AchhiBaatein.com

पृथ्वी शॉ से जुड़ी सभी जानकारी | Prithvi Shaw’s Information in Hindi

Prithvi Shaw से जुड़ी सभी जानकारी Hindi में, All information related to Prithvi Shaw in Hindi
भारतीय क्रिकेट इतिहास में कई शानदार बल्लेबाज हुए हैं और उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से देश का मान भी बढ़ाया है। भारत की धरती बल्लेबाजों के लिए ही पहचानी जाती है, क्योंकि इस धरती पर सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों ने जन्म लिया है।

इसी धरती से विश्व क्रिकेट को एक और शानदार बल्लेबाज मिलने वाला है। दरअसल, हम बात युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) की कर रहे हैं, जो निश्चित रूप से आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के एक बेस्ट बल्लेबाज होंगे।

यह बात उनके टैलेंट को देखकर कही जा सकती है, आज हम आपकों इस युवा बल्लेबाज से जुड़ी सभी सच्ची खबर और महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे।

पृथ्वी शॉ का जन्म और बचपन | Prithvi Shaw’s Birth & Childhood

Prithvi Shaw Birth & Childhood
Prithvi Shaw Birth, Childhood & Cricket

9 नवंबर 1999 को पृथ्वी शॉ का जन्म विरार (महाराष्ट्र, भारत) में हुआ था। पृथ्वी की मुसीबतें साढ़े तीन साल की उम्र पर ही शुरू हो गईं थीं, जब पृथ्वी साढ़े तीन साल का था तो उसकी माँ का देहांत हो गया था और पृथ्वी का पालन पोषण उनके पिता ने ही किया।

पृथ्वी के पिता पंकज शॉ कपड़ों की दुकान चलाकर घर का खर्चा उठाते थे, पृथ्वी के पिता बताते हैं कि, “पृथ्वी दो-ढाई साल का था तो बिल्डिंग के नीचे प्लास्टिक बैट-बॉल से खेलते हुए अच्छे शॉट मारता था। मैं देखकर हैरान होता था, फिर विरार में म्युंसिपैलिटी के ग्राउंड में तीन साल की उम्र से वो लेदर बॉल से खेलने लगा। उस वक्त उसकी हाइट स्टंप के बराबर भी नहीं थी बस वहीँ से वो खेलता गया और मैं खिलाता गया।

पृथ्वी का बचपन काफी संघर्ष भरा बीता, वह प्रैक्टिस करने के लिए रोजाना 2 घंटे का सफर तय करके मुंबई में विरार से चर्चगेट तक जाते थे। कहा जाता है कि उनके पिता ने अपने व्यापार को छोड़कर अपना सारा समय पृथ्वी के क्रिकेट करियर को बनाने लगा दिया।

Prithvi Shaw का शुरूआती क्रिकेट करियर

साल 2012 में पृथ्वी को चीडले हलमे स्कूल, मैनचेस्टर की तरफ से खेलने के लिए इंग्लैंड बुलाया गया था. उन्होंने डेब्यू मैच में ही शतक जड़ते हुए उस दौरे पर 1446 रन बनाए थे।

इसके अगले साल 2014 में उन्हें जूलियन वुड क्रिकेट एकेडमी, इंग्लैंड की तरफ से ट्रेंनिंग के लिए ऑफर किया गया, वे यॉर्कशायर ईसीबी काउंटी प्रीमियर लीग में क्लेथोरप्स के लिए खेल चुके हैं।

पृथ्वी फिर भारत में 14 साल की उम्र में सुर्खियों में आए, 2013 में उन्होंने रिजवी स्कूल की तरफ से खेलते हुए अंडर-16 स्कूल टूर्नामेंट में 300 गेंदों में 546 रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया, हालांकि साल 2016 में पृथ्वी शॉ के द्वारा बनाया गया ये रिकॉर्ड “प्रणव धनवाड़े” ने अपने नाम कर लिया था।

