पिचाई की कार्य करने की शैली से Google के अधिकारी बहुत ही प्रभावित हुए और उन्ही के सुझाव पर गुगल ने अपना खुद का Browser लाने का निर्णय लिया और गुगल क्रोम ब्राउजर (Google Chrome Browser) दुनिया के सामने आया। इस परियोजना में पिचाई ने महत्त्वपूर्ण रोल निभाया। उनके निर्देशन में ही गुगल क्रोम की शुरुवात हो सकी। इसके साथ ही 2013 में अपना उत्कृष्ट योगदान देकर गुगल की एंड्राएड (Android) परियोजना की कमान संभाली। उन्होंने Chrome OS और Google Drive जैसे उत्पादों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके साथ-साथ उन्होंने Google Maps और Gmail जैसे महत्वपूर्ण उत्पादों के Applications Development में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 19 नवम्बर 2009 में Sundar Pichai “Chrome OS” का प्रदर्शन किया और उसके बाद Chromebook को 2011 में जांच व् परिक्षण के लिए उतारा गया। जांच और परिक्षण के बाद सन 2012 में इसे ग्राहकों के लिए उतारा गया। मई 2010 में Sundar Pichai ने Google के नए Video Codec VP8 के Open Sourcing का एलान किया। Google के इस Video Codec ने एक नया Video format “WebM” प्रस्तुत किया।

मार्च 2013 में Android भी Sundar Pichai के अंतर्गत आने वाले उत्पादों में शामिल हो गया। इससे पहले Android का कार्य और विकास Andy Rubin के प्रबंधन में हो रहा था।

Sundar Pichai को गूगल का अगला C.E.O. (Chief Executive Officer) बनाने के निर्णय की जानकारी 10th August 2015 को दी गई। 24 October 2014 को Google के Co-founder “Larry Page” ने Sundar को उत्पाद प्रमुख बनाने की घोषणा की थी।

Other Interesting Facts Of Sundar Pichai in Hindi

  1. सुन्दर पिचई प्रारंभ से ही पढाई में Talented थे। उन्हें Cricket में काफी रूचि थी और वे अपनी स्कूल के Cricket Team के Captain भी थे। एक Cricket Player के रूप में भी उन्होंने कई मैडल जीते
  2. ट्विटर ने सुन्दर पिचाई को सन 2011 में Job के लिए ऑफर दिया था। परन्तु Google ने सुन्दर पिचाई को 305 करोड़ रूपए देकर नौकरी ना छोड़ने से रोक लिया था।
  3. सुन्दर पिचाई को Google 310 करोड़ रूपए का सालाना Package दे रहा है।
  4. सुंदर पिचाई चेन्नई में दो कमरों वाले घर में रहते थे। इंजीनियरिंग करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्कॉलरशिप मिली। उस समय उनके घर की माली हालत इतनी खराब थी कि सुंदर के एयर टिकट के लिए उनके पिता को कर्ज लेना पड़ा था।
  5. पढ़ाई के लिए अमेरिका जाने के बाद उनकी पत्नी अंजलि इंडिया में ही रह रही थीं। उनके पास इतने पैसे नहीं होते थे कि वो इंडिया कॉल करके अंजलि से बात कर सकें। कई बार ऐसा होता था कि वे छह महीने तक बात नहीं कर पाते थे।
  6. पिचाई ने हमेशा अपनी टीम के काम की सराहना की और हर हाल में टीम के साथ खड़े रहे। एक समय की बात है जब मैरिसा मेयर Google की Executive थीं, पिचाई घंटों उनके ऑफिस के बाहर बैठे रहते थे सिर्फ ये सुनिश्चित करने के लिए कि मैरिसा उनकी टीम मेंबर्स को अच्छे परफॉर्मेंस नंबर दें। (अब मैरिसा मेयर याहू की CEO हैं)
  7. अमेरिकी मीडिया पिचाई को लैरी पेज का राइट हैंड मानती है। और हमेशा उनके साथ मीटिंग में जाते हैं। पिचाई को कम बोलना पसंद है। वे उतना ही बोलते हैं, जितना जरूरी है।

