Site icon AchhiBaatein.com

जिंदगी में Right Direction चुनने के 10 Useful तरीके

सफल जिंदगी के लिए सही दिशा निर्धारित करें

क्या सफलता प्राप्त करने के लिए लक्ष्य निर्धारण जरुरी हैं, जिन्दगी को सही दिशा कैसे दे? 10 very useful tips to choose right direction to get success

इस यूनिवर्स की तरफ से हमें जीवन के रूप में एक अद्भुत उपहार मिला है, जीवन की खूबसूरती नश्वरता है, हम रोज जीवन को खूबसूरत बनाने के बजाए, इसे और ज्यादा उलझा कर रख देते है।

हम में से ऐसे बहुत से लोग है, इस दुनिया में जिनको असल में पता ही नहीं रहता है कि वो अपने लाइफ में, क्या चाहते है?
और काफी समय तक वह कन्फ्यूजन में ही रहते है।

आज का हमारा यह POST इसी पर based है कि हम अपने life में right direction कैसे पा सकते है?

यह बिलकुल वैसा ही हैं जैसे कि आप एक ऐसे कार में बैठे हैं जिसके ड्राइवर को पता ही नहीं है कि कहां जाना है, अब अगर उसे वहां तक (पता नहीं Not Yet Decided) पहुंचने का सही दिशा नहीं जानता हो, तब वह कार ड्राईवर से कहकर, कई दिशाओं में चलाएंगे लेकिन अपने मंजिल तक पहुंचने में आपको काफी एनर्जी और टाइम दोनों का बहुत नुकसान होगा।

हमारे आसपास ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है जो सही दिशा पता ना होने की वजह से इधर-उधर मारे मारे फिरते हैं

तो आइए हम सबसे पहले उन कानूनों/तथ्यों को जान लेते हैं जिसकी वजह से किसी को राइट डायरेक्शन का पता नहीं चलता है।

1. कुछ लोगों को अपने जिंदगी मैं बस इसलिए राइट डायरेक्शन नहीं पता चलता है क्योंकि वह पूरी तरह से तैयार नहीं होते हैं।
ऐसे में बाहरी शोरगुल से , दूसरे लोगों के विचारों और रायों के अनुसार अपने लक्ष्य बनाए होते हैं, कई बार वह लोग अपना समय ऐसे कामों में लगा देते हैं, जो काम करना उनके लिए जरूरी नहीं होता है।

2. कुछ लोग अपने कंफर्ट जोन में फंसे रहते हैं, उससे बाहर निकलने के बारे में कभी सोचते नहीं है, सालों साल जैसे जीते हैं, वैसे ही जीते रह जाते हैं।

इसके पीछे का मुख्य कारण क्या होता है, उनके पास कोई लक्ष्य नहीं होता है। लक्ष्य निर्धारण की कमी होने की वजह से वह अपने आप को, किसी काम को करने के लिए प्रेरित नहीं कर पाते हैं और खुद को खतरा मोल लेने के लिए प्रेरित नहीं करते हैं। इसलिए वह कभी भी राइट डायरेक्शन नहीं खोज पाते हैं।

3. कुछ लोग जिंदगी में राइट डायरेक्शन इसलिए भी नहीं खोज पाते हैं, क्योंकि उनके पास कोई गुरु नहीं होता है, जो उनको सही राह दिखा सके।

गुरु का होना लाइफ में बहुत जरूरी है, गुरु कोई भी हो सकता हैं यहाँ पर किसी बाबा या आध्यत्मिक गुरु की बात नहीं कर रहा हूँ।

4. कुछ लोग जिंदगी में सीरियस नहीं हो पाते हैं और बिना सीरियसनेस.. के और बिना पागलपन के वे जीते जाते हैं। अपना सारा टाइम इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म को यूज करने में बर्बाद कर देते हैं।

अब हम बात करते हैं हम अपने जिंदगी में एक राइट डायरेक्शन का सेटअप कैसे कर सकते हैं जो कि आपको अब लगा गया होगा कि यह बहुत जरुरी हैं।

ताकि आने वाली जिंदगी (बीती ताहि बिसार दे आगे की सुध ले) एक उद्देश्यपूर्ण और अर्थपूर्ण हो सके।
इसके लिए कुछ Tips और तकनीक नीचे दी गई है, जिनकी सहायता से आप अपने लिए एक अच्छा रास्ता तैयार कर सकते हैं।

