AchhiBaatein.com

सफलता के क्या मायने है, पैसा या प्रसिद्धि? Success, Money vs Name&Fame

साउथ इंडस्ट्री के सुपरस्टार महेश बाबू का महर्षि मूवी में एक बहुत बढ़िया डायलॉग है
“Succes is not a destination, it is a journey.”

जब हम छोटे थे, तब हमारे माता-पिता बचपन से ही सफल लोगों के किस्से कहानियां सुनाया करते थे।
और जो दादी थी वो हम बच्चों को अपने पास में बिठा के अक्सर पुराने जमाने के राजा – महाराजाओं की युद्धों की कहानियां सुनाती,

राजाओं द्वारा जीती गई लड़ाइयों की कहानियां भी सुनाती थी,
वो हम छोटे बच्चों को पौराणिक कहानियां भी सुनाया करती थी।
देवासुर संग्राम में कैसे देवताओं ने असुरों को परास्त किया,
देवताओं के सफल होने की कहानियां को बहुत चाव से सुनते थे।

और कहानी के आखिर में दादी हमें फलसफाऔर सीख भी समझाती और कहती – “बच्चों, ये जीवन भी जंग का मैदान है, यहां भी हम सबको अपनी परेशानियों से, मजबूरियों से, अपने अच्छी बुरी किस्मत से जंग लड़ते है और इस जंग में सफल होना ही हमारा जीवन जीना है, हमें कभी परेशानियों से डरकर हार नहीं मान लेनी चाहिए।

और उस समय हमें ये बातें उतनी समझ नहीं आती थी, आज जीवन के इस पड़ाव पर आकर पीछे मुड़कर देखते है, तो दादी कि सारी बातें समझ में आ जाती है, इस समय हर फील्ड में जहां गलाकाट प्रतिस्पर्द्धा है, वहीं सफल होने का को रेट है, वो कम नजर आता है।
फिर भी इन सबके बावजूद हमें हर कोई कहता है कि सफल बनो, अपने लाइफ में कुछ फोड़ों, कुछ कर जाओ।

हमको हमारे आस-पास के लोग, शिक्षक, माता पिता सभी मिलकर ये समझाने में लगे है कि सफल बनो, सफलता हासिल करो
तो हमको इस Point पर आकर यह समझना जरूरी हो जाता है कि सफलता क्या है?

आइए सबसे पहले समझने का प्रयास करते है कि सफलता क्या है?

सफलता का मतलब अलग अलग लोगों के लिए अलग अलग होता है। दुनिया के हर एक व्यक्ति के पास सफलता की एक अपनी परिभाषा है, एक अपना defination है,

हम इस सफलता को अलग अलग संदर्भ में समझने का प्रयास करते है।

मान लीजिए कोई स्टूडेंट्स है उसका गोल एग्जाम में 95% लाना है, अगर वो अपने Goal को Achieve कर लेता है,तो इस को भी सफलता ही कहा जाता है।

कोई लेखक है, उसने अपनी किताब पब्लिश करवाई है, अगर उसकी किताब Best Selling के List में आ जाती है, तो एक पायदान पे वो सफल हो जाता है।

इसी प्रकार कोई एक्टर अपनी फिल्में सुपरहिट करा के सफल हो जाता है, तो वहीं एक Entrepreneur अपने Start- up
की मदद से किसी बड़ी Problem को सॉल्व कर के सफल हो जाता है।

लेकिन एक बात आपको याद रखनी चाहिए,जो मैंने शुरू में कहा था

“Success is not a destination, it is a journey.”