सुंदर पिचाई के अनमोल विचार

Quote 1: If you step back and take a holistic look, I think any reasonable person would say Android is innovating at a pretty fast pace and getting it to users.
Quote In Hindi: यदि आप पीछे आते है और एक समग्र नज़र से देखते हैं, मुझे लगता है, कोई भी जिम्मेदार व्यक्ति यही कहेगा कि एंड्रॉयड में बहुत तेज गति से परिवर्तन हो रहा है और यह परिवर्तन उपयोगकर्ताओं के पास पहुँच रहा है।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 2: When you run a platform on scale, you have to make sure it’s truly open. That way, not only do you do well, so do others.
Quote In Hindi: जब आप एक प्लेटफार्म को एक बड़े पैमाने पर चलाते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह सही मायने में use करने के लिए मुक्त हो। इस तरह, सिर्फ आप ही इसे अच्छे से कार्य नहीं कर पायेंगे बल्कि, दूसरे लोग भी ऐसा कर पाते हैं
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 3: What strikes me every single time is that the aspirations of Indians are unique and unparalleled. They’re very demanding, regardless of background.
Quote In Hindi: मेरे मन में हर बार यही बात चोट करती है कि भारतीय लोगों की आकांक्षायें अनूठी और अद्वितीय हैं। भले ही वे उस पृष्ठभूमि से नहीं हैं, फिर भी वे बहुत अपेक्षा रखने वाले होते हैं।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 4: Android was built to be very, very secure.
Quote In Hindi: एंड्रॉयड को बहुत ही सुरक्षित रखने हेतु बनाया गया था।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 5: Android is one of the most open systems I’ve ever seen. What makes Android great is it’s literally designed from the ground up to be customized in a very powerful way.
Quote In Hindi: जितना मैंने देखा है एंड्रॉयड सबसे खुली प्रणालियों में से एक है। एंड्रॉयड को जो महान बनाता है वह है इसका डिजायन जो जमीनी स्तर से लेकर एक बहुत शक्तिशाली तरीके से अनुकूलित किया जा सकता है।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 6: We ship a new version of Google Play Services every six weeks. Typically, 90 percent of users are on the new version of that.
Quote In Hindi: हम Google Play Services के लिये हर छह सप्ताह में एक नया संस्करण लाते हैं। आमतौर पर, 90 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं नए संस्करण का प्रयोग करते हैं।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 7: I have a secret project which adds four hours every day to the 24 hours we have. There’s a bit of time travel involved.
Quote In Hindi: मैं एक गुप्त परियोजना पर काम कर रहा हूँ जो हर दिन मेरे 24 घंटे में चार घंटे बढ़ा देता है। यह कुछ टाइम मशीन जैसा है।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 8: Things like WhatsApp are a great example of success that others have had on Android, which we see as welcome innovation on the platform.
Quote In Hindi: व्हाट्सएप्प – WhatsApp – जैसी चीजें सफलता का एक बड़ा उदाहरण है जो कि अन्य लोग एंड्रॉयड पर यूज करते हैं, जो इस मंच पर एक स्वागत नवाचार है।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 9: There are many powerful men and women in mobile. I’m fortunate to be part of that group. By no means do I think I’m the most powerful person.
Quote In Hindi: मोबाइल जगत में कई शक्तिशाली पुरुष और महिलायें हैं। मैं भाग्यशाली हूँ कि इस समूह का हिस्सा हूँ परन्तु मैं ऐसा कभी नहीं सोचता कि मैं सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हूँ।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 10: Google teams have lots of autonomy, including from people like me.
Quote In Hindi: गूगल टीमों को बहुत सारी स्वायत्तता(स्वयं शासन) है, जिसमे मेरे जैसे लोग भी शामिल हैं।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 11: Google search was important – one of the most important applications ever on the Web. People accessed everything through a browser, and for us it was important for making sure we had an option there.
Quote In Hindi: Google search खोज महत्वपूर्ण था – Website/Interet पर सबसे महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों में से एक। लोग एक ब्राउज़र के माध्यम से सब कुछ एक्सेस करते हैं, और हमारे लिए यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण था कि हमारे पास वहाँ एक विकल्प था।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 12: India has long been an exporter of talent to tech companies… But it is India that’s now undergoing its own revolution.
Quote In Hindi: भारत लंबे समय से तकनीक कंपनियों के लिए प्रतिभा का एक निर्यातक रहा है … लेकिन अब भारत अपनी ही क्रांति के दौर से गुजर रहा है।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 13: Should kids check phones at dinner? I don’t know. To me, that’s a parenting choice.
Quote In Hindi: क्या बच्चों को रात को खाते समय फोन की जांच करनी चाहिए? मुझे नहीं पता। मेरे लिए, यह एक अभिवावक का विकल्प है।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 14: The core of what Google is about is bringing information to people.
Quote In Hindi: गूगल के बारे में सार यह है कि यह लोगों को सूचना देता रहे।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 15: For people who use Google Wallet, the experience works.
Quote In Hindi: गूगल वॉलेट का उपयोग करने वाले लोगों के लिए, अनुभव काम करता है।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 16: My dad and mom did what a lot of parents did at the time. They sacrificed a lot of their life and used a lot of their disposable income to make sure their children were educated.
Quote In Hindi: मेरे पिताजी और माँ ने उस समय वह सब किया जो ज्यादातर माता-पिता करते थे। उन्होंने अपने जीवन में बहुत त्याग किया और अपनी आय का ज्यादातर हिस्सा इसे सुनिश्चित करने के लिए खर्च किया कि उनके बच्चे शिक्षित हो सकें।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 17: We’re excited by the success of WhatsApp on top of Android. Amazon brings services like Kindle on top of Android. It’s a competitive world and a lot more complex than people realize. When you run a platform on scale, you have to make sure it’s truly open. That way, not only do you do well, so do others.
Quote In Hindi: हम एंड्रॉयड के शीर्ष पर WhatsApp की सफलता से उत्साहित हैं। अमेज़न एंड्रॉयड के शीर्ष पर किनडल जैसी सेवायें लाता है। यह एक प्रतिस्पर्धी दुनिया है और लोगों को एहसास की तुलना में बहुत अधिक जटिल है। जब आप बड़े आप पैमाने पर एक प्लेटफार्म चलाते हैं, आपको सही मायने में यह सुनिश्चित करना होगा कि यह मुक्त (open for public) हो। इस तरह, आप भी इसका अच्छे से उपयोग करते हैं और अन्य भी
Sundar Pichai सुंदर पिचाई