1. Thinking और Over thinking के बीच एक लाइन ड्रॉ करें।

हम लोगों में से कईयों की यही प्रॉब्लम है कि वह डिसीजन मेकिंग नहीं कर पाते हैं। एक छोटी सी भी वस्तु के बारे में भी तुरंत एक्शन नहीं ले पाते हैं और उसे लंबा खींचते हैं और दूसरे व्यक्ति के राज्यों और विचारों से अपने निर्णय को प्रभावित करते रहते हैं।

“लोग क्या कहेंगे” इस बीमारी से ग्रसित होते हैं, ओवर थिंकिंग करने की वजह से या अपने ऊपर डाउट करते हैं और अपने पावर को यूटिलाइज नहीं कर पाते हैं।

अगर आप भी ऐसी सिचुएशन में है तो सबसे जरूरी बात है कि आप थिंकिंग और ओवरथिंकिंग के बीच एक लाइन खींचे और जब भी आपका माइंड आपको डिस्ट्रैक्ट करने की कोशिश करें, अपने मन में कहिए ‘STOP’, पांच बार लम्बी सांस लीजिए और छोड़िए।

2. Action लीजिए, (Take action)

जिंदगी में राइट डायरेक्शन खोजना ऐसा नहीं है कि “अपने आप घटित होगा”, जैसा की हम सोचते हैं कि अभी अवसर नहीं आया हैं, इसे आपको ही create करना पड़ेगा। खुद को मजबूत बनाना होगा और एक-एक बिंदु पर जाकर आपको एक्शन लेने के बारे में सोचना बंद करना है और एक्शन लेना होगा।

3. अपने ज्ञान पर सहज विश्वास करें

हर किसी के पास एक skills set होता है, एक सहज ज्ञान होता है, मगर हर कोई उसे सही तरीके से और सही दिशा में इस्तेमाल नहीं कर पाता है।
इसके लिए सबसे बेहद खास और जरूरी चीज है- “विश्वास”

हम जो जानते हैं, वह काफी है, सही है और सहज ज्ञान का ही उपयोग अपने Right direction खोजने में कर सकते हैं।

4. आप किससे खुश होते है, ये Notice करें।
(Notice what makes you happy)

इसका एक सरल और सहज उत्तर है कि अपनी inner self के मुताबिक अपना purpose खोज ले, और यह बात पता कर ले, हमारा जन्म लेने का उद्देश्य क्या है?

वह कौन सा काम है जो हमें खुशी दे सकता है?
किस skill के द्वारा हम दूसरों के लाइफ में value add कर सकते हैं।
इसके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि वह कौन सा काम है जो हमें खुशी दे सकता है।

5. अपना strength discover करें। (Discover your strengths)

आइंस्टाइन ने एक बार कहा था –
“दुनिया का हर शख्स मेधावी है, मछली का स्ट्रैंथ पानी में तैरने में है, और गिलहरी का स्ट्रेंथ पेड़ पर चढ़ने में।
अगर मछली पेड़ पर चढ़ने में अपना स्थान खोजें, तब वह जिंदगी भर अपने आप को यूजलेस फील करेगी, इसी प्रकार अगर गिलहरी अपनी strength इस तरह पानी में तैरना में खोजें तो वह हर बार नाकाम हो जाएगी।”

इसी प्रकार, इंसानों के भी अपने कुछ strength होते हैं, जो दूसरे लोगों से उनको खास बनाता है। इसलिए जरूरी है कि सब कोई unique strength पता करें, और उसके अनुसार अपने लक्ष्य निर्धारित करें।
तब जाकर एक इंसान अपने जीवन में एक सही दिशा की तलाश पूरी कर सकता है।

6. टालमटोल बंद करें (stop procrastination)

एक तो सबसे पहले आपको पहल करनी चाहिए उसके बाद अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलना चाहिए। और एक्शन लेने में जरा भी देर नहीं करना चाहिए।

