AchhiBaatein.com

इंटरव्यू में सफल होने के लिए क्या करें और क्या ना करे?

Interview में पाना है सफलता तो करें ये उपाय

आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि “जॉब इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे?” [How to prepare for job interview in Hindi] और साथ ही इस बात को भी समझेंगे कि ‘जॉब इंटरव्यू में सफल होने के लिए हमें क्या करना चाहिए? और क्या नहीं करना चाहिए?’ [Best way to prepare a job interview in Hindi]

नौकरी पाने के लिए सबसे जरूरी होता है, इंटरव्यू में सफल होना और इंटरव्यू में आप तभी सफल हो पाओगे, जब इसके लिए आपकी तैयारी अच्छी होगी। इंटरव्यू की तैयारी में मुख्य रूप से कंपनी पर रिसर्च करना तथा इंटरव्यूअर [Board members] के सवालों का सही जवाब देना होता है। इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें है, जिन पर आपको खास ध्यान देना होगा।

अगर आप एक स्टूडेंट है या किसी जॉब के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल होगा, क्योकि इस आर्टिकल में हम केवल उन्ही टॉपिक्स के बारे में बात करेंगे जो किसी भी जॉब इंटरव्यू में सफल होने के लिए जरूरी होते हैं। तो आइये जानते हैं, “इंटरव्यू में सफल होने के लिए क्या करें और क्या ना करें?” How to prepare for a job interview for freshers in Hindi

इंटरव्यू में सफल होने के लिए हमें क्या करना चाहिए? [Best Tips for a successful job interview in Hindi]

Best Techniques for a Successful Job Interview

किसी भी जॉब इंटरव्यू में आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि उस इंटरव्यू को लेकर आपकी तैयारी कैसी है? अक्सर हम इंटरव्यु की तैयारी करते समय छोटी-छोटी चीजें भूल जाते है, तो इसलिए इस लेख में हम कुछ ऐसे टीप्स की बात करेंगे, जो इंटरव्यू में सफल होने के लिए आपकी मदद करेगे।

1. कंपनी पर रिसर्च करें [Research the company or organization in Hindi]

जब आप किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते है, तो आप कंपनी के बारे में थोड़ा-बहुत जान लेते हैं। लेकिन अब आप इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको कंपनी के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए।

कंपनी की वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज, एंप्लॉय रिव्यू और अन्य ऑनलाइन सोर्स के जरीये आप कंपनी के बारे मे अच्छी जानकारी तैयार कर सकते हैं। जैसे, कंपनी के बिजनेस मॉड्यूल्स कैसे है, उसका मैनेजमेंट, वर्क कल्चर, कंपनी की स्थापना कब हुई? कंपनी के आने वाले प्रोजेक्टस, कंपनी के ग्राहक, उसके प्रोडक्ट्स और बिजनेस प्लान के बारे मे जानकारी प्राप्त करें।

साथ ही आप यह भी जान ले कि आपका इंटरव्यू कौन करेगा? और उस व्यक्ति के बारे में थोड़ा-बहुत पता कर ले।

कंपनी पर अच्छी तरह रिसर्च करने से आपको अपने C.V. [Curriculum Vitae] को बेहतर और कंपनी के अपेक्षाकृत बनाने में मदद मिलेगी। यदि आप कंपनी के बारे में जानते हैं, तो इंटरव्युअर से प्रश्न भी पूछ सकते हैं, जो कि नौकरी के प्रति आपकी गंभीरता को दर्शाएगा। इसलिए जॉब इंटरव्यू देने से पहले कंपनी या संस्था के बारे में रिसर्च जरूर करे।

2. संभावित प्रश्न और उनके उत्तर तैयार करें [Prepare the possible questions and their answers in Hindi]

नोकरी के डिस्क्रिप्शन यानी विवरण और भूमिका [Role] के लिए जरूरी स्किल्स को देखकर आपको यह पता चल जाएगा कि इंटरव्यू में आपसे, आपकी क्षमता और अनुभव के बारे में किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते है।

इस तरह आप संभावित [Possible] प्रश्नों की एक लिस्ट बनाए और नोट करे कि आपके उत्तर क्या होंगे। इसमें आप परफेक्ट बनने की चिंता ना करे। इंटरव्यू, आपके ज्ञान [Knowledge] और कोशल [Skills] को दिखाने का एक मौक़ा है। इससे इंटरव्यूअर आपके व्यक्तित्व [Personality] को भी समझ लेता है।