Quote 18: You’re going to have 100s of millions of users on Chrome, spanning mobile, tablets, and desktops. That is one fragmented base. That uniformity is probably better than most of the issues across browsers.
Quote In Hindi: क्रोम पर सौ मिलियन से भी ज्यादा यूजर होने जा रहा ही जो मोबाइल, टैबलेट, और डेस्कटॉप पर फैले होंगे। यह एक अखंडित आधार है। वह एकरूपता ब्राउज़रों से सम्बन्धित अन्य मुद्दों की तुलना में सबसे शायद बेहतर है।
Sundar Pichai सुंदर पिचाई


Note: सावधानी बरतने के बावजूद यदि ऊपर दिए गए किसी भी वाक्य या Quote में आपको कोई त्रुटि मिले तो कृपया क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत कराएं।

दोस्तों, ये “Sundar Pichai (C.E.O. Google) के अनमोल विचारो वाली और Success Stories वाली ” यह POST आपको कैसे लगी, इस बारे में हमे अपने विचार नीचे comments के माध्यम से अवश्य दे। हमारी पोस्ट को E-mail से पाने के लिए आप हमारा फ्री ई-मेल सब्सक्रिप्शन प्राप्त कर सकते है।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspirational or Motivational Story, Best Quotes Of Famous Personalities या कोई अच्छी जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया [email protected] हमे E-mail करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ AchhiBaatein.com पर PUBLISH करेंगे।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली POST भी पढ़े।

Share.