इस पारी में उन्होंने 85 चौके और पांच छक्के जमाए, पृथ्वी की इस पारी के बाद अब हर कोई जानना चाहता था कि आखिर क्रिकेट जगत में धमाल मचाने वाल यह नन्हा क्रिकेटर कौन है।

पृथ्वी शॉ का घरेलू क्रिकेट करियर | Prithvi Shaw’s domestic cricket career

पृथ्वी ने रणजी ट्रॉफी में डेब्यू मैच में ही शतक जड़ा था, उन्होंने साल 2016-17 में मुंबई की तरफ से खेलते हुए तमिलनाडु के खिलाफ 120 रन की पारी खेली थी और वह मुकाबला मुंबई 6 विकेट से जीता था।

पृथ्वी शॉ ने 2017 दिलीप ट्रॉफी में शतक जड़कर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया और सबसे कम उम्र में वह शतक जमाने वाले खिलाड़ी बन गए थे, उन्होंने 17 साल की उम्र में इंडिया रेड की तरफ से खेलते हुए इंडिया ब्लू के खिलाफ शतक जड़ा था।

इसके बाद पृथ्वी ने साल 2018 में वेस्टइंडीज ए के खिलाफ इंग्लैंड में 188 रन की पारी खेली, दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ इसी महीने (जुलाई 2018) उन्होंने 136 रन जड़े थे, इंग्लैंड में लिसेस्टरशायर के खिलाफ लिस्ट ए मैच में 132 रन की धुंआधार पारी खेली थी।

22 फर्स्टक्लास मैच खेलकर अब तक पृथ्वी ने 57.81 की औसत से 2197 रन बनाए हैं। इसमें 202 की सर्वश्रेष्ठ पारी के साथ 9 शतक और 10 अर्धशतकीय पारी शामिल रही है। लिस्ट ए के 33 मैचों में वह 41.93 की औसत से 1384 रन बना लिए हैं।

पृथ्वी शॉ आईपीएल और अंडर-19 विश्व कप में | Prithvi Shaw in IPL and Under-19 World Cup

कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में अंडर-19 विश्व कप में पृथ्वी शॉ को कप्तान बनाया गया। उन्होंने भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया, अंडर-19 विश्व कप में पृथ्वी के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की फ्रैंचाइजी ने अपने टीम में शामिल किया।

2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम बेशक कुछ खास नहीं कर सकी, लेकिन पृथ्वी अपनी बल्लेबाजी से सभी का दिल जीतने में फिर कामयाब हो गए। आईपीएल में खेले कुल 9 मैचों में पृथ्वी ने 245 रन बनाए, इस दौरान पृथ्वी ने दो अर्धशतक भी जड़े थे।

पृथ्वी शॉ का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर | Prithvi Shaw’s International cricket career

पृथ्वी की खूबियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी देखने को मिली जब उन्होंने ड्रीम डेब्यू करते हुए शतक जमाया, पृथ्वी को देखकर ऐसा एहसास ही नहीं हुआ कि वह अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे हैं।

पृथ्वी शॉ टेस्ट क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 293वें क्रिकेटर बने थे, उन्हें विराट कोहली ने मैच शुरू होने से पहले टेस्ट कैप सौंपी थी।

वह अब तक अपने खेले 4 टेस्ट मैचों में 55.83 की औसत से 335 रन बना चुके हैं, वहीं उन्होंने 3 वनडे मैचों में 28 की औसत से 84 रन बनाए हुए हैं।

पृथ्वी शॉ के डोपिंग टेस्ट की कहानी | Story of Prithvi Shaw’s doping test

पृथ्वी शॉ डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव भी पाए जा चुके हैं और इसके कारण 9 महीने का बैन झेल चुके हैं, दरअसल, बीसीसीआई द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, 22 फरवरी को युवा खिलाड़ी का सैंपल लिया गया था।