इसलिए कोशिश करे कि आप पूरे इंटरव्यू के दौरान वास्तविक बने रहे। इन सभी चीजो को मिलाकर यह देखा जाएगा कि आप इस नोकरी के लिए फिर बैठते है या नहीं? इसलिए इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले जरूरी प्रश्नों को देखे और अपनी तरफ से उनका उत्तर देने की कोशिश करे।

3. इंटरव्यू में क्या पहने? [what to wear in interview in Hindi]

आपके कपड़े पहनने का तरीका आपके व्यक्तित्व को दिखाता है। किसी भी इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर की पहली नजर आपके कपड़ों पर पड़ती है। आपको कंपनी के नेचर के अनुसार कपड़ों का चयन करना चाहिए। इंटरव्यू के दौरान 20 से 30 मीनट का समय तय करता है कि आपको यह जॉब मिलेगी या नहीं।

उस समय आपके कपड़े, बॉडी लैंग्वेज और व्यवहार अहम रोल निभाते हैं। इसलिए किसी भी इंटरव्यू में सही ढंग के कपड़े पहन कर जाना जरूरी होता है।

आपको इंटरव्यू के लिए हमेशा फॉर्मल कपड़ों में जाना चाहिए और साथ ही फॉर्मल शूज़ भी होना अच्छी बात मानी जाती है। कपड़े के रंग का भी खास ध्यान रखे। कोशिश करे कि ब्लू, नेवी ब्लू, ग्रे, हल्का ब्राउन इत्यादि रंग के कपडे आपके पास जरूर हो। यह रंग शांति, स्थिरता, सच्चाई और आत्मविश्वास का प्रतिक होता है।

इसके अलावा कपड़े की साइज का भी ख्याल रखे। ध्यान दे कि कपड़े ना तो ज्यादा ढीले हो और ही ज्यादा टाइट हो। इससे आपकी बॉडी लैंग्वेज ज्यादा अच्छी होगी और आप कंफर्टेबल महसूस करेंगे।

अगर आप कॉलेज में है, और कैम्पस प्लेसमेंट इंटरव्यू देने जा रहे हैं, तो आप कैजुअल या फॉर्मल दोनों में से कोई भी ड्रेस पहन सकते है, क्योंकि इंटरव्युअर समझता है कि कॉलेज लाइफ में छात्र कैसे कपड़े पहनते है। इसके अलावा अगर आप सरकारी या प्राइवेट नौकरी के इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं, तो उपर बताये गये तरीके आपके लिए सही रहेंगे।

4. मॉक इंटरव्यू की प्रेक्टिस करें [Practice Mock interview in Hindi]

आप चाहे कितनी भी तैयारी कर ले, इंटरव्यु के समय चिंता और घबराहट का होना स्वभाविक है। इसे कम करने और इंटरव्यू मे अधिक आत्मविश्वास लाने के लिए मॉक इंटरव्यू बहुत मददगार हो सकते हैं। मॉक इंटरव्यु एक, रियल इंटरव्यू के जैसा माहौल बना सकते है। आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ बैठकर मॉक इंटरव्यू कर सकते हैं।

इसमें आप खुद को पूरी तरह प्रदर्शित करते है और आपका दिमाग ज्यादा क्लियर होता है।

यदि आप अन्य लोगों के सामने, खड़े होने या बात करने में असहज महसूस करते है, तो इससे आपका यह डर भी खत्म हो जायेगा। आप चाहे तो आइने [Mirror] के सामने खुद खड़े होकर भी मॉक इंटरव्यू कर सकते है।

5. पूरी तैयारी और शांत दिमाग के साथ इंटरव्यू दे [preparation and a calm mind in Hindi]

आप जिस भी जॉब रॉल के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसकी Requirement के अनुसार अच्छी तैयारी करे। आपकी एजुकेशन और स्कील्स उस रॉल मे फिट बैठनी चाहिए। इंटरव्यूअर से ज्यादा आपको क्लियर होना चाहिए कि आपको यह जॉब क्यों चाहिए। खुद से सवाल पूछे और पूरी तैयारी के साथ इंटरव्यू के लिए जाए।

कई बार कैंडिडेट पर बहुत अधिक दबाव होता है कि इंटरव्यू अच्छा नहीं गया, तो क्या होगा?, नौकरी नहीं मिली, तो क्या होगा? यह होना स्वभाविक है। लेकिन इस तरह की सोच आपके अंदर नकारात्मक उर्जा भर सकती है। इंटरव्यू के दौरान अपने चारों ओर देखिए आपको लगभग ऐसा ही माहौल मिलेगा।

