Self Confidence का रहस्य – Short Hindi Moral Story

1

Hindi Inspirational Story About Self Confidence
Improve self-esteem(आत्म सम्मान) and self-confidence(आत्मविश्वास), anything and everything is possible!

किसी को भी यह मत कहने दो कि आप कुछ नहीं कर सकते क्योकि जो लोग खुद कुछ नहीं कर सकते हैं, वे आपको यह कहते रहते कि आप कुछ नहीं कर सकते।

एक चींटी ने आदमी से कहा “लोग मेरा रास्ता रोकते हैं और मैं दूसरा रास्ता ढूंढ लेती हूँ और आगे चलती रहती हूँ वे मुझे दीवार से गिरा देते हैं मैं पलटकर फिर से चढ़ने लगती हूँ, जो भी अवरोध हो या अवरोध बेहद मुश्किल हो मुझे खुद पर विश्वास रखते हुए आगे बढ़ते रहना हैं” मैं कर सकती हूँ, जब तक मेरी मृत्यु नहीं हो जाती मैं संघर्ष करती रहूंगी, मैं जूझती रहूंगी और मैं इस विश्वास पर कायम रहती हूँ। मैं स्वयं कर सकती हूँ इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता हैं कि अन्य लोग आप पर विश्वास करते हैं या नहीं आपको विश्वास होना चाहिए आप कर सकते हैं और यदि आप ऐसा ही करते रहे तो जो आप चाहते हैं वह बन सकते हैं। इस बात का कोई अर्थ नहीं हैं कि किसी का आप पर विश्वास हैं कि नहीं, सबसे ज्यादा जरुरी खुद का खुद पर विश्वास होना हैं

एक आदमी के ह्रदय ने उसी से कहा, मैं तब से धडक रहा हूँ जब तुम माँ पेट में आये थे और तब तक चलता रहूँगा तब तक तुम विदा नहीं हो जाओगे, इसी तरह हाथ ने भी अपने कर्तव्यों की बात दोहराई पैरो ने भी अपनी बात आदमी को बताई सभी ने आदमी से कहा कि जिस तरह से हम अपने अपने कर्तव्य पुरे करते हैं, तुम भी पूरा कर अपने सपनो को पूरा कर सकते हो और इस तरह से जीवन को आसान बनाया जा सकता हैं।

-महात्रया रा

अन्य Success Stories, Life Changing Quotes और Motivational & Inspirational Quotes in Hindi भी पढ़े

Save

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he had completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in software programming & development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter pinterest rss

1 Comment

Leave A Reply