ऐसा नहीं होता है कि एक बार आपने कोई गोल बनाया और उसे हासिल कर लिया, आप सफल हो गए,

एक बार आपने किताबें लिखी और वो किताब बेस्ट Selling के List में आ गई और आप सफल हो गए।
आपने कोई फिल्म की वो सुपरहिट हो गए और आप सफल हो गए।

सफलता कोई मंजिल नहीं है, यह तो एक यात्रा है एक पड़ाव हैं, जिसके साथ चलना होता है और जिसके साथ आगे बढ़ना होता है,
एक बार आप सफल हो गए इसका मतलब यह नहीं होता है कि आप हर बार सफल होते ही रहेंगे।

हमारे पास कई ऐसे उदाहरण है जो हमें समझाते है कि रुको मत, चलते रहो, आगे बढ़ते रहो। जो मिला है वो छूट सकता है, जो पाए हो उसे खो सकते हो।

कई बार ऐसा होता है कोई स्टूडेंट एक एग्जाम में सफल हो जाता है, और दूसरी एग्जाम में फेल हो जाता है। कोई लेखक जिसकी एक किताब Best Selling के List में आ गई, और दूसरी कब आई और कब गई किसी को पता ही नहीं चला।

हम राहुल रॉय का एक Example देख सकते है, इस बन्दे की पहली फिल्म आशिकी को लोगों ने इतना प्यार किया, इतना पसंद की किया कि ये रातों रात स्टार बन गया। लेकिन हुआ क्या आगे चल कर स्टारडम खो गई, आज ये कहां है, क्या करता है किसी को कोई खबर नहीं।

यहां पर सफलता के कई सारे आयामों को देखते हुए हम यह तो कह सकते है कि हमारे जीवन भी परिस्थितियों के अनुसार ऊपर नीचे होता रहता है।

इस ऊपर नीचे के बावजूद भी जीवन में एक अच्छे मुकाम पर पहुंचना और अपनी अतीत की परिस्थितियों से बेहतर अपने लिए एक अलग पहचान बनाना और अपनी काम से इस समाज में कुछ योगदान देना और लोगों के जीवन में इंपैक्ट लाना (सरल बनाना) सफलता कहला सकता है।

जो व्यक्ति अपनी पर्सनल लाइफ में खुश और Financial Establish हो उसे हम सफल लोगों को सूची में जोड़ सकते है। और हम कह सकते है कि उसने सफलता प्राप्त कर ली है।

अब दूसरा सवाल आता है कि

Successful People कौन है? और कौन हमारा रोल मॉडल हो सकता है?

कई सारे Failures के बाद imagesbazaar.com को सफल बनाने वाले संदीप माहेश्वरी अपने लाइफ में सफल है। आज संदीप माहेश्वरी किसी पहचान की मोहताज नहीं है, उस बन्दे के पास पैसा भी है, और उसने पॉपुरिटी को भी प्राप्त किया है।

आज सोशल मीडिया पे उसके करोड़ों फॉलोअर्स है, YouTube पे उसके 15 milllion के आस पास सब्सक्राइबर है, फिर वो अपने YouTube से एक भी पैसा नहीं कमाते है, आज अपने लाइफ Changing Seminar के द्वारा इंडिया के लाखों करोड़ों यूथ को इंस्पायर करते है, उन्हें एक सही रास्ता दिखलाते है, ये एक रोल मॉडल है। ये फाइनेंशियल फ्रीडम भी हासिल कर लिए है, और अपने पर्सनल लाइफ में भी खुश है। ये एक सफल व्यक्ति कहलाते है।

एक सन्यासी का जीवन जीने के बाद में Business में कदम रखा और अपने ट्रेनिंग और Coaching के मदद से देश व्यापारियों के बिज़नेस को आसमान तक पहुंचाने वाले badabusiness.com CEO and Founder Dr. Vivek Bindra भी अपने लाइफ में सफल है, उन्होंने भी अपनी लाइफ में सफलता का स्वाद चखा है।

कई बार Rejection, कई बार Failure के बाद Alibaba.com के फाउंडर जैक मा भी अपनी लाइफ में कामयाब और Famous है.. दुनियां के अरबपतियों के List में भी इनका नाम आता है।