ऐसे माहौल में खुद को मोटिवेट करे और अपने आप से कहे कि मैंने अपना 100 प्रतिशत दिया है और आगे इस कंपनी में भी अपना Best दूंगा, इसके बाद रिजल्ट चाहे जो भी हो, मैं उसके लिए तैयार हू। ऐसी सोच को ही पॉजिटीव सोच कहते हैं। अगर आप इस तरह सोचे, तो आपका दिमाग शांत होगा और आपका इंटरव्यू भी अच्छा जाएगा।

इंटरव्यू में सफल होने के लिए क्या नहीं करना चाहिए? [5 things you should never do in interview in Hindi]

कई उम्मीदवार इस बात पर तो खास ध्यान देते हैं कि “इंटरव्यू में सफल होने के लिए क्या करना चाहिए?” लेकिन वे इसे नजरअंदाज कर देते हैं कि उन्हें क्या नही हरना चाहिए? एक इंटरव्यू के दौरान आप क्या कहते हैं और कैसे कहते हैं, यह इंटरव्यूअर पर काफी प्रभाव डालता है। इसलिए इंटरव्यू में सफलता पाने के लिए आपको उन चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए, जो आपकी छवि को खराब कर सकती है। इस लेख में हम आगे जानेगे कुछ टिस के बारे में, जिन्हें आपको इंटरव्यू के दौरान नहीं करने है। तो आइये जानते हैं;
5 Most Things you should never do in interview in Hindi

1. कंपनी के बारे में जानकारी ना होना [Lack of information about the Company in Hindi]

कंपनी के बारे में जानकारी जुटा पाना काफी आसान होता है। लेकिन इसके बावजूद भी बहुत से उम्मीदवार ऐसा नहीं करते हैं। इंटरव्यू देने के लिए, कंपनी के बारे में जानकारी ना जुटा पाना ठीक वैसा ही है, जैसे बिना होमवर्क किये स्कूल चले जाना।

करियर कोच और रणनीतिकार मैकडॉनल्ड्स कहते है, “यदि आप यह जानने के लिए समय नहीं निकाल सकते कि हम किस बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, तो मैं आपसे बात करके अपना समय बर्बाद नही करूंगा।

एक इंटरव्यूअर पहले से ही मानता है कि आप कंपनी के बारे में थोड़ा-बहुत पढ़ कर आये होंगे और वह सवाल भी इसी से संबंधित पूछता है। इसलिए यह गलती कभी ना करे और कंपनी की मूल बातों को पढ़ कर ही जाये।

2. जरूरत से ज्यादा बोलना [Talk too much in interview in Hindi]

इंटरव्यू में जरूरत से ज्यादा बोलना आपकी छवि बिगाड़ सकता है। आपसे जितने प्रश्न पूछे जाए, आपको केवल उन्हीं का जबाब देना चाहिए। अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं मालूम है, तो आप, सॉरी सर, मुझे नहीं पता है, मैं अभी याद नहीं कर पा रहा, इत्यादि शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको 10 सवालों में से 8 का जवाब नहीं पता है, तो यह ज्यादा बड़ी बात नहीं होगी, बल्कि जवाब ना आने के कारण, जो दबाब आप पर बनेगा है, आप उसे कैसे हैंडल करेंगे।

यही इंटरव्यू का मुख्य उद्देश्य होता है। इससे इंटरव्यूअर पता लगा लेता है कि आप दबावपूर्ण स्थिति में कैसा व्यवहार करेंगे। इंटरव्यूअर की बात को पूरा सुने, कभी-भी उनकी बात को बीच में ना काटे।

अगर आप ऐसा कर रहे हैं, तो आप शायद बहुत अधिक बात कर रहे हैं। ऐसे में अपने बोलने पर संयम रखे और सवालों को ध्यान से सुनकर जरूरत अनुसार उनका जवाब दे ।

3. अपने फोन को ऑन रखना [Leave your mobile phone On at interview in Hindi]

अक्सर आपने मूवीज में देखा होगा, जहां इंटरव्यूअर उम्मीदवार से फोन बंद करने को कहते हैं। लेकिन यह कोई मूवी नहीं है, इंटरव्यू में आपको अपना मोबाइल फोन बंद करने के लिए कोई नहीं कहेगा। वे सिर्फ आपको नोटिस करते हैं। इसलिए आपको खुद ही अपना फोन बंद करके रखना होगा।