23 फरवरी को डोपिंग टेस्ट लैबरोटरी में भेज दिया गया था, 5 अप्रैल को एनडीटीएल को रिमाइंडर भेजा गया रिपोर्ट्स के लिए और 30 जुलाई को युवा खिलाड़ी पर डोपिंग टेस्ट में फेल होने के कारण 9 महीनों का प्रतिबंध लगा दिया गया। इस प्रकिया में काफी लंबा वक्त लगा है जिस कारण लोगो ने बीसीसीआई पर सवाल उठाए थे।

इस मामले में युवा बल्लेबाज ने सफाई दी थी, उनके कहा था जाने-अनजाने में प्रतिबंधित पदार्थ ले लिया था, उनका यह बैन 16 नवम्बर तक चला था।

इस दौरान भारतीय टीम को वेस्टइंडीज सीरीज के बाद घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली, फिर बांग्लादेश के खिलाफ भी टी-20 और टेस्ट खेलने थे, लेकिन ये सब पृथ्वी ने अपने बैन के कारण मिस किया था।

पृथ्वी शॉ से जुड़ी कुछ रोचक बातें | Information about Prithvi Shaw

  1. साल 2011 विश्व कप फाइनल देखने पृथ्वी शॉ वानखेड़े स्टेडियम में मौजूद थे, वह सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर के बगल वाली सीट पर ही बैठे थे।
  2. पृथ्वी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में अपने डेब्यू मैच में शतक जमाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं।
  3. 2013 में मुंबई में आयोजित एक मैत्री मैच में पृथ्वी ने 330 गेंदों पर 546 रन जड़कर सारे देश का ध्यान अपनी और खींचा था।
  4. इंडियन प्रीमियर लीग में केकेआर के खिलाफ अर्धशतक जमाकर उन्होंने आईपीएल में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने का कारनामा, संजू सैमसन के साथ शेयर किया है।
  5. आईपीएल 2019 में वह कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ 99 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे और अपने शतक से मात्र 1 रन चुक गए थे।
  6. सचिन तेंदुलकर के बाद रणजी और दलीप ट्रॉफी मैचों में अपने डेब्यू मैच में शतक जमाने वाले पृथ्वी शॉ दूसरे खिलाड़ी है।
  7. पृथ्वी जब मात्र तीन साल के थे तब उनके पिता ने उन्हें विरार क्रिकेट अकेडमी ज्वाइन करवा दी थी, अपने बेटे के हुनर को देखते हुए इनके पिता ने अपना बिज़नेस भी छोड़ दिया और सिर्फ पृथ्वी के करियर पर कंसन्ट्रेट किया।
  8. पृथ्वी को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले ही मैच में शतक जड़ने के बाद आगे के सचिन तेंदुलकर के रूप में देखा जा रहा हैं, हालांकि ऐसा कहना अभी बहुत जल्दबाजी होगी।
  9. 2010 में अपने क्रिकेट स्क्लिस को निखारने के लिए पृथ्वी विरार से मुंबई शिफ्ट हो गए थे।
  10. पृथ्वी शॉ के लिए भारतीय कोच रवि शास्त्री कह चुके हैं, कि पृथ्वी शॉ का जन्म ही सिर्फ क्रिकेट खेलने के लिए हुआ हैं।

आठ महीने के बैन के बाद टीम इंडिया के ‘वंडर ब्वॉय’ नाम से मशहूर युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने भारतीय टीम में वापसी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘मेरा ध्यान सिर्फ रन बनाने पर रहेगा। इस बारे में सोचना चयनकर्ताओं का काम है। मेरा काम रन बनाना और टीम को जीत दिलाना है।

परन्तु कोरोनावायरस की वजह अभी क्रिकेट और दुसरे खेलो पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध हैं और इस वर्ष होने वाले आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) पर भी संकट के बादल छाये हुए हैं और 20-20 विश्व कप पर भी अभी संशय हैं,

आशा हैं बहुत जल्द कोरोनावायरस (COVID-19) से विश्व उभरेगा और हम सब क्रिकेट और दुसरे खेलो का उसी प्रकार आनंद उठा पायेंगे।

कुछ और, Motivational & Inspirational Success Stories, Quotes in Hindi भी पढ़े

Exit mobile version