अगर आप जिस अवस्था में हैं, उसी अवस्था में रहते हैं, तो आप कभी भी लाइफ में right direction नहीं खोज सकते हैं।
Procrastination हमें सिर्फ lazy ही नहीं बनाता है, बल्कि हमारी प्रोडक्टिविटी को भी धीरे-धीरे कम करता है।
धीरे-धीरे procrastination आदत में तब्दील हो जाता है, आदत पर मैंने एक POST भी लिखा हैं

यह पढ़े  प्रकृति के सबसे बड़े नियम (आदत) का विश्लेषण

इसलिए जरूरी है कि जितना जल्द हो सके, हमें प्रोक्रेस्टिनेशन से छुटकारा पा लेना चाहिए। और अपने काम को सबसे पहले अहमियत देना चाहिए।

7. Positive रहिए

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप अपने जिंदगी में किस परिस्थिति में है। आपको हर स्थिति में अपना मानसिक स्थिति सकारात्मक और आशापूर्ण रखना चाहिए।

Right path हमेशा चुनौतियों और कठिनाइयों से भरा होता है, मगर आपको फिर भी इन सब से लड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए। इस तैयारी में सकारात्मक होना हमें काफी मदद करता है।

8. Find a Mentor (गुरु आपको अज्ञान से निकालता हैं)

जैसा मैंने पहले भी कहा हैं, गुरु के बिना ज्ञान कहां संभव है। गुरु का होना हमारे लिए बहुत जरूरी है।एक गुरु ही होता है जो हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है। गुरु तो गोविंद से भी बढ़कर होता है

गुरु के बिना कोई भी व्यक्ति जीवन भर भटकता रहता है। गुरु ही होता है जो सत्य, असत्य, कर्तव्य और कर्म अधिकार में अंतर का व्याख्या करता है, यह वैसा ही हैं जैसा अज्ञान के कारण अर्जुन महाभारत में कुरुक्षेत्र में युद्द करने के लिए मना कर रहा था, परन्तु भगवान श्री कृष्ण ने ज्ञान देकर अर्जुन को कर्तव्य मार्ग से अवगत करवाया।

गुरु ढूँढना नहीं हैं, वह तो अपने आप की मिल जाएगा, काम करते रहे, ईश्वर स्वयं आपकी सहायता करेंगे।

9. अपने से प्रेम कीजिए

आपके लक्ष्य आपके अच्छे जीवन का निर्धारण करते हैं, उनको आप ही पूरा कर सकते हैं, इसमें कई बार हमारें निर्णय गलत हो जाते हैं, अगर ऐसा होता हैं तो अपने आप को सजा न दे, क्योकि यह जिंदगी हमें अनंत मौके देती हैं, परन्तु प्रयास हमें ही करने होंगे, इसलिए अपने आप से प्रेम करें, तभी आप अपनी गलतियों को माफ़ कर पाओगे और right direction की और कदम बढ़ा पाओगे।

10. समय की कद्र करें

याद रखे आपके भूतकाल में किये हुए कर्मो का फल आपको वर्तमान में मिल रहा हैं और अभी जो आप कर रहे हो वह आपका भविष्य निर्धारित करेगा, भगवान श्री कृष्ण ने इसे गीता में पुनर्जन्म की व्याख्या से समझाया हैं, इसलिए समय को व्यर्थ न गवाएं, क्योकि अगर आप आज-कल करते हुए, समय पर निर्णय नहीं ले पाते तो उसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ता हैं।

Final thoughts

Right direction से जिंदगी में खुश रहना इतना आसान भी नहीं होता है, यह कई तरह के ट्रायल्स और गलतियों से भरा होता है, लेकिन याद रहे हर गलती एक सबक देकर जाती हैं।

कई मिस्टेक्स हमें जिंदगी में बड़ा पाठ सिखा जाते हैं । अपने द्वारा की गई गलतियों से सीखिए और उससे मिली लर्निंग को लाइफ में आगे भी इस्तेमाल कीजिए। समाज और रिश्तो के दबाव के बावजूद भी एक राइट पाथ (सही मार्ग) को जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

ताकि हम अपने सफल जीवन में Balance create कर सकते है, इसलिए अपने जीवन के ड्राईवर को अपने मन को बुद्धि को एक लक्ष्य बता दो और हमारा शरीर उसके अनुसार कार्य करें।

अन्य Best Inspirational Success Stories वाले POST भी पढ़े

Exit mobile version