इसी प्रकार और भी कई सारे सफल लोग है, जैसे OYO के फाउंडर रितेश अग्रवाल, सचिन बंसल, भावेश अग्रवाल, बिल गेट्स, Opra Winfrey, Warren Buffet, Mukesh Ambani इतने सारे नाम है कि ये उस पर और भी कितना सारा पोस्ट लिखा जा सकता है।

यहीं नहीं हम जिस फील्ड में, जिस क्षेत्र में नजर दौड़ाए, उधर हमको कोई न कोई Success Stories जरूर मिल जाती है।
वो चाहे खेल जगत हो, सिनेमा जगत हो, लेखन का क्षेत्र हो। सचिन तेंदुलकर से लेकर लता मंगेशकर तक सभी अपने फील्ड में सफल है, और सभी ने सफलता का स्वाद चखा है।

अब हम आते है कि मूल प्रश्न पर

कि सफलता के लिए क्या मायने रखता है? पैसा या प्रसिद्धि?

हम अब यह चुके है कि सफलता क्या है? इसके सभी आयामों से हम रू ब रू हो गए, और अब सफलता के हर रास्तों , हर गलियों से चलते हुए हम अब इस पड़ाव पर आ गए है जहां हमको इसके अंतिम बिंदु पर चर्चा को आगे बढ़ाते है।

हम Human का स्वभाव ऐसा है कि हम सभी Famous होना चाहते है, और हम सभी पॉपुलर होना चाहते है, और हमारे लिए पॉपुलर होने की साइकोलॉजी बस इतनी भर है कि हम चाहते है कि ज्यादे से ज्यादा लोगों का ध्यान अपने पर चाहते है, और चाहते है कि लोग हमको नोटिस करे, जानें।

Money should be outcome in Hindi

और रही बात पैसो की तो, पैसे के बारे में इतना कुछ कहा जाता है कि “Money is not everything, but is the only thing“.
पैसा हमारी जरूरतों को पूरा करता है, और हमारी लाइफ को Security प्रदान करता है, पैसा हमें एक शानदार लाइफ जीने में मदद करता है, हमें गाइड करता है।

पैसा और प्रसिद्धि दोनों Main Focus नहीं है,ये तो Outcome है। हमें अपने काम में Mastery Achieve करनी चाहिए।

अपने लक्ष्य को के लिए काम करना चाहिए और एक इंपैक्ट create करना चाहिए। तब पैसा और प्रसिद्धि दोनों अपने आप चल कर आते है। इसलिए जरूरी होता है कि हम अपने काम, अपने पैशन को follow करे, और एक मुकाम हासिल करे। पैसा और प्रसिद्धि दोनों मिलेगी।

अगर आप ब्लॉगर है, तो ब्लॉगिंग में अपना full work करे, अपनी काम के प्रति ईमानदार बनें, लोगों को आपका काम अच्छा लगेगा तो, ट्रैफिक भी बढ़ेगा, तो Incoming भी बढ़ेगी, और पॉपुलैरिटी भी हासिल होती है।

अगर आप Youtuber है, Youtubing में ही अपना जी जान लगा दे। हो सकता है आप अमित भड़ाना बन जाए, आप BB ki vines बन जाए।

ऊपर कहीं सभी बातों को summarize करे तो, इतना कह सकते है कि आप जो काम करते है उसे ईमानदारी से करिए, उसके बाद आपको Success भी मिलेगी, पैसा भी आयेगा और पॉपुलैरिटी भी आयेगी।

दोस्तों, आपको ये पोस्ट कैसा लगा, कॉमेंट कर के बताए, इस पोस्ट अपने दोस्तों, अपने फैमिली के साथ ज्यादा से ज्यादा बार शेयर करें और आपको ये पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए एक दिल से धन्यवाद।

कुछ और, Motivational & Inspirational Success Stories, Quotes in Hindi भी पढ़े

Exit mobile version