कभी-कभी अनजाने में आपसे फोन ऑन रह जाता है, जिससे इंटरव्यू में काफी Disturbance होता है और हो सकता है कि इंटरव्यूअर आपको गैर-जिम्मेदार समझे। यह आपका नेगेटिव प्वाइंट हो सकता है। इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले फोन को ऑफ जरूर करे दे।

4. देरी से आना या बहुत जल्दी आ जाना [Be late or come to early at Interview in Hindi]

इंटरव्यू का टाइम टेबल आपको अच्छी तरह पता होना चाहिए। देरी से आना या फिर बहुत जल्दी आ जाना, यह दिखाता है कि आपको समय की बिल्कुल भी कदर नहीं है। हो सके, तो इंटरव्यू से एक दिन पहले ही इंटरव्यू की जगह को समझ लेना चाहिए और उसी के अनुसार अपने आने-जाने रूटीन भी तय कर ले।

यदि आपको नौकरी के लिए इंटरव्यू जैसी महत्वपूर्ण चीज के लिए देरी हो रही है, तो आप पर अन्य मामलों में कैसे भरोसा किया जा सकता है? इसलिए इंटरव्यू में निर्धारित समय से 15 से 20 मिनट पहले पहुंचे। अगर आप किसी आपातकालीन स्थिति में है, जो आपको समय पर आने से रोकेगी, तो उसके लिए अपने इंटरव्यूअर को पहले ही सूचित करे।

इंटरव्यू में बहुत जल्दी पहुंचना भी एक बुरा संकेत माना जाता है। ज्यादातर उम्मीदवार लेट होने के डर से बहुत जल्दी पहुंच जाते हैं। आपका यह डर स्वभाविक है और आपको जल्दी ही आना चाहिए। लेकिन कोशिश करें कि आप ऑफिस के अंदर टाइम से पहुंचे।

5. चेहरे पर मुस्कुराहट नही होना [Not Smiling on the face at Interview in Hindi]

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप घबराए हुए हैं या नही, जब आप इंटरव्यूअर या यहां तक की ऑफिस के अंदर दाखिल होते ही लॉबी में रिसेप्शनिस्ट का अभिवादन करते हैं, तो हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कुराहट रखे। यह आपके मनभावन व्यक्तित्व और नौकरी में आपकी रुचि दिखाने मे मदद करेगा।

इसके बजाय अगर आप बिना मुस्कुराये एक सीरियस चेहरा लेकर इंटरव्यू में जाते हैं, तो इंटरव्यूअर भी सीरियस हो जाता है और फिर वह उसी तरह के सवाल आपसे पूछता है। वही अगर आप बिल्कूल शांत और चेहरे पर स्माइल लेकर जाए, तो यह आपके अंदर पॉजिटिविटी को दर्शाता है।

बातों-बातों में अगर आप कोई जोक वाली/ हंसाने वाली बात कह दे, तो कमरे का माहौल बदल जाता है और यह आपके लिए अच्छी बात होगी।

इंटरव्यू के समय अपने साथ में क्या-क्या लेकर जाए? [What are 7 most important things to bring to an interview in Hindi]

यदि आप ऑनलाइन इंटरव्यू दे रहे है, तो निम्न चीज़ों की जरूरत होगी

इत्यादि चीज़ों की जरूरत आपको इंटरव्यू के दौरान पड़ सकती है। इसलिए इंटरव्यू के लिए निकलने से पहले चैक कर ले कि आपने सभी चीज़े ध्यान से रख ली है।

सारांश [summary]

इस लेख में हमने जाना कि “इंटरव्यू में सफल होने के लिए हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?” यदि आप इंटरव्यू में सफल होकर नौकरी पाना चाहते है, तो अपने प्रभाव (Impression) को गिने, अपनी उपस्थिति को चेक करे और एक की तरह प्रोफेशनल बने।

अपने क्षेत्र (Field) और स्किल्स (Skills) का सही ज्ञान रखें और अपने व्यवहार तथा व्यक्तित्व को बेहतर बनाने पर काम करे। इस लेख में बताए गये सभी तरीके आपके लिए जरूरी है, इसलिए इन्हें अपने जीवन में इन तरीको को उतारने का प्रयास करे।

Exit mobile version