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he have completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in programming and development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

3 Comments

  1. Niyati Soni on

    1. गूगल एक सैकेंड में करीब 9,30,900 रूपए कमाता है।
    2. आपको फेसबुक के संस्थापक का नाम मार्क ज़ुकरबर्ग है यह तो पता होंगा
    लेकिन क्या आपको गूगल के संस्थापक का नाम पता है? उनका नाम लैरी पेज और सर्जे ब्रिन है।
    3. गूगल के 40 देशो में 70 से भी ज़्यादा ऑफिस है। यह अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।
    4. गूगल ने पिछले 12 सालो में 827 कंपनियो को खरीदा है। अब आप अंदाज़ा लगा सकते है की गूगल कितनी बड़ी कंपनी है।
    5. गूगल में फिलहाल 417000 से भी ज़्यादा कर्मचारी काम करते है मगर अब तक गूगल के कई कर्मचारी अरबपति बन चुके है।
    6. वेसे तो गूगल की सही आय कोई नहीं बता सकता मगर गूगल की सालाना आय करीब $50,00,00,00,000,000,000,000,000 डॉलर है।
    7. आपको यह तो पता होंगा की एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल की ही देन है। पर क्या आप यह जानते है की हर 5 में से 4 स्मार्टफोन एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चलते है।
    8. गूगल ने अपने “Head Office” में लगभग 20000 बकरियों को घास काटने के लिए रखा गया है । जी हा आपने सही पढ़ा दरअसल गूगल अपने दफ्तर के लॉन में घास काटने वाली मशीन का उपयोग नहीं करता क्योंकि इससे निकलने वाले धुंए और आवाज़ से वहाँ काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है।
    9. हर हफते 220,000 से भी ज्यादा लोग गूगल में जॉब के लिए अपलाई करते है|
    10. गूगल की 95% से भी ज़्यादा कमाई उसके द्वारा प्रकाशित विज्ञापनों से आती है।
    11. यकीन मानिये,आपकी पलक झपकते ही गूगल ने 550 लाख रूपए कमा लिए होंगे।
    12. आप अक्सर सोचते होंगे की “Google” शब्द आया कहा से है हम आपको बताते है, असल में 1 पीछे 100 शून्य लगाने पर जो संख्या बनती है उसे “Googol” कहते हैं और इसी शब्द से ही बना है “Google”।
    13. अब आप सोच रहे होंगे की गूगल का नाम “Googol” क्यों नहीं रखा गया “Google” ही क्यों रखा गया ? दरअसल “Google” यह नाम एक स्पेलिंग मिस्‍टेक है। मतलब टाइप करते समय “Googol” की जगह “Google” टाइप हो गया और नतीजा आपके सामने है।
    14. गूगल ने “You Tube” को 2006 में ख़रीदा था, उस समय कई लोगो ने इस डील को गूगल की एक बड़ी गलती मानी थी और आज यू ट्यूब को पूरी दुनिया में हर महीने करीब 6 अरब घंटो तक देखा जाता है।
    15. हर सेकंड में गूगल पर 60,000 से भी ज्यादा सर्च किये जाते है|
    16. 2010 के बाद से गूगल ने प्रति सप्ताह में कम से कम एक कंपनी को ख़रीदा है|
    17. गूगल ने अपने स्ट्रीट व्यू मेप के लिए 80 लाख 46 हजार किलोमीटर सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए है।
    18. गूगल का पूरा सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट का है। उतना डाटा अपने पास सेव करने के लिए एक टेराबाइट की एक लाख ड्राइव की जरुरत होगी।
    19. गूगल ने अपने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को ABCD के अल्फाबेट के हिसाब से नाम दिए गए हैं Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice Cream Sandwich, Jelly Bean, Kitkat, Lolipop और Marshmallow।
    20) गूगल को Yahoo कंपनी ने एक मिलियन डॉलर में खरीदना चाहा था लेकिन ऐसा नहीं हो सका।
    21. गूगल जब लांच हुआ था तब गूगल के संस्थापक को HTML कोड की ज़्यादा जानकारी नहीं थी इसीलिए उन्होंने गूगल का होमपेज एकदम सिंपल रखा था और अभी भी यह बिल्कुल सिंपल ही है।
    22. 2005 में गूगल ने गूगल मेप और गूगल अर्थ जैसी नई एप्लीकेशन लांच की। इसमें ऐसे फीचर हैं, जो पलभर में पूरी दुनिया का नाप दें । वही अब इसकी पहुंच चाँद तक है।
    23. ”Don’t be evil” यह गूगल का अनाधिकृत नारा(Unofficial Slogan) है।
    24. गूगल के होमपेज पर 88 भाषाओ का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    25. गूगल सर्च इंजिन का उपनाम (Nick Name) “BackRub” है।

Leave A Reply

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

Signup for our newsletter and get notified when we publish new posts for free!